NDTV Khabar

राज्यसभा


'राज्यसभा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'टाइगर अभी जिंदा है' वाले सिंधिया के बयान पर दिग्विजय सिंह का पलटवार- 'एक जंगल में एक ही शेर रहता है'

    'टाइगर अभी जिंदा है' वाले सिंधिया के बयान पर दिग्विजय सिंह का पलटवार- 'एक जंगल में एक ही शेर रहता है'

    मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कैबिनेट के विस्तार के बाद भारतीय जनता पार्टी का हाथ थाम राज्यसभा पहुंच चुके पूर्व कांग्रेसी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस पार्टी के बीच बयानबाजियों का दौरा जारी है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने सिंधिया के 'टाइगर अभी जिंदा है' वाले बयान का जवाब दिया है. 

  • शिवराज सिंह चौहान के कैबिनेट विस्तार का पेंच फिर फंसा, इन वजहों से नहीं बन पा रही है बात

    शिवराज सिंह चौहान के कैबिनेट विस्तार का पेंच फिर फंसा, इन वजहों से नहीं बन पा रही है बात

    सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे की तरफ से 9 और लोगों को आगे बढ़ाने की मांग के बाद यह मुश्किल हालात पैदा हुए. सिंधिया अपने 11 करीबियों के लिए मंत्री पद मांग रहे हैं. वहीं केंद्रीय नेतृत्व चौहान से गुटखा किंग पर छापे और राज्यसभा के दौरान हुए उपद्रव को लेकर नाराज हैं और उनसे उनके करीबी अधिकारियों से जुड़े सवाल भी पूछे गए. 

  • क्या नीतीश कुमार अब 'ऑपरेशन चिराग़' को अंजाम देने में कोशिश में लगे हुए हैं?

    क्या नीतीश कुमार अब 'ऑपरेशन चिराग़' को अंजाम देने में कोशिश में लगे हुए हैं?

    सवाल हैं कि नीतीश कुमार और चिराग़ पासवान के बीच इस राजनीतिक तनाव का कारण क्या हैं. जनता दल यूनाइटेड के नेताओं के अनुसार इसका एक बहुत बड़ा कारण  चिराग़ पासवान का लोकसभा और उनके पिता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का राज्य सभा में होना हैं. लोकसभा और राज्यसभा में होने के चलते विधानसभा चुनाव में उनके लिए बहुत कुछ नहीं बचा है. 

  • राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट बोले, 'राज्यसभा चुनाव में दोनों उम्मीदवारों की जीत से स्पष्ट हो गया कि...'

    राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट बोले, 'राज्यसभा चुनाव में दोनों उम्मीदवारों की जीत से स्पष्ट हो गया कि...'

    राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को कहा कि हाल ही में सम्पन्न राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के दोनों उम्मीदवारों की जीत से यह स्पष्ट हो गया है चुनाव से पहले जो भी कुछ गया उसका कोई औचित्य नहीं था.

  • राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को वोट देने पर CPIM विधायक एक साल के लिए पार्टी से सस्पेंड

    राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को वोट देने पर CPIM विधायक एक साल के लिए पार्टी से सस्पेंड

    पूनिया ने कहा है कि वह अपना जवाब पार्टी को दे देंगे.  पार्टी के राज्य सचिव अमराराम ने एक बयान में बताया कि विधायक बलवान पूनियां को राज्यसभा चुनाव में पार्टी अनुशासन भंग कर कार्य करने पर पार्टी सदस्यता से एक वर्ष के लिये तुरंत प्रभाव से निलंबित करने का निर्णय किया है. पार्टी के राज्य सचिव मंडल की सोमवार को हुई बैठक में यह निर्णय किया गया.

  • राज्यसभा में कांग्रेस से दोगुनी ताकतवर हुई बीजेपी, ये रहे आंकड़े

    राज्यसभा में कांग्रेस से दोगुनी ताकतवर हुई बीजेपी, ये रहे आंकड़े

    राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के संपन्न होने के साथ उच्च सदन में विपक्ष के मुकाबले बीजेपी नीत एनडीए की शक्ति और बढ़ गई है तथा भगवा दल के पास राज्यसभा में अब 86 सीटें और कांग्रेस के पास महज 41 सीटें हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के सदस्यों की संख्या अब 245 सदस्यीय सदन में लगभग 100 पहुंच गई है. यदि अन्नाद्रमुक (09), बीजद (09), वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (06) जैसे दलों का समर्थन और कई संबद्ध नामांकित सदस्यों का समर्थन गिना जाता है तो मोदी सरकार के समक्ष वहां किसी गंभीर संख्यात्मक चुनौती का सामना करने की चुनौती नहीं है.

  • मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव में हिस्से लेने वाले BJP विधायक को निकला कोरोना, संपर्क में आए MLA भी पहुंचे अस्पताल

    मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव में हिस्से लेने वाले BJP विधायक को निकला कोरोना, संपर्क में आए MLA भी पहुंचे अस्पताल

    BJP विधायक देवी लाल धाकड़, यशपाल सिंह सिसोदिया और दिलीप सिंह मकवाना COVID-19 की जांच कराने के लिए जेपी अस्पताल पहुंचे. विधायक यथपाल सिंह सिसोदिया ने कहा कि वह पिछले दो दिन से बीजेपी विधायक के साथ थे. मतदान वाले दिन भी वे साथ ही थे. गुरुवार को कई बीजेपी विधायकों ने एक साथ डिनर भी किया.

  • विधायक अदिति और राकेश सिंह के मामले में कांग्रेस की याचिका पर हाईकोर्ट का विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस

    विधायक अदिति और राकेश सिंह के मामले में कांग्रेस की याचिका पर हाईकोर्ट का विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस

    इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस जारी किया है. उन पर कांग्रेस की ओर से विधायक अदिति सिंह और राकेश सिंह को अयोग्य ठहराने की याचिका को लटकाए रखने का आरोप लगाया गया है. आपको बता दें कि अदिति सिंह और राकेश सिंह रायबरेली से कांग्रेस के विधायक हैं. इन दोनों ने हाल ही में पार्टी के खिलाफ बगावत का झंडा उठा रखा है. कई मुद्दों पर पार्टी के रुख के खिलाफ बयानबाजी की है और व्हिप का भी उल्लंघन किया है. जिससे कांग्रेस की ओर से उनको अयोग्य ठहराने की याचिका दी गई है.  जस्टिस दिनेश कुमार सिंह और पंकज कुमार जयसवाल की बेंच ने विधायक अदिति सिंह और राकेश सिंह को भी अलग-अलग नोटिस जारी किया है. इस मामले को हाईकोर्ट तक कांग्रेस की विधायक आराधना मिक्षा ने पहुंचाया है जो कि कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी की बेटी हैं.  फिलहाल बेंच ने मामले की सुनवाई 14 जुलाई को तय की है. साल 2017 में हुए चुनाव अदिति सिंह रायबरेली सदर और राकेश सिंह हरचंदपुर सीट से चुने गए हैं. 

  • 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर चुनाव: बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 4 सीटें, 10 बड़ी बातें

    8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर चुनाव: बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 4 सीटें, 10 बड़ी बातें

    देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनावों में बीजेपी को जहां 8 सीटों पर जीत मिली है तो वहीं कांग्रेस भी 4 सीटें अपने खाते में डालने में कामयाब रही. बीजेपी को गुजरात में 3, मध्य प्रदेश में 2 और राजस्थान, झारखंड और मणिपुर में एक-एक सीट पर विजय हासिल हुई है. तो वहीं कांग्रेस को राजस्थान में दो और मध्य प्रदेश और गुजरात में एक एक सीट पर जीत मिली है.चुनावों में ज्यादा सीटें जीतने के बावजूद बीजेपी ऊपरी सदन में बहुमत हासिल करने से दूर रही. इन चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए. आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की.

  • गुजरात में बीजेपी ने जीतीं राज्यसभा की 3 सीटें, कांग्रेस के खाते में गई केवल एक सीट

    गुजरात में बीजेपी ने जीतीं राज्यसभा की 3 सीटें, कांग्रेस के खाते में गई केवल एक सीट

    Rajya Sabha Elections: बीजेपी की ओर से अभय भारद्वाज, रमीला बेन बारिया और नरहरि अमीन चुनाव जीत गए हैं जबकि कांग्रेस की ओर से शक्ति सिंह गोहिल विजयी रहे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का मुंह देखना पड़ा.

  • मध्यप्रदेश के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को दो वोटों का झटका, एक विधायक ने की क्रॉस वोटिंग : सूत्र

    मध्यप्रदेश के राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को दो वोटों का झटका, एक विधायक ने की क्रॉस वोटिंग : सूत्र

    मध्यप्रदेश की राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को 2 वोटों का झटका लगा है. सूत्रों के अनुसार बीजेपी विधायक गोपीलाल जाटव ने क्रॉस वोटिंग की है. चुनाव में बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया को 56, सुमेर सिंह सोलंकी को 55, कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को 57 और फूलसिंह बरैया को 36 वोट मिले हैं. बीजेपी के एक विधायक का वोट निरस्त हो गया है.

  • राजस्थान में कांग्रेस ने जीती राज्यसभा की दो सीटें, बीजेपी को एक सीट पर मिली जीत

    राजस्थान में कांग्रेस ने जीती राज्यसभा की दो सीटें, बीजेपी को एक सीट पर मिली जीत

    Rajya Sabha Elections: शुक्रवार को राज्य से कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत जीते हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कांग्रेस के विजेता उम्मीदवारों को बधाई दी है.

  • राज्यसभा चुनाव 2020: वोट डालने के लिए एंबुलेंस में पोलिंग बूथ पहुंचे गुजरात के ये विधायक

    राज्यसभा चुनाव 2020: वोट डालने के लिए एंबुलेंस में पोलिंग बूथ पहुंचे गुजरात के ये विधायक

    गुजरात में भारतीय जनता पार्टी के मातर विधानसभा क्षेत्र से विधायक केसरीसिंह जीसानभाई सोलंकी अपना वोट डालने के लिए एंबुलेंस से आए.

  • मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव में PPE किट पहन वोट देने पहुंचे कोरोना पॉजिटिव कांग्रेस विधायक

    मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव में PPE किट पहन वोट देने पहुंचे कोरोना पॉजिटिव कांग्रेस विधायक

    करीब 205 विधायकों के वोट देने के बाद आखिर में कुणाल चौधरी का नंबर आया. वह सदन में पीपीई सूट पहनकर आए थे. उनके हाथ में सिर्फ मोबाइल था. वोट देने के लिए वह सदन स्थित कक्ष में गए और मतदान किया. इस दौरान सदन में मौजूद अन्य लोग उनसे दूरी बनाए हुए थे.

  • 'आत्मनिर्भर भारत' को लेकर प्रशांत किशोर ने सरकार पर कसा तंज, 'राज्यों में चुनावों की तैयारी हो या...'

    'आत्मनिर्भर भारत' को लेकर प्रशांत किशोर ने सरकार पर कसा तंज, 'राज्यों में चुनावों की तैयारी हो या...'

    मशहूर चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) अपनी हाजिरजवाबी व व्यंग्य के जरिए अक्सर केंद्र व बिहार सरकार (Bihar Govt) पर तंज कसते हैं. आज (शुक्रवार) एक बार उन्होंने एक ट्वीट के जरिए देश के मौजूदा हालातों का जिक्र किया और चीन (China) के साथ सीमा पर संघर्ष और देश में कोरोनावायरस (COVID-19) को लेकर केंद्र पर निशाना साधा.

  • राज्यसभा चुनाव : मध्य प्रदेश में बस में बैठाकर लाए गए कांग्रेस विधायक, गुजरात में एबुंलेस से पहुंचे बीजेपी MLA

    राज्यसभा चुनाव : मध्य प्रदेश में बस में बैठाकर लाए गए कांग्रेस विधायक, गुजरात में एबुंलेस से पहुंचे बीजेपी MLA

    राज्यसभा की 24 सीटों के लिए मतदान जारी है.  मध्य प्रदेश में 1 घंटे में 64 वोट डाले जा चुके हैं. राज्यसभा में सीटों की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी-अपनी खाते की सीटें पक्का करने के लिए बीते एक महीने से जबरदस्त घेराबंदी कर रखी है. मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में कांग्रेस ने अपने विधायकों को रिसॉर्ट में पहुंचा दिया था. हालांकि इस पूरी गुणा-गणित में बीजेपी ने कांग्रेस को नुकसान पहुंचाया है. आज भी जब मतदान शुरू हुआ तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस के विधायकों को एक साथ बैठकर बस में विधानसभा लाया गया है. ये सभी पार्टी नेता कमलनाथ के घर से आए हैं.  मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे दिग्गज मैदान में हैं. 

  • Rajya Sabha Elections 2020: कांग्रेस के सामने आज BJP की घेराबंदी तोड़ने की चुनौती, सिंधिया सहित कई दिग्गज मैदान में, 10 बातें

    Rajya Sabha Elections 2020: कांग्रेस के सामने आज BJP की घेराबंदी तोड़ने की चुनौती, सिंधिया सहित कई दिग्गज मैदान में, 10 बातें

    Rajya Sabha Elections 2020: 19 जून यानी शुक्रवार को देश के 10 राज्यों की 24 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं. इनमें से कई सीटों पर मार्च में ही चुनाव होने थे लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते इन्हें टाल दिया गया था. अब ये चुनाव आखिरकार कराए जा रहे हैं. इस बीच इन चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों में खूब खींचतान हुई है- खासकर राजस्थान और गुजरात में. कांग्रेस पार्टी ने तो इन दोनों राज्यों में रिसॉर्ट पॉलिटिक्स का सहारा लिया और बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाकर अपने विधायकों को रिसॉर्ट में ठहराया. बीजेपी को अपनी सरकार आराम से चलाने के लिए राज्यसभा में आराम से बहुमत चाहिए. बीजेपी-नीत NDA की सरकार को उच्चसदन यानी राज्यसभा में बहुमत के लिए 30 और सीटों की जरूरत है. 

  • राज्यसभा चुनाव: झारखंड में किसे मिलेगी जीत, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

    राज्यसभा चुनाव: झारखंड में किसे मिलेगी जीत, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

    दरअसल 81 सदस्यों के सदन में दो सीटें खाली हैं. एक दुमका सीट जो कि सीएम हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद खाली हुई और दूसरी बेरमो सीट जो कि कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह की मौत के बाद रिक्त हुई. इसलिए अब प्रत्येक उम्मीदवार को 27 वोट चाहिए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com