NDTV Khabar

राज्यसभा


'राज्यसभा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • AAP नेता संजय सिंह का BJP पर हमला- क्या भाजपा के नेताओं और बिजली कंपनियों के बीच कोई समझौता हुआ है?

    AAP नेता संजय सिंह का BJP पर हमला- क्या भाजपा के नेताओं और बिजली कंपनियों के बीच कोई समझौता हुआ है?

    दिल्ली में मुफ्त बिजली को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) और बीजेपी (BJP) नेताओं में ठनी हुई है. आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने इस मुद्दे पर बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बीजेपी पर हमला बोला

  • दिल्ली : बीजेपी के पूर्व विधायक सुरेंद्र चौधरी आम आदमी पार्टी में शामिल

    दिल्ली : बीजेपी के पूर्व विधायक सुरेंद्र चौधरी आम आदमी पार्टी में शामिल

    गोकलपुरी विधानसभा के पूर्व विधायक और BJP नेता सुरेंद्र चौधरी आज आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए. वे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह की मौजूदगी में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी की टोपी और पटका पहनाकर उनका स्वागत किया. चौधरी के मुतबिक उन्होंने भाजपा की दलित विरोधी नीतियों से नाराज होकर उसे छोड़ा है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा किए जा रहे विकासात्मक कार्यों से प्रभावित होकर इसमें शामिल होने का फैसला लिया.

  • सार्वजनिक आयोजनों में दिग्विजय सिंह की 'गांधीगिरी', बीजेपी ने पाखंड करार दिया

    सार्वजनिक आयोजनों में दिग्विजय सिंह की 'गांधीगिरी', बीजेपी ने पाखंड करार दिया

    महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष में वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह की ओर से उनके मुख्य आतिथ्य वाले मंचीय कार्यक्रमों के आयोजकों के लिए विशेष अनुरोध जारी किए जा रहे हैं. इनमें यह बात अहम है कि 72 वर्षीय राज्यसभा सांसद की खास मौजूदगी वाले कार्यक्रमों की शुरुआत बापू के प्रिय भजन "रघुपति राघव राजाराम.." से की जाएगी. बीजेपी ने मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के इस कदम को पाखंड कहा है.

  • दिग्विजय सिंह ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- राफेल जरूरी है लेकिन इसकी कीमत बताये मोदी सरकार

    दिग्विजय सिंह ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- राफेल जरूरी है लेकिन इसकी कीमत बताये मोदी सरकार

    लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस द्वारा राफेल मुद्दा छोड़ दिये जाने की बात खारिज करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार को इस जंगी जहाज की वास्तविक कीमत का खुलासा करना चाहिये. उन्होंने कहा, "हमें खुशी है कि भारतीय वायुसेना के जंगी बेडे़ में राफेल जैसा बेहतरीन जहाज जुड़ने जा रहा है. राफेल (देश की सुरक्षा के लिये) जरूरी है. लेकिन मोदी सरकार को इसके खरीद मूल्य की जानकारी जनता को देनी चाहिये." 72 वर्षीय राज्यसभा सांसद ने कहा, "देश को 126 राफेल विमानों की आवश्यकता थी. मुझे और अन्य देशवासियों को यह भी नहीं पता कि मोदी ने इस तादाद को घटाकर 36 क्यों कर दिया?"

  • बिहार से राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुए भाजपा प्रत्याशी सतीश चंद्र दुबे

    बिहार से राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित हुए भाजपा प्रत्याशी सतीश चंद्र दुबे

    राजग प्रत्याशी की जीत पक्की होने के चलते बिहार में विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद ने राज्यसभा की इस सीट के लिए अपने किसी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा था. हालांकि शुरुआत में ऐसी अटकलें लगायी जा रही थीं कि इस सीट से जदयू अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहेगी.

  • अरुण जेटली की सीट से निर्विरोध निर्वाचित होकर राज्यसभा पहुंचे BJP प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी

    अरुण जेटली की सीट से निर्विरोध निर्वाचित होकर राज्यसभा पहुंचे BJP प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी

    उत्तर प्रदेश की राज्यसभा सीट पर BJP उम्मीदवार सुधांशु त्रिवेदी (Sudhanshu Trivedi) निर्विरोध निर्वाचित हुए.

  • राज्यसभा की जो सीट नीतीश कुमार देना चाहते थे केसी त्यागी को उसे अमित शाह ने बातचीत कर दी सतीश दुबे को

    राज्यसभा की जो सीट नीतीश कुमार देना चाहते थे केसी त्यागी को उसे अमित शाह ने बातचीत कर दी सतीश दुबे को

    पूर्व सांसद सतीश दूबे अब राज्यसभा के सदस्य होंगे. वह पहले वाल्मीकि नगर से सांसद थे और उनकी सीट जनता दल यूनाइटेड से समझौते में चली गयी थी. सतीश दूबे ने अपना नामांकन शुक्रवार को भरा और उनका निर्वाचित होना तय है. लेकिन भाजपा सूत्रों के अनुसार ये सीट जो आरजेडी के सांसद राम जेठमलानी के मौत के बाद खाली हुई थी.

  • Rajya Sabha By Elections: BJP ने बिहार से सतीश दुबे, यूपी से सुधांशु त्रिवेदी को बनाया उम्मीदवार

    Rajya Sabha By Elections: BJP ने बिहार से सतीश दुबे, यूपी से सुधांशु त्रिवेदी को बनाया उम्मीदवार

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा उपचुनाव (Rajya Sabha By Election) के लिए सुधांशु त्रिवेदी (Sudhanshu Trivedi) और बिहार से सतीश दुबे (Satish Dubey) को उम्मीदवार बनाया है. भाजपा कार्यालय के बयान के अनुसार, 'भाजपा ने राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी को पार्टी ने उपचुनाव में उम्मीदवार बनाया है. यह सीट अरुण जेटली के निधन के कारण खाली हुई थी.

  • CJI गोगोई ने कहा- Ayodhya Case पर सुनवाई जारी, Jammu-Kashmir पर सुनवाई के लिए टाइम नहीं

    CJI गोगोई ने कहा- Ayodhya Case पर सुनवाई जारी, Jammu-Kashmir पर सुनवाई के लिए टाइम नहीं

    सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर से जुड़े सभी मामले संविधान पीठ को भेज दिए हैं. इसके अलावा पूर्व सीएम फारुक अब्दुल्ला को नजरबंद किए जाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी करने से इनकार किया कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वाइको की याचिका में PSA को चुनौती नहीं दी गई है. इसलिए आप इसे संबंधित कोर्ट में चुनौती दें. इस याचिका पर पिछली सुनवाई में सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. यह याचिका राज्यसभा सांसद वाइको ने दाखिल की थी.

  • अब अधिकतर प्रमुख संसदीय समितियों के अध्यक्ष बीजेपी के सदस्य, शशि थरूर ने जताई नाराजगी

    अब अधिकतर प्रमुख संसदीय समितियों के अध्यक्ष बीजेपी के सदस्य, शशि थरूर ने जताई नाराजगी

    समिति के अध्यक्ष का चुनाव भी इन सदस्यों में से किया जाता है. राज्यसभा की आठ स्थाई समितियों में से पहले बीजेपी और उसके सहयोगी दल चार समितियों की अध्यक्षता कर रहे थे, लेकिन अब सत्तारूढ़ दल केवल तीन समितियों की अगुवाई कर रहा है. दो समितियों के अध्यक्ष वाईएसआर कांग्रेस और तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्य हैं. ये दोनों ही दल गैर यूपीए और गैर-एनडीए हैं.

  • राज्यसभा की पांच स्थायी समितियों की अध्यक्षता विपक्ष के सदस्य करेंगे

    राज्यसभा की पांच स्थायी समितियों की अध्यक्षता विपक्ष के सदस्य करेंगे

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने आठ विभागों से संबंधित पांच स्थायी समितियों (डीआरएससी) का अध्यक्ष विपक्ष के सदस्यों को बनाने को मंजूरी दी है. इन आठ समितियों में से सत्तारूढ़ भाजपा को तीन समितियों की अध्यक्षता मिली है. विपक्ष ने पिछले दो वर्षों के दौरान चार समितियों की अध्यक्षता की थी.

  • जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला को अदालत में पेश करने की मांग को लेकर वाइको पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

    जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला को अदालत में पेश करने की मांग को लेकर वाइको पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

    संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त किए जाने के बाद कथित रूप से नजरबंद जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला को पेश करने के लिए केंद्र और जम्मू कश्मीर को निर्देश देने की मांग करते हुए राज्यसभा सदस्य और एमडीएमके के संस्थापक वाइको ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया है. वाइको ने अपनी याचिका में कहा है कि अधिकारियों को अब्दुल्ला को 15 सितंबर को चेन्नई में आयोजित होने वाले ‘‘शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक’’ वार्षिक सम्मेलन में शामिल होने की अनुमति देनी चाहिए. यह कार्यक्रम तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री सीएन अन्नादुरई के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित किया जाएगा.

  • लंबे समय तक आजादी का चला जाना कोई छोटी-मोटी कीमत नहीं होती है : डॉ. मनमोहन सिंह

    लंबे समय तक आजादी का चला जाना कोई छोटी-मोटी कीमत नहीं होती है : डॉ. मनमोहन सिंह

    जयपुर में एक निजी विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि अधिनायकवादी शासन की अपेक्षा व्यावहारिक लोकतंत्र का निश्चित तौर पर लाभ होता है. उन्होंने आर्थिक विकास के मामले में चीन का उदाहरण देते हुए कहा कि इस तरह के देशों में जहां नागरिकों को प्राथमिक तौर पर आर्थिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित रखने को कहा जाता है और एक ऐसा वातावरण तैयार कर दिया जाता है जहां निजी आजादी की कुर्बानी को सही ठहरा दिया जाता है.

  • तृणमूल सांसद कंवर दीप सिंह समेत 7 लोगों पर धोखाधड़ी का केस दर्ज, जानें- पूरा मामला

    तृणमूल सांसद कंवर दीप सिंह समेत 7 लोगों पर धोखाधड़ी का केस दर्ज, जानें- पूरा मामला

    तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य कंवर दीप सिंह समेत सात लोगों के खिलाफ निवेशकों से धोखाधड़ी के आरोप में मामला दर्ज किया गया है. कानपुर पुलिस क्षेत्राधिकारी राजेश पाण्डेय ने शनिवार को बताया कि तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य सिंह और छह अन्य लोगों के खिलाफ लोगों को धन दोगुना करने और निवेश के एवज में जमीन और घर दिलाने का झांसा देकर धोखाधड़ी करने के आरोप में शुक्रवार को मामला दर्ज किया गया. 

  • 'आप' सांसद संजय सिंह ने विजय गोयल के आवास के सामने दिया धरना, फिर हुआ Tweet 'वार'- जानें पूरा मामला

    'आप' सांसद संजय सिंह ने विजय गोयल के आवास के सामने दिया धरना, फिर हुआ Tweet 'वार'- जानें पूरा मामला

    आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह (Sanjay Singh) ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल (Vijay Goel) के आवास के सामने धरना दिया.

  • आंदोलनरत मेधा पाटकर की सेहत में गिरावट, प्रधानमंत्री मामले में दखल दें: भाकपा सांसद

    आंदोलनरत मेधा पाटकर की सेहत में गिरावट, प्रधानमंत्री मामले में दखल दें: भाकपा सांसद

    गुजरात में निर्मित सरदार सरोवर बांध के विस्थापितों के उचित पुनर्वास और बांध के गेट खोलने की मांग को लेकर मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के छोटा बड़दा गांव में पिछले आठ दिनों से अनिश्चितकालीन ‘‘सत्याग्रह’’ आंदोलन कर रहीं ‘नर्मदा बचाओ आंदोलन’ की नेता मेधा पाटकर की तबीयत बिगड़ने का हवाला देते हुये भाकपा के राज्यसभा सदस्य बिनय विस्वम ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है.

  • मालदीव में भी पाक को 'पटखनी', कश्मीर का मुद्दा उठाया तो भारत की तरफ से मिला यह जवाब, देखें VIDEO

    मालदीव में भी पाक को 'पटखनी', कश्मीर का मुद्दा उठाया तो भारत की तरफ से मिला यह जवाब, देखें VIDEO

    भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच तनाव का असर मालदीव (Maldives) की संसद में भी देखने को मिला. पाकिस्तान द्वारा वहां कश्मीर का मुद्दा उठाने पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई.

  • बीजेपी राज्यसभा सांसद का दावा- आंध्र प्रदेश में बन सकती हैं चार राजधानियां

    बीजेपी राज्यसभा सांसद का दावा-  आंध्र प्रदेश में बन सकती हैं चार राजधानियां

    भाजपा से राज्यसभा सांसद टी. जी. वेंकटेश ने दावा किया कि वाईएसआर कांग्रेस सरकार एक जगह पर सब कुछ विकसित नहीं कर सकती है, इसलिए राज्य के चार अलग-अलग क्षेत्रों में चार राजधानियों के साथ विकेंद्रीकरण पर विचार किया जा सकता है.

Advertisement