NDTV Khabar

राज्यसभा


'राज्यसभा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बजट सत्र शुरू होने से पहले PM मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सभी पार्टियों के पहुंचे नेता

    बजट सत्र शुरू होने से पहले PM मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सभी पार्टियों के पहुंचे नेता

    संसद भवन में हो रही सर्वदलीय बैठक में राजनाथ सिंह, डेरेक ओ ब्रायन, गुलाम नबी आजाद, सुप्रिया सुले, फारूक अब्दुल्ला, आनंद शर्मा, अनुप्रिया पटेल, अधिरंजन चौधरी, रामगोपाल यादव, डी राजा, संजय सिंह, टीआर बालू, थावरचंद गहलोत, सुदीप बंदोपाध्याय, जयदेव गल्ला, सीएम नरेश, राम मोहन नायडू, एनके प्रेमचंद्रन, के सुरेश, वी विजयसाई रेड्डी, अर्जुन राम मेघवाल, वी मुरलीधरन और प्रहलाद जोशी पहुंचे हैं. लोकसभा में एनडीए के पास 545 में से 353 सदस्य हैं, जबकि राज्यसभा में 245 में से 102 सदस्य एनडीए के हैं.

  • राज्यसभा की छह खाली सीटों के लिए 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना

    राज्यसभा की छह खाली सीटों के लिए 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित छह राज्यसभा सदस्यों के हाल ही में लोकसभा चुनाव जीतने के कारण उच्च सदन की रिक्त हुयी छह सीटों के लिये उपचुनाव पांच जुलाई को होगा. निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार को जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक बिहार, ओडिशा और गुजरात से रिक्त हुयी छह सीटों पर उपचुनाव होगा. इनमें से बिहार से एक, गुजरात से दो और ओडिशा से तीन सीट रिक्त हुयी हैं. 

  • BJP की सहयोगी पार्टी JDU ने किया 'तीन तलाक' बिल का विरोध, कहा- मुस्लिमों पर बिना सलाह के कोई भी विचार नहीं थोपा जाए

    BJP की सहयोगी पार्टी JDU ने किया 'तीन तलाक' बिल का विरोध, कहा- मुस्लिमों पर बिना सलाह के कोई भी विचार नहीं थोपा जाए

    मोदी सरकार के प्रथम कार्यकाल के दौरान तीन तलाक विधेयक राज्यसभा में अटक गया था क्योंकि वहां उसके पास जरूरी संख्या बल नहीं हैं. उच्च सदन में इसे पारित कराने के लिए सरकार को गैर-राजग दलों के समर्थन की भी जरूरत होगी. हालांकि, जदयू जैसे सहयोगी दलों के साथ- साथ विपक्ष द्वारा राज्य सभा में इसके समक्ष मुश्किलें खड़ी करने की संभावना है.

  • तो क्या विधानसभा चुनाव जीतने पर आदित्य ठाकरे बनेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

    तो क्या विधानसभा चुनाव जीतने पर आदित्य ठाकरे बनेंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

    शिवसेना के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद राउत ने इसके संकेत दिए. दरअसल एक इंटरव्यू के दौरान राउत से सवाल पूछा गया कि बीजेपी और शिवसेना के सत्ता में वापसी करने पर क्या आदित्य ठाकरे उप मुख्यमंत्री बनेंगे? इस पर उन्होंने कहा कि ठाकरे उप पद नहीं लेते हैं. ठाकरे परिवार के सदस्य हमेशा प्रमुख बने हैं. इस परिवार की राज्य और राष्ट्रीय राजनीति में अपनी प्रतिष्ठा रही है

  • नीतीश कुमार की पार्टी JDU का ऐलान, कहा- तीन तलाक बिल पर सरकार का समर्थन नहीं करेंगे

    नीतीश कुमार की पार्टी JDU का ऐलान, कहा- तीन तलाक बिल पर सरकार का समर्थन नहीं करेंगे

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (युनाइटेड) ने गुरुवार को यहां कहा कि वह तीन तलाक के मुद्दे पर राज्यसभा में भाजपा नेतृत्व वाली राजग सरकार का समर्थन नहीं करेगी. जद (यू) के वरिष्ठ नेता और बिहार के मंत्री श्याम रजक ने कहा, "जद (यू) इसके खिलाफ है और हम इसके खिलाफ लगातार खड़े रहेंगे". जद (यू) नेता ने कहा कि तीन तलाक एक सामाजिक मुद्दा है और इसे सामाजिक स्तर पर समाज के द्वारा सुलझाया जाना चाहिए.

  • मीसा भारती ने चुनाव से पहले 15 करोड़ की विकास परियोजनाओं को दी थी मंजूरी, हारते ही वापस ले लिया

    मीसा भारती ने चुनाव से पहले 15 करोड़ की विकास परियोजनाओं को दी थी मंजूरी, हारते ही वापस ले लिया

    लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अंदर उथल-पुथल जारी है. इस बीच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी और राज्यसभा सदस्य मीसा भारती ने हाल में संपन्न लोकसभा चुनावों में पाटलिपुत्र सीट पर मिली हार के तुरंत बाद अपनी सांसद निधि से 15 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की मंजूरी वापस ले ली. 

  • कांग्रेस को राज्यसभा चुनावों में गड़बड़ी का अंदेशा, अमित शाह-स्मृति ईरानी की खाली हुई सीटों पर साथ चुनाव की मांग

    कांग्रेस को राज्यसभा चुनावों में गड़बड़ी का अंदेशा, अमित शाह-स्मृति ईरानी की खाली हुई सीटों पर साथ चुनाव की मांग

    राज्यसभा के चुनावों में भी गड़बड़ी का अंदेशा जताते हुए कांग्रेस ने मांग की है कि गुजरात में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) और अमित शाह (Amit Shah) के इस्तीफों से जो सीटें ख़ाली हुई हैं, उन पर एक साथ चुनाव कराए जाएं.

  • BJP के पूर्व राज्यसभा सांसद राजनाथ सिंह 'सूर्य' का निधन

    BJP के पूर्व राज्यसभा सांसद राजनाथ सिंह 'सूर्य' का निधन

    राजनाथ सिंह 'सूर्य' राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से भी जुड़े थे. उन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी से की थी. इसके बाद वे कई मीडिया संस्थानों से जुड़े. दैनिक 'आज' समाचार पत्र में उन्होंने संपादक के रूप में अपनी सेवाएं दी. दैनिक स्वतंत्र भारत में भी वे बहुत दिनों तक संपादक रहे. उत्तरप्रदेश हिन्दी संस्थान ने राजनाथ सिंह सूर्य को पत्रकारिता भूषण सम्मान से नवाजा था. इसके अलावा उन्हें कई पुरस्कार मिल चुके हैं.

  • सरकार ने तीन तलाक बिल को मंजूरी दी, इसी सत्र में संसद में किया जा सकता है पेश

    सरकार ने तीन तलाक बिल को मंजूरी दी, इसी सत्र में संसद में किया जा सकता है पेश

    सरकार ने तीन तलाक बिल को मंजूरी दे दी है और इसी सत्र में इसे संसद में पेश किया जा सकता है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने जानकारी देते हुए कहा कि देश आगे बढ़ रहा है और यह बिल इसका महत्वपूर्ण आयाम है. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि इस बार राज्यसभा भी इस बिल का समर्थन करेगी और वहां भी बिल पास होगा. 

  • केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत बने राज्यसभा के नए नेता, लेंगे अरुण जेटली की जगह

    केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत बने राज्यसभा के नए नेता, लेंगे अरुण जेटली की जगह

    गहलोत राज्यसभा के सांसद हैं और वह मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं. राज्यसभा से पहले गहलोत शाजापुर लोकसभा सीट से 1996 से 2009 तक सांसद थे. 2009 में गहलोत, कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा से चुनाव हार गए थे. सज्जन सिंह वर्मा वर्तमान में कमलनाथ सरकार में मंत्री हैं.

  • केंद्र सरकार ने संसद सत्र को लेकर कांग्रेस से मांगी मदद, तीन मंत्रियों ने की गुलाम नबी आजाद से मुलाकात

    केंद्र सरकार ने संसद सत्र को लेकर कांग्रेस से मांगी मदद, तीन मंत्रियों ने की गुलाम नबी आजाद से मुलाकात

    सूत्रों के अनुसार, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अपने मंत्रालय के दो राज्य मंत्रियों अर्जुन राम मेघवाल और वी मुरलीधरन के साथ राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद से यहां उनके आवास पर मुलाकात की.

  • एस जयशंकर और रामविलास पासवान को मोदी सरकार यहां से बना सकती है राज्यसभा प्रत्याशी

    एस जयशंकर और रामविलास पासवान को मोदी सरकार यहां से बना सकती है राज्यसभा प्रत्याशी

    सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. लोकसभा चुनाव में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी के निर्वाचित होने के चलते राज्यसभा में भाजपा की तीन सीटें रिक्त होंगी.

  • सरकार फिर करेगी तीन तलाक पर रोक लगाने की कोशिश, संसद में लाया जाएगा बिल

    सरकार फिर करेगी तीन तलाक पर रोक लगाने की कोशिश, संसद में लाया जाएगा बिल

    केंद्र सरकार एक बार फिर तीन तलाक (Triple Talaq) पर रोक लगाने के लिए विधेयक लाने की तैयारी कर रही है. बीजेपी (BJP) का कहना है कि यह मुद्दा उसके चुनाव घोषणा पत्र का हिस्सा है इसलिए तीन तलाक पर पाबंदी का बिल लाया जाएगा. इस मुद्दे पर सरकार विधि आयोग की रिपोर्ट पर भी गौर करेगी.

  • कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद सोनिया गांधी ने की राहुल की तारीफ

    कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद सोनिया गांधी ने की राहुल की तारीफ

    कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद सोनिया गांधी ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की तारीफ की है. उन्होंने कहा है कि बहुत अच्छी से लड़े हैं. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस को वोट देने वाले 12 करोड़ वोटरों को धन्यवाद किया है. आपको बता दें कि  संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) अध्यक्ष सोनिया गांधी कांग्रेस संसदीय दल की नेता बनी रहेंगी. लोकसभा में पार्टी के नवनिर्वाचित सदस्यों ने एक बार फिर उन्हें शनिवार को यहां अपनी पहली बैठक के दौरान कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) के नेता के रूप में चुना.

  • Live Updates : महाराष्ट्र में एनसीपी कोर कमेटी की बैठक जारी, शरद पवार सहित वरिष्ठ नेता मौजूद

    Live Updates :  महाराष्ट्र में एनसीपी कोर कमेटी की बैठक जारी, शरद पवार सहित वरिष्ठ नेता मौजूद

    सोनिया गांधी कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना गया है. कांग्रेस सांसदों की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी है. पार्टी के सभी 52 लोकसभा सांसद बैठक में मौजूद थे. इस बैठक में कांग्रेस के राज्यसभा सदस्यों ने भी हिस्सा लिया. सीपीपी की बैठक संसद के सेंट्रल हॉल में हुई, जिसमें संसद के आगामी सत्र के लिए रणनीति भी तय की गई. संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद सोनिया गांधी ने वोटरों को धन्यवाद दिया जिन्होंने कांग्रेस को वोट दिया और कहा कि वह भारतीय के लिए लड़ेंगी. 

  • लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा सदस्य नहीं रहे अमित शाह, रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी

    लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा सदस्य नहीं रहे अमित शाह, रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी

    लोकसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah), रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) और स्मृति ईरानी (Smirti Irani) अब राज्यसभा सदस्य नहीं रहे.

  • लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस के सामने एक और संकट

    लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस के सामने एक और संकट

    लोकसभा चुनाव में करारी हार झेलने वाली कांग्रेस के मात्र 52 सांसद ही संसद पहुंचेंगे और उसको नेता विपक्ष का भी दर्जा नहीं मिलेगा. राहुल गांधी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े हुए हैं और अगर वह नहीं मानते हैं तो पार्टी की कमान कौन संभलेगा यह सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है. इसी बीच मध्य प्रदेश और कर्नाटक की राज्य सरकारों पर संकट मंडराया हुआ है. कर्नाटक कांग्रेस के नेता केएन रजन्ना का कहना है कि पीएम मोदी के शपथ लेते ही राज्य सरकार गिर जाएगी. वहीं मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को समर्थन  दे रहीं बीएसपी की विधायक का आरोप है कि बीजेपी उन्हें 50 करोड़ रुपये का ऑफर दे रही है. पार्टी अभी इन संकटों से जूझ रही है कि उसके आगे हरियाण, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव भी खड़े हैं.

  • राज्यसभा सांसद संजय सिंह बने 'आप' के उड़ीसा के नए प्रभारी

    राज्यसभा सांसद संजय सिंह बने 'आप' के उड़ीसा के नए प्रभारी

    आम आदमी पार्टी ने वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह को उड़ीसा का प्रभार सौंपा है. संजय सिंह से पहले पार्टी सदस्य खेमचंद जागीरदार उड़ीसा के प्रभारी थे.