NDTV Khabar

राज्यों को सलाह News in Hindi


'राज्यों को सलाह' - 32 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मंत्रालय ने दी राज्यों को सलाह, कोरोना संक्रमण रोकने के लिए साइकिल जैसे वाहनों के इस्तेमाल को दें बढ़ावा

    मंत्रालय ने दी राज्यों को सलाह, कोरोना संक्रमण रोकने के लिए साइकिल जैसे वाहनों के इस्तेमाल को दें बढ़ावा

    कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के दौरान लोगों द्वारा परिवहन के निजी वाहनों के इस्तेमाल को प्राथमिकता दिए जाने के मद्देनजर केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है कि वे संक्रमण रोकने के लिए साइकिल जैसे गैर-मोटर चालित वाहनों को बढ़ावा दें.  मंत्रालय ने राज्यों से सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में नकदी रहित तकनीक लागू करने को भी कहा है. 

  • Coronavirus: आईसीएमआर ने कहा, कोविड-19 की व्यापकता के आकलन के लिए सेरो-सर्वेक्षण करें राज्य

    Coronavirus: आईसीएमआर ने कहा, कोविड-19 की व्यापकता के आकलन के लिए सेरो-सर्वेक्षण करें राज्य

    Coronavirus: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोविड-19 की व्यापकता का पता लगाने के लिए राज्यों को उच्च जोखिम वाली आबादी पर सेरो-सर्वेक्षण कराने की सलाह दी है. इनमें वे रोगी भी शामिल हैं जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई नही दिए हैं.

  • स्थिति का आकलन करने के बाद जुलाई में लिया जाएगा स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला : केंद्र

    स्थिति का आकलन करने के बाद जुलाई में लिया जाएगा स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला : केंद्र

    केंद्र सरकार ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान दोबारा से खोले जाएंगे. कोरोनावायरस की स्थिति पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से चर्चा करने के बाद जुलाई में इस पर फैसला लिया जा सकता है. केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन में कहा है कि दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग इंस्टिट्यूट खोले जाएंगे. इसमें राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सलाह ली जाएगी.संस्थानगत स्तर पर भी बात की जाएगी. साथ ही अभिभावकों की भी राय ली जाएगी. इस फीडबैक पर ही संस्थान को खोलने का फैसला लिया जाएगा. जुलाई से यह संस्थान खोले जा सकेंगे. साथ इनके लिए एसओपी जारी किया जाएगा.

  • उत्तर प्रदेश की बजाय पंजाब और चंडीगढ़ बसें भेजे कांग्रेस : मायावती

    उत्तर प्रदेश की बजाय पंजाब और चंडीगढ़ बसें भेजे कांग्रेस : मायावती

    बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस को रविवार को सलाह दी कि वह एक हजार बसें उत्तर प्रदेश भेजने की बजाय उन्हें पंजाब और चंडीगढ़ भेज दे ताकि पीड़ित श्रमिक सुरक्षित पहुंच सकें. मायावती ने टवीट किया, ''जैसा कि विदित है कि बीजेपी-शासित राज्यों में भी प्रवासी मजदूरों की लगातार हो रही घोर उपेक्षा आदि के कारण काफी श्रमिकों के परिवारों को आए दिन दुर्घटना का भी शिकार होना पड़ रहा है, जिसमें अभी तक इनकी काफी दर्दनाक मौतें भी हो चुकी हैं, और यह अति-दुःखद है.''

  • महाराष्ट्र में औद्योगिक इकाइयों को अपना कामकाज बहाल करने की दी गई इजाजत

    महाराष्ट्र में औद्योगिक इकाइयों को अपना कामकाज बहाल करने की दी गई इजाजत

    महाराष्ट्र में 13,448 औद्योगिक इकाइयों को अपना कामकाज बहाल करने की अनुमति मिली है. उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने मंगलवार को यह जानकारी दी. केंद्र सरकार ने राज्यों को 20 अप्रैल से औद्योगिक गतिविधियां बहाल करने की इजाजत देने की सलाह दी थी जो कोरोनावायरस के चलते लगाये गये लॉकडाउन के चलते थम गयी थी. इस मुद्दे पर मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोमवार के वीडियो कांफ्रेंस में भी चर्चा हुई थी और मोदी ने राज्यों से नियमों में ढील देने पर अपनी नीतियां बनाने को कहा था.

  • कई राज्यों से मिली शिकायत के बाद सरकार ने 2 दिनों तक COVID-19 रैपिड टेस्टिंग किट से जांच न करने की दी सलाह

    कई राज्यों से मिली शिकायत के बाद सरकार ने 2 दिनों तक COVID-19 रैपिड टेस्टिंग किट से जांच न करने की दी सलाह

    Cronavirus News: देश में जारी कोरोना (Coronavirus) संकट के बीच रैपिड टेस्टिंग किट (COVID-19 Rapid Test) को लेकर शीर्ष मेडिकल रिसर्च बॉडी ICMR ने राज्यों के लिए परामर्श जारी किया है. ICMR ने टेस्टिंग किट को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद राज्यों से अगले 2 दिनों के लिए COVID-19 रैपिड किट का उपयोग नहीं करने को कहा है. 

  • Coronavirus Live: 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत, पीएम मोदी ने कहा- जान भी, जहान भी

    Coronavirus Live: 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत, पीएम मोदी ने कहा- जान भी, जहान भी

    Coronavirus Updates : : कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए घोषित किए गए लॉकडाउन की अवधि 21 दिन बाद 14 अप्रैल को पूरी हो रही है. अब इसको 30 अप्रैल तक बढ़ाए जाने के संकेत मिल रहे हैं. इसको लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से सलाह मांगी थी कि इसको आगे बढ़ाया जाए या नहीं. इस पर आज पीएम मोदी की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है. माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस बैठक के बाद देश को संबोधित कर सकते हैं. हालांकि आज उनका देश को संबोधित करने का कोई कार्यक्रम नहीं है. मिल रही जानकारी के मुताबिक अब तक 11 में से 10 मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन को बढ़ाने की सिफारिश की है. जिसमें राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री शामिल हैं. पीएम मोदी के संबोधन से जुड़े हर अपडेट के लिए आप इस पर क्लिक करते रहें

  • Coronavirus: तबलीगी जमात के चीफ मौलाना साद का ऑडियो आया सामने, कहा- सेल्फ क्वारंटाइन हूं

    Coronavirus: तबलीगी जमात के चीफ मौलाना साद का ऑडियो आया सामने, कहा- सेल्फ क्वारंटाइन हूं

    मौलाना जमात के लोगों से कह रहे हैं कि वह सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें. मौलाना साद ने कहा, 'बेशक इस समय दुनिया में जो कुछ भी हो रहा है वह इंसानों द्वारा किए गए गुनाहों का नतीजा है. हमें घरों में रहना चाहिए. यही एक तरीका है अल्लाह के कहर को शांत करने का. लोगों को डॉक्टरों की सलाह माननी चाहिए और प्रशासन के साथ सहयोग करना चाहिए. हमारे लोग जहां भी हों, वह प्रशासन के आदेशों का पालन करें. जहां कहीं भी हो, खुद को अलग कर लो. ये इस्लाम या शरीयत के खिलाफ नहीं है.'

  • Coronavirus: स्कूल-कॉलेज बंद, यात्रा से बचने की सलाह - कोरोनावायरस से निपटने के लिए केंद्र का निर्देश

    Coronavirus: स्कूल-कॉलेज बंद, यात्रा से बचने की सलाह - कोरोनावायरस से निपटने के लिए केंद्र का निर्देश

    लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि वह बसों, ट्रेनों में गैर जरूरी यात्राएं करने से बचें. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कई राज्यों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगभग बंदी की घोषणा कर दी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिये समन्वित एवं एकजुट कदम उठाए जा रहे हैं और लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी. प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा कोरोना वायरस से मुकाबला करने के विभिन्न आयामों को रेखांकित करने वाले विभिन्न लोगों को अपने ट्वीट में टैग भी किया. हैशटैग ‘इंडिया फाइट्स कोरोना’ से संबंधित ट्वीट में मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में उठाये गए कदमों को लोगों द्वारा रेखांकित करने से उनका मनोबल बढ़़ता है.

  • महाराष्ट्र सरकार का विभागों को आदेश- निजी से हटाकर सरकारी बैंकों में खोलें अकाउंट

    महाराष्ट्र सरकार का विभागों को आदेश- निजी से हटाकर सरकारी बैंकों में खोलें अकाउंट

    महाराष्ट्र सरकार ने इस बाबत शुक्रवार को सभी विभागों को एक परिपत्र जारी किया. रिजर्व बैंक ने कुछ राज्यों द्वारा निजी बैंकों में खाते बंद कर सरकारी बैंकों में खोलने की खबरों को लेकर बृहस्पतिवार को सभी राज्यों को पत्र लिखकर ऐसा नहीं करने की अपील की थी. महाराष्ट्र सरकार के वित्त विभाग ने परिपत्र में कहा, 'सभी सरकारी कार्यालयों, सरकारी उपक्रमों और निगमों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि बैंकिंग से संबंधी उनके सारे क्रिया-कलाप सिर्फ सरकारी बैंकों के साथ ही हों.'

  • RSS ने दिल्ली चुनाव में BJP की हार के बताए दो कारण, कहा- 'नरेंद्र मोदी-अमित शाह हमेशा जीत नहीं दिला सकते'

    RSS ने दिल्ली चुनाव में BJP की हार के बताए दो कारण, कहा- 'नरेंद्र मोदी-अमित शाह हमेशा जीत नहीं दिला सकते'

    दिल्ली चुनाव (Delhi Election) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की करारी शिकस्त के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने सलाह दी है कि बीजेपी को दिल्ली में संगठन का पुनर्गठन करना चाहिए.

  • 'कुछ दिन तो गुजारिए गांव में...', नीतीश कुमार ने कांग्रेस के इस विधायक को दे डाली सलाह

    'कुछ दिन तो गुजारिए गांव में...', नीतीश कुमार ने कांग्रेस के इस विधायक को दे डाली सलाह

    ऐसे ही घटनाक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस के विधान पार्षद प्रेम चंद मिश्रा को कुछ दिन गांव में गुज़ारने की सलाह दे डाली. दरअसल प्रेम चंद मिश्रा ने कुछ राज्यों का हवाला देते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन 400 रुपये से बढ़ाकर एक हज़ार रुपये करने की मांग की.

  • जम्मू-कश्मीर के मामले में जनता दल यूनाइटेड ने बीजेपी को दी यह नसीहत

    जम्मू-कश्मीर के मामले में जनता दल यूनाइटेड ने बीजेपी को दी यह नसीहत

    जनता दल यूनाइटेड ने BJP को नसीहत दी है कि जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे के साथ छेड़छाड़ देश की एकता के लिए घातक हो सकता है. जेडीयू ने सिटीजनशिप बिल के बाद अब धारा 370 और 35एक के मामले में भी बीजेपी को सलाह दी है.

  • केंद्रीय मंत्री अठावले की राहुल गांधी को सलाह: 'पप्पू' नहीं आपको 'पापा' होना चाहिए, जल्दी करें शादी

    केंद्रीय मंत्री अठावले की राहुल गांधी को सलाह: 'पप्पू' नहीं आपको 'पापा' होना चाहिए, जल्दी करें शादी

    राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के चुनावों में कांग्रेस की जीत की पृष्ठभूमि में अठावले ने संकेत दिये कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी एक परिपक्व नेता बन गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा की चुनावी हार का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कुछ लेना देना नहीं है. अठावले ने कहा, ‘चुनावों में हार भाजपा की है न कि नरेन्द्र मोदी की.’

  • पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सलाह: PM मोदी को सार्वजनिक भाषणों में संयम बरतना चाहिए

    पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सलाह: PM मोदी को सार्वजनिक भाषणों में संयम बरतना चाहिए

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राजनीतिक संवाद के स्तर में आई गिरावट के बीच पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने परवर्ती नरेंद्र मोदी से सोमवार को सार्वजनिक भाषणों में संयम बरतने की अपील की. मनीष तिवारी की किताब 'फेबल्स ऑफ फ्रैक्चर्ड टाइम्स' के विमोचन के दौरान सिंह से जब राजनेताओं की भाषा के स्तर में आई गिरावट पर उनकी राय मांगी गई तो उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री को मेरी सलाह है कि वह संयम बरतें जो प्रधानमंत्री की तरह हो. प्रधानमंत्री जब उन राज्यों में जाते हैं जहां भाजपा का शासन नहीं है तब उनका दायित्व होता है कि वह उस तरह की भाषा का इस्तेमाल न करें जिसका अब आमतौर पर व्यवहार हो रहा है."

  • चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के वक्त पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को दिया जीत का मंत्र: विपक्ष के जाल में न फंसे और...

    चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के वक्त पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को दिया जीत का मंत्र: विपक्ष के जाल में न फंसे और...

    आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव 2019 को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चल रही है. इस बैठक में बीजेपी के सभी पदाधिकारी और नेता आगामी चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए मंथन कर रहे हैं और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह जीत का मंत्र देने में जुटे हुए हैं. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चुनावों में जीत के लिए पार्टी नेताओं को जीत का मंत्र दिया है. पीएम मोदी ने चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के समय पार्टी नेताओं को विपक्ष के जाल में न फंसने की सलाह दी. उन्होंने बीजेपी नेताओं को जीत का मंत्र देते हुए कहा कि 'विपक्ष के जाल में न फंसे और अपने ही मुद्दों पर डंटे रहें. जीत अवश्य होगी.' पीएम मोदी ने पार्टी नेताओं को जीत का स्पष्ट मंत्र दे दिया है कि उन्हें सिर्फ अपने ही मुद्दों पर डंटे रहना है और विपक्ष के झांसे में आने से बचना है. 

  • SC/ST कानून से नाराज सवर्णों को मनाने के लिए BJP इस फॉर्मूले पर कर रही है काम

    SC/ST कानून से नाराज सवर्णों को मनाने के लिए BJP इस फॉर्मूले पर कर रही है काम

    एनडीटीवी को सूत्रों से पता चला है कि गृह मंत्रालय राज्यों को सलाह दे सकता है कि इस कानून का उपयोग सोच समझकर और बेहद जरूरी होने पर ही किया जाए.

  • Weather Report: दिल्ली-NCR में जमकर बरसे बादल, कई इलाकों में लगा जाम, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

    Weather Report: दिल्ली-NCR में जमकर बरसे बादल, कई इलाकों में लगा जाम, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

    दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार शाम हुई बारिश से मौसम सुहाना हो गया. मौसम विभाग ने पहले ही बारिश का अनुमान जाहिर किया था. बता दें कि दिल्ली के कई इलाकों में बुधवार सुबह भी तेज़ बारिश हुई थी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बारिश के बाद हुए जाम के मद्देनजर लोगों को कई रास्तों से बचने की सलाह दी है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर कहा है कि भारी बारिश से कई इलाकों में पानी जमा हो गया है, जिससे ट्रैफिक जाम लग गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि लोनी गोल चक्कर के इलाके में पानी जमा हो गया है, जिससे ट्रैफिक काफी स्लो गई है. इसके अलावा प्रगति मैदान, लक्ष्मीनगर, दुर्गापुरी चौक, बिहारी कॉलोनी के पास नाला रोड पर भी पानी जमा हो गया है.

12»

Advertisement

राज्यों को सलाह वीडियो

राज्यों को सलाह से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com