NDTV Khabar

रामजन्मभूमि विवाद


'रामजन्मभूमि विवाद' - 14 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अयोध्या: मुस्लिम परिवार की बनाई मालाओं से सजतें हैं 'बजरंगबली'

    अयोध्या: मुस्लिम परिवार की बनाई मालाओं से सजतें हैं 'बजरंगबली'

    उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गोंडा जिले में गोंडा-अयोध्या हाईवे पर वजीरगंज विकास खंड स्थित जमादार पुरवा बसे नाजिम अली का परिवार फूलों की खेती करता है. इनके बगीचे से चुनकर अयोध्या लाए गए फूल ही हनुमानगढ़ी में चढ़ाए जाते हैं.

  • आखिर रिपोर्टर ने ऐसा क्या पूछा कि शत्रुघ्न सिन्हा को बोलना पड़ा 'खामोश', और फिर चलते बने

    आखिर रिपोर्टर ने ऐसा क्या पूछा कि शत्रुघ्न सिन्हा को बोलना पड़ा 'खामोश',  और फिर चलते बने

    लोकसभा चुनाव 2019 के औपचारिक शंखनाद से पहले अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) का मसला काफी चर्चा में है. चुनाव से ठीक पहले एक बार फिर से राम मंदिर का मुद्दा चर्चा के केंद्र में है और इस पर अलग-अलग राजनेता बयान दे रहे हैं. मगर शुक्रवार को जब भारतीय जनता पार्टी के नेता और सांसद शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) से अयोध्या रामजन्मभूमि विवाद केस पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने मीडिया से दूरी बना ली.

  • अयोध्या विवाद: मुस्लिम पक्षकार के वकील ने उठाए जस्टिस ललित पर सवाल, CJI ने कहा- बनेगी नई बेंच, अगली सुनवाई 29 जनवरी को

    अयोध्या विवाद: मुस्लिम पक्षकार के वकील ने उठाए जस्टिस ललित पर सवाल, CJI ने कहा- बनेगी नई बेंच, अगली सुनवाई 29 जनवरी को

    पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ (Constitution Bench) के सदस्य जस्टिस यूयू ललित (Justice UU Lalit) ने गुरुवार को खुद को सुनवाई से अलग कर लिया. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने एक नई पीठ के समक्ष मामले की सुनवाई के लिए 29 जनवरी की तारीख तय की. पीठ के बैठते ही मुस्लिम पक्ष की ओर से पेश वरिष्ठ वकील राजीव धवन ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि जस्टिस ललित उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की पैरवी करने के लिए 1994 में अदालत में पेश हुए थे.

  • NEWS FLASH : FIFA वर्ल्‍डकप 2018 FRA vs URU : उरुग्वे को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा फ्रांस

    NEWS FLASH : FIFA वर्ल्‍डकप 2018 FRA vs URU : उरुग्वे को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा फ्रांस

    मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ बाबरी मस्जिद और रामजन्मभूमि विवाद पर करेगी सुनवाई. उधर जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों ने एक मस्जिद के इमाम को गोली मारी है, जिसके बाद से इमाम को अस्पताल में भर्ती कराया गया है

  • 25 साल बाद फिर याद आया बाबरी विध्वंस का वो मंजर

    25 साल बाद फिर याद आया बाबरी विध्वंस का वो मंजर

    कौन मंदिर बनवाना चाहता है? कौन इसका प्रयोग वोट के लिए करना चाहता है? किस कौम का कौन भरोसेमंद है? कौन सी कौम का विश्वास जीता जाए? एक जमीनी विवाद है या हमारी आस्था का सवाल है? जवाब का इंतजार अभी लंबा रहेगा.

  • अयोध्‍या रामजन्मभूमि विवाद : 25 साल, एक सवाल...

    अयोध्‍या रामजन्मभूमि विवाद : 25 साल, एक सवाल...

    अयोध्‍या में मंदिर बनेगा या नहीं, अब भी मामला कोर्ट में है. पिछले 25 सालों से मंदिर के लिए पत्थर तराशे जा रहे हैं, और इन्हीं 25 वर्षों में BJP सत्‍ता में पूर्ण बहुमत के साथ काबिज हो चुकी है. राज्‍य में भी पूर्ण बहुमत के साथ उन्हीं की सरकार है.

  • कमाल की बात : सिब्बल साहब 2019 के बाद भी तो चुनाव होंगे ही

    कमाल की बात : सिब्बल साहब 2019 के बाद भी तो चुनाव होंगे ही

    अयोध्या मामले की रोजाना सुनवाई के पहले ही दिन सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के वकील कपिल सिब्बल की इस मांग पर एक नई बहस छिड़ गई कि इसकी सुनवाई 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद हो.

  • अयोध्या मामला : शिया बोर्ड ने कहा - विवादित जगह से दूर बनाई जा सकती है मस्जिद

    अयोध्या मामला : शिया बोर्ड ने कहा - विवादित जगह से दूर बनाई जा सकती है मस्जिद

    रामजन्मभूमि बाबरी विवाद केस में शिया वक़्फ़ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा है कि 2010 में आये इलाहाबाद हाइकोर्ट के फैसले के मुताबिक जमीन के एक तिहाई हिस्से पर हक़ उनका है ना कि सुन्नी वफ्फ बोर्ड का. उनके मुताबिक ये मस्जिद मीर बांकी ने बनाई थी, जो कि एक शिया था.

  • बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के कंवीनर जफरयाब जिलानी ने कहा, कोर्ट हमें सीधे कहेगा तब बातचीत

    बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के कंवीनर जफरयाब जिलानी ने कहा, कोर्ट हमें सीधे कहेगा तब बातचीत

    सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी की याचिका पर कहा कि रामजन्म भूमि बाबरी मस्जिद विवाद मामले दोनों पक्षों को बातचीत के आधार पर हल निकालना चाहिए. कोर्ट ने कहा कि कोर्ट से बाहर बातचीत कर दोनों समुदाय के लोग मसले का हल ढूंढ लें. कोर्ट ने यह भी कहा कि यदि जरूरत होगी तो कोर्ट इस मामले में मध्यस्थता करने को तैयार है. वहीं इस मामले में जब एनडीटीवी ने बाबरी एक्शन कमेटी के संयोजक जफरयाब जिलानी से बात की तब उनका कहना है कि, अगर सुप्रीम कोर्ट कोई लिखित में कुछ कहता है, या हमें आदेश देता है कि आपको समझौते के लिए आना चाहिए तो हम जरूर जाएंगे. लेकिन सुब्रमण्यम स्वामी इस केस में कुछ भी नहीं है. कोर्ट हमें सीधे कहेगा तो जाएंगे.

  • राजीव गांधी के इन दो फैसलों को 'भारी गलती' मानते हैं राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

    राजीव गांधी के इन दो फैसलों को 'भारी गलती' मानते हैं राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को जारी अपने संस्मरण में कहा कि अयोध्या में रामजन्मभूमि मंदिर का ताला खुलवाना प्रधानमंत्री राजीव गांधी का 'गलत निर्णय' था। इसके साथ ही उन्होंने बाबरी मस्जिद गिराए जाने को 'पूर्ण विश्वासघात' करार देते हुए कहा कि इसने भारत की छवि नष्ट कर दी।

  • राम मंदिर पर बयान देकर विवादों में फंसे यूपी के गवर्नर राम नाइक

    राम मंदिर पर बयान देकर विवादों में फंसे यूपी के गवर्नर राम नाइक

    कांग्रेस का आरोप है कि राम नाइक सरकार के माउथपीस के तौर पर काम कर रहे हैं और उनके बयान से सत्ता में आने के बाद एनडीए सरकार के गवर्नर बदलने के फैसले के पीछे की साजिश सामने आ गई है।

  • यूपी के राज्यपाल राम नाइक ने कहा, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण 'भारतीयों की इच्छा'

    यूपी के राज्यपाल राम नाइक ने कहा, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण 'भारतीयों की इच्छा'

    उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने अयोध्या मुद्दे को लेकर फिर एक विवादित बयान दिया है। फैजाबाद में अवध यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में राम नाइक ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर जल्द से जल्द बनना चाहिए, क्योंकि भारत के नागरिकों की यही इच्छा है।

  • राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामला : आजम बोले, मुकदमे से हाशिम के हटने का असर नहीं पड़ेगा

    राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामला : आजम बोले, मुकदमे से हाशिम के हटने का असर नहीं पड़ेगा

    बकौल आजम, "यह हैरानी की बात है कि एक व्यक्ति जो पूरी शिद्दत के साथ खड़ा रहा और लगातार पैरवी करता रहा, उसके सामने अब ऐसी कौन सी बात आ गई कि वह कमजोर पड़ गया और अपना कदम पीछे खींच लिया। .. अंसारी की इस नाराजगी की कोई न कोई पृष्ठभूमि जरूर है।"

  • बाबरी केस से हटे हाशिम अंसारी, कहा, रामलला को 'आजाद' देखना चाहता हूं

    बाबरी केस से हटे हाशिम अंसारी, कहा, रामलला को 'आजाद' देखना चाहता हूं

    राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद ज़मीन विवाद में बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी की तरफ से मुकदमा लड़ने वाले हाशिम अंसारी ने यह कहकर सबको चौंका दिया है कि वह अब इस केस की पैरवी नहीं करेंगे और वह 'रामलला' को आजाद देखना चाहते हैं।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com