NDTV Khabar

रामायण की बातें


'रामायण की बातें' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली से चलकर अयोध्या और फिर श्रीलंका तक दर्शन कराएगा IRCTC, दौड़ी 'श्री रामायण एक्सप्रेस', 5 बड़ी बातें

    दिल्ली से चलकर अयोध्या और फिर श्रीलंका तक दर्शन कराएगा IRCTC, दौड़ी 'श्री रामायण एक्सप्रेस', 5 बड़ी बातें

    देश की राजधानी दिल्ली स्थित सफदरजंग रेलवे स्टेशन से बुधवार को समूचे रामायण सर्किट पर दौड़ने वाली विशेष पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो हिन्दू महाग्रंथ में वर्णित प्रमुख स्थानों पर जाएगी. यह ट्रेन तमिलनाडु के रामेश्वरम तक की यात्रा 16 जिन में पूरी करेगी, और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर जाएगी. श्री रामायण एक्सप्रेस अपनी पहली यात्रा पर 800 यात्रियों के साथ रवाना हुई है.

  • Indian Idol 10 में कंटेस्टेंट की मां ने पूछा ऐसा सवाल, सोनाक्षी सिन्हा ने कर डाला ये बड़ा खुलासा

    Indian Idol 10 में कंटेस्टेंट की मां ने पूछा ऐसा सवाल, सोनाक्षी सिन्हा ने कर डाला ये बड़ा खुलासा

    सोनाक्षी ने अपने परिवार के सभी सदस्यों के बारे में बताते हुए कई बातें शेयर की. उन्होंने यह खुलासा किया कि उनके परिवार के बंगले का नाम रामायण क्यों रखा गया. सोनाक्षी ने रियलिटी शो इंडियन आइडल 10 की कंटेंस्टेंट की मां के द्वारा पूछे गये सवाल का जवाब दिया.

  • पीएम नरेंद्र मोदी बोले, नेपाल के बिना हमारे धाम अधूरे- हमारे राम अधूरे, 10 बातें

    पीएम नरेंद्र मोदी बोले, नेपाल के बिना हमारे धाम अधूरे- हमारे राम अधूरे, 10 बातें

    दो दिनों नेपाल दौरे पर जनकपुर पहुंचे पीएम मोदी ने जानकी मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की. वहां मंजीरा बजाया और फिर वहां के पुजारियों से काफ़ी देर तक बात की. पूजा-अर्चना के बाद पीएम मोदी ने जानकी मंदिर की परिक्रमा की. इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने पीएम का अभिवादन किया. पीएम ने भी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया. प्रधानमंत्री मोदी ने जनकपुर-अयोध्या के बीच बस सेवा को हरी झंडी दिखाई. पीएम ने इस मौक़े पर कहा कि रामायण सर्किट भारत और नेपाल दोनों के लिए अहम है. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इस दौरान नेपाल के पीएम केपी ओली भी पीएम मोदी के साथ रहे.

  • राहुल हैं सोनिया गांधी के भी बॉस, रेणुका चौधरी पर पीएम के बयान से कांग्रेस नाराज, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    राहुल हैं सोनिया गांधी के भी बॉस, रेणुका चौधरी पर पीएम के बयान से कांग्रेस नाराज, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    कांग्रेस पार्टी में सोनिया गांधी की हैसियत पर भले ही कोई सवाल नहीं उठा सकता, लेकिन सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं को साफ कर दिया है कि पार्टी प्रमुख अब राहुल गांधी ही हैं. दूसरी तरफ श्रीनगर में महाराजा हरिसिंह अस्पताल पर फायरिंग कर लश्‍कर का आतंकी नावेद जट को भगाए जाने के मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं रेणुका चौधरी पर दिए गए 'रामायण बयान' ने गुरुवार को राज्‍यसभा की कार्यवाही को हंगामेदार बना दिया. खेल जगत की बात करें तो भारत की तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी ने अपने वनडे इंटरनेशनल करियर में एक नया मुकाम हासिल कर लिया. बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने अपनी निजी जिंदगी को लेकर कई सारी बातें कही हैं.

  • जानिए रामायण के प्रसिद्ध पात्र कुंभकर्ण के बारे में कुछ अनसुनी रोचक बातें

    जानिए रामायण के प्रसिद्ध पात्र कुंभकर्ण के बारे में कुछ अनसुनी रोचक बातें

    रामायण का मशहूर पात्र कुंभकर्ण अपने आप में विलक्षण है. कहा जाता है कि उसका भाई रावण अपने समय का सर्वाधिक विद्वान व्यक्ति था. उसके खानदान में एक से एक धुरंधर थे, जिनकी बौद्धिक क्षमता तत्कालीन विश्व में अतुलनीय थी। लेकिन कुंभकर्ण का व्यक्तित्व स्वयं इतना रोचक था उससे जुड़ी हर बात, हर कहानी सचमुच हैरान करने वाली है.

  • संथाल टोले के बहाने... उत्सव के महीने में गांव की बात

    संथाल टोले के बहाने... उत्सव के महीने में गांव की बात

    भागमभाग वाली जीवनशैली में संथाली बस्ती के लोगों से मिलकर मुझे हमेशा सुकून मिला है. मुझे उनकी ही बोली -बानी में रामायण सुनना अच्छा लगता है, क्योंकि वे राम-सीता की बातें तो करते हैं, लेकिन इन सबके संग धरती मैया के बारे में जो वे बताते हैं, उसमें मुझे माटी का प्रेम मिलता है.