NDTV Khabar

राष्ट्रपति


'राष्ट्रपति' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राष्ट्रपति ने हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा किया स्वीकार, अब इन्हें मिला मंत्रालय का प्रभार

    राष्ट्रपति ने हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा किया स्वीकार, अब इन्हें मिला मंत्रालय का प्रभार

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा शुक्रवार को स्वीकार कर लिया. दरअसल, कौर ने कृषि क्षेत्र से जुड़े तीन विधेयकों के विरोध में गुरुवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को जन्मदिन की दी बधाई, उन्हें बताया एक ‘महान नेता, विश्वसनीय मित्र’

    डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को जन्मदिन की दी बधाई, उन्हें बताया एक ‘महान नेता, विश्वसनीय मित्र’

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी है. ट्रंप ने एक ट्वीट में पीएम को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें 'महान नेता और वफादार दोस्त' बताया. ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 70वें जन्मदिन पर अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं. एक महान नेता और वफादार दोस्त के लिए यह दिन बार-बार आए.'

  • डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और 20 अन्य देशों को अवैध मादक पदार्थों के बड़े उत्पादक देशों के तौर पर किया चिह्नित

    डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और 20 अन्य देशों को अवैध मादक पदार्थों के बड़े उत्पादक देशों के तौर पर किया चिह्नित

    ट्रंप ने साथ ही इस बात पर जोर दिया कि उनका प्रशासन मादक पदार्थों से जुड़े आपराधिक संगठनों और उनके समर्थकों से अभूतपूर्व पैमाने पर लड़ाई लड़ रहा है.

  • पांच सांसदों ने दिल्ली दंगों में पुलिस की जांच को लेकर राष्ट्रपति को सौंपा मेमोरेंडम

    पांच सांसदों ने दिल्ली दंगों में पुलिस की जांच को लेकर राष्ट्रपति को सौंपा मेमोरेंडम

    पांच सांसदों, जिनमें डी राजा, सीताराम येचुरी, अहमद पटेल, कनिमोझी और मनोज झा का नाम शामिल है,  ने दिल्ली दंगों (Delhi Riots) में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) द्वारा की जा रही जांच को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) को एक मेमोरेंडम सौंपा है.  

  • PM Modi Birthday: एंजेला मर्केल, व्लादिमीर पुतिन सहित इन दिग्गज हस्तियों ने प्रधानमंत्री को दीं जन्मदिन की शुभकामनाएं

    PM Modi Birthday: एंजेला मर्केल, व्लादिमीर पुतिन सहित इन दिग्गज हस्तियों ने प्रधानमंत्री को दीं जन्मदिन की शुभकामनाएं

    जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel), रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) समेत दुनियाभर की दिग्गज हस्तियां पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को आज (गुरुवार) उनके जन्मदिन पर बधाई दे रही हैं. प्रधानमंत्री मोदी आज 70 साल के हो गए. उनका जन्म 17 सितंबर, 1950 को हुआ था. उनके जन्मदिन पर देशभर में कई आयोजन किए जा रहे हैं. बीजेपी कार्यकर्ता पीएम मोदी की लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं.

  • कार्टून को लेकर शिवसेना ने जिस पूर्व नेवी ऑफिसर से की थी मारपीट, वो बोले- अब मैं RSS-BJP के साथ

    कार्टून को लेकर शिवसेना ने जिस पूर्व नेवी ऑफिसर से की थी मारपीट, वो बोले-  अब मैं RSS-BJP के साथ

    शिवसेना के कार्यकर्ताओं की ओर से मारपीट का शिकार हुए रिटायर्ड नेवी अफसर मदन शर्मा ने मंगलवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने साथ हुई घटना की जानकारी गवर्नर को दी है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि वो इसके लिए केंद्र से बात करेंगे. 

  • अमेरिका में अब ये कंपनी करेगी TikTok का अधिग्रहण, माइक्रोसॉफ्ट का प्रस्ताव खारिज

    अमेरिका में अब ये कंपनी करेगी TikTok का अधिग्रहण, माइक्रोसॉफ्ट का प्रस्ताव खारिज

    सत्य नाडेला (Satya Nadela) की अगुवाई वाली माइक्रोसॉफ्ट की टिकटॉक के अधिग्रहण की बोली को खारिज कर दिया गया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन की बिक्री के लिए 20 सितंबर की समयसीमा तय की थी. ट्रंप ने कहा था कि यदि 20 सितंबर तक टिकटॉक की बिक्री किसी अमेरिकी कंपनी को नहीं की जाती है, तो इस ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

  • ट्रंप का दावा : कोरोना से लड़ाई में PM मोदी ने की तारीफ, कहा- 'आपने क्या शानदार काम किया'

    ट्रंप का दावा : कोरोना से लड़ाई में PM मोदी ने की तारीफ, कहा- 'आपने क्या शानदार काम किया'

    अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने एक चुनावी रैली में कहा, "अब तक हमने, भारत की तुलना में ज्यादा लोगों के कोरोना टेस्ट किए हैं. टेस्टिंग के मामले में अमेरिका के बाद भारत दूसरे पायदान पर है. हमने भारत से 4.4 करोड़ टेस्ट अधिक किए हैं. उनके पास 1.5 अरब आबादी है." ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें फोन किया और कहा कि "टेस्टिंग को लेकर आपने क्या काम किया है."

  • 15 सितंबर तक कर लें टिकटॉक से डील, नहीं बढ़ाएंगे आखिरी तारीख : डोनाल्ड ट्रंप

    15 सितंबर तक कर लें टिकटॉक से डील, नहीं बढ़ाएंगे आखिरी तारीख : डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन की टिकटॉक (TikTok) के लिए उसके अमेरिकी परिचालन को बंद करने या उसे किसी अमेरिकी कंपनी को बेचने की अंतिम तिथि 15 सितंबर से आगे खिसकाने से बृहस्पतिवार को मना कर दिया. ट्रंप ने पिछले महीने एक कार्यकारी आदेश जारी कर चीनी कंपनी के सामने अपने अमेरिकी परिचालन का मालिकाना हक बदलकर स्थानीय कंपनी को देने या बंद करने के लिए 15 सितंबर तक का वक्त दिया था.

  • Shweta Singh Kirti ने किया कंगना रनौत का सपोर्ट, महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन को लेकर कही यह बात

    Shweta Singh Kirti ने किया कंगना रनौत का सपोर्ट, महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन को लेकर कही यह बात

    बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के घर और ऑफिस में बीते दिन बीएमसी (BMC) ने तोड़-फोड़ की, जिसे लेकर कई बॉलीवुड सितारों ने भी नाराजगी जताई. इस बात को लेकर यहां तक कि कंगना रनौत ने भी वीडियो शेयर किया, साथ ही कहा कि जिस तरह मेरा घर टूटा है, उसी तरह उद्धव ठाकरे का घमंड भी टूटेगा.

  • डोनाल्ड ट्रंप को 2021 Noble Peace Prize के लिए किया गया नॉमिनेट, इस डील के चलते लिया गया नाम

    डोनाल्ड ट्रंप को 2021 Noble Peace Prize के लिए किया गया नॉमिनेट, इस डील के चलते लिया गया नाम

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम साल 2021 के नोबल पीस प्राइज़ (Noble Peace Prize) के लिए नॉमिनेट किया गया है. ट्रंप को इज़रायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच शांति समझौते में योगदान देने के लिए नामित किया गया है. उनका नाम नॉर्वे के राइटविंग यानी दक्षिणपंथी सांसद Tybring-Gjedde ने नामित किया है.

  • भारत को रूस ने दिया कोरोना वैक्‍सीन Sputnik-V के उत्‍पादन-ट्रायल का ऑफर: नीति आयोग सदस्‍य

    भारत को रूस ने दिया कोरोना वैक्‍सीन Sputnik-V के उत्‍पादन-ट्रायल का ऑफर: नीति आयोग सदस्‍य

    रूस ने पिछले माह कोरोना वायरस के वैक्‍सीन को विकसित करने की घोषणा की थी. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने इसका ऐलान करते हुए कहा था कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है.

  • NEP पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- शिक्षा नीति 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुरूप, देश के लोगों को ले जाएगी आगे

    NEP पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- शिक्षा नीति 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुरूप, देश के लोगों को ले जाएगी आगे

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) केवल एक नीतिगत दस्तावेज नहीं है, बल्कि भारत के शिक्षार्थियों एवं नागरिकों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है और यह 21वीं सदी की आवश्यकताओं एवं आकांक्षाओं के अनुरूप देश के लोगों, विशेषकर युवाओं को आगे ले जाने में सक्षम होगी. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए बीते दिन राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ शिक्षा के माध्यम से हमें ऐसे विद्यार्थियों को गढ़ना है जो राष्ट्र-गौरव के साथ-साथ विश्व-कल्याण की भावना से ओत-प्रोत हों और सही अर्थों में वैश्विक नागरिक बन सकें.''

  • चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले- हमने कोरोना के खिलाफ एक ऐतिहासिक जीत हासिल की

    चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बोले- हमने कोरोना के खिलाफ एक ऐतिहासिक जीत हासिल की

    चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को मेडिकल प्रोफेशनल्स को सम्मानित करने वाले एक अवॉर्ड समारोह में कहा कि चीन ने कोरोनावायरस से अपनी लड़ाई में 'ऐतिहासिक और अतुलनीयत परीक्षा' पास कर ली है. चीनी राष्ट्रपति ने इस समारोह में मेडिकल फील्ड से चार 'नायकों' को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया

  • PM मोदी ने की राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में लचीलापन दिखाने की अपील, बंगाल और दिल्ली ने जताई चिंता

    PM मोदी ने की राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने में लचीलापन दिखाने की अपील, बंगाल और दिल्ली ने जताई चिंता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) को लागू करने में ‘‘अधिकतम लचीलापन'' अपनाना होगा और इस बारे में सभी पक्षों की राय और सवालों को खुले मन से सुना जा रहा है. उन्होंने कहा कि शिक्षा नीति किसी सरकार की नीति नहीं बल्कि देश की नीति होती है. पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि नीति देश के संघीय ढांचे को कमजोर करती है और फिलहाल उनके राज्य में लागू नहीं की जाएगी. वहीं दिल्ली के उनके समकक्ष मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) में इसे लागू करने का खाका नहीं है और बेहतर योजना की जरूरत है, ताकि यह केवल अद्भुत विचार बनकर नहीं रह जाए.

  • नई शिक्षा नीति पर PM मोदी ने कहा- अब हमारे युवा अपनी पसंद के अनुरूप कर सकेंगे शिक्षा प्राप्त

    नई शिक्षा नीति पर PM मोदी ने कहा- अब हमारे युवा अपनी पसंद के अनुरूप कर सकेंगे शिक्षा प्राप्त

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में अध्ययन के बजाय सीखने पर अधिक जोर दिया गया है और यह पाठ्यक्रम से परे गहन चिंतन पर केंद्रित है. उन्होंने कहा कि यह सभी पक्षकारों की सामूहिक जिम्मेदारी है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अक्षरश: लागू किया जाए. राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति में छात्रों पर किसी विशेष संकाय को चुनने के दबाव को समाप्त कर दिया गया है. 

  • NEP 2020: अब साधारण परिवारों के छात्र भी पढ़ सकेंगे विदेशी यूनिवर्सिटी में, नई शिक्षा नीति पर PM मोदी की 10 बड़ी बातें

    NEP 2020: अब साधारण परिवारों के छात्र भी पढ़ सकेंगे विदेशी यूनिवर्सिटी में, नई शिक्षा नीति पर PM मोदी की 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आज राज्यपालों के सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया. इस सम्मेलन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे. इस सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने नई शिक्षा नीति के कई अहम पहलुओं पर बात की. आइए आपको बताते हैं आज के सम्मेलन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नई शिक्षा नीति को लेकर कही गई 10 बड़ी बातें.

  • PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति में स्टडी पर नहीं, लर्निंग पर दिया गया ज़ोर

    PM मोदी ने कहा- नई शिक्षा नीति में स्टडी पर नहीं, लर्निंग पर दिया गया ज़ोर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) पर आज राज्यपालों के सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया. इस सम्मेलन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहे. इस सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने नई शिक्षा नीति पर बात करते हुए कहा, गांव में कोई शिक्षक हो या फिर बड़े-बड़े शिक्षाविद, सबको राष्ट्रीय शिक्षा नीति, अपनी शिक्षा शिक्षा नीति लग रही है. ये एक बहुत बड़ी वजह है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्वीकारता हुई है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com