NDTV Khabar

राष्ट्रपति का चुनाव


'राष्ट्रपति का चुनाव' - 633 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिका चुनाव : H-1B वीजा धारकों पर नजर, कार्यबल प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 1100 करोड़ की घोषणा

    अमेरिका चुनाव : H-1B वीजा धारकों पर नजर, कार्यबल प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 1100 करोड़ की घोषणा

    अमेरिका (America Elections 2020) में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं. इसके लिए 3 नवंबर को वोटिंग होगी. US ने देश की अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों में मध्यम से उच्च-कुशल H-1B व्यवसायों के लिए प्रशिक्षण में निवेश करने के लिए गुरुवार को 150 मिलियन डॉलर (1100 करोड़ से ज्यादा) की घोषणा की. श्रम विभाग ने बताया कि इन क्षेत्रों में सूचना प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा, उन्नत विनिर्माण और परिवहन प्रमुख हैं, जिसमें H-1B वीजा धारक के लिए अनुदान कार्यक्रम का उपयोग वर्तमान कार्यबल को बढ़ाने और भविष्य में कार्यबल को विकसित करने के लिए श्रमिकों की एक नई पीढ़ी को प्रशिक्षित करने के लिए किया जाएगा.

  • चुनाव में हार के बाद सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण से डोनाल्ड ट्रम्प का इनकार, बोले- नहीं दे सकते गारंटी

    चुनाव में हार के बाद सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण से डोनाल्ड ट्रम्प का इनकार, बोले- नहीं दे सकते गारंटी

    व्हाइट हाउस के संवाददाता सम्मेलन में ट्रम्प से पूछा गया था कि क्या वह संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकतांत्रिक शासन के सबसे बुनियादी सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध हैं?

  • कोरोना वायरस सुनने में "इटली की कोई खूबसूरत जगह" लेकिन ये "चीनी वायरस" है: डोनाल्ड ट्रंप

    कोरोना वायरस सुनने में

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 महामारी नहीं रोक पाने के लिए एक बार फिर चीन पर हमला बोला और इसे ''चीनी वायरस'' कहा, साथ ही अपने समर्थकों से अपील की कि वे इसे ''कोरोना वायरस'' न बोलें क्योंकि यह नाम सुनने में इटली में कोई ''खूबसूरत स्थान'' जैसा लगता है. पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए ट्रंप ने अपने समर्थकों से मंगलवार को कहा कि अगर वह दोबारा निर्वाचित होते हैं तो अगले चार वर्ष में उनका प्रशासन अमेरिका को उत्पादन के क्षेत्र में दुनिया का महाशक्ति बना देगा और अमेरिका की ''चीन पर निर्भरता को हमेशा के लिए खत्म कर देगा.'' उन्होंने तीन नवंबर को होने वाले चुनाव को '' आर्थिक अस्तित्व का मुद्दा'' करार देते हुए कहा कि महामारी से पहले अमेरिका आर्थिक स्तर पर अच्छा कर रहा था. 

  • रूस के दखल के कारण राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी को हो सकता है नुकसान : कमला हैरिस

    रूस के दखल के कारण राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी को हो सकता है नुकसान : कमला हैरिस

    अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप से उनकी पार्टी को नुकसान हो सकता है. भारतवंशी हैरिस (55) कैलिफोर्निया की सीनेटर हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी ने उन्हें उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है.

  • डोनाल्ड ट्रम्प ने साधा कमला हैरिस पर निशाना, राष्ट्रपति पद के लिए बेटी इवांका ट्रम्प को बताया बेहतर

    डोनाल्ड ट्रम्प ने साधा कमला हैरिस पर निशाना, राष्ट्रपति पद के लिए बेटी इवांका ट्रम्प को बताया बेहतर

    अमेरिका (America Elections 2020) में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं. रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) को एक बार फिर राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है. उनका मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन (Joe Biden) से होगा. डेमोक्रेटिक की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल की कमला हैरिस (Kamala Harris) चुनावी मैदान में हैं. ट्रम्प ने हैरिस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति बनने के लिए सक्षम नहीं हैं.

  • डोनाल्ड ट्रम्प ने स्वीकार किया दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन

    डोनाल्ड ट्रम्प ने स्वीकार किया दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन

    अमेरिका (US Elections 2020) में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं. दोनों ही दलों के नेता जोरशोर से चुनावी प्रचार में जुटे हैं. 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. वहीं अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने गुरुवार को दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) का नामांकन स्वीकार कर लिया है. भारी संख्या में लोगों की मौजूदगी के बीच व्हाइट हाउस में ट्रम्प ने नामांकन स्वीकार किया.

  • जो बिडेन और चीन पर ट्रंप का वार, बोले- अगर ऐसा होता है तो हमारे देश पर होगा चीन का कब्जा

    जो बिडेन और चीन पर ट्रंप का वार, बोले- अगर ऐसा होता है तो हमारे देश पर होगा चीन का कब्जा

    US Presidential Election: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि केवल ट्रंप ही चीन और उसकी घातक आक्रामक प्रवृत्ति से निपट सकते हैं. भाषा की खबर के मुताबिक, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अमेरिकी जनता से कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ही एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो चीन और उसकी घातक आक्रामक प्रवृत्ति से लोहा ले सकते हैं.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर दो कार्यकाल तक कार्य करने के लिए निश्चित तौर पर तैयार हूं : बाइडेन

    अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर दो कार्यकाल तक कार्य करने के लिए निश्चित तौर पर तैयार हूं : बाइडेन

    अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन ने कहा कि वह राष्ट्रपति पद पर दो कार्यकाल तक अपनी सेवाएं देने के लिए ‘निश्चित तौर पर’’ तैयार हैं. बाइडेन का यह बयान अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति और आगामी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प के चुनावी अभियान में दो बार के उपराष्ट्रपति बाइडेन की उम्र और मानसिक सेहत को लेकर लगातार तेज किए जा रहे हमले के बाद आया है.

  • अमेरिका चुनाव 2020: डोनाल्ड ट्रंप ने जारी किया अपने प्रचार का VIDEO, नजर आए PM मोदी

    अमेरिका चुनाव 2020: डोनाल्ड ट्रंप ने जारी किया अपने प्रचार का VIDEO, नजर आए PM मोदी

    अमेरिका में 20 लाख से अधिक प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं को लुभाने के मकसद से, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव प्रचार अभियान प्रबंधकों ने वीडियो के रूप में अपना पहला विज्ञापन जारी किया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों और ट्रम्प के अहमदाबाद के ऐतिहासिक संबोधन के संक्षिप्त क्लिप शामिल हैं. इस साल फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान मोदी और ट्रम्प ने अहमदाबाद में भारी भीड़ को संबोधित किया था. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और उनके प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी भारत यात्रा पर आए थे.

  • जो बाइडेन ने स्वीकार किया डेमोक्रेटिक नॉमिनेशन, कहा- अमेरिका से खत्म करेंगे अंधेरे का साया

    जो बाइडेन ने स्वीकार किया डेमोक्रेटिक नॉमिनेशन, कहा- अमेरिका से खत्म करेंगे अंधेरे का साया

    अमेरिका (America) में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने गुरुवार को पार्टी के प्रेसिडेंट नॉमिनेशन को स्वीकार किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर वह मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को हराने में कामयाब होते हैं तो अमेरिका के लिए सबसे बेहतर करेंगे और देश में फैले इस अंधेरे के साये पर विजय पाएंगे.

  • ट्रम्प ने कश्मीर मुद्दे पर कभी हस्तक्षेप नहीं किया और चीन के विरोध में खड़े रहे - कैम्पेन टीम

    ट्रम्प ने कश्मीर मुद्दे पर कभी हस्तक्षेप नहीं किया और चीन के विरोध में खड़े रहे - कैम्पेन टीम

    अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के प्रचार अभियान से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि ट्रम्प ने चीन (China) के विरोध में खड़े होकर भारत का साथ दिया और कश्मीर मामले में कभी हस्तक्षेप नहीं करके एकदम सही रुख अपनाया है. अमेरिका में 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में 74 वर्षीय ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी की ओर से एक बार फिर पद पर काबिज होना चाहते हैं. उनका मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार 77 वर्षीय जो बाइडेन (Joe Biden) से है.

  • अगर अमेरिका का राष्ट्रपति बना, तो खतरों से निपटने में भारत के साथ खड़ा रहूंगा : जो बाइडेन

    अगर अमेरिका का राष्ट्रपति बना, तो खतरों से निपटने में भारत के साथ खड़ा रहूंगा : जो बाइडेन

    बाइडेन ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूत करने की बात की. पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति रहे बाइडेन ने भारत के स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैं 15 साल पहले भारत के साथ ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौते को मंजूरी देने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहा था. मैंने कहा कि यदि भारत और अमेरिका निकट मित्र और सहयोगी बनते हैं, तो दुनिया अधिक सुरक्षित हो जाएगी.’’

  • बाइडेन प्रशासन भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने को उच्च प्राथमिकता देगा : प्रचार अभियान

    बाइडेन प्रशासन भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने को उच्च प्राथमिकता देगा : प्रचार अभियान

    अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से इस पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के प्रचार अभियान ने शनिवार को कहा कि उनका प्रशासन भारत-अमेरिका संबंधों को लगातार मजबूत करने को ‘‘उच्च प्राथमिकता’’ देगा. भारतीय-अमेरिकी नागरिकों से संबंधित एक महत्वपूर्ण नीतिगत दस्तावेज में बाइडेन के प्रचार अभियान ने कहा कि उनका (बाइडेन का) मानना है कि दक्षिण एशिया में, एक देश की सीमा से दूसरे देश में या किसी अन्य रूप में आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.

  • जो बाइडेन ने H-1B वीजा प्रणाली में सुधार का वादा किया, ग्रीन कार्ड के लिए ''कंट्री कोटा'' को भी हटाया जाएगा

    जो बाइडेन ने H-1B वीजा प्रणाली में सुधार का वादा किया, ग्रीन कार्ड के लिए ''कंट्री कोटा'' को भी हटाया जाएगा

    अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में अगर जो बाइडेन की जीत होती है तो उनका प्रशासन एच-1बी वीजा प्रणाली में सुधार करेगा और ग्रीन कार्ड के लिए ''कंट्री कोटा'' को हटाने पर भी काम करेगा. बाइडेन के चुनाव अभियान की टीम ने शनिवार को यह बात कही. 

  • US के अगले उपराष्ट्रपति की दौड़ में शामिल कमला हैरिस ने याद की अपनी भारतीय मां की वो सीख

    US के अगले उपराष्ट्रपति की दौड़ में शामिल कमला हैरिस ने याद की अपनी भारतीय मां की वो सीख

    भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस ने अमेरिका में नवंबर में होने वाले उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार चुने जाने के बाद अपने पहले भाषण में अपनी मां श्यामला गोपालन को याद किया और कहा कि उन्होंने ही उन्हें मुश्किल समय में हाथ पर हाथ रखकर बैठने और शिकायत करने के बजाए हालात में सुधार के लिए काम करने की सीख दी थी.

  • बिडेन ने भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना

    बिडेन ने भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना

    जो बिडेन (Joe Biden) डेमोक्रिट पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के संभावित हैं. बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव इसी साल नवंबर में होना है. अब डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बिडेन रिपब्लिकन उम्मीद और वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देंगे.

  • कोरोना वायरस के चलते डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव देरी से कराने का दिया सुझाव

    कोरोना वायरस के चलते डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव देरी से कराने का दिया सुझाव

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को देरी से कराने का सुझाव दिया है. गौरतलब है कि इस समय ट्रंप चुनाव में बुरी तरह से पिछड़ रहे हैं. कोरोनोवायरस का हवाला देते हुए ट्रंप ने कहा कि कोरोना के समय में मतदान कराना सही नहीं होगा.  ट्रम्प ने एक ट्वीट में पूछा, "जब तक लोग ठीक से, सुरक्षित रूप से और सुरक्षित रूप से मतदान नहीं कर सकते तब तक चुनाव में देरी ???"

  • दुर्भाग्य से संक्रमण काफी अधिक फैल चुका है, नियंत्रित करना आसान नहीं होगा : रघुराम राजन

    दुर्भाग्य से संक्रमण काफी अधिक फैल चुका है, नियंत्रित करना आसान नहीं होगा : रघुराम राजन

    अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव नजदीक आने के साथ अमेरिका और चीन के बीच विवाद बढ़ेगा, जिससे वैश्विक व्यापार की स्थिति बिगड़ेगी. भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि यह स्थिति भारत और ब्राजील जैसे उभरते बाजारों की दृष्टि से 'अत्यंत महत्वपूर्ण' है. राजन ने कहा कि कोविड-19 के बीच पुन: खुलने जा रही भारत और ब्राजील जैसी अर्थव्यवस्थाओं के लिए यह स्थिति काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने चेताया कि अर्थव्यवस्था में कई ऐसी कंपनियां हो सकती हैं जो खस्ताहाल होंगी. उन्होंने कहा कि महामारी के बाद पुनरोद्धार की प्रक्रिया के साथ-साथ हमें चीजों को दुरुस्त करने की भी जरूरत होगी. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com