NDTV Khabar

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा


'राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा' - 26 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राज्यसभा की कार्यवाही से हटाएं शेर, वरना ग़ालिब के नहीं उड़ेंगे पुर्जे, प्रधानमंत्री पर उठेंगे सवाल

    राज्यसभा की कार्यवाही से हटाएं शेर, वरना ग़ालिब के नहीं उड़ेंगे पुर्जे, प्रधानमंत्री पर उठेंगे सवाल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए राज्यसभा में जो भाषण दिया, वह अब राज्यसभा के रिकॉर्ड का हिस्सा हो चुका है. इस रिकॉर्ड में प्रधानमंत्री के सौजन्य से ग़ालिब के नाम एक ऐसा शेर दर्ज है जो ग़ालिब का नहीं है. दरअसल यह क़ायदे से शेर भी नहीं है. शेर का अपना एक अनुशासन होता है जिससे शायरी की दुनिया से सामान्य परिचय रखने वाले लोग भी मोटे तौर पर परिचित होते हैं.

  • राज्यसभा में चर्चा के दौरान पीएम मोदी के निशाने पर रही कांग्रेस, विपक्ष ने कहा- सवालों के जवाब नहीं दिए

    राज्यसभा में चर्चा के दौरान पीएम मोदी के निशाने पर रही कांग्रेस, विपक्ष ने कहा- सवालों के जवाब नहीं दिए

    राज्यसभा में प्रधानमंत्री ने बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दिया. उन्होंने चुनावी नतीजों को देश की हार बताने को लेकर कांग्रेस और विपक्ष को पूरी तरह घेरा. ईवीएम पर विपक्ष के एतराज़ का भी जवाब दिया. उन्होंने यह भी अपील कर डाली कि राज्यसभा लोकसभा में पास हुए बिल न रोके.

  • पीएम मोदी के भाषण से विपक्ष असंतुष्ट, टीएमसी ने कहा- धर्म के नाम पर जो हो रहा, वह संविधान में नहीं

    पीएम मोदी के भाषण से विपक्ष असंतुष्ट,  टीएमसी ने कहा- धर्म के नाम पर जो हो रहा, वह संविधान में नहीं

    संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के जवाब को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने NDTV से बातचीत में तीखी प्रतिक्रिया जताई है, वहीं बीजेपी (BJP) ने बचाव किया है. टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि धर्म के नाम पर जो कुछ हो रहा है वह संविधान में नहीं है. सपा के सांसद आजम खान ने कहा है कि चुटकी भर लोगों के सवाल को अल्पसंख्यकों का सवाल नहीं माना जाएगा. बीजेपी की सांसद लॉकेट चटर्जी ने विपक्ष पर बंगाल को पाकिस्तान बनाने का आरोप लगाया है.

  • बिहार में 'चमकी बुखार' से हो रही बच्चों की मौत पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात...

    बिहार में 'चमकी बुखार' से हो रही बच्चों की मौत पर PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात...

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का राज्यसभा में जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बिहार में 'चमकी बुखार' से बच्चों की मौत की घटनाओं पर भी अपनी चुप्पी तोड़ी. बिहार में बच्चों की इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) के कारण मौत की घटनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह हम सभी के लिए 'दुख और शर्म' की बात है.

  • राज्यसभा में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, EVM और चुनाव नतीजों सहित इन मुद्दों को लेकर साधा निशाना: 10 खास बातें

    राज्यसभा में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, EVM और चुनाव नतीजों सहित इन मुद्दों को लेकर साधा निशाना: 10 खास बातें

    भाजपा नीत राजग को लोकसभा चुनाव में मिले बहुमत को ‘‘देश की हार’’ बताने के लिए कांग्रेस पर बरसते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि ऐसा कहना देश के करोड़ों मतदाताओं, किसानों एवं मीडिया का अपमान है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के हारने से देश नहीं हार जाता क्योंकि कांग्रेस देश नहीं है. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‘‘ऐसे अवसर बहुत कम आते हैं जब चुनाव स्वयं जनता लड़ती है. 2019 का चुनाव दलों से परे देश की जनता लड़ रही थी,’’

  • PM मोदी का कांग्रेस पर हमला- 'आप इतने ऊंचे हो गए कि आपको जमीन दिखनी ही बंद हो गई'

    PM मोदी का कांग्रेस पर हमला- 'आप इतने ऊंचे हो गए कि आपको जमीन दिखनी ही बंद हो गई'

    लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर भी हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि यहां कहा गया कि हमारी ऊंचाई को कोई कम नहीं कर सकता, ऐसी गलती हम नहीं करते. हम दूसरे की लकीर छोटी करने में विश्वास नहीं करते, हम अपनी लकीर लंबी करने के लिए जिंदगी खपा देते हैं. उन्होंने कहा कि आपकी ऊंचाई आपको मुबारक हो, क्योंकि आप इतने ऊंचे चले गए हैं कि आपको जमीन दिखना बंद हो गया है. आप इतने ऊंचे चले गए हैं कि आप जड़ों से उखड़ गए हैं. इसलिए आपका और ऊंचा होना मेरे लिए अत्यंत संतोषजनक है. उन्होंने कहा कि मेरी कामना है कि और आप ऊंचे बढ़ें.

  • कोई इमरजेंसी तो है नहीं जो सरकार जेल में डाल दे, जो जमानत पर हैं वह एन्ज्वाए करें, अदालत उन पर फैसला करेगी : पीएम मोदी

    कोई इमरजेंसी तो है नहीं जो सरकार जेल में डाल दे, जो जमानत पर हैं वह एन्ज्वाए करें, अदालत उन पर फैसला करेगी : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए बिना नाम लिए कांग्रेस पर तंज कसा है. उन्होंने कहा, आपकी ऊंचाई आपको मुबारक हो. आप इतना ऊंचा चले गए हैं कि जमीन दिखनी बंद हो गई है, जड़ों से उखड़ गए हैं.' पीएम मोदी ने कहा कि हमें किसी की लकीर की छोटा करने में अपना वक्त बर्बाद नहीं करते हैं. भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के बयान पर कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि हमने 'फलाने' को जेल क्यों नहीं भेजा, देश में इमरजेंसी नहीं लगी है कि किसी को भी जेल भेज दें. कानून अपने हिसाब से काम करेगा और जिन लोगों को जमानत मिल रही है वह एन्ज्वाए करें.

  • राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान बोले पीएम मोदी- जिसका कोई नहीं उसके लिए सिर्फ सरकार होती है

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान बोले पीएम मोदी-  जिसका कोई नहीं उसके लिए सिर्फ सरकार होती है

    लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति जी ने नए भारत की बात की. पीएम मोदी ने सभी सांसदों को चर्चा को सार्थक बनाने के लिए भी आभार जताया.

  • कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने लोकसभा में प्रधानमंत्री के लिए बोला आपत्तिजनक शब्द, बाद में मांगी माफी, कहा- मेरी हिंदी अच्छी नहीं है

    कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने लोकसभा में प्रधानमंत्री के लिए बोला आपत्तिजनक शब्द, बाद में मांगी माफी, कहा- मेरी हिंदी अच्छी नहीं है

    चौधरी ने सफाई देते हुए कहा कि उनका इरादा प्रधानमंत्री का अपमान करना नहीं था और यदि मोदी को उनकी टिप्पणी से ठेस पहुंची है तो वह माफी मांगते हैं. वहीं, भाजपा ने चौधरी और उनकी पार्टी पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि यह ‘अहंकार’ उन्हें समाप्त कर देगा. लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान चौधरी ने कहा कि उन्होंने उक्त टिप्पणी भाजपा के कुछ नेताओं द्वारा मोदी की तुलना स्वामी विवेकानंद से करने पर नाराज होकर उसके जवाब में की.

  • संसद में पीएम मोदी जब मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछ बैठे- आपको 'हुस्न' वाली बात ही क्यों याद रही

    संसद में पीएम मोदी जब मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछ बैठे- आपको 'हुस्न' वाली बात ही क्यों याद रही

    संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने  कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में वर्तमान सरकार और पिछली सरकार से तुलना करने की कोशिश की गई. उन्होंने कहा कि सरकार के 60 साल के कार्यकाल में कुछ नहीं होने का आरोप लगाकर प्रधानमंत्री नयी पीढ़ी को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं.

  • Parliament Highlights: महागठबंधन-महामिलावट, BC और AD की नई परिभाषा, 55 साल vs 55 महीने, 10 प्वाइंट में पीएम मोदी का भाषण

    Parliament Highlights: महागठबंधन-महामिलावट, BC और AD की नई परिभाषा, 55 साल vs 55 महीने, 10 प्वाइंट में पीएम मोदी का भाषण

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) से ठीक पहले संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान कांग्रेस समेत विपक्ष पर जमकर हमला बोला. PM नामदार-कामदार, महामिलावट वाला महागठबंधन, 55 साल बनाम 55 महीने जैसे शब्दबाणों से कांग्रेस पर जमकर बरसे. प्रधानमंत्री ने राष्ट्रमंडल खेल, 2जी घोटाला एवं रक्षा सौदों में भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिये वे संकल्प के साथ चले हैं और पीछे हटने वाले नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि जिन्होंने देश को लूटा है, उन्हें डरना ही होगा. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार ने देश को दीमक की तरह बर्बाद किया है. सब चाहते हैं कि भ्रष्टाचार खत्म हो. लेकिन किसी न किसी के हाथ कहीं फंसे हुए हैं. हम भ्रष्टाचार को खत्म करने की दिशा में संकल्प के साथ आगे बढ़े हैं.

  • PM मोदी ने महागठबंधन को 'महामिलावट' बताया, कहा- देश में कोई भी ऐसी सरकार नहीं चाहता

    PM मोदी ने महागठबंधन को 'महामिलावट' बताया, कहा- देश में कोई भी ऐसी सरकार नहीं चाहता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देने के दौरान कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि 'महागठबंधन नहीं ये महामिलावट है.' पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि कहा कि 'महामिलावट' वाली सरकार दिल्ली नहीं पहुंच पाएगी.

  • PM मोदी का कांग्रेस पर तंज: अहंकार के चलते आप 400 से 40 पर आ गए, हम सेवा भाव के कारण 2 से यहां तक पहुंचे

    PM मोदी का कांग्रेस पर तंज: अहंकार के चलते आप 400 से 40 पर आ गए, हम सेवा भाव के कारण 2 से यहां तक पहुंचे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस और विपक्ष पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के पास न गति थी, न विजन था. उन्होंने कहा कि देश को लूटने वाले को मोदी डराकर रहेगा, देश ने मुझे इसी काम के लिए यहां बिठाया है.

  • 'सरदार पटेल प्रधानमंत्री होते तो पूरा कश्मीर हमारा होता', लोकसभा में कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी :15 बातें

    'सरदार पटेल प्रधानमंत्री होते तो पूरा कश्मीर हमारा होता', लोकसभा में कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी :15 बातें

    बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और अपने भाषण के दौरान कांग्रेस को आड़े हाथों लिया. अपने लंबे भाषण के दौरान पीएम मोदी ने हर एक-एक चीज को लेकर कांग्रेस पर हमला किया और अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. उन्होंने कहा कि अगर सरदार पटेल प्रधानमंत्री होते, तो आज पूरा कश्मीर हमारा होता. तो चलिए जानते हैं पीएम मोदी के अहम कथन को.

  • तृणमूल ने बीजेपी को डाला मुश्किल में, बोली - पहले बीजेपी शासित राज्यों में एक साथ हों लोकसभा-विधानसभा चुनाव

    तृणमूल ने बीजेपी को डाला मुश्किल में, बोली - पहले बीजेपी शासित राज्यों में एक साथ हों लोकसभा-विधानसभा चुनाव

    तृणमूल कांग्रेस सांसद कल्याण बनर्जी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित विचार पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों में संसदीय चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव कराने की बात कही. लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए कल्याण बनर्जी ने कहा कि यह विचार अव्यावहारिक और संविधान के खिलाफ है. उन्होंने प्रधानमंत्री को पहले भाजपा शासित राज्यों जैसे गुजरात, असम व उत्तर प्रदेश में एक साथ लोकसभा व विधानसभा चुनाव कराने की चुनौती दी.

  • पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब आज लोकसभा में देंगे

    पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब आज लोकसभा में देंगे

    बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में दे सकते हैं. बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर इस दौरान सदन में उपस्थित रहने को कहा है. माना जा रहा है कि इस दौरान प्रधानमंत्री विपक्ष के सवालों का अपने अंदाज़ में जवाब दे सकते हैं. पकौड़ा वाले बयान पर भी पीएम अपनी बात रख सकते हैं. पिछले कई दिनों से इस बयान पर हंगामा हो रहा है.

  • राज्यसभा में आज होगा अमित शाह का डेब्यू भाषण, विपक्ष के हंगामे के चलते शीतकालीन सत्र में नहीं मिल सका था मौका

    राज्यसभा में आज होगा अमित शाह का डेब्यू भाषण, विपक्ष के हंगामे के चलते शीतकालीन सत्र में नहीं मिल सका था मौका

    राज्यसभा में सोमवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का पहला भाषण होगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत अमित शाह करेंगे.

  • पीएम नरेंद्र मोदी के विचार 'एक राष्ट्र एक चुनाव' के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने दिया यह बड़ा बयान

    पीएम नरेंद्र मोदी के विचार 'एक राष्ट्र एक चुनाव' के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने दिया यह बड़ा बयान

    एक राष्ट्र एक चुनाव के मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने विचार कई बार सार्वजनिक तौर पर रखे हैं. वह अपनी पार्टी के नेताओं से लेकर मीडिया और आम नागरिकों से इस मुद्दे पर बहस और चर्चा के लिए लिए आग्रह करते रहे हैं. इस बार संसद के बजट सत्र में अभिभाषण भाषण के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस मुद्दे पर अपनी बात रखी थी.