NDTV Khabar

राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया


'राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया' - 12 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पाकिस्तान ने अफगानिस्तान बॉर्डर क्रॉसिंग को 2 दिनों के लिए किया बंद, जानिए वजह

    पाकिस्तान ने अफगानिस्तान बॉर्डर क्रॉसिंग को 2 दिनों के लिए किया बंद, जानिए वजह

    अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के दौरान हिंसा की भी आशंका है. यह चुनाव अमेरिका-तालिबान शाांति प्रक्रिया के विफल होने के बाद हो रहा है.

  • India Election results 2019 Update: लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म, 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने जीतीं 303 सीटें

    India Election results 2019 Update: लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म, 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने जीतीं 303 सीटें

    सूत्रों ने बताया कि इस बारे में कैबिनेट की सिफारिश को मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्तमान लोकसभा (Lok Sabha) भंग करेंगे, जिसका कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है. सत्रहवीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे.

  • NEWS FLASH: हर गांव तक समस्याओं का समाधान पहुंचाना मेरी प्रतिबद्धता : स्मृति ईरानी

    NEWS FLASH: हर गांव तक समस्याओं का समाधान पहुंचाना मेरी प्रतिबद्धता : स्मृति ईरानी

    सत्रहवीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे. साथ ही सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिपरिषद की बैठक होगी. वहीं भाजपा (BJP) संसदीय बोर्ड ने गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व की सराहना की गयी तथा पार्टी के एजेंडे का समर्थन करने के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया गया.

  • Lok Sabha Election 2019 : उत्तर प्रदेश में EVM को लेकर कई जगहों पर 'संदेह', अब तक सामने आईं 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election 2019 : उत्तर प्रदेश में EVM को लेकर कई जगहों पर 'संदेह', अब तक सामने आईं 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में स्ट्रांगरूम से ईवीएम स्थानांतरित किए जाने की शिकायतों पर चुनाव आयोग को तत्काल प्रभावी कदम उठाना चाहिए. पार्टी के नेता राजीव शुक्ला ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करना चुनाव आयोग का कर्तव्य है कि चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष हो. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ''जगह जगह से ईवीएम स्थानांतरित किए जाने की शिकायतें आ रही हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब सहित कई जगहों पर स्ट्रांग रूम से ईवीएम को ले जाने की शिकायतें आ रही हैं. लोगों का संदेह बढ़ रहा है.'' शुक्ला ने कहा, '' चुनाव आयोग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चुनाव निष्पक्ष हों. आयोग को तत्काल प्रभावी कदम उठाना चाहिए.'' उन्होंने कहा कि आज विपक्षी दलों के नेता चुनाव आयोग से मिलेंगे और यह मामला उठाएंग. एग्जिट पोल के सवाल पर शुक्ला ने कहा कि यह मनोरंजन की तरह है और इसे पार्टी गंभीरता से नहीं ले रही. ‘‘ये असल नतीजे नहीं हैं.’’ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के चुनाव आयोग की तारीफ करने संबन्धी बयान को लेकर शुक्ला ने कहा, ''मुखर्जी ने तो यह भी कहा है कि चुनाव आयुक्त की नियुक्ति की प्रक्रिया पर विचार होना चाहिए. उनके इस बयान पर बात क्यों नहीं हो रही है?'' आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की करीब 5 जगहों पर ईवीएम को लेकर बवाल मचा हुआ है.

  • Russia Presidential Elections 2018: व्लादिमीर पुतिन की जीत का दावा, चौथी बार बन सकते हैं राष्ट्रपति

    Russia Presidential Elections 2018: व्लादिमीर पुतिन की जीत का दावा, चौथी बार बन सकते हैं राष्ट्रपति

    रूस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया जारी है। यदि इन चुनावों में व्लादिमीर पुतिन जीत जाते हैं तो वह चौथी बार देश का राष्ट्रपति पद संभालेंगे.

  • भारत में कैसे होता है राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव... आइए समझें

    भारत में कैसे होता है राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव... आइए समझें

    भारत में राष्ट्रपति के चुनाव का तरीका अमेरिका की तरह नहीं है. यहां पर संविधान में राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया निहित है. माना जाता है कि भारत के संविधान निर्माताओं ने विभिन्न देशों की चुनाव पद्धतियों का खासा अध्ययन करने के बाद कई अच्छे प्रावधानों को शामिल किया. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का पांच साल का कार्यकाल 24 जुलाई, 2017 को खत्म हो रहा है. वहीं उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त, 2017 को खत्म होने वाला है. उपराष्ट्रपति को जहां लोकसभा और राज्यसभा के इलेक्टेड एमपी चुनते हैं, वहीं राष्ट्रपति को इलेक्टोरल कॉलेज चुनता है जिसमें लोकसभा, राज्यसभा और अलग अलग राज्यों के विधायक होते हैं. भारत में राष्ट्रपति का चुनाव यही इलेक्टोरल कॉलेज करता है, जिसमें इसके सदस्यों का प्रतिनिधित्व आनुपातित होता है. यहां पर उनका सिंगल वोट ट्रांसफर होता है, पर उनकी दूसरी पसंद की भी गिनती होती है. इस प्रक्रिया को ऐसे आसानी से समझा जा सकता है.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सलाहकारों में मतभेद होने की बात से इनकार किया

    डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सलाहकारों में मतभेद होने की बात से इनकार किया

    अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज उन खबरों से इनकार किया जिनमें मंत्रिमंडल की महत्वपूर्ण नियुक्तियों को लेकर उनके सलाहकारों में मतभेद तथा उनकी सत्ता हस्तांतरण टीम के पुनर्गठन की बात कही गई है. उन्होंने कहा कि मंत्रियों की नियुक्ति के लिए एक बहुत ही व्यवस्थित प्रक्रिया चल रही है.

  • अमेरिका में राष्ट्रपति चुनने की प्रक्रिया किन मामलों में भारत से है बिल्कुल अलग, आइए जानें

    अमेरिका में राष्ट्रपति चुनने की प्रक्रिया किन मामलों में भारत से है बिल्कुल अलग, आइए जानें

    दुनिया में सबसे ताकतवर माने जाने वाले इस मुल्क के सबसे ताकतवर व्यक्ति का चुनाव काफी लंबा, पेचीदा और घुमावदार होता है. ऐसे में हम यहां आपको बता रहे हैं अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव किस तरह होता है...

  • बराक ओबामा ने डोनाल्‍ड ट्रंप पर हमला बोला, उनके दावों को 'बकवास' करार दिया

    बराक ओबामा ने डोनाल्‍ड ट्रंप पर हमला बोला, उनके दावों को 'बकवास' करार दिया

    अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के उस दावे को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 'बकवास' करार दिया है, जिसमें ट्रंप ने कहा था कि अगामी चुनाव में धांधली हो सकती है. ओबामा ने आश्वासन दिया कि मतदान प्रक्रिया कि अखंडता बरकरार रखी जाएगी.

  • प्रणब के नामांकन पत्र पर दस्तखत करेंगे मनमोहन

    प्रणब के नामांकन पत्र पर दस्तखत करेंगे मनमोहन

    प्रणब मुखर्जी के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरे जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एनडीटीवी के सूत्रों ने बताया है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मंगलवार को उनके नामांकन पत्र पर दस्तखत करेंगे।

  • मिस्र चुनावों में मुस्लिम ब्रदरहुड का जीत का दावा

    मिस्र में हुए राष्ट्रपति चुनाव में मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने के साथ मुस्लिम ब्रदरहुड के उम्मीदवार मोहम्मद मर्सी ने 52 प्रतिशत वोट हासिल कर अपनी जीत का दावा किया है। मर्सी के अभियान कार्यालय की ओर से सोमवार को यह जानकारी दी गई।

  • राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान, 19 जुलाई को होगा मतदान

    देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान 19 जुलाई को होगा। शीर्ष संवैधानिक पद के लिए चुनावी प्रक्रिया 16 जून से शुरू हो जाएगी।