NDTV Khabar

राष्ट्रपति चुनाव News in Hindi


'राष्ट्रपति चुनाव' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राष्ट्रपति ने मोदी को नियुक्त किया कार्यवाहक प्रधानमंत्री, सरकार बनाने का दिया न्यौता

    राष्ट्रपति ने मोदी को नियुक्त किया कार्यवाहक प्रधानमंत्री, सरकार बनाने का दिया न्यौता

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीजेपी और एनडीए संसदीय दल नेता नरेंद्र मोदी को शनिवार को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए केंद्र में नयी सरकार बनाने का न्यौता दिया . कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंत्रिपरिषद और शपथग्रहण की तिथि पर निर्णय करने के लिए भी कहा.

  • प्रचंड जीत के बाद मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में हो सकता है फेरबदल, अमित शाह की क्या हो सकती है भूमिका?

    प्रचंड जीत के बाद मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में हो सकता है फेरबदल, अमित शाह की क्या हो सकती है भूमिका?

    ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही है कि सरकार में अमित शाह (Amit Shah) समेत कई नये चेहरों को स्थान दिया जा सकता है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सहित केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया.

  • लोकसभा चुनाव में जीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे PM मोदी, ट्रंप बोले- वह मेरे दोस्त हैं और...

    लोकसभा चुनाव में जीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे PM मोदी, ट्रंप बोले- वह मेरे दोस्त हैं और...

    दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और पिछले दो साल की उपलब्धियों पर और अधिक काम करने का इरादा जाहिर किया. व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप ने लोकसभा चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिए मोदी को फोन करके बधाई दी.

  • India Election results 2019 Update: लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म, 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने जीतीं 303 सीटें

    India Election results 2019 Update: लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना खत्‍म, 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने जीतीं 303 सीटें

    सूत्रों ने बताया कि इस बारे में कैबिनेट की सिफारिश को मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्तमान लोकसभा (Lok Sabha) भंग करेंगे, जिसका कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है. सत्रहवीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे.

  • लोकसभा चुनाव में जीत के बाद दुनियाभर के नेताओं ने दी पीएम मोदी को बधाई, ट्रंप बोले- भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है

    लोकसभा चुनाव में जीत के बाद दुनियाभर के नेताओं ने दी पीएम मोदी को बधाई, ट्रंप बोले- भारत और अमेरिकी साझेदारी के लिए बहुत कुछ अच्छा होने वाला है

    Loksabha Election Results 2019: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सहित विश्वभर के नेताओं ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आम चुनावों में शानदार जीत पर बधाई दी.

  • NEWS FLASH: हर गांव तक समस्याओं का समाधान पहुंचाना मेरी प्रतिबद्धता : स्मृति ईरानी

    NEWS FLASH: हर गांव तक समस्याओं का समाधान पहुंचाना मेरी प्रतिबद्धता : स्मृति ईरानी

    सत्रहवीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे. साथ ही सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्रिपरिषद की बैठक होगी. वहीं भाजपा (BJP) संसदीय बोर्ड ने गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व की सराहना की गयी तथा पार्टी के एजेंडे का समर्थन करने के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया गया.

  • Lok Sabha Election Results 2019: PM मोदी का जादू बरकरार, जीत पर दुनिया भर के नेताओं ने दी बधाई

    Lok Sabha Election Results 2019: PM मोदी का जादू बरकरार, जीत पर दुनिया भर के नेताओं ने दी बधाई

    चीन और रूस के राष्ट्रपतियों समेत विश्व के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Results) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत के लिए बधाई दी है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने संदेश में दोनों देशों के बीच संबंध प्रगाढ़ होने की कामना की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपने ट्वीट में कहा, "रूसी प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री को एक बधाई संदेश भेजा है और द्विपक्षीय संबंध को प्रगाढ़ बनाने और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में सकारात्मक संवाद को लेकर साथ में काम करने के लिए तैयार रहने की पुष्टि की है."

  • Results 2019: Exit Poll में NDA को बहुमत की संभावना के बाद भी सरकार बनाने के लिए विपक्ष बना रहा यह 'प्लान'

    Results 2019: Exit Poll में NDA को बहुमत की संभावना के बाद भी सरकार बनाने के लिए विपक्ष बना रहा यह 'प्लान'

    Results 2019: एग्जिट पोल (Exit Poll) ने बीजेपी (BJP) की जीत का एलान कर दिया है और बीजेपी ने एनडीए (NDA) की बैठक बुलाकर अपनी जीत के जश्न की शुरुआत भी कर ही दी. इस बीच कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी पार्टियां गुरुवार को चुनाव परिणामों की स्पष्ट तस्वीर सामने आने के साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती हैं.

  • चुनावी नतीजे मानने से इनकार, खुद को विजेता घोषित कर लगा दी पुलिस की इमारत में आग

    चुनावी नतीजे मानने से इनकार, खुद को विजेता घोषित कर लगा दी पुलिस की इमारत में आग

    इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव में शिकस्त हुए उम्मीदवार के समर्थक राजधानी जकार्ता में सुरक्षा बलों से भिड़ गए और उन्होंने पुलिस की एक इमारत तथा गाड़ियों में आग लगा दी.

  • Elections 2019: EVM की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी चिंतित, कही यह बात

    Elections 2019: EVM की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी चिंतित, कही यह बात

    Elections 2019: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने एक बयान जारी कर EVM की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने कहा है कि वो जनमत के साथ छेड़खानी की ख़बरों से चिंतित हैं.

  • Lok Sabha Election 2019 : उत्तर प्रदेश में EVM को लेकर कई जगहों पर 'संदेह', अब तक सामने आईं 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election 2019 : उत्तर प्रदेश में EVM को लेकर कई जगहों पर 'संदेह', अब तक सामने आईं 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में स्ट्रांगरूम से ईवीएम स्थानांतरित किए जाने की शिकायतों पर चुनाव आयोग को तत्काल प्रभावी कदम उठाना चाहिए. पार्टी के नेता राजीव शुक्ला ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करना चुनाव आयोग का कर्तव्य है कि चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष हो. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ''जगह जगह से ईवीएम स्थानांतरित किए जाने की शिकायतें आ रही हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और पंजाब सहित कई जगहों पर स्ट्रांग रूम से ईवीएम को ले जाने की शिकायतें आ रही हैं. लोगों का संदेह बढ़ रहा है.'' शुक्ला ने कहा, '' चुनाव आयोग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चुनाव निष्पक्ष हों. आयोग को तत्काल प्रभावी कदम उठाना चाहिए.'' उन्होंने कहा कि आज विपक्षी दलों के नेता चुनाव आयोग से मिलेंगे और यह मामला उठाएंग. एग्जिट पोल के सवाल पर शुक्ला ने कहा कि यह मनोरंजन की तरह है और इसे पार्टी गंभीरता से नहीं ले रही. ‘‘ये असल नतीजे नहीं हैं.’’ पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के चुनाव आयोग की तारीफ करने संबन्धी बयान को लेकर शुक्ला ने कहा, ''मुखर्जी ने तो यह भी कहा है कि चुनाव आयुक्त की नियुक्ति की प्रक्रिया पर विचार होना चाहिए. उनके इस बयान पर बात क्यों नहीं हो रही है?'' आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की करीब 5 जगहों पर ईवीएम को लेकर बवाल मचा हुआ है.

  • Elections 2019: विपक्ष के विरोध के बीच प्रणव मुखर्जी ने की चुनाव आयोग की तारीफ, कहा- शानदार तरीके से कराया चुनाव

    Elections 2019: विपक्ष के विरोध के बीच प्रणव मुखर्जी ने की चुनाव आयोग की तारीफ, कहा- शानदार तरीके से कराया चुनाव

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चुनाव आयोग की सराहना करते हुए कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव शानदार तरीके से संपन्न कराया गया. मुखर्जी का यह बयान ऐसे समय आया है जब विपक्षी दल लगातार चुनाव आयोग को निशाना बना रहे हैं.

  • मध्य प्रदेश में बोले PM मोदी- वोट न डालकर आपने बहुत बड़ा पाप किया है दिग्गी राजा, इतना क्यों डर गये?

    मध्य प्रदेश में बोले PM मोदी- वोट न डालकर आपने बहुत बड़ा पाप किया है दिग्गी राजा, इतना क्यों डर गये?

    रतलाम लोकसभा सीट के भाजपा (BJP) प्रत्याशी जी एस डामोर के लिए चुनाव प्रचार में मोदी (PM Modi) ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘साथियों, इनका (दिग्विजय) अहंकार कल भोपाल ने भी देखा. जब देश लोकतंत्र का पर्व मना रहा है, अपना प्रतिनिधि चुन रहा है, मैं खुद अहमदाबाद गया था अपना वोट डालने के लिए. राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति भी वोट डालने के लिए कतार में खड़े थे.’

  • लोकसभा चुनाव 2019 : क्या तस्वीर हुई साफ? छठे चरण के मतदान की 11 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 :  क्या तस्वीर हुई साफ? छठे चरण के मतदान की 11 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव के छठे चरण में रविवार को पश्चिम बंगाल में भाजपा उम्मीदवार भारती घोष पर हमला किया गया और उत्तरप्रदेश में भगवा दल के एक विधायक ने एक चुनाव अधिकारी की कथित तौर पर पिटाई की. इस चरण में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और छह राज्यों की 59 सीटों पर 63 फीसदी से अधिक वोट पड़े. इस चरण में उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, हरियाणा की दस सीटों, बिहार, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल में आठ - आठ सीटों, झारखंड में चार सीटों और दिल्ली में सात सीटों पर वोट डाले गए. दिल्ली में वोट डालने वाली प्रमुख हस्तियों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल हैं. आज के मतदान के साथ ही 543 लोकसभा क्षेत्रों में से करीब 89 फीसदी सीटों पर चुनाव संपन्न हो गए जबकि शेष 59 सीटों पर 19 मई को चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने विभिन्न राज्यों और दिल्ली में 63.48 फीसदी मतदान की घोषणा की, वहीं पश्चिम बंगाल में 80 फीसदी से अधिक वोट पड़े जबकि राष्ट्रीय राजधानी में महज 60.21 फीसदी मतदान हुआ. 2014 में यह 63.37 प्रतिशत था. चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान प्रतिशत रात नौ बजे दर्ज किया गया. यह आंकड़ा अंतिम नहीं है और इसमें वृद्धि हो सकती है क्योंकि कुछ स्थानों पर मतदान चल रहा है. खास बात यह है कि अब सिर्फ अंतिम चरण का चुनाव ही बचा है लेकिन अभी तक कोई भी दावे से नहीं कह सकता है कि केंद्र में किसकी सरकार बनने वाली है. हालांकि नेताओं को अपने-अपने दावे जरूर हैं.

  • दिल्ली में 60 प्रतिशत मतदान, 2014 चुनाव की तुलना में कम पड़े वोट

    दिल्ली में 60 प्रतिशत मतदान, 2014 चुनाव की तुलना में कम पड़े वोट

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू सहित कई गणमान्य हस्तियों ने अपने मताधिकारों का इस्तेमाल किया. नायडू ने अपना वोट वियतनाम की चार दिवसीय यात्रा से लौटने के बाद डाला. रमजान के रोजे और गर्मी के बावजूद बड़ी संख्या में मुस्लिम वोट डालने के लिए पहुंचे. मटिया महल, मालवीय नगर, तिलक नगर, चांदनी चौक और कुछ अन्य स्थानों पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें आयीं.

  • त्रिशंकु लोकसभा की आशंका को लेकर जुगाड़ में जुटे विपक्षी दल

    त्रिशंकु लोकसभा की आशंका को लेकर जुगाड़ में जुटे विपक्षी दल

    अभी लोकसभा चुनाव के दो चरण होने बाकी हैं. 23 मई को क्या होगा, यह कोई नहीं जानता, लेकिन कई विपक्षी पार्टियों ने सरकार बनाने के लिए अभी से जुगाड़ लगाना शुरू कर दिया है, पर इन्हें एक डर है. वह यह कि त्रिशंकु लोकसभा के हालात में बीजेपी अगर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी तो कहीं राष्ट्रपति उसे सरकार बनाने के लिए न बुला लें. ऐसा 1996 में हो चुका है जब तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ शंकर दयाल शर्मा ने अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए बुलाया था.

  • लोकसभा चुनाव के बाद राष्ट्रपति से गुहार लगाने की योजना में है विपक्ष, जानें क्या होगी यह आखिरी रणनीति

    लोकसभा चुनाव के बाद राष्ट्रपति से गुहार लगाने की योजना में है विपक्ष, जानें क्या होगी यह आखिरी रणनीति

    लोकसभा चुनाव के पूरा होने में अभी दो चरण शेष हैं, मगर विपक्षी पार्टियों ने अभी से ही सरकार बनाने के लिए एक वैकल्पिक रणनीति तैयार कर ली है.

  • एक शब्द की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का फिर उड़ा मजाक, ट्वीट में कर बैठे गलती

    एक शब्द की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का फिर उड़ा मजाक, ट्वीट में कर बैठे गलती

    मुलर की 448 पन्नों की जांच रिपोर्ट में 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप संबंधी कोई सबूत नहीं मिले. हालांकि उनकी गवाही से कांग्रेस को ऐसी नई जानकारियां मिल सकती हैं जो अन्यथा सामने नहीं आ सकीं. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति के रूप में मुझे मिली जबरदस्त सफलता, शायद इतिहास के किसी भी राष्ट्रपति की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे सफल पहले दो वर्षों के कार्यकाल सहित कई उपलब्धियों के बावजूद उन्होंने मेरे राष्ट्रपति कार्यकाल के दो वर्ष चुरा (स्टोलन) लिए जो कभी वापस नहीं आएंगे.’

«1234567»

Advertisement

 

राष्ट्रपति चुनाव फोटो

राष्ट्रपति चुनाव वीडियो

राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े अन्य वीडियो »