NDTV Khabar

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी


'राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी' - 687 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लद्दाख पर बोले पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, 'राष्ट्रहित सर्वोच्च होना चाहिए'

    लद्दाख पर बोले पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, 'राष्ट्रहित सर्वोच्च होना चाहिए'

    भारत ने पहले ही चीन को एक कड़ा संदेश जारी कर दिया है जिसमें कहा गया है कि लद्दाख में अपने सैनिकों की कार्रवाई "पूर्वनिर्धारित और योजनाबद्ध" रही है. अपने चीन समकक्ष के साथ टेलीफोन पर बातचीत में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इससे अभूतपूर्व विकास द्विपक्षीय संबंधों पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा और चीन को सुधारात्मक कदम उठाने होंगे.

  • कोरोना वायरस बीमारी से निपटने में पीएम मोदी के काम आ सकती हैं विपक्ष के इन 5 बड़े नेताओं की सलाह

    कोरोना वायरस बीमारी से निपटने में पीएम मोदी के काम आ सकती हैं विपक्ष के इन 5 बड़े नेताओं की सलाह

    भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जारी है. 21 दिन के लिए किए लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार सबकी सलाहों पर गौर कर रही है और सूत्रों का कहना है कि इसको बढ़ाने का विचार हो रहा है. इसकी एक वजह ये है कि मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है और बीते दो दिन में रोजाना के हिसाब से 500 से ज्यादा नए मामले आए थे. हालांकि आज सुबह जो आंकड़ा आया है वह थोड़ा कम है. सरकार की रणनीति है कि जो इलाके प्रभावित हुए हैं उनकी पहचान कर पूरी तरह सील कर दिए हैं और फिर वहां पर टेस्टिंग का काम तेजी से किया जाए. इस दौरान कांग्रेस सहित विपक्ष के कई नेताओं ने सरकार को सलाह भी दी है. इस बीच पीएम मोदी ने भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी बात की है. आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भी कहा है कि कोरोना से उपजे आर्थिक संकट से निपटने के लि सरकार विपक्ष से भी मदद ले सकती है, जिसके पास पिछले वैश्विक वित्तीय संकट से देश को निकालने का अनुभव है.

  • देश में जारी कोरोना संकट के बीच PM मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी दलों के कई नेताओं से की बात

    देश में जारी कोरोना संकट के बीच PM मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री और विपक्षी दलों के कई नेताओं से की बात

    Coronavirus India Update: देश में जारी कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा से फोन पर बात की. इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री मोदी ने सोनिया गांधी सहित विपक्षी दलों के कई नेताओं से भी बात की.

  • Mughal Garden: 5 फरवरी से 8 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा मुगल गार्डन, जानिए इसकी खासियत, टाइमिंग और टिकट के बारे में

    Mughal Garden: 5 फरवरी से 8 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा मुगल गार्डन, जानिए इसकी खासियत, टाइमिंग और टिकट के बारे में

    पिछले साल मोनाको के प्रिन्स एल्बर्ट द्वितीय ने उद्यान में इस गुलाब को रोपा था. इस पुष्प प्रदर्शनी में प्रख्यात लोग जैसे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, मदर टेरेसा, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, महारानी एलिजाबेथ और पहले भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर विभिन्न प्रकार के गुलाबों के नाम रखे गए हैं.

  • बंगाल के ‘एक रुपये वाले डॉक्टर’ ने अपना पद्मश्री पुरस्कार मरीजों को किया समर्पित

    बंगाल के ‘एक रुपये वाले डॉक्टर’ ने अपना पद्मश्री पुरस्कार मरीजों को किया समर्पित

    बीरभूम जिले के बोलपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व कांग्रेस विधायक ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने फोन कर उन्हें बधाई दी, जिनके साथ उनके मधुर संबंध हैं. उन्होंने कहा, ‘श्री मुखर्जी मुझे अपना छोटा भाई मानते हैं. उन्होंने शनिवार शाम मुझे फोन कर बधाई दी.’ पूर्व विधायक ने कहा कि उन्हें यह जानकार आश्चर्य हुआ कि वह इस साल पद्म पुरस्कारों की सूची में हैं.

  • CAA पर चल रहे प्रदर्शनों के बीच बोले प्रणब मुखर्जी, आंदोलनों की लहर लोकतंत्र की जड़ों को और मजबूत बनाएगी

    CAA पर चल रहे प्रदर्शनों के बीच बोले प्रणब मुखर्जी, आंदोलनों की लहर लोकतंत्र की जड़ों को और मजबूत बनाएगी

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर देश में उभरे युवाओं के स्वर का हवाला देते हुए कहा कि सहमति और असहमति लोकतंत्र के मूल तत्व हैं.

  • हेमंत सोरेन का शपथग्रहण : नहीं आएंगे प्रणब मुखर्जी, उद्धव ठाकरे और कमलनाथ, अखिलेश-मायावती की भी आने की अब तक जानकारी नहीं

    हेमंत सोरेन का शपथग्रहण : नहीं आएंगे प्रणब मुखर्जी, उद्धव ठाकरे और कमलनाथ, अखिलेश-मायावती की भी आने की अब तक जानकारी नहीं

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के शपथग्रहण समारोह में विभिन्न दलों के कई बड़े नामों के शामिल होने का झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) का दावा सही प्रतीत होता नहीं दिख रहा है.  पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रांची नहीं आ रहे हैं. इतना ही नहीं शपथ ग्रहण को विपक्षी एकजुटता का बड़ा केन्द्र बनाने के प्रयास में जुटी कांग्रेस और झामुमो को उस समय बड़ा झटका लगा जब समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती के भी रांची का कार्यक्रम नहीं बनाए जाने की जानकारी मिली.

  • Jharkhand: विपक्ष की एकता का मंच बनेगा हेमंत सोरेन का शपथग्रहण समारोह

    Jharkhand: विपक्ष की एकता का मंच बनेगा हेमंत सोरेन का शपथग्रहण समारोह

    राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू आज दोपहर दो बजे हेमंत सोरेन को मोहराबादी मैदान में आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगीं. वहीं मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि इस आयोजन को "संकल्प दिवस" के रूप में आयोजित किया जा रहा है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, राजद के तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

  • झारखंड: हेमंत सोरेन की ताजपोशी के बहाने विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन, रांची में जुटेंगे ये दिग्गज नेता

    झारखंड: हेमंत सोरेन की ताजपोशी के बहाने विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन, रांची में जुटेंगे ये दिग्गज नेता

    झारखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के 29 दिसंबर को आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल समेत आधा दर्जन मुख्यमंत्री, कांग्रेस नेता राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी समेत कई नेता शामिल होंगे.

  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लोकसभा की सीटों को बढ़ाकर 1000 करने की पैरवी की

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लोकसभा की सीटों को बढ़ाकर 1000 करने की पैरवी की

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को लोकसभा की सीटों को 543 से बढ़ाकर 1000 करने और राज्यसभा की सीटों में भी इजाफे की वकालत की है.

  • राज्यपाल ने संवैधानिक मर्यादा का उल्लंघन किया?

    राज्यपाल ने संवैधानिक मर्यादा का उल्लंघन किया?

    लोकतंत्र में जब संविधान की धज्जियां उड़ने लगें तो वह भी नरक ही होता है अगर नरक होता है तो. यह तो सुप्रीम कोर्ट को तय करना है कि महाराष्ट्र में संविधान की धज्जियां उड़ी की नहीं हैं. 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाते हैं. इसी दिन भारत का संविधान तैयार रूप में स्वीकृत हुआ था. इसी दिन सुप्रीम कोर्ट का महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट के मामले में फैसला आएगा. 26 जनवरी 2016 को जब भारत संविधान के लागू होने के जश्न में डूबा था तब शाम सात बजकर 59 मिनट पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने के कैबिनेट की सिफारिश पर दस्तखत कर रहे थे

  • 'गांधी परिवार' के किसी भी सदस्य ने नहीं लिया प्रणब मुखर्जी के भारत रत्न पुरस्कार समारोह में हिस्सा

    'गांधी परिवार' के किसी भी सदस्य ने नहीं लिया प्रणब मुखर्जी के भारत रत्न पुरस्कार समारोह में हिस्सा

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया. हालांकि इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) नहीं दिखाई दिए.

  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका मरणोपरांत सम्मानित

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका मरणोपरांत सम्मानित

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee), नानाजी देशमुख (Nanaji Deshmukh) और भूपेन हजारिका (Bhupen Hazarika) को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया गया. भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को मरणोपरांत यह पुरस्कार मिला है.

  • Pranab Mukherjee: पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के जीवन से जुड़ी 10 बातें

    Pranab Mukherjee: पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणब मुखर्जी के जीवन से जुड़ी 10 बातें

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Former President Pranab Mukherjee) को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न दिया गया है. देश उन्हें 13वें राष्ट्रपति और राजनेता के रूप में जानता है. प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं. वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के खास लोगों में से एक रहे हैं. राष्ट्रपति बनने से पहले उन्होंने कांग्रेस की सरकार में कई अहम जिम्मेदारियां संभाली जिनमें वित्त मंत्रालय सहित कई अहम पद थे. उनका संसदीय करियर करीब पांच दशक पुराना है, जो 1969 में कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सदस्य के रूप में से शुरू हुआ

  • Bharat Ratna Award Winners List: अब तक इन लोगों को मिल चुका है भारत रत्न, ये है पूरी लिस्ट

    Bharat Ratna Award Winners List: अब तक इन लोगों को मिल चुका है भारत रत्न, ये है पूरी लिस्ट

    Bharat Ratna Award: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee), जनसंघ के नेता नाना जी देशमुख (Nanaji Deshmukh) और प्रख्‍यात गायक भूपेन हजारिका (Bhupen Hazarika) को आज भारत रत्न (Bharat Ratna 2019) से सम्मानित किया जाएगा. भारत रत्न सम्मान (Bharat Ratna 2019) का ऐलान गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जनवरी को किया गया था.  भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. यह सम्मान राष्ट्रीय सेवा के लिए दिया जाता है.

  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- डिटर्जेंट बेचने के लिए नहीं हैं आईआईटी ग्रेजुएट

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- डिटर्जेंट बेचने के लिए नहीं हैं आईआईटी ग्रेजुएट

    पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) जैसे प्रमुख संस्थानों से निकलने वाले ग्रेजुएट को बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में डिटर्जेट की बिक्री बढ़ाने के बजाय देश में बड़े मकसदों के लिए अपनी सेवाएं देने की जरूरत है. मुखर्जी ने कहा, "हमें किसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कपंनी के डिटर्जेट की बिक्री बढ़ाने के बजाए बेहतर उद्देश्यों के लिए आईआईटी के एक ग्रेजुएट की मेधा की आवश्यकता है. वह काम कोई भी कर सकता है.

  • प्रणब मुखर्जी का बड़ा बयान: आसमान से नहीं उतरेगी 50 खरब डॉलर की इकोनॉमी, कांग्रेस सरकारों ने मेहनत से डाली है नींव

    प्रणब मुखर्जी का बड़ा बयान: आसमान से नहीं उतरेगी 50 खरब डॉलर की इकोनॉमी, कांग्रेस सरकारों ने मेहनत से डाली है नींव

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मावलंकर हॉल स्थित कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित एक कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, "जो लोग 55 साल के कांग्रेस शासन की आलोचना करते हैं, वे यह बात नज़रअंदाज़ कर देते हैं कि आज़ादी के वक्त भारत कहां था, और हम कितना आगे आ चुके हैं... हां, अन्य लोगों ने भी योगदान दिया, लेकिन आधुनिक भारत की नींव हमारे उन संस्थापकों ने रखी थी, जिन्हें योजनाबद्ध अर्थव्यवस्था में मज़बूती से भरोसा था, जबकि आज ऐसा नहीं है, जब योजना आयोग को ही खत्म कर दिया गया है..."

  • यशंवत सिन्हा इस तरह से अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल में बने थे वित्त मंत्री

    यशंवत सिन्हा इस तरह से अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल में बने थे वित्त मंत्री

    इसकी जानकारी खुद यशवंत सिन्हा ने ट्विटर पर अपने ट्वीट के जरिए दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ''मेरी आत्मकथा 'रिलेंटलेस' (Relentless) पुस्तक 15 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी द्वारा आईआईसी के मल्टिपर्पज हॉल में शाम 6 बजे विमोचन किया जाएगा.''

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com