NDTV Khabar

राष्ट्रपति शासन


'राष्ट्रपति शासन' - 202 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन 6 महीने बढ़ा, सरकार ने दी मंजूरी 

    जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन 6 महीने बढ़ा, सरकार ने दी मंजूरी 

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की मियाद छह महीने के लिए बढ़ाने को मंजूरी दे दी. यह निर्णय तीन जुलाई से लागू होगा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसमें जम्मू कश्मीर में केंद्र के शासन के विस्तार को मंजूरी दे दी गई

  • CBI vs बंगाल विवाद: धरने पर CM ममता, संसद में हंगामा, सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई

    CBI vs बंगाल विवाद: धरने पर CM ममता, संसद में हंगामा, सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई

    आगामी लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा विरोधी गठबंधन बनाने के प्रयासों में अग्रणी भूमिका निभा रहीं ममता ने दावा किया कि सीबीआई ने बगैर तलाशी वॉरंट के ही कोलकाता के पुलिस आयुक्त कुमार के दरवाजे पर दस्तक दी. ममता ने आरोप लगाया कि वे हर उस राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना चाहते हैं, जहां विपक्षी पार्टियां सत्ता में हैं.

  • ममता बनर्जी का आरोप, बगैर वारंट के ही आई थी CBI की टीम, कहा, राष्ट्रपति शासन लगाना चाहती है मोदी सरकार

    ममता बनर्जी का आरोप, बगैर वारंट के ही आई थी CBI की टीम, कहा, राष्ट्रपति शासन लगाना चाहती है मोदी सरकार

    धरने पर बैठीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और केंद्र सरकार के बीच विवाद बढ़ता दिख रहा है. सीएम ममता बनर्जी ने जोर देकर कहा है कि मोदी सरकार ने ‘‘संविधान और संघीय ढांचे’’ की भावना का गला घोंट दिया. इस बीच, कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियां इस मुद्दे पर ममता के समर्थन में उतर आई हैं.

  • ...जब सदन में सुमित्रा महाजन ने पूछा, क्या आप राजनाथ सिंह को विवाह का विशेषज्ञ मानते हैं? जानिये क्या है कारण

    ...जब सदन में सुमित्रा महाजन ने पूछा, क्या आप राजनाथ सिंह को विवाह का विशेषज्ञ मानते हैं? जानिये क्या है कारण

    जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाये जाने के मुद्दे पर लोकसभा में शुक्रवार को चर्चा के दौरान उस समय पूरे सदन में हंसी की लहर दौड़ गई जब अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने टिप्पणी की कि क्या आप गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को विवाह का विशेषज्ञ मानते हैं? हुआ यूं कि जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने संबंधी सांविधिक संकल्प पर सदन में चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता शशि थरूर ने राज्य में भाजपा और पीडीपी के गठबंधन को अस्वाभाविक विवाह (अनैचुरल मैरिज) बताया था.

  • जम्मू-कश्मीर में आधी रात में लागू हो गया राष्ट्रपति शासन, केंद्रीय कैबिनेट लेगी नीतिगत फैसले

    जम्मू-कश्मीर में आधी रात में लागू हो गया राष्ट्रपति शासन, केंद्रीय कैबिनेट लेगी नीतिगत फैसले

    जम्मू-कश्मीर में छह महीने का राज्यपाल शासन पूरा होने के बाद बुधवार को मध्यरात्रि से राष्ट्रपति शासन लागू हो गया. इससे केंद्रीय कैबिनेट को आतंकवाद से ग्रस्त इस राज्य के बारे में तमाम नीतिगत फैसले लेने का मार्ग प्रशस्त हो गया.

  • कठिन दौर से गुजर रहा देश, वसुधैव कुटुंबकम-सहिष्णुता की धरती, अब असहिष्णुता को लेकर खबरों में: प्रणब मुखर्जी

    कठिन दौर से गुजर रहा देश, वसुधैव कुटुंबकम-सहिष्णुता की धरती, अब असहिष्णुता को लेकर खबरों में: प्रणब मुखर्जी

    शासन और संस्थानों के कामकाज को लेकर मोहभंग की स्थिति की ओर ध्यान दिलाते हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को कहा कि संस्थान राष्ट्रीय चरित्र का आईना हैं तथा भारत के लोकतंत्र को बचाने के लिए उन्हें लोगों का विश्वास दोबारा जीतना चाहिए. प्रणब मुखर्जी यहां ‘शांति, सौहार्द्र एवं प्रसन्नता की ओर : संक्रमण से बदलाव’ विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे. उन्होंने संस्थानों और राज्य के बीच शक्ति के उचित संतुलन की आवश्यकता पर जोर दिया जैसा कि संविधान में प्रदत्त है. 

  • राफेल पर तकरार: फ्रांस्वा ओलांद के खुलासे के बाद कांग्रेस और मोदी सरकार के बीच जुबानी जंग शुरू, 15 प्वाइंट्स में जानें पूरा विवाद

    राफेल पर तकरार: फ्रांस्वा ओलांद के खुलासे के बाद कांग्रेस और मोदी सरकार के बीच जुबानी जंग शुरू, 15 प्वाइंट्स में जानें पूरा विवाद

    राफेल सौदे पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के दावे के बाद भारत में सियासी घमासान जारी है. राफेल सौदे को लेकर भारी राजनीतिक विवाद पैदा होने पर सरकार ने शनिवार को कहा कि दसाल्ट के लिए साझेदार के तौर पर रिलायंस डिफेंस का चयन करने में उसकी ‘कोई भूमिका’ नहीं थी. फ्रांस ने भी कहा कि इस सौदे के लिए किसी भारतीय औद्योगिक सहयोगी के चयन में वह किसी भी तरह शामिल नहीं था. उधर, राफेल विनिर्माता दसाल्ट एविएशन ने स्पष्ट किया है कि ऑफसेट की शर्तों को पूरा करने के लिए रिलायंस डिफेंस लिमिटेड से साझेदारी का फैसला उसका अपना था. हालांकि, फ्रांस्वा ओलांद के बयान के बाद जहां एक ओर कांग्रेस मोदी सरकार पर आरोप लगा रही है, वहीं मोदी सरकार इस मामले में अपनी भूमिका से इनकार कर रही है. राफेल सौदे पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के बयान को लेकर सरकार पर राहुल गांधी के वार पर पलटवार करते हुए भाजपा ने कांग्रेस को ‘‘भ्रष्टाचार की जननी’’ करार दिया और आरोप लगाया कि संप्रग शासन के दौरान बाहरी कारणों से राफेल सौदे को अंतिम रूप नहीं देने का दबाव था. वहीं राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि फ्रांस्वा ओलांद जो कह रहे हैं उसका मतलब यह है कि भारत के प्रधानमंत्री चोर हैं.

  • तेलंगाना में कांग्रेस, TDP और CPI ने बनाया गठबंधन, राष्ट्रपति शासन की मांग की

    तेलंगाना में कांग्रेस, TDP और CPI ने बनाया गठबंधन, राष्ट्रपति शासन की मांग की

    कांग्रेस ने आगामी तेलंगाना विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस से मुकाबले के लिए TDP और सीपीआई के साथ एक महागठबंधन बनाने के लिए मंगलवार को हाथ मिलाया. इन दलों के नेताओं ने बातचीत के बाद गठबंधन की घोषणा की. इसके बाद इन लोगों राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन से मुलाकात की और राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग की.

  • जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू, पीएम ने कहा- सरकार किसानों के लिए समर्पित, 5 बड़ी खबरें

    जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू, पीएम ने कहा- सरकार किसानों के लिए समर्पित, 5 बड़ी खबरें

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश भर के किसानों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि यह सरकार किसानों के लिए पूरी तरह से समर्पित है. हमने तय किया है कि 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ना है. दूसरी तरफ, जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को आए सियासी संकट के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तत्काल प्रभाव से जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने को मंजूरी दे दी है.

  • वाजपेयी सरकार में जम्मू-कश्मीर के वार्ताकार रह चुके एनएन वोहरा के हाथ में अब घाटी की कमान

    वाजपेयी सरकार में जम्मू-कश्मीर के वार्ताकार रह चुके एनएन वोहरा के हाथ में अब घाटी की कमान

    बीजेपी ने मंगलवार को प्रदेश की सत्तारूढ़ बीजेपी-पीडीपी गठबंधन से अलग कर लिया था. इसके बाद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस्तीफा दे दिया था. बीजेपी ने सरकार से समर्थन वापस लेते हुए कहा था कि राज्य में बढ़ती कट्टरता और आतंकवाद के बीच सरकार में बने रहना असंभव हो गया है.

  • सियासी संकट के बीच जम्मू-कश्मीर में लगा राज्यपाल शासन, राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी

    सियासी संकट के बीच जम्मू-कश्मीर में लगा राज्यपाल शासन, राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी

    जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को आए सियासी संकट के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तत्काल प्रभाव से जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने को मंजूरी दे दी है. वहीं जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने सीमा सुरक्षा की समीक्षा को लेकर एक बैठक बुलाई है. बता दें कि मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी ने महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी से गठबंधन तोड़ सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था, जिसके बाद वहां सियासी संकट के हालात पैदा हो गये थे. हालांकि, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी ने लगे हाथ राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग कर दी. इसके बाद ये कायास तेज हो गये थे कि जल्द ही राज्य में राज्यपाल का शासन लागू हो जाएगा. बता दें कि जम्मू- कश्मीर में छह साल का कार्यकाल होता है और वहां पर राष्ट्रपति के बदले राज्यपाल शासन लागू होता है.

  • सिर्फ जम्मू-कश्मीर में ही लागू हो सकता है राज्यपाल शासन, यह है कारण

    सिर्फ जम्मू-कश्मीर में ही लागू हो सकता है राज्यपाल शासन, यह है कारण

    भारत के अन्य राज्यों में प्रदेश की सरकार के विफल रहने पर राष्ट्रपति शासन लागू होता है लेकिन जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल का शासन लगाया जाता है. जम्मू-कश्मीर के संविधान की धारा 92 के तहत राज्य में छह माह के लिए राज्यपाल शासन लागू किया जाता है लेकिन ऐसा राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ही हो सकता है.

  • जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन करीब तय, वोहरा ने राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेजी

    जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन करीब तय, वोहरा ने राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेजी

    जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लगना लगभग तय हो गया है. बीजेपी-पीडीपी गठबंधन टूटने और सरकार के गिरने के बाद प्रमुख विपक्षी दल नेशनल कॉन्फ्रेंस ने भी सरकार बनाने से इनकार कर दिया है. इस पर राज्यपाल एनएन वोहरा ने आज जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन की सिफारिश वाली रिपोर्ट राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेज दी.

  • सरकार बनाने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस किसी के साथ नहीं जाएगी : उमर अब्दुल्ला

    सरकार बनाने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस किसी के साथ नहीं जाएगी : उमर अब्दुल्ला

    ज्म्मू कश्मीर में पीडीपी बीजेपी गठबंधन टूटने के बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने श्रीनगर में राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात की. इसके बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने पत्रकारों से कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में सरकार बनाने के लिए हमारी पार्टी किसी के साथ नहीं जाएगी. उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि यहां राष्ट्रपति शासन ही लगे.

  • जम्मू-कश्मीर में सियासी संकट के बीच सरकार गठन के लिए अब क्या हैं विकल्प?

    जम्मू-कश्मीर में सियासी संकट के बीच सरकार गठन के लिए अब क्या हैं विकल्प?

    भारतीय जनता पार्टी का पीडीपी से अलग होते ही और सरकार से समर्तन वापस लेते ही जम्मू-कश्मीर में अब राजनीतिक संकट का दौर शुरू हो गया है. भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में सरकार और उसके बीच के रिश्तों पर आंकलने करते हुए गठबंधन को तोड़ दिया है और इतना ही नहीं, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन सभी वजहों को गिनाया है, जिसकी वजह से उन्होंने सरकार से बाय-बाय कह दिया. हालांकि, बीजेपी ने खुद राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है. अब सबकी नजर इस बात को पर अटकी हुई है सियासी दलों के साथ जोड़-तोड़ कर अब जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने की फिर से किसी तरह की कवायद शुरू होगी या फिर राष्ट्रपति शासन लागू होगा और दोबारा कुछ समय बाद चुनाव कराए जाएंगे. जम्मू-कश्मीर के सियासी हालात में अब क्या हैं विकल्प?

  • जम्मू कश्मीर में गिरी सरकार, महबूबा मुफ्ती बोलीं- BJP के साथ गठबंधन पावर के लिए नहीं था

    जम्मू कश्मीर में गिरी सरकार, महबूबा मुफ्ती बोलीं- BJP के साथ गठबंधन पावर के लिए नहीं था

    जम्मू-कश्मीर में पीडीपी के साथ मिलकर सरकार में शामिल बीजेपी ने गठबंधन तोड़ने का ऐलान कर दिया है. सीजफायर सहित कई मुद्दों पर दोनों ही पार्टियों में काफी दिनों से टकराव चल रहा था. आज ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने महबूबा मुफ्ती सरकार में शामिल बीजेपी कोटे के सभी मंत्रियों और राज्य के सभी बड़े नेताओं को दिल्ली में आपात बैठक के लिये बुलाया था. इसी बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी अमित शाह से मुलाकात की है. इसके बाद बीजेपी ने समर्थन वापस लेने का ऐलान कर दिया. 

  • भारत से कोई भी परमाणु हथियार पर नियंत्रण करने के लिए नहीं कहता: परवेज मुशर्रफ

    भारत से कोई भी परमाणु हथियार पर नियंत्रण करने के लिए नहीं कहता: परवेज मुशर्रफ

    पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने कहा कि उनके शासन काल में पाकिस्तान और भारत शांति और मेल-मिलाप के रास्ते पर थे. साथ ही उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘शांति वार्ता के पैरोकार’ नहीं हैं. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने खबर दी है कि पूर्व राष्ट्रपति और ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) के प्रमुख ने वॉयस ऑफ अमेरिका को दिए गए एक साक्षात्कार में दावा किया कि जब वह सत्ता में थे तो भारत और पाकिस्तान ‘मेल-मिलाप के रास्ते’ पर थे लेकिन अब मामला ऐसा नहीं है.

  • शिवसेना सांसद ने जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की

    शिवसेना सांसद ने जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की

    ऐसे में केंद्र सरकार को चाहिए वह राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए. गौरतलब है कि बुधवार को जम्मू कश्मीर के आतंकवाद प्रभावित शोपियां जिले में पथराव करने वाले लोगों ने एक स्कूल बस पर हमला किया जिसमें एक बच्चे के सिर में काफी चोट आई.