NDTV Khabar

राष्ट्रवाद


'राष्ट्रवाद' - 108 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • संसद में धुआंधार भाषण देने वाली टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के बारे में जानिए 6 बातें

    संसद में धुआंधार भाषण देने वाली टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के बारे में जानिए 6 बातें

    तृणमूल कांग्रेस की नवनिर्वाचित सदस्य महुआ मोइत्रा मंगलवार को संसद में दिए अपने भाषण के चलते सुर्खियों में हैं. महुआ मोइत्रा के 10 मिनट के भाषण को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. उनका भाषण सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. महुआ मोइत्रा ने संसद में दिए गए अपने भाषण में नरेंद्र मोदी सरकार पर देश को फासीवाद की तरफ ले जाने का आरोप लगाया और दावा किया कि राष्ट्रवाद के नाम पर देश को बांटा जा रहा है और वैज्ञानिक सोच को पीछे धकेला जा रहा है.

  • मोदी की ऐतिहासिक जीत को देख खुश हो गया पेट्रोल पंप का मालिक, फ्री में दे रहा है CNG

    मोदी की ऐतिहासिक जीत को देख खुश हो गया पेट्रोल पंप का मालिक, फ्री में दे रहा है CNG

    Election Results 2019: देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है.

  • भाजपा की ऐतिहासिक जीत में इन नेताओं के नाम रही सबसे बड़ी जीत, 'मोदी की आंधी' में उड़ गई कांग्रेस

    भाजपा की ऐतिहासिक जीत में इन नेताओं के नाम रही सबसे बड़ी जीत, 'मोदी की आंधी' में उड़ गई कांग्रेस

    Lok Sabha Election Results 2019: देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है.

  • लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें- आज का भाव

    देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी अब तक 290 सीटें जीत चुकी है और 13 सीटों पर आगे चल रही है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. भाजपा और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल उसके सहयोगी लगभग 350 सीटों पर जीत हासिल करते हुए दिख रहे है. एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनाव में 336 सीटों पर विजय हासिल की थी.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी 'अबकी बार 300 पार', जानिए किस राज्य में कितनी सीटें मिली

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी 'अबकी बार 300 पार', जानिए किस राज्य में कितनी सीटें मिली

    देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की ‘प्रचंड लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रवाद, हिंदू गौरव और ‘नये भारत' के मुद्दों पर लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी 303 जीती है.

  • Lok Sabha Election Results : अमेठी से राहुल गांधी लगातार पीछे, 'प्रचंड बहुमत' की ओर बीजेपी, अब तक की 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election Results : अमेठी से राहुल गांधी लगातार पीछे, 'प्रचंड बहुमत' की ओर बीजेपी, अब तक की 10 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में भाजपा की बढ़त 300 सीट तक पहुंच गई है, कांग्रेस 53 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. निर्वाचन आयोग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी मतगणना के रुझानों के अनुसार भाजपा जहां 297 सीटों पर आगे चल रही थी वहीं, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे थी. आयोग ने सभी 542 सीटों के रुझान जारी किये हैं. अगर मौजूदा रुझान अंतिम परिणामों में परिवर्तित हुए तो भाजपा 2014 के अपने प्रदर्शन में सुधार कर ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है. 2014 में भाजपा ने लोकसभा की 543 सीटों में से 282 सीटें जीती थीं. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 2014 की 336 सीटों के मुकाबले 343 सीटों पर काबिज होता दिख रहा है. चुनाव रुझानों का बाजार ने भी स्वागत किया है. बीएसएसी सेंसेक्स ने पहली बार 40 हजार की ऊंचाई को छुआ वहीं एनएसई के निफ्टी ने 12 हजार के स्तर को पार किया. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया भी 14 पैसे मजबूत होकर 69.51 पैसे पर रहा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. सुषमा ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन. मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृतज्ञता व्यक्त करती हूं. ’’ मतगणना के रुझानों के आधार पर चुनाव परिणामों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता, उनकी सरकार के पिछले पांच साल के कार्यों और चुनाव प्रचार अभियान का नतीजा माना जा रहा है. चुनाव प्रचार राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रवाद के इर्द-गिर्द रहा.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : आखिरी रैली में एक बात का नहीं किया जिक्र, PM मोदी के प्रचार अभियान 10 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 : आखिरी रैली में एक बात का नहीं किया जिक्र, PM मोदी के प्रचार अभियान 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 50 दिन चले अपने चुनाव प्रचार अभियान के तहत मध्यप्रदेश के खरगोन में आखिरी रैली की. मोदी ने अपने प्रचार अभियान की शुरुआत मेरठ से की थी. मोदी ने अपने पूरे प्रचार अभियान के दौरान कांग्रेस पर राष्ट्रवाद, सशस्त्र बलों, सीमापार हमले जैसे भावनात्मक मुद्दों को लेकर हमले किये और अपनी सरकार को ‘‘निर्णायक सरकार’’ तौर पर पेश किया. चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के बाद 28 मार्च को मेरठ में आयोजित अपनी पहली रैली में मोदी ने कहा था, ‘‘इसी चौकीदार की सरकार थी जिसमें जमीन, आसमान और अंतरिक्ष में सर्जिकल स्ट्राइक करने की ताकत है. भारत को विकसित होना चाहिए, भारत को दुश्मनों से सुरक्षित होना चाहिए.’’    

  • Election 2019: महबूबा मुफ्ती का BJP पर हमला- मुझे 'देशद्रोही' कहलाने पर गर्व, ऐसी देशभक्ति हमारे बस की नहीं...

    Election 2019: महबूबा मुफ्ती का BJP पर हमला- मुझे 'देशद्रोही' कहलाने पर गर्व, ऐसी देशभक्ति हमारे बस की नहीं...

    General Election 2019:महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने ट्वीट किया, 'अगर एक हिंदू कट्टरपंथी जिसने महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या की हो उसे देशभक्त बताया जा रहा है तो मुझे गर्व है कि मुझे देशद्रोही कहा जाता है. ऐसा राष्ट्रवाद और देशभक्ति हमारे बस का नहीं, यह आपको मुबारक.'

  • Lok sabha Polls 2019: कैप्टन अमरिंदर ने राष्ट्रवाद को लेकर मोदी पर निशाना साधा 

    Lok sabha Polls 2019: कैप्टन अमरिंदर ने राष्ट्रवाद को लेकर मोदी पर निशाना साधा 

    Lok sabha Polls 2019: सिंह ने मतदाताओं से चुनाव में मोदी और कांग्रेस के बीच चुनाव करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि उन्हें निर्णय करना है कि कौन देश और उनके बच्चों का भविष्य सुरक्षित रख सकता.

  • जन्मदिन पर विशेष : राष्ट्रगान लिखने वाला कविगुरु राष्ट्रवाद के विरुद्ध था

    जन्मदिन पर विशेष : राष्ट्रगान लिखने वाला कविगुरु राष्ट्रवाद के विरुद्ध था

    जब हर तरफ़ राष्ट्रवाद का शोर है, राष्ट्रगान गाने पर ज़ोर है, तब रवींद्रनाथ टैगोर को याद करने का एक ख़ास मतलब है. टैगोर संभवतः दुनिया के अकेले कवि हैं जिनकी रचनाओं को दो-दो देशों ने अपने राष्ट्रगान की तरह अपनाया. भारत के अलावा बांग्लादेश का राष्ट्रगान भी उनकी ही रचना है. यही नहीं, श्रीलंका का राष्ट्रगान भी जिस आनंद समरकून ने लिखा, वे टैगोर के शिष्य थे- उन्होंने विश्व भारती से पढ़ाई की थी. कई लोगों का मानना है कि जिस गीत को श्रीलंका का राष्ट्रगान बनाया गया है, उसका संगीत टैगोर ने ही तैयार किया था.

  • BJP उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या का बड़ा बयान: भोपाल की लड़ाई भारत और पाकिस्तान के एजेंटों के बीच

    BJP उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या का बड़ा बयान: भोपाल की लड़ाई भारत और पाकिस्तान के एजेंटों के बीच

    बेंगलुरु दक्षिण लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी तेजस्वी सूर्या ने सोमवार को भोपाल में कहा कि भोपाल का चुनाव दो प्रत्याशियों और दो दलों का चुनाव नहीं है, बल्कि इस चुनाव में एक तरफ धर्म, राष्ट्रवाद की विचारधारा वाले लोग हैं, तो दूसरी तरफ पाकिस्तान की भाषा बोलने वाले लोग हैं.

  • फिसलता हुआ दिख रहा बीजेपी का "मोदी शाइनिंग" अभियान

    फिसलता हुआ दिख रहा बीजेपी का

    सत्तारूढ़ दल जीत के लिए राष्ट्रवाद की भावना को भुनाकर बैलेट बॉक्स को अपने पक्ष में भरने की कोशिश कर रहा है. इजराइल में बेंजामिन नेतन्याहू और तुर्की में रेसेप तईप एर्दोगन इस राजनीतिक कला में वर्षों से महारथ हासिल किए हैं. जबकि इस साल मतदाताओं की बढ़ती बेरुखी के संकेत साफ तौर पर मिले हैं.

  • अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: मोदी राज से देश में पनपा टैक्स आतंकवाद

    अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: मोदी राज से देश में पनपा टैक्स आतंकवाद

    आम आमदी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रवाद को छद्म राष्ट्रवाद का मायाजाल क़रार देते हुए कारोबारियों से लोकसभा चुनाव में आप को समर्थन देने की अपील की है.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग : क्या बोलने की आजादी सीमित हो गई है?

    रवीश कुमार का ब्लॉग :  क्या बोलने की आजादी सीमित हो गई है?

    एक समय राजीव गांधी भी अमिताभ बच्चन के साथ अपनी दोस्ती को राजनीति में खूब जमाते थे. वही अमिताभ बच्चन राजनीति में न जाने कितनों के दोस्त हुए. अब प्रधानमंत्री मोदी एक से अधिक कालकारों के साथ नज़र आते हैं.

  • राष्ट्र में रहकर, राष्ट्र में रहने वाले लोगों से प्यार करना ही सच्चा राष्ट्रवाद है : जावेद अख्‍तर ने NDTV से कहा

    राष्ट्र में रहकर, राष्ट्र में रहने वाले लोगों से प्यार करना ही सच्चा राष्ट्रवाद है : जावेद अख्‍तर ने NDTV से कहा

    मौजूदा लोकसभा चुनावों में जमीनी मुद्दों पर राष्ट्रीय मुद्दे काफी हावी दिखे. खासकर राष्ट्रवाद का मामला चुनावी हवा में खूब उछला. चुनाव के इसी बदलाव पर चर्चा के लिए रवीश कुमार के कार्यक्रम प्राइम टाइम में मशहूर गीतकार जावेद अख्तर पहुंचे. चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि यह समझने की जरूरत है कि राष्ट्रवाद की परिभाषा क्या है.

  • अमित शाह ने फिर खेला राष्‍ट्रवाद का कार्ड, कहा - सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद राहुल और लालू के दफ्तरों में मातम पसरा था

    अमित शाह ने फिर खेला राष्‍ट्रवाद का कार्ड, कहा - सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद राहुल और लालू के दफ्तरों में मातम पसरा था

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने फिर एक बार राष्ट्रवाद का कार्ड खेला है. बिहार के सीतामढ़ी में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि जब सर्जिकल स्ट्राइक हुई तो राहुल गांधी और लालू यादव के दफ़्तर में मातम था.

  • प्रियंका गांधी का हमला: नरेंद्र मोदी की भक्ति आखिर किस तरह का राष्ट्रवाद है

    प्रियंका गांधी का हमला: नरेंद्र मोदी की भक्ति आखिर किस तरह का राष्ट्रवाद है

    कांग्रेस महासचिव ने मोदी की रैलियों में भीड़ उमड़ने पर कहा कि पैसे के बलबूते जीप और बसों में भरकर लाखों की भीड़ इकट्ठा करके उनके सामने भाषण देना या प्रचार वाले संदेश देना बहुत आसान है. मगर लोगों की समस्याओं को हल करना ही असली बात है. उन्होंने कहा ‘जमीन पर सचाई बिल्कुल अलग है. जब आप लोगों से मिलेंगे, लोगों से बातचीत करेंगे तो उससे दूसरा संदेश निकलता है. वह संदेश मैंने ना तो कभी प्रधानमंत्री जी और ना ही भाजपा के नेताओं द्वारा ग्रहण करते हुए देखा. प्रधानमंत्री अपने ही क्षेत्र में एक भी गांव में नहीं गये, किसी से यह नहीं पूछा कि आपकी क्या समस्याएं हैं.’

  • ममता बनर्जी की पार्टी की इस स्‍टार उम्‍मीदवार ने पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान को बताया अपना...

    ममता बनर्जी की पार्टी की इस स्‍टार उम्‍मीदवार ने पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान को बताया अपना...

    लोकसभा चुनाव में आसनसोल से तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार और अपने समय की जानी मानी अभिनेत्री मुनमुन सेन ने चुनाव प्रचार मुहिम में राष्ट्रवाद और पाकिस्तान को मुद्दा बनाकर वोट बटोरने की कोशिश पर हताशा जताते हुए कहा कि यदि आवश्यकता पड़ती है, तो वह पुराने ‘मित्र’ एवं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फिर से बात करेंगी.