NDTV Khabar

राष्ट्रवाद


'राष्ट्रवाद' - 128 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RSS चीफ मोहन भागवत बोले- 'राष्ट्रवाद' का मतलब हिटलर और नाजीवाद होता है, इसका इस्तेमाल न करो

    RSS चीफ मोहन भागवत बोले- 'राष्ट्रवाद' का मतलब हिटलर और नाजीवाद होता है, इसका इस्तेमाल न करो

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने रांची में एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रवाद को लेकर बयान दिया है. उन्होंने मंच से यूनाइटेड किंगडम में अपने एक यात्रा के दौरान की घटना बताई. मोहन भागवत ने बताया कि यूके में आरआरएस कार्यकर्ता के दौरान बातचीत करते हुए मालूम पड़ा कि बातचीत में शब्दों के अर्थ भिन्न हो जाते हैं. इसलिए आप नेशनलिज्म (Nationalism) इस शब्द का उपयोग न कीजिए.

  • नीतीश कुमार शातिर नेता, CAB पर अपना असली सांप्रदायिक चरित्र दिखाया : तेजस्वी यादव

    नीतीश कुमार शातिर नेता, CAB पर अपना असली सांप्रदायिक चरित्र दिखाया : तेजस्वी यादव

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने रविवार को कहा कि दिल्ली के मतदाताओं ने ‘असली राष्ट्रवाद’ अपनाकर रास्ता दिखा दिया है और अब बिहार के मतदाताओं को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए उन्हीं का अनुकरण करना चाहिए क्योंकि कुमार को सीएए जैसे मुद्दों पर अपना ‘धर्मनिरपेक्ष नकाब’ उतार फेंकने में भी कोई गुरेज नहीं है. यादव ने 23 फरवरी को पटना में विशाल रैली के बाद शुरू हो रही अपनी ‘बेरोजगारी हटाओ यात्रा’ से पूर्व एक साक्षात्कार में कहा कि बिहार में राजग सरकार के विभाजनकारी एजेंडे को हराने का जिम्मा विपक्ष पर है और उसे ‘दुर्जेय एवं एकजुट’ विकल्प देना चाहिए.

  • दिल्ली में बड़ी चुनावी जीत के बाद AAP बढ़ाएगी राष्ट्रीय राजनीति की ओर कदम , पूरे देश में लड़ेगी स्थानीय निकाय चुनाव

    दिल्ली में बड़ी चुनावी जीत के बाद AAP बढ़ाएगी राष्ट्रीय राजनीति की ओर कदम , पूरे देश में लड़ेगी स्थानीय निकाय चुनाव

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में शानदार जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने विस्तार के लिए पूरे देश में स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने का फैसला किया है. आप के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने कहा कि पार्टी ने ''सकारात्मक राष्ट्रवाद'' के साथ पार्टी के विस्तार पर चर्चा करने के लिये रविवार को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है.

  • MP के मुख्यमंत्री कमलनाथ का प्रधानमंत्री पर तंज- मोदी जी, मुंह चलाने और देश चलाने में अंतर होता है

    MP के मुख्यमंत्री कमलनाथ का प्रधानमंत्री पर तंज- मोदी जी, मुंह चलाने और देश चलाने में अंतर होता है

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, 'मोदी जी ध्यान मोड़ने के लिए कभी राष्ट्रवाद की बात करेंगे, कभी पाकिस्तान की बात करेंगे लेकिन नौजवानों और किसानों की बात नहीं करेंगे. मुंह चलाने में और देश चलाने में बहुत अंतर होता है.'

  • जामिया फायरिंग में जख्मी हुए छात्र शादाब फारुक बोले- मुझ पर गोलियां चलाना अति राष्ट्रवाद का नतीजा

    जामिया फायरिंग में जख्मी हुए छात्र शादाब फारुक बोले- मुझ पर गोलियां चलाना अति राष्ट्रवाद का नतीजा

    जनसंचार पाठ्यक्रम के छात्र ने इस घटना का ब्योरा दिया और कहा कि जामिया समन्वय समिति ने 30 जनवरी को यूनिवर्सिटी से राजघाट तक गांधी मार्च का आह्वान किया था. उसने लिखा, ‘मैं उसमें शामिल होने वाला था और मार्च के आगे बढ़ने के लिए भीड़ का इंतजार कर रहा था, तभी मैंने देखा कि अचानक एक व्यक्ति हाथ में पिस्तौल लिए होली फैमिली (अस्पताल) की ओर बढ़ रहा है. मैंने देखा वहां मेरे कुछ दोस्त खड़े थे. मैं उसे शांत करने के लिए तत्काल उसकी ओर दौड़ा.’

  • 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' को लेकर कन्हैया कुमार का अमित शाह पर हमला, कहा - हम देश का नहीं BJP का करेंगे....

    'टुकड़े-टुकड़े गैंग' को लेकर कन्हैया कुमार का अमित शाह पर हमला, कहा - हम देश का नहीं BJP का करेंगे....

    कन्हैया कुमार ने इस दौरान कहा कि जेएनयू कहता है कि इस देश में जनता की चुनी हुई सरकार है, जनता ने टैक्स दिया है. सरकार जो प्राइवेट जहाज पर उड़ती है, जो अपने दोस्तों को बड़े ठेके दिलाती है. उस सरकार की जिम्मेदारी है कि वह सरकार शिक्षण संस्थान को बचाए, रेलवे को बचाए. राष्ट्रवाद के नाम पर सरकार राष्ट्रीय संपत्ति को बेचना बंद करे. कन्हैया ने कहा कि आपको (केंद्र सरकार) क्या लगता है कि कभी आप रिजर्वेशन को गाली देकर , कभी मारिट का तर्क लाकर हमारी लड़ाई गुमराह कर देंगे.

  • 'फ्री कश्मीर' पोस्टर विवाद: CM ठाकरे की आलोचना करने पर शिवसेना ने देवेंद्र फडणवीस पर साधा निशाना

    'फ्री कश्मीर' पोस्टर विवाद: CM ठाकरे की आलोचना करने पर शिवसेना ने देवेंद्र फडणवीस पर साधा निशाना

    इसमें कहा गया, ''उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर हमला किया और पूछा कि उनकी नाक के नीचे इस तरह की राष्ट्र विरोधी गतिविधियां कैसे संभव हुई. यह आरोप इतना तुच्छ है कि इससे विपक्ष के नेता हंसी के पात्र बन गए.''

  • पुलवामा, ऑपरेशन बालाकोट, राष्ट्रवाद और लोकसभा चुनाव : अलविदा 2019

    पुलवामा, ऑपरेशन बालाकोट, राष्ट्रवाद और लोकसभा चुनाव : अलविदा 2019

    साल 2018 में बीजेपी लगातार कई उपचुनाव हार गई चुकी थी. राजस्थान की दो और उत्तर प्रदेश की गोरखपुर, फूलपुर जैसी सीटों के चुनाव परिणाम अगले साल यानी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव बीजेपी के लिए खतरे के संकेत दे रहे थे.

  • नागरिकता देने में धार्मिक आधार पर भेदभाव क्यों?

    नागरिकता देने में धार्मिक आधार पर भेदभाव क्यों?

    राष्ट्रवाद की चादर में लपेटकर सांप्रदायिकता अमृत नहीं हो जाती है. उसी तरह जैसे ज़हर पर चांदी का वर्क चढ़ा कर आप बर्फी नहीं बना सकते हैं. हम चले थे ऐसी नागरिकता की ओर जो धर्म और जाति के आधार पर भेदभाव नहीं करती हो, लेकिन पहुंचने जा रहे हैं वहां जहां धर्म के आधार पर नागरिकता का फैसला होगा. नागरिकता को लेकर बहस करने वाले लोग पहले यही फैसला कर लें कि इस देश में किस-किस की नागरिकता अभी तय होनी है

  • हिन्दी प्रदेश के अभिशप्त नौजवानों JNU से कुछ सीखो, क्या चुप ही रहोगे?

    हिन्दी प्रदेश के अभिशप्त नौजवानों JNU से कुछ सीखो, क्या चुप ही रहोगे?

    यह इस वक्त का कमाल है. राष्ट्रवाद के नाम पर युवाओं को देशद्रोही बताने के अभियान के बाद भी जे एन यू के छात्र अपने वक्त में होने का फ़र्ज़ निभा रहे हैं. इतनी ताकतवर सरकार के सामने पुलिस की लाठियां खा रहे हैं. उन्हें घेर कर मारा गया. सस्ती शिक्षा मांग किसके लिए है? इस सवाल का जवाब भी देना होगा तो हिन्दी प्रदेशों के सत्यानाश का एलान कर देना चाहिए. क़ायदे से हर युवा और मां-बाप को इसका समर्थन करना चाहिए मगर वो चुप हैं. पहले भी चुप थे जब राज्यों के कालेज ख़त्म किए जा रहे थे. आज भी चुप हैं जब जे एन यू को ख़त्म किया जा रहा है. टीवी चैनलों को गुंडों की तरह तैनात कर एक शिक्षा संस्थान को ख़त्म किया जा रहा है.

  • सुप्रीम कोर्ट के फैसले को उमा भारती ने बताया दिव्य फैसला, अशोक सिंघल और लालकृष्ण आडवाणी के लिए कही यह बात...

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले को उमा भारती ने बताया दिव्य फैसला, अशोक सिंघल और लालकृष्ण आडवाणी के लिए कही यह बात...

    Ayodhya Verdict: उमा ने फैसले को लेकर अपने ट्वीट में लिखा, 'सुप्रीम कोर्ट के इस दिव्य फ़ैसले का स्वागत. माननीय अशोक सिंघल जी को स्मरण करते हुए उनको शत्-शत् नमन. वह सब, जिन्होंने इस कार्य के लिए अपने जीवन की आहुति दे दी उन्हें श्रद्धांजलि.' एक अन्य ट्वीट में उमा ने लिखा, ' लालकृष्ण आडवाणी जी का अभिनंदन जिनके नेतृत्व में हम सब लोगों ने इस महान कार्य के लिए अपना सर्वस्व दांव पर लगा दिया था.'

  • विधानसभा चुनाव 2019 के नतीजों पर बोले पी. चिदंबरम, कहा- लोगों ने फिर से नियंत्रण अपने हाथों में लेना शुरू कर दिया है

    विधानसभा चुनाव 2019 के नतीजों पर बोले पी. चिदंबरम, कहा- लोगों ने फिर से नियंत्रण अपने हाथों में लेना शुरू कर दिया है

    चिदंबरम ने बृहस्पतिवार को कटाक्ष करते हुए कहा था कि धैर्यपूर्ण देशभक्ति आखिरकार ‘बाहुबल वाले राष्ट्रवाद’ को पराजित करेगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अवश्य ही यह विश्वास करना चाहिए कि भाजपा को चुनाव में हराया जा सकता है. चिदंबरम ने कहा, ‘धैर्यपूर्ण देशभक्ति आखिरकार बाहुबल वाले राष्ट्रवाद को पराजित करेगी.’ 

  • JJP नेता दुष्यंत चौटाला बोले- हरियाणा के जितने जवान शहीद हो गए, उतने तो गुजरात के सेना में भर्ती भी नहीं हुए

    JJP नेता दुष्यंत चौटाला बोले- हरियाणा के जितने जवान शहीद हो गए, उतने तो गुजरात के सेना में भर्ती भी नहीं हुए

    साथ ही उन्होंने कहा, 'हरियाणा का कोई ऐसा गांव नहीं है, जहां कोई शहीद न हुआ हो... हमें इस भूमि पर गर्व है, जिसने हमें देश के लिए मज़बूत बनाया है... सीमा पर तैनात, चाहे वह चीन की सीमा हो या पाकिस्तान की, हर 10वां जवान हरियाणा से है..."

  • Assembly Elections 2019: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा- युवा जब नौकरी मांगते हैं तो आप...

    Assembly Elections 2019: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा- युवा जब नौकरी मांगते हैं तो आप...

    उन्होंने यहां एक चुनाव रैली में दावा किया कि देश में कई कारखाने बंद होने के लिए जिम्मेदार कारणों में एक कारण विभाजनकारी राजनीति भी है. एक ओर जहां भाजपा 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रचार में जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने के केंद्र सरकार के फैसले और राष्ट्रवाद का मुद्दा उठा रही है.

  • जो काम निर्मला सीतारमण अधूरा छोड़ गई थीं उसे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पूरा किया

    जो काम निर्मला सीतारमण अधूरा छोड़ गई थीं उसे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पूरा किया

    मैं देशभक्त हूं. सच्चा भी और अच्छा भी. दोनों का कांबो(युग्म) कम ही देशभक्त में मिलता है जो कि मुझमें मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. इसलिए रविशंकर प्रसाद के हर बयान के साथ हूं. एक राष्ट्रवादी सरकार के मंत्री की योग्यता की सीमा नहीं होती. वह एक ही समय में अर्थशास्त्री भी होता है. कानूनविद भी होता है. शिक्षाविद भी होता है. राष्ट्रवाद की राजनीति आपको असीमित क्षमताओं से लैस कर देती है. यह बात रविशंकर प्रसाद का मज़ाक उड़ाने वाले कभी नहीं समझ पाएंगे.

  • मनीष सिसोदिया ने कहा- ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ में राष्ट्रवाद को फिर से किया जाएगा परिभाषित

    मनीष सिसोदिया ने कहा- ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ में राष्ट्रवाद को फिर से किया जाएगा परिभाषित

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने रविवार को यहां कहा कि दिल्ली सरकार ने स्कूलों में लागू किये जाने वाले ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ (Deshbhakti Curriculum) पर काम करने के लिये एक पांच सदस्यीय समिति गठित की है जो राष्ट्रवाद पर मौजूदा विमर्श को “फिर से परिभाषित” करेगी.

  • 2016 से ही ट्रैफिक जुर्माना थोपने का बोगस विचार चल रहा है...

    2016 से ही ट्रैफिक जुर्माना थोपने का बोगस विचार चल रहा है...

    2016 से ही ट्रैफिक जुर्माना थोपने का बोगस विचार चल रहा है. एक ग़रीब मुल्क में दस दस हज़ार लोगों से वसूलने की यह तरकीब आज लोगों को बेचैन कर रही है लेकिन जब इस पर सवाल उठ रहा था तब लोग चैनलों के चिरकुटिया राष्ट्रवाद के सुख में डूबे थे. अब मज़ाक़ उड़ाने से क्या फ़ायदा.

  • राहुल गांधी जिस फ्लाइट से आ रहे थे दिल्ली, उसे ऐन वक्त पर आखिर क्यों लैंड करने से रोका गया, पढ़ें...

    राहुल गांधी जिस फ्लाइट से आ रहे थे दिल्ली, उसे ऐन वक्त पर आखिर क्यों लैंड करने से रोका गया, पढ़ें...

    राहुल गांधी को श्रीनगर एयरपोर्ट पर ही रोक लिया गया था. इसे लेकर उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने रविवार को कहा कि इससे ज्यादा राजनीतिक और एंटी-नेशनल क्या ही हो सकता है कि आप राष्ट्रवाद के नाम पर कश्मीर के लोगों की आवाज को दबा रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com