Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

राष्ट्रीय जनता दल


'राष्ट्रीय जनता दल' - 670 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RJD नेता तेज प्रताप यादव ने भीड़ से पूछा- 2020 में किसका वध होगा? लोगों ने कहा- नीतीश का...: देखें Video

    RJD नेता तेज प्रताप यादव ने भीड़ से पूछा- 2020 में किसका वध होगा? लोगों ने कहा- नीतीश का...: देखें Video

    बिहार के वैशाली जिले में महाशिवरात्रि के अवसर पर जनसभा को संबोधन करने के दौरान राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेज प्रताप यादव ने भीड़ से एक ऐसा सवाल किया, जिसपर लोगों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम लिया. मंच से तेज प्रताप यादव ने मौजूद जनसभा से पूछा कि 2020 में किसका वध होगा? इस पर भीड़ में से कुछ लोगों ने कहा- नीतीश का.

  • AIMIM नेता के '15 करोड़ मगर 100 करोड़ पर भारी' बयान पर तेजस्वी ने BJP को घेरा- 'तो कट्टरपंथी BJP ने अब...'

    AIMIM नेता के '15 करोड़ मगर 100 करोड़ पर भारी' बयान पर तेजस्वी ने BJP को घेरा- 'तो कट्टरपंथी BJP ने अब...'

    अपने ट्वीट में RJD नेता ने लिखा है, "हमारी सांझी विरासत और सांझी शहादत की बदौलत हम सांझी लड़ाई लड़ रहे है. भाजपाईयों के लाख चाहने के बावजूद भी ध्रुवीकरण नहीं हो पा रहा तो कट्टरपंथी BJP ने अब अपने सहयोगी कट्टरपंथी लोगों को आगे किया है. संविधानप्रिय व न्यायप्रिय लोग ऐसे ज़हरीले लोगों का बहिष्कार करे."

  • PM मोदी के लिट्टी खाने की तस्वीर ट्वीट करते हुए तेजस्वी यादव बोले- क्योंकि बिहार के CM तो नहीं पूछ सकते, पर मैं...

    PM मोदी के लिट्टी खाने की तस्वीर ट्वीट करते हुए तेजस्वी यादव बोले- क्योंकि बिहार के CM तो नहीं पूछ सकते, पर मैं...

    राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने भी ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिट्टी चोखा खाने के लिए धन्यवाद दिया है साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री को उनके पुराने वादे भी याद दिलाए हैं. तेजस्वी यादव ने अपने ट्वीट में नीतीश कुमार पर भी तंज कसा है.

  • प्रशांत किशोर बोले- लालू यादव के राज से तुलना बंद करें नीतीश, गरीब राज्य को अमीर बनाने का जिम्मा किसका? 10 बड़ी बातें

    प्रशांत किशोर बोले- लालू यादव के राज से तुलना बंद करें नीतीश, गरीब राज्य को अमीर बनाने का जिम्मा किसका? 10 बड़ी बातें

    नागरिकता संशोधन कानून (CAA), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) को लेकर बीते दिनों बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) के बीच तल्खी बढ़ी, तो किशोर को JDU से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. JDU से निष्कासित होने के बाद प्रशांत किशोर ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि वह नीतीश कुमार को पितातुल्य मानते हैं. नीतीश ने उन्हें बेटे की तरह रखा था. वह उनकी पार्टी में थे और उनके फैसले का सम्मान करते हैं और इसपर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं. किशोर ने मुख्यमंत्री से मतभेद पर कहा, 'नीतीश जी से मतभेद के दो कारण रहे हैं, एक- सैद्धांतिक, आप गोडसे को मानने वाले लोगों के साथ खड़े हैं. दूसरा- जदयू और नीतीश कुमार की गठबंधन में पोजिशन को लेकर.'

  • RJD ने कॉलेजियम सिस्टम पर उठाए सवाल- 'ये भी वही करता है, जो संघी करना चाहते हैं'

    RJD ने कॉलेजियम सिस्टम पर उठाए सवाल- 'ये भी वही करता है, जो संघी करना चाहते हैं'

    RJD की तरफ से ट्वीट कर कहा गया है "PM मोदी ने कॉलेजियम का दबे सुर यह सोच विरोध किया था कि न्यायपालिका में चुन चुनकर संघी बिठाएंगे! फिर संघी ब्रह्म ज्ञान की प्राप्ति हुई! सोचा कॉलेजियम हटा तो आरक्षण लागू करना पड़ जाएगा! और कॉलेजियम भी तो वही करता है जो संघी करना चाहते हैं- यानी बहुजनों को दरकिनार! सो शांत हो गए!

  • नीतीश कुमार शातिर नेता, CAB पर अपना असली सांप्रदायिक चरित्र दिखाया : तेजस्वी यादव

    नीतीश कुमार शातिर नेता, CAB पर अपना असली सांप्रदायिक चरित्र दिखाया : तेजस्वी यादव

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने रविवार को कहा कि दिल्ली के मतदाताओं ने ‘असली राष्ट्रवाद’ अपनाकर रास्ता दिखा दिया है और अब बिहार के मतदाताओं को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए उन्हीं का अनुकरण करना चाहिए क्योंकि कुमार को सीएए जैसे मुद्दों पर अपना ‘धर्मनिरपेक्ष नकाब’ उतार फेंकने में भी कोई गुरेज नहीं है. यादव ने 23 फरवरी को पटना में विशाल रैली के बाद शुरू हो रही अपनी ‘बेरोजगारी हटाओ यात्रा’ से पूर्व एक साक्षात्कार में कहा कि बिहार में राजग सरकार के विभाजनकारी एजेंडे को हराने का जिम्मा विपक्ष पर है और उसे ‘दुर्जेय एवं एकजुट’ विकल्प देना चाहिए.

  • बीजेपी को नीतीश की ‘‘कुछ कमजोरियां’’ पता हैं , इसलिए उन्हें अपनी धुन पर नचा रही है : कांग्रेस

    बीजेपी को नीतीश की ‘‘कुछ कमजोरियां’’ पता हैं , इसलिए उन्हें अपनी धुन पर नचा रही है : कांग्रेस

    कांग्रेस (Congress) ने बुधवार को कहा कि उसे आभास है कि भाजपा (BJP) बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish kumar) की ‘‘कुछ कमजोरियों’’ को जानती है और इसी का लाभ उठाकर संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और आरक्षण ‘‘ मूल अधिकार’’विषय को लेकर बहस पर जदयू (JDU) प्रमुख को अपनी धुन पर नचा रही है.

  • दिल्ली चुनाव नतीजों के बाद बीजेपी के सहयोगी दल ने AAP की जीत की बताई यह वजह...

    दिल्ली चुनाव नतीजों के बाद बीजेपी के सहयोगी दल ने AAP की जीत की बताई यह वजह...

    राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने कहा है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों से यह सिद्ध होता है कि जनता उसे पुरस्कृत करती है जो काम करता है.

  • Delhi Results 2020: रूझानों में AAP को बहुमत के बाद बोले BJP नेता- जिस पार्टी ने दिल्ली में फ्री बिजली, पानी और बस सेवा दी, उसने...

    Delhi Results 2020: रूझानों में AAP को बहुमत के बाद बोले BJP नेता- जिस पार्टी ने दिल्ली में फ्री बिजली, पानी और बस सेवा दी, उसने...

    दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम (Delhi Election Results) के रुझानों में आम आदमी पार्टी (AAP) को बहुमत हासिल हुआ. ऐसे में अब बीजेपी हार मान चुकी है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय उपाध्याक्ष श्याम जाजू (Shyam Jaju) ने दिल्ली चुनाव रूझानों के बाद अपना बयान दिया है. श्याम जाजू ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा, ''हमें उम्मीद थी कि हम दिल्ली में सत्ता में आएंगे. सत्ता में आने की महत्वाकांक्षा हर राजनीतिक दल की होती है.''

  • कर्पूरी ठाकुर जयंती के बहाने नीतीश कुमार ने अति पिछड़ा समूह के लिए लगाई योजनाओं की झड़ी

    कर्पूरी ठाकुर जयंती के बहाने नीतीश कुमार ने अति पिछड़ा समूह के लिए लगाई योजनाओं की झड़ी

    बिहार में शुक्रवार को कर्पूरी ठाकुर की जयंती के बहाने तीन प्रमुख दलों, सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड और भाजपा के अलावा प्रमुख विपक्षी दल राष्ट्रीय जनता दल में उन्हें श्रद्धांजलि देने के अलावा अति पिछड़ी जातियों के लिए विकास के कार्यक्रम का क्रेडिट लेने की होड़ दिखाई दी.

  • पवन वर्मा के बाद क्या अब प्रशांत किशोर को बाहर का रास्ता दिखाएंगे नीतीश कुमार? जानें क्या हैं सियासी समीकरण

    पवन वर्मा के बाद क्या अब प्रशांत किशोर को बाहर का रास्ता दिखाएंगे नीतीश कुमार? जानें क्या हैं सियासी समीकरण

    जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने उम्मीद के मुताबिक पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन वर्मा (Pawan Verma) को दो टूक शब्दों में कह दिया कि जहां उन्हें अच्छा लगे वहां चले जाएं. इसके बाद अब राजनीतिक अटकलें इस बात को लेकर शुरू हो गई हैं कि प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) को वह पार्टी से बाहर का रास्ता कब दिखाएंगे?

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, JDU और आरजेडी 'झा' ब्राह्मणों के सहारे

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, JDU और आरजेडी 'झा' ब्राह्मणों के सहारे

    विधानसभा चुनाव भले ही दिल्ली में होने जा रहा है, लेकिन वहां भी 'बिहार की धमक' सुनाई दे रही है। दिल्ली चुनाव में तीन दलों ने अपनी रणनीति पूरी तरह बिहार की तिकड़ी या यूं कहें कि 'झा तिकड़ी' के हवाले कर दी है. दिल्ली चुनाव में भाग्य आजमा रही कांग्रेस की चुनाव अभियान समिति की बागडोर जहां कांग्रेस के नेता और दरभंगा से पूर्व सांसद रहे कीर्ति झा आजाद के जिम्मे है, वहीं बिहार में सत्ताधारी जनता दल (युनाइटेड) ने दिल्ली का चुनाव प्रभारी बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा को बनाया है. यही नहीं, बिहार में मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने भी राज्यसभा सांसद मनोज झा को चुनाव प्रभारी बनाकर चुनावी मैदान में उतर रही है.

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: कांग्रेस के साथ गठबंधन में 4 सीटों पर लड़ेंगी RJD, उम्मीदवारों के नामों का ऐलान आज

    दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: कांग्रेस के साथ गठबंधन में 4 सीटों पर लड़ेंगी RJD, उम्मीदवारों के नामों का ऐलान आज

    दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 8 फरवरी को होगा. RJD के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने कहा कि RJD ने शुरुआत में कांग्रेस से दिल्ली में 10 फीसदी सीट मांगी थी लेकिन अंत में यह तय हुआ कि पार्टी चार सीटों- बुराड़ी, किराड़ी, पालम और उत्तमनगर से लड़ेगी. उन्होंने कहा, "इन चार सीटों के लिए हमारे पास 39-40 प्रत्याशियों की सूची है और हमारा एसडब्ल्यूओटी (ताकत, कमजोरी, अवसर, जोखिम) विश्लेषण जारी है.

  • लालू यादव का नीतीश कुमार पर जोरदार हमला, बोले- काम धेले का नहीं, फिर ये नौटंकी और फिजूलखर्ची क्यों?

    लालू यादव का नीतीश कुमार पर जोरदार हमला, बोले- काम धेले का नहीं, फिर ये नौटंकी और फिजूलखर्ची क्यों?

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के मुखिया लालू प्रसाद यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट के जरिए जोरदार हमला बोला है. उन्होंने CM नीतीश कुमार के जल जीवन हरियाली अभियान को नया नाम दिया है. सोशल मीडिया पर लालू यादव इस अभियान पर तंज कसते हुए ''छल छीजन घड़ियाली" का नाम दिया है. इतना ही नहीं, नीतीश कुमार को पलटूराम कहते हुए मानव श्रृंखला बनाने को लेकर यह भी कहा कि बाढ़ राहत में कभी पलटूराम ने 18 हेलिकॉप्टर नहीं लगाए जो अब मानव श्रृंखला का फोटू खिंचवाने के लिए करोड़ों खर्च कर 18 हेलिकॉप्टर मंगवाए हैं.

  • राबड़ी देवी बोलीं- 'जनता के पास जिये खातिर पईसा नईखे, ऊपर से गरीब के नागरिकता छिने के षड्यंत्र हो रहल बा'

    राबड़ी देवी बोलीं- 'जनता के पास जिये खातिर पईसा नईखे, ऊपर से गरीब के नागरिकता छिने के षड्यंत्र हो रहल बा'

    बिहार में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने लगातार बढ़ती मंहगाई और बेरोजगारी को लेकर सरकार पर हमला बोला है.

  • नागरिकता कानून और NRC-NPR पर आखिर नीतीश कुमार ने वही किया जो प्रशांत किशोर चाहते थे?

    नागरिकता कानून और NRC-NPR पर आखिर नीतीश कुमार ने वही किया जो प्रशांत किशोर चाहते थे?

    बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने साफ़ किया है कि बिहार में एनआरसी लागू करने का कोई सवाल नहीं होता वहीं एनपीआर के बारे में कहा है कि नई  प्रश्नावली जिस पर सब सवाल कर रहे हैं उसे वो देखेंगे. वहीं नये नागरिक क़ानून पर उन्होंने विपक्ष से बिहार विधान सभा में बहस कराने को कहा है.

  • हताश हो रहे हैं RJD के नेता, पार्टी के क्रियाकलापों से नाखुश रघुवंश प्रसाद ने लालू यादव को लिखी चिट्ठी

    हताश हो रहे हैं RJD के नेता, पार्टी के क्रियाकलापों से नाखुश रघुवंश प्रसाद ने लालू यादव को लिखी चिट्ठी

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD)में सब कुछ ठीक ठाक नहीं चल रहा. इसका संकेत खुद पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं  रघुवंश प्रसाद सिंह और शिवानंद तिवारी ने दिया. रघुवंश नारायण सिंह ने जहां पार्टी सुप्रीमो लालू यादव, रबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को पत्र लिख कर पार्टी के कार्यकलाप के बारे में चिंता ज़ाहिर की है तो वहीं शिवानंद तिवारी ने उनका समर्थन किया है.  लालू यादव को लिखे एक पत्र में रघुवंश प्रसाद सिंह ने पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र बहाल  करने के अलावा पार्टी को और अधिक आक्रामक बनाने का सुझाव दिया है. लेकिन पत्र को पढ़ने से दो बातें साफ़ होती हैं, एक वो राज्य इकाई की कमान संभाल रहे जगदानंद सिंह के कार्यशैली से ख़ुश नही हैं. दूसरा तेजस्वी यादव की राज्य की राजनीति से अनुपस्थिति पर भी उन्होंने अपना नाराज़गी सार्वजनिक की है.

  • लालू यादव की बढ़ी मुश्किलें: HC के फैसले के खिलाफ CBI ने दाखिल की सुप्रीम कोर्ट में याचिका

    लालू यादव की बढ़ी मुश्किलें: HC के फैसले के खिलाफ CBI ने दाखिल की सुप्रीम कोर्ट में याचिका

    राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू यादव की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. CBI ने झारखंड हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. सीबीआई ने अपनी याचिका में हाई कोर्ट के आदेश को रद्द करने की मांग की है. झारखंड हाई कोर्ट ने देवघर कोषागार मामले में सजा की आधी अवधि गुजर जाने को आधार पर जमानत दी थी.

Advertisement