Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग


'राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग' - 51 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CAA Protest: यूपी पुलिस के खिलाफ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने NHRC से की शिकायत

    CAA Protest: यूपी पुलिस के खिलाफ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने NHRC से की शिकायत

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ हुए प्रदर्शनों का दौरान पुलिस द्वारा कथित तौर पर की गई बर्बरता के खिलाफ सोमवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का रुख किया और उचित करवाई की मांग की.

  • CAA पर बवाल: NHRC ने उत्तर प्रदेश के डीजीपी से मांगा जवाब

    CAA पर बवाल: NHRC ने उत्तर प्रदेश के डीजीपी से मांगा जवाब

    नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान उप्र में हुई हिंसा के दौरान मानवाधिकारों के हनन को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) सख्त हो गया है. 

  • जामिया यूनिवर्सिटी में दिल्ली पुलिस की कथित कार्रवाई के खिलाफ NHRC में मामला दर्ज

    जामिया यूनिवर्सिटी में दिल्ली पुलिस की कथित कार्रवाई के खिलाफ NHRC में मामला दर्ज

    जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में दिल्ली पुलिस की कथित कार्रवाई के खिलाफ राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) में मामला दर्ज किया गया है. शिकायतकर्ता सौरभ दास ने आरोप लगाया कि "15 दिसंबर की रात पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पूर्व) की अगुआई में दिल्ली पुलिस ने यूनिवर्सिटी के छात्रों पर बर्बरतापूर्वक हमला कर दिया." शिकायत में पुलिस पर इमारत में तोड़फोड़ करने, वकीलों को छात्रों से मिलने से रोकने और नाबालिगों को हिरासत में लेने का भी आरोप लगाया गया है. 

  • हैदराबाद मुठभेड़ : एनएचआरसी ने जांच शुरू की, एक आरोपी की पत्नी ने किया चक्का जाम

    हैदराबाद मुठभेड़ : एनएचआरसी ने जांच शुरू की, एक आरोपी की पत्नी ने किया चक्का जाम

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के सात सदस्यीय दल ने शनिवार को उस जगह का दौरा किया जहां पशु चिकित्सक के साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के आरोप में गिरफ्तार किए गए आरोपी कथित मुठभेड़ में मारे गए थे. इस बीच तेलंगाना पुलिस ने कहा कि उसने चारों आरोपियों के खिलाफ उनके साथ गए पुलिस वालों पर “हमला” करने का मामला दर्ज किया गया है. पुलिस की कार्रवाई पर उठ रहे सवालों के बीच मारे गए आरोपियों में से एक की पत्नी शनिवार को नारायणपेट जिले में स्थित अपने गांव में कुछ अन्य लोगों के साथ सड़क पर बैठ गई और चक्का जाम किया. उसका आरोप था कि उसके साथ नाइंसाफी हुई है.

  • तेलंगाना एनकाउंटर में मारे गए चारों आरोपियों के खिलाफ पुलिस पर 'हमला' करने का मुकदमा दर्ज

    तेलंगाना एनकाउंटर में मारे गए चारों आरोपियों के खिलाफ पुलिस पर 'हमला' करने का मुकदमा दर्ज

    हैदराबाद में पिछले महीने एक महिला पशु चिकित्सक से दुष्कर्म और हत्या के मामले में गिरफ्तार किए गए चारों आरोपियों के खिलाफ पुलिसकर्मियों पर ‘हमला’ करने का मामला दर्ज किया गया है. इन चारों आरोपियों को पुलिस ने एनकाउंटर में मारा था. पुलिसकर्मियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 307 (हत्या की कोशिश), धारा 176 और भारतीय शस्त्र कानून की संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि चारों आरोपियों के साथ गए पुलिस दल के प्रभारी की शिकायत के आधार पर शुक्रवार को प्राथमिकी दर्ज की गई. इस बीच, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम का शनिवार को उस स्थान पर जाने का कार्यक्रम है जहां मुठभेड़ हुई थी. 

  • तेलंगाना एनकाउंटर: NHRC ने भेजा नोटिस, साइबराबाद के पुलिस कमीशनर VC सज्जनार ने कहा हम देंगे जवाब

    तेलंगाना एनकाउंटर: NHRC ने भेजा नोटिस, साइबराबाद के पुलिस कमीशनर VC सज्जनार ने कहा हम देंगे जवाब

    एनएचआरसी (NHRC) ने अपने महानिदेशक (Investigation) को आदेश दिया है कि एसएसपी (SSP) की अध्यक्षता में इस मामले की फैक्ट फाइंडिग के लिए तुरंत एक टीम घटना स्थल पर भेजा जाए और जल्द से जल्द इस मामले पर अपनी रिपोर्ट सौंपे.

  • Gurgaon: थाने में महिला को निर्वस्त्र कर पीटने वाले पुलिसकर्मी पर लिया गया ये एक्शन

    Gurgaon: थाने में महिला को निर्वस्त्र कर पीटने वाले पुलिसकर्मी पर लिया गया ये एक्शन

    घरेलू सहायिका का काम करने वाली एक महिला को यहां एक थाने के हवालात में कथित तौर पर निर्वस्त्र किया गया और उसकी पिटाई की गई. घटना के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने गुड़गांव पुलिस कमिश्नर को नोट भेजा है.

  • जबरन धर्म परिवर्तन पर बोले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, इस्लामी इतिहास में इसकी मिसाल नहीं

    जबरन धर्म परिवर्तन पर बोले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, इस्लामी इतिहास में इसकी मिसाल नहीं

    मीडिया खबरों से यह जानकारी मिली है. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक दिवस पर इस्लामाबाद में ऐवान-ए-सदर (राष्ट्रपति भवन) में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि वह पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और उनके उपासना स्थलों को विकसित करने की शपथ लेते हैं.

  • टीचर ने 12वीं की परीक्षा में '99' की जगह दिए '0' नंबर, बोर्ड ने किया सस्पेंड

    टीचर ने 12वीं की परीक्षा में '99' की जगह दिए '0' नंबर, बोर्ड ने किया सस्पेंड

    परीक्षा परिणाम में कथित ‘गड़बड़ी’ को लेकर काफी विवाद खड़ा हो गया था. कई छात्रों ने आत्महत्या कर ली, इसके बाद परिजनों, छात्र संघों और विपक्षी दलों ने विरोध प्रदर्शन किया. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने तेलंगाना में इंटरमीडिएट की परीक्षा में कथित ‘‘गड़बड़ी’’ की खबरों पर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया था. आयोग ने कहा कि उसने छात्रों की खुदकुशी को लेकर मीडिया में आयी खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है. आयोग ने तेलंगाना सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर इस संबंध में चार सप्ताह के अंदर विस्तृत रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था.

  • जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों पर हमले का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

    जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों पर हमले का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

    जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों पर हमलों के मामले में बड़ी खबर सामने आ रही है. सुप्रीम कोर्ट इस पर विचार करेगा कि क्या ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा बलों के मानवाधिकारों की सुरक्षा के लिए कोई नीति बनाई जा सकती है या नहीं. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, रक्षा मंत्रालय, जम्मू और कश्मीर और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

  • होस्टल में 8वीं की छात्रा ने जिस बच्ची को दिया था जन्म उसकी हुई मौत, प्रिंसिपल सस्पेंड, मानवाधिकार आयोग ने मांगा जवाब

    होस्टल में 8वीं की छात्रा ने जिस बच्ची को दिया था जन्म उसकी हुई मौत, प्रिंसिपल सस्पेंड, मानवाधिकार आयोग ने मांगा जवाब

    एक मीडिया रिपोर्ट का तत्काल संज्ञान में लेते हुए एनएचआरसी मुख्य सचिव के नाम तत्काल नोटिस जारी कर चार सप्ताह के अंदर विस्तृत जवाब देने के लिए कहा है कि उसने दोषियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की और लड़की की काउंसलिंग करने के साथ-साथ उसके पुनर्वास के लिए क्या किया है. कंधमाल जिले के आवासीय स्कूल के छात्रावास में 14 वर्षीय एक छात्रा ने 12 जनवरी को एक बच्ची को जन्म दिया. एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में सोमवार को बच्ची की मौत हो गई. एनएचआरसी ने कहा, "लड़की अनुसूचित जनजाति की है, इसलिए आयोग दर्ज की गई प्राथमिकी की धारा की विस्तृत जानकारी भी जानना चाहती है."

  • सिद्धू की पत्नी के खिलाफ बिहार में मामला दायर, रेलवे और पंजाब सरकार को NHRC का नोटिस

    सिद्धू की पत्नी के खिलाफ बिहार में मामला दायर, रेलवे और पंजाब सरकार को NHRC का नोटिस

    बिहार के मुजफ्फरपुर की एक अदालत में अमृतसर हादसे को लेकर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नवजोत कौर सिद्धू के खिलाफ मामला दायर किया गया है. वहीं, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने रेलवे और पंजाब सरकार को नोटिस जारी किया है. अमृतसर में दशहरा के दिन रावण दहन के दौरान करीब 60 लोगों की मौत ट्रेन की चपेट में आने से हो गई थी. मृतकों में बिहार के प्रवासी भी शामिल थे. सिद्धू के बचाव में कांग्रेस सांसद सुनील जाखड़ और पंजाब के मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा आगे आए और उन्होंने घटना के लिए रेल अधिकारियों को दोषी ठहराने का प्रयास किया.

  • NHRC ने अरुणाचल सरकार को दिया आदेश, कस्‍तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राओं को दें मुआवजा

    NHRC ने अरुणाचल सरकार को दिया आदेश, कस्‍तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राओं को दें मुआवजा

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने अरुणाचल प्रदेश सरकार को आदेश दिया है कि वह कस्‍तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की उन 88 छात्राओं को 5,000 रुपये प्रत्येक के हिसाब से मुआवज़ा दे, जिन्हें सज़ा के रूप में तीन शिक्षकों ने स्कूल के सामने कपड़े उतारने के लिए विवश किया गया था. घटना पिछले साल 30 नवंबर को हुई थी.

  • पुरुलिया में BJP कार्यकर्ता की हत्या पर कैलाश विजयवर्गीय ने मानवाधिकार आयोग को लिखा पत्र, जांच की मांग की

    पुरुलिया में BJP कार्यकर्ता की हत्या पर कैलाश विजयवर्गीय ने मानवाधिकार आयोग को लिखा पत्र, जांच की मांग की

    पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में एक और शव मिलने से हड़कंप मच गया. पुरुलिया के डाभा गांव में यह शव बिजली के खंभे से लटका हुआ मिला. जिसे बीजेपी ने पार्टी का कार्यकर्ता होने का दावा किया और इसे हत्या करार दिया. समचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, शव 32 वर्षीय बीजेपी कार्यकर्ता दुलाल कुमार का है. बीजेपी ने दुलाल कुमार की मौत के लिए टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) को जिम्मेदार ठहराया है. हालांकि, हरकत में आई पुलिस ने इस मामले की जांच तुरंत सीआईडी को सौंप दी. मगर बीजेपी इससे संतुष्ट नहीं है. बीजेपी के महासचिव कैलाश विजय वर्गीय ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को चिट्ठी लिख, इसमें दखल देने की मांग की है. 

  • दलित की पीट-पीटकर हत्या : NHRC ने गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया

    दलित की पीट-पीटकर हत्या : NHRC ने गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया

    एनएचआरसी ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसने राज्य के मुख्य सचिव को नोटिस देकर चार सप्ताह के भीतर मामले पर रिपोर्ट देने को कहा है. 

  • चिकित्सकीय लापरवाही से युवक की मौत के मामले में एम्स अस्पताल को लगा यह बड़ा झटका

    चिकित्सकीय लापरवाही से युवक की मौत के मामले में एम्स अस्पताल को लगा यह बड़ा झटका

    चिकित्सकीय लापरवाही के मामले में दिल्ली स्थित देश के शीर्ष चिकित्सा संस्थान एम्स को बड़ा झटका लगा है. डाक्टरों द्वारा चिकित्सकीय लापरवाही से 20 साल के एक युवक की मौत मामले में एम्स मृतक के परिवार को तीन लाख रुपये का मुआवजा देगा. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा इस संबंध में की गई सिफारिश को एम्स ने मान लिया है. मृतक के पिता एम्स में ही कर्मचारी हैं. 

  • यूपी : इंसेफ्लाइटिस प्रभावित गांवों का दौरा करेगी NHRC और एम्स की टीम

    यूपी : इंसेफ्लाइटिस प्रभावित गांवों का दौरा करेगी NHRC और एम्स की टीम

    यह टीम जल्द ही गोरखपुर पहुंचेगी. गोरखपुर स्थित मानव सेवा संस्थान के निदेशक राजेश मणि ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग और एम्स की संयुक्त टीम गोरखपुर व बस्ती मंडल के इंसेफ्लाइटिस प्रभावित गांवों का दौरा करेगी.

  • किसानों की हालत को लेकर एनएचआरसी ने महाराष्ट्र सरकार और कृषि मंत्रालय को नोटिस भेजा

    किसानों की हालत को लेकर एनएचआरसी ने महाराष्ट्र सरकार और कृषि मंत्रालय को नोटिस भेजा

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इन खबरों के संदर्भ में ही महाराष्ट्र सरकार और केंद्रीय कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय को नोटिस जारी किया है.