NDTV Khabar

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र


'राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र' - 150 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्रिसमस और नए साल के दौरान पटाखों पर लगी रोक का सख्ती से पालन हो, सीपीसीबी का निर्देश

    क्रिसमस और नए साल के दौरान पटाखों पर लगी रोक का सख्ती से पालन हो, सीपीसीबी का निर्देश

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने दिल्ली समेत चार राज्यों की प्रदूषण नियंत्रण इकाइयों को इस पर कड़ी नजर रखने को कहा है. सीपीसीबी ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता खराब होने का संज्ञान लेते हुए ये निर्देश जारी किए हैं.

  • सर्दी का सितम: दिल्ली में पारा लुढ़क कर 3.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा, हिमाचल में शून्य से नीचे

    सर्दी का सितम: दिल्ली में पारा लुढ़क कर 3.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा, हिमाचल में शून्य से नीचे

    भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में हिमालयी क्षेत्र से चली सर्द हवाओं का प्रकोप जारी है और लोधी रोड पर तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस और आयानगर में 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शुक्रवार को जाफरपुर में न्यूनतम तापमान गिरकर 2.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था.

  • दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए नीतियां बनाएंगे: वायु गुणवत्ता आयोग

    दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए नीतियां बनाएंगे: वायु गुणवत्ता आयोग

    वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए नवगठित आयोग (Air Quality Panel) ने सोमवार को कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण काबू करने के लिए उचित नीतियां बनाने और पराली जलाने पर नियंत्रण संबंधी रणनीतियों समेत आवश्यक कदम उठाएगा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और निकटवर्ती क्षेत्रों के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने आप के तीन विधायकों के साथ बैठक के बाद एक बयान में यह कहा. बैठक में दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति की अध्यक्ष आतिशी ने भी हिस्सा लिया. उन्होंने आयोग से राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण फैलाने के लिए पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को जिम्मेदार ठहराने का आग्रह किया.

  • दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में, तापमान में भी गिरावट के संकेत

    दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में, तापमान में भी गिरावट के संकेत

    दिल्ली में वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार सुबह ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान में गिरावट की वजह से इसके और खराब होने की आशंका है. हवा की दिशा में बदलाव की वजह से शहर के प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी भी बढ़ गई है. दिल्ली में आज सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 272 दर्ज किया गया.

  • नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुड़गांव में प्रदूषण गंभीर श्रेणी में

    नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुड़गांव में प्रदूषण गंभीर श्रेणी में

    राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुड़गांव में रविवार को वायु गुणवत्ता ‘‘गंभीर’’ श्रेणी में दर्ज की गई. एक सरकारी एजेंसी ने यह जानकारी दी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा उपलब्ध कराए गए वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के अनुसार दिल्ली के सबसे निकट पांच शहरों की हवा में प्रदूषण कारक तत्वों पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा भी अधिक बनी रही

  • दिल्ली में अवैध तरीके से पटाखे बेच रहे दो युवक गिरफ्तार, पाबंदी लागू होते ही कार्रवाई तेज

    दिल्ली में अवैध तरीके से पटाखे बेच रहे दो युवक गिरफ्तार, पाबंदी लागू होते ही कार्रवाई तेज

    केजरीवाल सरकार ने बढ़ते प्रदूषण (Air Pollution) को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में किसी भी तरह के पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी है.

  • दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए सरकार ने लाया अनोखा कानून: सूत्र

    दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए सरकार ने लाया अनोखा कानून: सूत्र

    विधि और न्याय मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी अध्यादेश में कहा गया कि प्रावधानों का उल्लंघन करने पर पांच साल तक जेल की सजा या एक करोड़ रुपये का जुर्माना या एक साथ दोनों सजा हो सकती है. इसमें कहा गया, ‘‘अध्यादेश को NCR क्षेत्र और इससे जुड़े क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अध्यादेश 2020 कहा जा सकता है. यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के उन इलाके तक लागू होगा, जहां वायु प्रदूषण से संबंधित मुद्दे हैं.’’

  • NCR के शहरों की वायु गुणवत्ता सोमवार को खराब श्रेणी में रही

    NCR के शहरों की वायु गुणवत्ता सोमवार को खराब श्रेणी में रही

    हरियाणा में फरीदाबाद के कुछ स्थानों पर सोमवार को वायु गुणवत्ता “बहुत खराब“ श्रेणी में रही जबकि उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद तथा हरियाणा के गुड़गांव में हवा की गुणवत्ता “खराब“ श्रेणी में दर्ज की गई.

  • अलकायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार : NIA ने बंगाल और केरल में कई ठिकानों पर की छापेमारी

    अलकायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार :  NIA ने बंगाल और केरल में कई ठिकानों पर की छापेमारी

    एनआईए ने बताया कि शुरुआती जांच के मुताबिक, इन लोगों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया गया था.

  • दिल्ली सरकार ने रेलवे को लिखी चिट्ठी, कहा- बिना पुनर्वास के नहीं हटाई जा सकती 48 हजार झुग्गियां

    दिल्ली सरकार ने रेलवे को लिखी चिट्ठी, कहा- बिना पुनर्वास के नहीं हटाई जा सकती 48 हजार झुग्गियां

    दिल्ली सरकार ने रेलवे को चिट्ठी लिखी है. दिल्ली सरकार के बोर्ड दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) ने मामले में चिट्ठी लिखी है. चिट्ठी में कहा गया है कि  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) (दूसरा संशोधन) अधिनियम 2014 के तहत जो झुग्गी झोपड़ी बस्ती 1 जनवरी 2006 से पहले बनी है वह संरक्षित हैं और बिना रिलोकेशन या पुनर्वास के पर्याप्त इंतजाम के बिना नहीं हटाया जा सकती है.

  • अमित शाह ने योगी आदित्यनाथ से कहा, यूपी में और अधिक कोरोना वायरस जांचें करने की जरूरत

    अमित शाह ने योगी आदित्यनाथ से कहा, यूपी में और अधिक कोरोना वायरस जांचें करने की जरूरत

    UP Coronavirus: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपने राज्य में किए जा रहे कोविड जांचों की संख्या और उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है. योगी आदित्यनाथ को यह निर्देश तब मिला जब अमित शाह दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोविड ​​-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे.

  • Coronavirus: अमित शाह ने कहा- जो भी रैपिड एंटीजन टेस्ट कराना चाहे, उसकी जांच करें

    Coronavirus: अमित  शाह ने कहा- जो भी रैपिड एंटीजन टेस्ट कराना चाहे, उसकी जांच करें

    Delhi NCR Coronavirus: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज एक उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना वायरस के रैपिड एंटीजन टेस्ट को लोकप्रिय बनाने पर जोर दिया. उन्होंने टेस्टिंग के इस अभियान में भाग लेने वाले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के सभी अधिकारियों से कहा कि जो कोई भी टेस्ट कराना चाहता है, उसका टेस्ट करें. अमित शाह ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद में कोरोनो वायरस की स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि एनसीआर को एक क्षेत्र के रूप में माना जाए.

  • CM योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लगातार जागरुकता फैलाने के निर्देश दिए

    CM योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लगातार जागरुकता फैलाने के निर्देश दिए

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने COVID-19 से बचाव के लिए जनता के बीच इस संबंध में जागरुकता फैलाने के निर्देश दिए हैं.

  • राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश से लोगों को मिली गर्मी से राहत

    राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश से लोगों को मिली गर्मी से राहत

    मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तरी राजस्थान से लेकर बंगाल की खाड़ी तक कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण यहां बारिश हुयी.मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में प्रति घंटे 50 किलोमीटर तक की रफ्तार से हवाएं चलीं और हल्की बारिश हुयी.

  • Delhi Earthquake: दिल्ली में 2.1 तीव्रता का भूकंप, गुरुग्राम के नजदीक केंद्र

    Delhi Earthquake: दिल्ली में 2.1 तीव्रता का भूकंप, गुरुग्राम के नजदीक केंद्र

    Earthquake in Delhi: दिल्ली में 2.1 तीव्रता का भूकंप. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप का केंद्र दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर स्थित था और यह अपराह्न एक बजे धरती के 18 किलोमीटर नीचे आया. अप्रैल से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मध्यम और कम तीव्रता के 14 से अधिक भूकंप आ चुके हैं.

  • विक्रम देव दत्त दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के नए प्रमुख सचिव नियुक्त

    विक्रम देव दत्त दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के नए प्रमुख सचिव नियुक्त

    दिल्ली सरकार के सेवा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार भारत सरकार के गृह मंत्रालय के पांच जून के आदेश के अनुसार 1993 बैच के (एजीएमयूटी कैडर के) आईएएस अधिकारी दत्त राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के तहत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है. 

  • दिल्ली में बारिश के बाद पारा 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़का

    दिल्ली में बारिश के बाद पारा 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़का

    मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलने की संभावना है. वहीं, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि क्षेत्र में 15 जून तक लू चलने की आशंका नहीं है.

  • गुरुवार रहा इस मौसम का अबतक का सबसे गर्म दिन, तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

    गुरुवार रहा इस मौसम का अबतक का सबसे गर्म दिन, तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

    राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को इस मौसम का सबसे अधिक तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि हालांकि इस क्षेत्र में बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले दो दिन में थोड़ी राहत मिल सकती है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com