NDTV Khabar

राष्ट्रीय विश्वविद्यालय


'राष्ट्रीय विश्वविद्यालय' - 92 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को मिलेगी नई ऊंचाई, दिल्ली यूनिवर्सिटी की बड़ी पहल

    रिसर्च को बेहतर और आसान बनाने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी पहल की है. यूनिवर्सिटी ने इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के तहत 'रिसर्च विदाउट बैरियर' नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है. इससे रिसर्च को एक नया रूप मिलेगा. ''रिसर्च विदाउट बैरियर" कार्यक्रम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नए गठजोड़ और सहयोगों के माध्यम से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय का एक अनूठा प्रयास है. 

  • रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय को उन्नत करेगी सरकार, लोकसभा में विधेयक पेश

    रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय को उन्नत करेगी सरकार, लोकसभा में विधेयक पेश

    इसके अलावा सरकार ने लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक 2020 पेश किया जिसमें नेशनल फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय महत्व के विश्वविद्यालय का दर्जा देने का प्रावधान है.

  • IGNOU ने पर्यटन और जलवायु परिवर्तन पर शुरू किए नए कोर्स

    IGNOU ने पर्यटन और जलवायु परिवर्तन पर शुरू किए नए कोर्स

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने 26 नए शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए हैं. इन नए कार्यक्रमों में से 3 सामान्य स्नातक स्तर के, 9 स्नातक ऑनर्स स्तर के और 3 ऑनलाइन कार्यक्रम हैं. इन सभी कार्यक्रमों को स्वास्थ्य विज्ञान, व्यवसायिक क्षेत्र, पर्यटन, जलवायु परिवर्तन, योग आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है. सोमवार को इग्नू का 33वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया.

  • UP पुलिस ने डॉ. कफील पर लगाया NSA तो औवेसी बोले- एक डॉक्टर नहीं, 'ठोक देंगे' बयान देने वाले हैं राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

    UP पुलिस ने डॉ. कफील पर लगाया NSA तो औवेसी बोले- एक डॉक्टर नहीं, 'ठोक देंगे' बयान देने वाले हैं राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

    सीएए के खिलाफ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के सिलसिले में मथुरा जिला कारागार में कैद डॉ कफील खान की जमानत पर शुक्रवार को रिहाई से पहले ही उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगा दिया गया है.

  • दिल्ली : गार्गी कॉलेज में कथित यौन उत्पीड़न मामले का NCW ने लिया संज्ञान, कॉलेज पहुंची टीम

    दिल्ली : गार्गी कॉलेज में कथित यौन उत्पीड़न मामले का NCW ने लिया संज्ञान, कॉलेज पहुंची टीम

    राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने दिल्ली विश्वविद्यालय के गार्गी कॉलेज की महिलाओं के लिए कथित यौन उत्पीड़न का संज्ञान लिया है. इस मामले की जांच के लिए महिला आयोग कीस टीम कॉलेज पहुंच गई है.

  • बजट 2020: देश में खुलेगा राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय

    बजट 2020: देश में खुलेगा राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय (National Police University) और राष्ट्रीय फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव रखा है. सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा कि शिक्षा क्षेत्र के लिए 99,300 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है और कौशल विकास के लिए 3,000 करोड़ रुपये दिए गए हैं.

  • RSS ने कहा- भारत प्राचीन, हिंदू और एक राष्ट्र है और यही संघ का विचार है

    RSS ने कहा- भारत प्राचीन, हिंदू और एक राष्ट्र है और यही संघ का विचार है

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि भारत प्राचीन राष्ट्र, हिंदू राष्ट्र और एक राष्ट्र है, यही संघ का विचार है. अरूण कुमार लखनऊ में बुधवार को डा. राममनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय के अम्बेडकर सभागार में आयोजित 'राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ-विचार और कार्य' विषयक संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत प्राचीन राष्ट्र, हिंदू राष्ट्र और एक राष्ट्र है, यही संघ का विचार है. इस विचार में कभी कोई बदलाव नहीं होगा. संघ के स्वयंसेवक प्रत्येक दिन शाखा पर प्रार्थना बोलते हैं, उसकी अंतिम लाइन में संघ का लक्ष्य क्या है, यह बताया गया है.

  • हिमाचली से ज्यादा बिहारी हैं बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

    हिमाचली से ज्यादा बिहारी हैं बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा

    जेपी नड्डा को बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित कर दिया गया है. पार्टी की ओर से उनके नाम का औपचारिक ऐलान कर दिया गया है. 

  • कौन हैं जेपी नड्डा, जानिए उनके बारे में ये 5 बातें

    कौन हैं जेपी नड्डा, जानिए उनके बारे में ये 5 बातें

    JP Nadda ने पटना विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई शुरू की थी, तब उनके पिता एनएल नड्डा विश्वविद्यालय के कुलपति थे. 1977 में उन्होंने एबीवीपी (ABVP) की टिकट पर चुनाव लड़ा और पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के सचिव चुने गए.

  • CAA और NRC के खिलाफ कांग्रेस ने तैयारी की रणनीति, मोदी सरकार को घेरने की तैयारी

    CAA और NRC के खिलाफ कांग्रेस ने तैयारी की रणनीति, मोदी सरकार को घेरने की तैयारी

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक पंजी(एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर-2020(एनपीआर) का खुलकर विरोध कर रही कांग्रेस जल्द ही इन मुद्दों के साथ विश्वविद्यालय परिसरों में छात्रों पर हमले, आर्थिक मंदी, बेरोजगारी, कृषि संकट और महिला सुरक्षा जैसे जनहित के मुद्दों को लेकर व्यापक जनसंपर्क अभियान चलाएगी और नरेन्द्र मोदी सरकार को घेरेगी. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक शनिवार को हुई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में यह कहा गया कि मोदी सरकार के खिलाफ पार्टी के नेता और कार्यकर्ता जनता के बीच जाएं और इन मुद्दों को लेकर सरकार की नीतियों को बेनकाब करें.

  • उत्तर प्रदेश : खेतों में सड़ गई फसल, मंत्री से नहीं मिल पाए किसान!

    उत्तर प्रदेश : खेतों में सड़ गई फसल, मंत्री से नहीं मिल पाए किसान!

    बुंदेलखंड के बदहाल किसानों को 'कर्ज' और 'मर्ज' से उबारने के लिए बुंदेलखंड विकास बोर्ड द्वारा बांदा के कृषि विश्वविद्यालय में हो रही राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला के दौरान केन नहर के पानी से जलमग्न हुए 200 बीघे से ज्यादा खेतों में फसल सड़ गई है.

  • इंटरव्यू: बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा की टॉपर सिया श्रुति ने बताया अपनी सफलता का मंत्र

    इंटरव्यू: बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा की टॉपर सिया श्रुति ने बताया अपनी सफलता का मंत्र

    बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा (BPSC Judicial Service Exam) के नतीजे बेहद खास रहे क्योंकि इस बार एक महिला ने पहला स्थान हासिल किया. इस साल पटना की रहने वाली सिया श्रुति ने न्यायिक सेवा परीक्षा में टॉप किया. श्रुति ने 2015 में चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की और फिर मुंबई में जॉब करने लगी. लेकिन कुछ बड़ा कर दिखाने की जिद के चलते उन्होंने नौकरी छोड़ बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की.

  • BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को करना पड़ा छात्रों के विरोध का सामना, देखें- VIDEO

    BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को करना पड़ा छात्रों के विरोध का सामना, देखें- VIDEO

    माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय में उपस्थिति कम होने पर परीक्षा से वंचित की गईं दो छात्राओं द्वारा दिए गए धरने का समर्थन करने पहुंचीं सांसद प्रज्ञा ठाकुर को भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) के छात्रों के विरोध का सामना करना पड़ा.

  • NRC के लिए डेटाबेस का काम करेगा NPR, इसका विरोध होना चाहिए: अरुंधति रॉय

    NRC के लिए डेटाबेस का काम करेगा NPR, इसका विरोध होना चाहिए: अरुंधति रॉय

    लेखिका और सामाजिक कार्यकर्ता अरुंधति रॉय ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) का विरोध करने का आह्वान करते हुए बुधवार को दावा किया कि एनपीआर राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के लिए डेटाबेस का काम करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय में एक विरोध सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी दावा किया कि एनआरसी का लक्ष्य देश के मुस्लिम हैं. रॉय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एनआरसी मुद्दे पर झूठ बोलने का आरोप लगाया.

  • केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में राष्ट्रपति ने कहा- ''मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम''

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में राष्ट्रपति ने कहा- ''मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम''

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि भारत ने निरंतर विकास के लिए स्वयं को तैयार किया है. "हम गरीबी उन्मूलन के लिए प्रयासरत हैं और मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं." कोविंद ने यह बात राष्ट्रपति भवन में आयोजित केंद्रीय विश्वविद्यालयों के सम्मेलन में कही. देशभर के 46 विश्वविद्यालयों से आए प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "देश में मौजूद प्रत्येक संस्थान की हमारे सामाजिक-आर्थिक लक्ष्यों की प्राप्ति के में महत्वपूर्ण भूमिका है. केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय भी अपने महत्वपूर्ण अनुसंधानों से कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के हमारे राष्ट्रीय लक्ष्य में मददगार हो सकते हैं. ये अनुसंधानों से किसानों की भी बड़ी सहायता कर सकते हैं."

  • MCU में छात्रों ने दो शिक्षकों पर लगाया जातिगत नफरत फैलाने का आरोप, हटाने की मांग को लेकर अड़े

    MCU में छात्रों ने दो शिक्षकों पर लगाया जातिगत नफरत फैलाने का आरोप, हटाने की मांग को लेकर अड़े

    भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में दो शिक्षकों पर छात्रों ने जातिगत नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की मांग की है.

  • IGNOU Admission: शुरू हुए 2 नए कोर्स, अब MA पत्रकारिता और BBA कोर्स में मिलेगा एडमिशन

    IGNOU Admission: शुरू हुए 2 नए कोर्स, अब MA पत्रकारिता और BBA कोर्स में मिलेगा एडमिशन

    इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University) ने दो नए कोर्स की शुरुआत की है, जिसकी कक्षाएं जनवरी 2020 सत्र (IGNOU January 2020 session) से शुरू कर दी जाएंगी. इग्नू ने एमए पत्रकारिता और जनसंचार (IGNOU Mass Communication) और बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (सर्विस मैनेजमेंट) कोर्स (IGNOU BBA Course) शुरू किए हैं. बता दें कि इग्नू ने जनवरी 2020 सत्र दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं जिसके लिए 31 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है. इग्नू मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला दे रहा है.

  • मुसलमान ने साहित्य पढ़ाया तो कौन सा संकट आ गया? BHU विवाद पर संघ

    मुसलमान ने साहित्य पढ़ाया तो कौन सा संकट आ गया? BHU विवाद पर संघ

    बीएचयू के संस्कृत धर्म विज्ञान संकाय में डॉ. फिरोज खान की नियुक्ति पर मचे घमासान के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की संस्था संस्कृत भारती के अखिल भारतीय महामंत्री श्रीश देवपुजारी ने कहा कि अगर मुसलमान ने साहित्य पढ़ाया तो कौन सा संकट आ गया? संस्कृत भारती ने छात्रों से आंदोलन वापस लेने और फिरोज खान से निर्भय होकर विश्वविद्यालय में शिक्षण करने की अपील की है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com