NDTV Khabar

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)


'राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)' - 351 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कांग्रेस ने 'आत्मनिर्भरता' की बात को एक जुमला बताया, कहा, 'आगे की आर्थिक नीति बताएं PM'

    कांग्रेस ने 'आत्मनिर्भरता' की बात को एक जुमला बताया, कहा, 'आगे की आर्थिक नीति बताएं PM'

    पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री सिब्बल ने कहा कि भारत में शोध एवं विकास पर जीडीपी का 0.7 फीसदी खर्च होता है. इस्राइल में चार फीसदी, जर्मनी में तीन फीसदी और कई अन्य देश भी अच्छा खासा खर्च करते हैं.उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में चीन और अन्य देशों से आयात तथा निवेश का हवाला देते हुए कहा कि सिर्फ बातें करने से देश आत्मनिर्भर नहीं बनता है.सिब्बल ने कहा कि प्रधानमंत्री और सरकार को आगे की आर्थिक नीति के बारे में बताना चाहिए और यह स्पष्ट करना चाहिए कि आत्मनिर्भता के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे.उन्होंने आरोप लगाया कि विश्विद्यालयों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ : आरएसएस: से जुड़े लोगों एवं उनसे सहमति रखने वालों की नियुक्तियां की जा रही हैं.

  • RSS के मजदूर संगठन ने निर्मला सीतारमण की घोषणाओं पर दी प्रतिक्रिया, कहा- 'वित्त मंत्री ने देश को मायूस किया'

    RSS के मजदूर संगठन ने निर्मला सीतारमण की घोषणाओं पर दी प्रतिक्रिया, कहा- 'वित्त मंत्री ने देश को मायूस किया'

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबंधित मजदूर संगठन, भारतीय मजदूर संघ, ने शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणाओं की आलोचना की है. संगठन का कहना है कि सरकार एक तरह से निजीकरण को बढ़ावा दे रही है जिससे नौकरियों को नुकसान पहुंचेगा. संगठन का कहना है कि कोरोना महामारी के समय में सार्वजनिक क्षेत्र बहुत अहम किरदार निभा रहा है. जब बाजार और निजी संस्थाएं लॉकडाउन के चलते बंद हैं तो सार्वजनिक क्षेत्र का महत्व और भी बढ़ जाता है.

  • कोरोना संकट पर बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत, 'बिना भेदभाव सबकी मदद करें, सभी 130 करोड़ भारतीय अपने हैं'

    कोरोना संकट पर बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत, 'बिना भेदभाव सबकी मदद करें, सभी 130 करोड़ भारतीय अपने हैं'

    Coronavirus: देश में कोरोना वायरस के संकट के बीच आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को कहा कि भारत के हितों की विरोधी ऐसी ताकतों के खिलाफ सतर्क रहने की जरूरत है जो स्थिति का फायदा उठाना चाहती हैं.

  • लॉकडाउन में परेशान महिलाओं के लिए आरएसएस ने शुरू की हेल्पलाइन

    लॉकडाउन में परेशान महिलाओं के लिए आरएसएस ने शुरू की हेल्पलाइन

    लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों में वृद्धि होने पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने गहरी चिंता व्यक्त की है.  संघ से सम्बद्ध परिवारों की महिला कार्यकर्ताओं ने भी इस बात पर चिंता व्यक्त की है. संघ ने लॉकडाउन में घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओें के लिए एक हेल्प लाइन सेवा शुरू की है.

  • मिलिंद सोमन ने RSS के दिनों को किया याद, बोले- मुझे इस बारे में कोई गर्व महसूस नहीं होता...

    मिलिंद सोमन ने RSS के दिनों को किया याद, बोले- मुझे इस बारे में कोई गर्व महसूस नहीं होता...

    मिलिंद सोमन (Milind Soman) अपने स्टाइल और फिटनेस के लिए खूब जाने जाते हैं, लेकिन इन दिनों वह अपनी किताब 'मेड इन इंडिया' को लेकर काफी चर्चा में हैं. अपनी किताब में मिलिंद सोमन ने यह भी बताया कि बचपन में वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का हिस्सा थे.

  • RSS ने दिल्ली चुनाव में BJP की हार के बताए दो कारण, कहा- 'नरेंद्र मोदी-अमित शाह हमेशा जीत नहीं दिला सकते'

    RSS ने दिल्ली चुनाव में BJP की हार के बताए दो कारण, कहा- 'नरेंद्र मोदी-अमित शाह हमेशा जीत नहीं दिला सकते'

    दिल्ली चुनाव (Delhi Election) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की करारी शिकस्त के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने सलाह दी है कि बीजेपी को दिल्ली में संगठन का पुनर्गठन करना चाहिए.

  • RSS चीफ मोहन भागवत बोले- 'राष्ट्रवाद' का मतलब हिटलर और नाजीवाद होता है, इसका इस्तेमाल न करो

    RSS चीफ मोहन भागवत बोले- 'राष्ट्रवाद' का मतलब हिटलर और नाजीवाद होता है, इसका इस्तेमाल न करो

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने रांची में एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रवाद को लेकर बयान दिया है. उन्होंने मंच से यूनाइटेड किंगडम में अपने एक यात्रा के दौरान की घटना बताई. मोहन भागवत ने बताया कि यूके में आरआरएस कार्यकर्ता के दौरान बातचीत करते हुए मालूम पड़ा कि बातचीत में शब्दों के अर्थ भिन्न हो जाते हैं. इसलिए आप नेशनलिज्म (Nationalism) इस शब्द का उपयोग न कीजिए.

  • आरएसएस नेता भैयाजी जोशी ने पूछा- क्या राष्ट्र और देश के बारे में सोचना राजनीति करना है?

    आरएसएस नेता भैयाजी जोशी ने पूछा- क्या राष्ट्र और देश के बारे में सोचना राजनीति करना है?

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के महासचिव सुरेश 'भैयाजी' जोशी ने बुधवार को संघ को राजनीतिक संगठन के रूप में चिह्नित करने वालों की आलोचना करते हुए पूछा कि क्या देश के हित में बात करना राजनीति करना है. जोशी आरएसएस के दूसरे सरसंघचालक (प्रमुख) माधव सदाशिवराव गोलवलकर की जयंती के अवसर पर बोल रहे थे.

  • RSS चीफ मोहन भागवत बोले- ‘खुलापन’ हिन्दुओं की विशेषता, इसे बचाए रखना है

    RSS चीफ मोहन भागवत बोले- ‘खुलापन’ हिन्दुओं की विशेषता, इसे बचाए रखना है

    भागवत ने कहा कि हिन्दू समाज को जागृत होना चाहिए लेकिन किसी के विरूद्ध नहीं होना चाहिए . भागवत ने दिल्ली के छत्तरपुर इलाकों में देशभर के 70 स्तंभकारों से बंद कमरे में संवाद किया और आरएसएस के बारे में फैलायी जा रही गलत धारणा को लेकर चर्चा की.

  • केंद्रीय गृह अमित शाह तीन निर्णय लें, या फिर इस्तीफा दे दें : दिग्विजय सिंह

    केंद्रीय गृह अमित शाह तीन निर्णय लें, या फिर इस्तीफा दे दें : दिग्विजय सिंह

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत द्वारा गुजरात के अहमदबाद में दिए गए बयान को आधार बनाकर मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर हमला बोला है. उन्होंने कहा है कि सीएए वापस लेने, एनपीआर और एनआरसी नहीं लागू करने का शाह निर्णय लें अथवा अपने पद से इस्तीफा दें. दिग्विजय ने अपने ट्वीट में मोहन भागवत के बयान को टैग किया, जिसमें उन्होंने कहा था, "कोई भी खुश नहीं है. हर कोई आंदोलन कर रहा है. मिल मालिक और मजदूर आंदोलन कर रहे हैं. नियोक्ता और कर्मचारी आंदोलन कर रहे हैं. सरकार और जनता आंदोलन कर रही है. छात्र और शिक्षक आंदोलन कर रहे हैं. हर कोई दुखी और असंतुष्ट है."

  • असदुद्दीन ओवैसी ने RSS चीफ मोहन भागवत से पूछा- ये भी बताएं कि हर कोई क्यों आंदोलन कर रहा है?

    असदुद्दीन ओवैसी ने RSS चीफ मोहन भागवत से पूछा- ये भी बताएं कि हर कोई क्यों आंदोलन कर रहा है?

    असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट किया, '2020 के नए भारत में आपका स्वागत है. यह इतना खराब है कि BJP के वैचारिक सहयोगी भी इसे अनदेखा नहीं कर सकते. हालांकि मोहन भागवत को यहीं पर नहीं रुकना चाहिए, उन्हें हमें बताना चाहिए कि हर कोई आंदोलन क्यों कर रहा है. यह कहीं इसलिए तो नहीं कि '5 मिलियन टन की अर्थव्यवस्था' आ गई है, सही कहा न अमित शाह.'

  • RSS के भैय्याजी जोशी बोले- BJP का विरोध करने का मतलब हिंदुओं के खिलाफ होना नहीं

    RSS के भैय्याजी जोशी बोले- BJP का विरोध करने का मतलब हिंदुओं के खिलाफ होना नहीं

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) नेता सुरेश ‘भैय्याजी’’ जोशी ने रविवार को कहा कि भाजपा का विरोध करना हिंदुओं का विरोध करने के बराबर नहीं है. जोशी ने यह बात यहां पास स्थित दोना पाउला में ‘‘विश्वगुरु भारत’’ पर भाषण के तहत प्रश्न उत्तर सत्र के दौरान कही. इस सवाल पर कि ‘क्यों हिंदू अपने ही समुदाय के दुश्मन बन रहे हैं, उन्होंने कहा, ‘‘हमें भाजपा के विरोध को हिंदुओं का विरोध नहीं मानना चाहिए. यह एक राजनीतिक लड़ाई है जो चलती रहेगी. इसे हिंदुओं से नहीं जोड़ना चाहिए.’’

  • RSS महासचिव भैयाजी जोशी बोले- भारत में हिंदुओं के साथ और उनके कल्याण के लिए काम करें

    RSS महासचिव भैयाजी जोशी बोले- भारत में हिंदुओं के साथ और उनके कल्याण के लिए काम करें

    भैयाजी जोशी पणजी के निकट दोना पावला में 'विश्वगुरु भारत, आरएसएस का दृष्टिकोण' विषय पर व्याख्यान दे रहे थे. उन्होंने मराठी में कहा, 'जो भी (भारत में) काम करना चाहता है, उसे हिंदुओं के साथ और उनके कल्याण के लिए काम करना चाहिए.'

  • RSS के वरिष्ठतम प्रचारकों में से एक और पूर्ववर्ती भारतीय जन संघ के नेता रहे पी. परमेश्वरन का निधन

    RSS के वरिष्ठतम प्रचारकों में से एक और पूर्ववर्ती भारतीय जन संघ के नेता रहे पी. परमेश्वरन का निधन

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठतम प्रचारकों में से एक और पूर्ववर्ती भारतीय जन संघ के नेता रहे पी. परमेश्वरन का शनिवार देर रात निधन हो गया.  वह 91 वर्ष के थे. संघ परिवार के सूत्रों ने बताया कि ‘भारतीय विचार केंद्रम्’ के संस्थापक निदेशक का केरल के पलक्कड़ जिले के ओट्टाप्पलम में आयुर्वेदिक उपचार चल रहा था और वहीं उन्होंने देर रात 12 बजकर 10 मिनट पर अंतिम सांस ली.

  • आरएसएस ने कहा, दिल्ली चुनाव में उसके नाम का हो रहा गलत इस्तेमाल

    आरएसएस ने कहा, दिल्ली चुनाव में उसके नाम का हो रहा गलत इस्तेमाल

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नाम से आम आदमी पार्टी को वोट देने की अपील वाले फर्जी पर्चे बांटे जाने का मामला सामने आया है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली प्रांत के संघचालक कुलभूषण आहूजा ने इसको लेकर सभी को सावधान किया है. आहूजा ने कहा है कि कुछ असामाजिक तत्व व राजनीतिक दल आरएसएस के नाम का दुरुपयोग कर आम आदमी पार्टी को वोट देने की अपील कर रहे हैं.

  • RSS ने कहा- भारत प्राचीन, हिंदू और एक राष्ट्र है और यही संघ का विचार है

    RSS ने कहा- भारत प्राचीन, हिंदू और एक राष्ट्र है और यही संघ का विचार है

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि भारत प्राचीन राष्ट्र, हिंदू राष्ट्र और एक राष्ट्र है, यही संघ का विचार है. अरूण कुमार लखनऊ में बुधवार को डा. राममनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय के अम्बेडकर सभागार में आयोजित 'राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ-विचार और कार्य' विषयक संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत प्राचीन राष्ट्र, हिंदू राष्ट्र और एक राष्ट्र है, यही संघ का विचार है. इस विचार में कभी कोई बदलाव नहीं होगा. संघ के स्वयंसेवक प्रत्येक दिन शाखा पर प्रार्थना बोलते हैं, उसकी अंतिम लाइन में संघ का लक्ष्य क्या है, यह बताया गया है.

  • कमाल की बात: क्या बुर्कापोश महिलाओं के आंदोलन से हो रहा ध्रुवीकरण?

    कमाल की बात: क्या बुर्कापोश महिलाओं के आंदोलन से हो रहा ध्रुवीकरण?

    संशोधित नागरिकता कानून  और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर पर मुस्लिम महिलाओं के आंदोलन के जवाब में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने अब तक की सबसे बड़ी मुहिम शुरू कर दी है. उनके कार्यकर्ता गांव-गांव जा कर बता रहे हैं कि पाकिस्तान में जिन हिंदुओं को सताया गया उनमें 75 फीसदी दलित और पिछड़े हैं.

  • बेंगलुरु पुलिस ने RSS कार्यकर्ता पर हमले के आरोपियों का धर्म भी बताया!

    बेंगलुरु पुलिस ने RSS कार्यकर्ता पर हमले के आरोपियों का धर्म भी बताया!

    बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर ने शुक्रवार को उन छह आरोपियों का धर्म भी बताया जिन्हें आरएसएस के एक कर्यकर्ता पर हमले के जुर्म में गिरफ़्तार किया गया है. पुलिस की प्रेस रिलीज में लिखा गया है कि सभी आरोपी मुसलमान हैं. हालांकि बेंगलुरु साउथ के बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या का दावा है कि आरएसएस कार्यकर्ताओं के साथ निशाने पर वे थे. आरएसएस कार्यकर्ता वरुण जब सीएए के समर्थन में 22 दिसम्बर को बुलाई गई रैली से लौट रहे थे तो उन पर जानलेवा हमला हुआ और इस सिलसिले में यह छह लोग पकड़े गए. बेंगलुरु साउथ के सांसद तेजस्वी सूर्या का दावा है कि उनके निशाने पर वे थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com