NDTV Khabar

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ


'राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ' - 61 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RSS प्रमुख के हिंदू राष्ट्र वाले बयान पर मायावती असहमत, बोलीं- हिंदुओं को ध्यान में रखकर बाबासाहेब ने नहीं बनाया था संविधान

    RSS प्रमुख के हिंदू राष्ट्र वाले बयान पर मायावती असहमत, बोलीं- हिंदुओं को ध्यान में रखकर बाबासाहेब ने नहीं बनाया था संविधान

    राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के हिंदू राष्ट्र वाले बयान से बसपा सुप्रीमो मायावता ने असहमति जताई है.

  • NDA से JDU के मनमुटाव की खबरों के बीच, तेजस्वी यादव ने कहा-नीतीश के लिये गठबंधन के दरवाजे...

    NDA से JDU के मनमुटाव की खबरों के बीच, तेजस्वी यादव ने कहा-नीतीश के लिये गठबंधन के दरवाजे...

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता ने पीटीआई भाषा को दिये एक साक्षात्कार में नीतीश पर प्रहार करते हुए कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा को अपना जनाधार बढ़ाने में मदद की और धर्मनिरपेक्ष एवं समाजवादी राजनीति को जोखिम में डाल दिया. 

  • राजस्थान बीजेपी के नए अध्यक्ष बोले, अगर RSS नहीं होता तो हिंदुस्तान भी नहीं होता

    राजस्थान बीजेपी के नए अध्यक्ष बोले, अगर RSS नहीं होता तो हिंदुस्तान भी नहीं होता

    राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के नवनियुक्त अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एक ऐसा आंदोलन है जो देश और दुनिया को बदलने की ताकत रखता है और अगर संघ नहीं होता तो हमारा हिन्दुस्तान भी नहीं होता.

  • 'RSS ऑफिस में बनाते थे खाना, धोते थे बर्तन और साफ करते थे दफ्तर' : PM मोदी ने याद किए पुराने दिन

    'RSS ऑफिस में बनाते थे खाना, धोते थे बर्तन और साफ करते थे दफ्तर' : PM मोदी ने याद किए पुराने दिन

    'Humans of Bombay' नाम के फेसबुक पेज पर पीएम मोदी के शब्दों में उनकी कहानी बयां की. पीएम मोदी ने बताया कि उनका राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की तरफ रुझान कैसे हुआ. उनकी कहानी कई हिस्सों में फेसबुक पेज पर शेयर की गई है. मंगलवार को शेयर किए गए हिस्से में उन्होंने हिमालय से वापस लौटने के बाद की जिंदगी के बारे में बात की.

  • आरएसएस के सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल बोले- हम धर्मनिरपेक्ष हैं, क्योंकि हम हिंदू हैं

    आरएसएस के सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल बोले- हम धर्मनिरपेक्ष हैं, क्योंकि हम हिंदू हैं

    राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ(आरएसएस) के सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल ने कहा कि हम धर्मनिरपेक्ष हैं क्योंकि हम हिंदू हैं.

  • Top 5 News : चुनावी मौसम में RSS का मंदिर राग, किसानों की रैली में राहुल का हुंकार

    Top 5 News : चुनावी मौसम में RSS का मंदिर राग, किसानों की रैली में राहुल का हुंकार

    राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS)अयोध्या में राम मंदिर को लेकर रथ यात्रा निकालने जा रहा है. मंदिर के लिए जन समर्थन जुटाने की कवायद दिल्ली से शुरू होगी. दिल्ली से शुरू होने वाली यह यात्रा 1 दिसंबर से 9 दिसंबर तक पूरी दिल्ली में निकाली जाएगी. किसानों की रैली में पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान का किसान कोई तोहफा नहीं मांग रहा, वह सिर्फ अपना हक मांग रहा है. 

  • स्वदेशी जागरण मंच ने कहा- आरसीईपी से बाहर निकले भारत, पीएम मोदी को लिखा पत्र

    स्वदेशी जागरण मंच ने कहा- आरसीईपी से बाहर निकले भारत, पीएम मोदी को लिखा पत्र

    राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने कहा है कि प्रस्तावित क्षेत्रीय वृहद आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) देश के लोगों के हित में नहीं है और भारत को इससे बाहर निकलना चाहिए.

  • उत्तर प्रदेश : आरएसएस के 'शस्त्र पूजन' में फटा राइफल का बट, विधायक का बेटा घायल

    उत्तर प्रदेश : आरएसएस के 'शस्त्र पूजन' में फटा राइफल का बट, विधायक का बेटा घायल

    विजया दशमी पर्व के मौके पर शनिवार को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) द्वारा बागला इंटर कॉलेज के प्रांगण में शुक्रवार की सुबह आयोजित संघ का स्थापना दिवस एवं शस्त्र पूजन समारोह के रंग में भंग पड़ गया और विजया दशमी पर्व की खुशी में की गई हर्ष फायरिंग के दौरान राइफल की बट व हैंडिल फटने से उसकी प्लास्टिक का टुकड़े एक समाचार पत्र के फोटोग्राफर व सदर विधायक पुत्र के लग गए, जिससे गंभीर रूप से वह घायल हो गए.

  • राम बहुसंख्यक आबादी के इष्टदेव, विपक्षी पार्टियां भी खुलकर अयोध्या में मंदिर का विरोध नहीं कर सकती : मोहन भागवत

    राम बहुसंख्यक आबादी के इष्टदेव, विपक्षी पार्टियां भी खुलकर अयोध्या में मंदिर का विरोध नहीं कर सकती : मोहन भागवत

    राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि विपक्षी पार्टियां भी अयोध्या में राम मंदिर का खुलकर विरोध नहीं कर सकती क्योंकि वह देश की बहुसंख्यक जनसंख्या के इष्टदेव हैं. भागवत ने सोमवार को पतंजलि योगपीठ में संघ के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राममंदिर निर्माण के प्रति संघ और भाजपा की प्रतिबद्धता जाहिर की.

  • इस देश में मुसलमान नहीं रहेंगे, तो ये हिंदुत्व नहीं होगा : मोहन भागवत

    इस देश में मुसलमान नहीं रहेंगे, तो ये हिंदुत्व नहीं होगा : मोहन भागवत

    नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रीय स्वयं संघ सेवक की तीन दिवसीय व्याख्यान श्रृंखला जारी है. कार्यक्रम का शीर्षक है भविष्य का भारत - आरएसएस का दृष्टिकोण है. मंगलवार को आज सरसंघचालक मोहन भागवत ने कार्यक्रम में आए लोगों को संबोधित किया और अलग-अलग मसलों पर संघ की राय रखी.

  • JNUSU Election Result 2018 Live Updates: लेफ्ट यूनिटी के उम्मीदवारों ने चारों सीटों पर दर्ज की जीत

    JNUSU Election Result 2018 Live Updates: लेफ्ट यूनिटी के उम्मीदवारों ने चारों सीटों पर दर्ज की जीत

    दिल्ली के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के नतीजे आज आने की उम्मीद है. बशर्ते शनिवार की तरह कोई बाधा उत्पन्न न हो. जेएनयूएसयू यानी जवाहर लाल नेहरू छात्र संघ चुनाव में हिंसा, विरोध-प्रदर्श और तवान के बाद रात में वोटों की गिनती शुरू हुई. इससे पहले  जेएनयू छात्रसंघ (जेएनयूएसयू) चुनावों में मतों की गिनती को निर्वाचन अधिकारियों ने मतगणना स्थल पर ‘‘जबरन प्रवेश’’ और ‘‘मतपेटियों को छीनने के प्रयासों’’ का हवाला देकर शनिवार को स्थगित कर दिया. इससे पहले मतगणना प्रक्रिया के शुरू होने की जानकारी न मिलने का दावा करते हुए एबीवीपी ने प्रदर्शन किया. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने चुनाव अधिकारियों पर वामपंथी संगठनों के साथ पक्षपात करने का आरोप लगाते हुए अदालत जाने की धमकी दी. इसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में गतिरोध 12 घंटे से बरकरार है. वामपंथी संगठनों ने आरोप लगाया कि एबीवीपी कार्यकर्ता हिंसा में शामिल थे हालांकि भगवा संगठन ने इससे इनकार किया है.

  • हिंदुओं में अपना वर्चस्व कायम करने की कोई आकांक्षा नहीं है : मोहन भागवत

    हिंदुओं में अपना वर्चस्व कायम करने की कोई आकांक्षा नहीं है : मोहन भागवत

    राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने शुक्रवार को हिन्दु समुदाय से एकजुट होकर मानव कल्याण के लिए काम करने की अपील की.

  • जन्मदिन विशेष: बीजेपी में 'राम-लक्ष्मण की जोड़ी' के बीच ऐसे बने थे राजनाथ सिंह अध्यक्ष, पढ़ें सियासी सफर

    जन्मदिन विशेष: बीजेपी में 'राम-लक्ष्मण की जोड़ी' के बीच ऐसे बने थे राजनाथ सिंह अध्यक्ष, पढ़ें सियासी सफर

    भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सियासत के काफी माहिर खिलाड़ी रहे हैं. सियासत में इनके रसूख का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अटल-आडवाणी के दौर में भी राजनाथ सिंह की तूती बोलती थी और आज जब मोदी-अमित शाह का दौर है, तब भी वह गृह मंत्री के रूप में सत्ता में नबंर दो की कुर्सी पर काबिज हैं. राजनाथ सिंह को राजनीति में काफी सुलझे हुए राजनेता के रूप में जाना जाता है. राजनाथ सिंह की जितनी भारतीय जनता पार्टी में लोकप्रियता है, उतनी ही बीजेपी की मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस में स्वीकार्यता है. यही वजह है कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के बाद बीजेपी अध्यक्ष के रूप में किसी की ताजपोशी की बारी आई, तो राजनाथ सिंह को ही इस पद के लिए सबसे योग्य चुना गया. खास बात है कि अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवानी सरीखे ही राजनाथ सिंह भी बीजेपी के दो बार अध्यक्ष रह चुके हैं. आज इनके बारे में जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आज राजनाथ सिंह 67 साल के हो गये हैं. 

  • प्रणब के आरएसएस समारोह में शामिल होने पर बहस की जरूरत नहीं : मोहन भागवत

    प्रणब के आरएसएस समारोह में शामिल होने पर बहस की जरूरत नहीं : मोहन भागवत

    राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में संघ के मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के शामिल होने पर सभी आलोचनाओं को खारिज कर दिया और कहा कि यहां उनकी (प्रणब की) उपस्थिति बहस का मुद्दा नहीं होना चाहिए.

  • पूर्व राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी का आरएसएस के कार्यक्रम में जाना तय, कांग्रेस में छाई चुप्पी

    पूर्व राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी का आरएसएस के कार्यक्रम में जाना तय, कांग्रेस में छाई चुप्पी

    अगर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अगले माह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के एक कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है. संघ के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरूण कुमार ने बताया, ‘‘हमने भारत के पूर्व राष्ट्रपति को इसके लिए आमंत्रित किया था और यह उनकी महानता है कि उन्होंने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपनी सम्मति दे दी है.’’

  • RSS का राहुल गांधी पर निशाना, कहा- झूठ बोलकर समाज को भ्रमित करते हैं

    RSS का राहुल गांधी पर निशाना, कहा- झूठ बोलकर समाज को भ्रमित करते हैं

    उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी और उनके अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार झूठ बोलकर समाज को भ्रमित करने का विफल प्रयास करते दिखते हैं.

  • BJP अध्यक्ष अमित शाह ने RSS प्रमुख मोहन भागवत से की मुलाकात

    BJP अध्यक्ष अमित शाह ने RSS प्रमुख मोहन भागवत से की मुलाकात

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नागपुर स्थित राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के मुख्यालय में संघ प्रमुख मोहन भागवत और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों से मुलाकात की. उन्होंने यहां भागवत और आरएसएस के महासचिव भैयाजी जोशी से भी मुलाकात की.

  • RBI बोर्ड में नचिकेत मोर की नियुक्ति रोकने के लिए स्वेदेशी जागरण मंच ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

    RBI बोर्ड में नचिकेत मोर की नियुक्ति रोकने के लिए स्वेदेशी जागरण मंच ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

    राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बोर्ड में नचिकेत मोर की नियुक्ती से खुश नहीं है. यही वजह है कि संगठन ने नचिकेत मोर की नियुक्त को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. स्वदेशी जागरण मंच ने अपने पत्र में नचिकेत की नियुक्ति को रोकने के लिए प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप की मांग की है. पत्र में हितों का टकराव को रोकने के लिए पीएम मोदी के हस्तक्षेप की गुजारिश की गई है.