NDTV Khabar

राहत शिविर


'राहत शिविर' - 33 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UP में बारिश की वजह से छह और लोगों की मौत, Bihar में मृतकों की संख्या बढ़कर 55 हुई

    UP में बारिश की वजह से छह और लोगों की मौत, Bihar में मृतकों की संख्या बढ़कर 55 हुई

    मौसम विभाग ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. इससे पहले मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि कुंडा (प्रतापगढ) में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश हुई. मंझानपुर (कौशाम्बी) में दस, बांदा में छह, डलमउ, बिन्दकी, फतेहपुर और कर्वी में पांच-पांच सेंटीमीटर, महोबा में 11, झांसी में सात और उरई में छह सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई. 

  • कर्नाटक सहित देश के कई राज्यों में बाढ़ का कहर, जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित, 250 से ज्यादा की मौत

    कर्नाटक सहित देश के कई राज्यों में बाढ़ का कहर, जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित, 250 से ज्यादा की मौत

    सैकड़ों राहत शिविर बनाए गए हैं, जिसमें लाखों लोगों ने शरण ली है. बाढ़ से लाखों एकड़ में फैली फसल तबाह हो गई है. इस पूरे इलाके में सेना, NDRF की टीमें राहत और बचाव के काम में जुटी हैं.

  • मध्य प्रदेश में बाढ़: अब तक 32 लोगों की मौत, कई इलाकों का संपर्क टूटा, 150 को राहत शिविर में पहुंचाया गया

    मध्य प्रदेश में बाढ़: अब तक 32 लोगों की मौत, कई इलाकों का संपर्क टूटा, 150 को राहत शिविर में पहुंचाया गया

    मंदसौर के हैदरवास गांव में बाढ़ से प्रभावित डेढ़ सौ लोगों को राहत शिविर में पहुंचाया गया है.

  • केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र में बाढ़ का कहर, 160 से ज्यादा की मौत

    केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र में बाढ़ का कहर, 160 से ज्यादा की मौत

    बाढ़ की वजह से केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में भीषण तबाही हुई है. केरल में सबसे ज़्यादा लोगों की मौत हुई है. यहां मृतकों का आंकड़ा 85 हो गया है जबकि 53 लोग लापता हैं. राज्य में 13 सौ से ज़्यादा राहत शिविर बनाए गए हैं. जिसमें क़रीब ढाई लाख लोगों ने शरण ली है. राहत शिविरों में प्रशासन लोगों को सभी ज़रूरी चीज़ें मुहैया करवा रहा है. पूरे केरल से राहत और बचाव की कई जज़्बे की तस्वीरें सामने आ रही हैं. लोगों को लगातार सेना, NDRF और SDRF की टीमें बचाने में जुटी हैं. वहीं राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे हैं जो बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं.  

  • बिहार में बाढ़ से 123 लोगों की मौत, 81 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

    बिहार में बाढ़ से 123 लोगों की मौत, 81 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

    बिहार के 12 जिलों में आयी बाढ़ से अब तक 123 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 81 लाख 57 हजार 700 की आबादी प्रभावित हुई है. आपदा प्रबंधन विभाग ने बुधवार को बताया कि बिहार के 12 जिलों शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया एवं कटिहार में बाढ़ से अब तक 123 लोगों की मौत हुई है

  • बिहार में बाढ़ की वजह से अब तक 26 लाख लोग हुए प्रभावित, 33 की मौत 

    बिहार में बाढ़ की वजह से अब तक 26 लाख लोग हुए प्रभावित, 33 की मौत 

    बिहार में बाढ़ के कारण मरने वाले लोगों में सीतामढ़ी के 11, अररिया के नौ, शिवहर के सात, किशनगंज के चार और सुपौल दो लोग शामिल हैं . बाढ प्रभावित 12 जिलों में कुल 185 राहत शिविर चलाए जा रहे हैं, जहां 1,12,653 लोग शरण लिए हुए हैं. उनके भोजन की व्यवस्था के लिए 812 सामुदायिक रसोई चलाई जा रही हैं.

  • राहुल गांधी दो दिन के केरल दौरे पर, राहत शिविर में जाकर जाना बाढ़ पीड़ितों का दर्द

    राहुल गांधी दो दिन के केरल दौरे पर, राहत शिविर में जाकर जाना बाढ़ पीड़ितों का दर्द

    राहुल गांधी दो दिन के दौरे पर हैं. राहुल आज चेंगन्नूर, एलेप्पी और अंगमालि भी जाएंगे. बुधवार को राहुल वायनाड जाकर बाढ़ पीड़ितों से मिलेंगे. 

  • बाढ़ पीड़ितों के सामने मंत्री जी ने फेंके बिस्कुट, Video सामने आने पर बचाव में उतरे सीएम

    बाढ़ पीड़ितों के सामने मंत्री जी ने फेंके बिस्कुट, Video सामने आने पर बचाव में उतरे सीएम

    कर्नाटक के मंत्री एच डी रेवन्ना का एक वीडियो आज वायरल हो गया जिसमें कथित तौर पर वह हासन जिले में एक राहत शिविर में बाढ़ पीड़ितों की ओर बिस्कुट के पैकेट फेंकते हुए दिखाई दे रहे हैं. इससे एक नया विवाद पैदा हो गया है. पीडब्ल्यूडी मंत्री और मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के भाई रेवन्ना बिस्कुट के पैकेट लेकर और उन्हें राहत शिविरों में रह रहे लोगों की ओर फेंकते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

  • केरल में उतर रहा है बाढ़ का पानी, राहत और बचाव के बीच अब संक्रमण और बीमारियों से निपटने की चुनौती, 10 बातें

    केरल में उतर रहा है बाढ़ का पानी, राहत और बचाव के बीच अब संक्रमण और बीमारियों से निपटने की चुनौती, 10 बातें

    केरल में रविवार को बारिश थमने से आखिरकार लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली, मगर इससे पहले भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से मची त्रासदी ने लाखों लोगों को बेघर कर दिया और सैकड़ों की जानें ले लीं. प्रदेश में बाढ़ की विभीषिका के कारण 7,24,649 लोगों को राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है. बाढ़ पीड़ितों के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं. बाढ़ की त्रासदी ने 370 जिंदगियां लील लीं. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मीडिया से बातचीत में कहा, "हमारी सबसे बड़ी चिंता लोगों की जान बचाने की थी. लगता है कि इस दिशा में काम हुआ." केरल में आखिरकार बाढ़ के सबसे विनाशकारी दौर समाप्त होने के संकेत मिले और कई शहरों व गांवों में जलस्तर में कमी आई. मुख्यमंत्री ने कहा, "शायद यह अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी है, जिससे भारी तबाही मची है. इसलिए हम सभी प्रकार की मदद स्वीकार करेंगे." उन्होंने बताया कि 1924 के बाद प्रदेश में बाढ़ की ऐसी त्रासदी नहीं आई.

  • केरल के साथ देश : बाढ़ पीड़ितों की मदद को बढ़े हाथ, आप भी दें साथ...

    केरल के साथ देश : बाढ़ पीड़ितों की मदद को बढ़े हाथ, आप भी दें साथ...

    केरल के बाढ़ग्रस्‍त लोगों की मदद के लिए NDTV पर 24 घंटे का विशेष अभियान चलाया जो रविवार रात 8 बजे शुरू हुआ. इसके जरिए आम लोग भी केरल के बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद कर सकते हैं.

  • केरल में हर तरफ़ तबाही, मौत का आंकड़ा 350 के पार, युद्धस्तर पर राहत-बचाव अभियान - 10 बातें

    केरल में हर तरफ़ तबाही, मौत का आंकड़ा 350 के पार, युद्धस्तर पर राहत-बचाव अभियान - 10 बातें

    केरल सदी की सबसे बड़ी तबाही से इस वक्त जूझ रहा है. 100 साल में कभी ऐसी तबाही केरल ने नहीं देखी. 350 से ज़्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 8 लाख से ज़्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं. राज्य के 14 में से 11 ज़िलों में रेड अलर्ट जारी किया गया था जिसे अब वापस ले लिया गया है. इडुक्की और एर्नाकुलम राज्य के बाक़ी हिस्सों से पूरी तरह कट गए हैं. बदतर होते हालात के बीच सैकड़ों रेस्कयू टीमें पूरे जी जान से लगी हुई हैं. क्या सेना, क्या नेवी, एयरफोर्स, NDRF, ITBP सभी राहत और बचाव के काम में पूरी तरह मुस्तैद हैं. पानी भरने की वजह से कोच्चि एयरपोर्ट 26 अगस्त तक बंद कर दिया गया है. लेकिन उसकी जगह कोच्ची नेवल एयरबेस सोमवार से कमरशियल फ्लाइट के लिए इसेतमाल किया जा सकेगा.

  • Kerala Flood: मुनाफाखोरों को नहीं दिखती लोगों की तकलीफ, कोच्चि में 400 रुपये किलो बिकी हरी मिर्च

    Kerala Flood: मुनाफाखोरों को नहीं दिखती लोगों की तकलीफ, कोच्चि में 400 रुपये किलो बिकी हरी मिर्च

    केरल में 1924 के बाद आई सबसे भयानक बाढ़ से पैदा हुई भीषण त्रासदी से सब्जियों की भारी किल्लत हो गई है, जिसके कारण कीमतों में काफी इजाफा हो गया है. कोच्चि और उसके आसपास के इलाकों में हरी मिर्च 400 रुपये किलो बिकने लगी.

  • #IndiaForKerala: मदद करें, 24 घंटे का विशेष अभियान

    #IndiaForKerala: मदद करें, 24 घंटे का विशेष अभियान

    #IndiaForKerala 24 घंटे का विशेष अभियान, आज रात 8 बजे से शुरू. आप भी मदद कर सकते हैं: ndtv.com/Kerala पर लॉग ऑन कीजिए. हमारे चैनलों पर और ऑनलाइन लगातार लाइव ख़बरें देखिए. 'उदय फ़ाउंडेशन' और 'गूंज' राहत कार्य में मदद कर रहे हैं.

  • केरल तबाह हो रहा है, लाखों लोग मदद मांग रहे हैं...

    केरल तबाह हो रहा है, लाखों लोग मदद मांग रहे हैं...

    केरल के चेंगानुर से विधायक ने एशियानेट से कहा है कि अगर अभी रात में हेलिकाप्टर नहीं भेजे गए तो सुबह तक हज़ारों लोग मारे जा चुके होंगे. इडुक्की ज़िला से पूरा संपर्क टूट गया है. केरल ने 100 साल बाद ऐसी बाढ़ देखी है.

  • Kerala Flood: केरल में बाढ़ पीड़ितों के मदद के लिए आगे आए चहेते स्टार्स, किया ये नेक काम

    Kerala Flood: केरल में बाढ़ पीड़ितों के मदद के लिए आगे आए चहेते स्टार्स, किया ये नेक काम

    भारी वर्षा के कारण केरल राज्य के कई शहर और गांव के लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा और राहत शिविर में जाकर रहना पड़ रहा है. ऐसे में उनके खाने-पीने, हेल्थ, रहने आदि के खर्चे के इंतजाम के लिए सरकार के अलावा साउथ इंडियन सिनेमा के कलाकारों ने भी राहत कोष दी है.

  • केरल में बाढ़ से अब तक 37 की मौत, 31 हजार से अधिक लोग राहत शिविर में रहने को मजबूर, 10 बातें

    केरल में बाढ़ से अब तक 37 की मौत, 31 हजार से अधिक लोग राहत शिविर में रहने को मजबूर, 10 बातें

    भारतीय वायु सेना(आईएएफ) ने केरल के बारिश प्रभावित इलाके में राहत व बचाव अभियान के लिए पांच एन-32 परिवहन विमान, दो एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर और एक उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर(एएलएच) तैनात किया है. आईएएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, "पांच एन-32 परिवहन विमानों को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल(एनडीआरएफ) की टीम व उनके सामानों को अरक्कोनम से कालीकट ले जाने के लिए तैनात किया गया है." प्रवक्ता ने कहा, "एनडीआरएफ की दो टीम को विजयवाड़ा और आर्मी इंजीनियर ग्रुप की दो टीम को बेंगलुरु व हैदराबाद से कालीकट भेजा गया है. "उन्होंने कहा कि एमआई-17 वी5 को राहत सामग्रियों के वितरण के लिए तैनात किया गया है. प्रवक्ता ने कहा, "आईएएफ स्थिति के सामान्य होने तक सहायता करना जारी रखेगा." राज्य में पिछले 48 घंटों में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कुल 37 लोगों की मौत हो चुकी है. 31 हजार से अधिक लोग राहत शिविर में रहने को मजबूर हैं.

  • पीलिया प्रभावित इलाके के लोगों को दूसरी जगह स्थानांतरित करने का आदेश

    पीलिया प्रभावित इलाके के लोगों को दूसरी जगह स्थानांतरित करने का आदेश

    उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि पीलिया प्रभावित इलाके के लोगों को 48 घंटे के भीतर दूसरी जगह राहत शिविर में स्थानांतरित किया जाए और उनके स्वास्थ्य व खानपान की व्यवस्था की जाए. डांगी ने बताया कि रायपुर के मुकेश देवांगन ने चार वर्ष पूर्व प्रदूषित पानी के मामले में यह जनहित याचिका दायर की थी.

  • इस लड़की का तंग रिलीफ कैंप में देखा गया बड़ा सपना साकार हुआ

    इस लड़की का तंग रिलीफ कैंप में देखा गया बड़ा सपना साकार हुआ

    कश्मीर के राहत कैंप में मुश्किल भरा बचपन बिताने वाली एक आम लड़की आज खास बन गई है. इसका नाम है कश्यप नेहा पंडित. नेहा ने कश्मीर प्रशासनिक सेवा परीक्षा में इस बार चौथी रैंक हासिल की है. उनकी इस सफलता के पीछे उनकी खुद की मेहनत के अलावा माता- पिता और परिवार के दूसरे लोगों का सहयोग भी रहा है.