NDTV Khabar

राहुल गांधी का नेतृत्व


'राहुल गांधी का नेतृत्व' - 129 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीफ जस्टिस गोगोई की पीठ इस सप्ताह राफेल सहित चार अहम मामलों में फैसला सुनाएगी

    चीफ जस्टिस गोगोई की पीठ इस सप्ताह राफेल सहित चार अहम मामलों में फैसला सुनाएगी

    अयोध्या भूमि विवाद मामले पर ऐतिहासिक फैसले के बाद उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पीठ एक हफ्ते के भीतर चार अन्य महत्वपूर्ण मामलों पर फैसला सुनाएगी. प्रधान न्यायाधीश गोगोई 17 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. पीठ राजनीतिक रूप से संवेदनशील एक अन्य मामले में फैसला सुनाएगी. इसमें 14 दिसंबर 2018 के फैसले पर पुनर्विचार की मांग की गई है, जिसके तहत मोदी सरकार को राफेल लड़ाकू विमान की खरीदारी में क्लीन चिट दे दी गई थी.

  • Assembly Elections 2019 Live Updates: आज है रैलियों का 'घमासान', पीएम मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी होंगे मैदान में

    Assembly Elections 2019 Live Updates: आज है रैलियों का 'घमासान', पीएम मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी होंगे मैदान में

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र में दो रैलियों को संबोधित करेंगे.  मोदी ने एक ट्वीट में बताया कि वह जलगांव और सकोली में रैलियों को संबोधित करेंगे. मोदी ने ट्विटर पर कहा, 'महाराष्ट्र में कल प्रचार करूंगा. जलगांव और सकोली में रैलियों को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं. एनडीए हमारे युवा और दूरदर्शी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जी के नेतृत्व वाली सरकार के कामों के अधार पर लोगों के बीच जा रहा है.

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने स्वीकार किया शेख हसीना का निमंत्रण, जाएंगी बांग्लादेश

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने स्वीकार किया शेख हसीना का निमंत्रण, जाएंगी बांग्लादेश

    सोनिया गांधी ने शेख हसीना को लगातार तीसरी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनने के लिए बधाई दी और कहा कि बांग्लदेश की जनता उनके नेतृत्व और विजन में विश्वास करती है. इसके साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने देश द्वारा प्राप्त शानदार आर्थिक वृद्धि और स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन की प्रशंसा की.

  • दिग्विजय सिंह के भाई और कांग्रेस MLA बोले- राहुल गांधी जनता से मांगें माफी, पूरा नहीं किया उन्होंने अपना ये वादा

    दिग्विजय सिंह के भाई और कांग्रेस MLA बोले- राहुल गांधी जनता से मांगें माफी, पूरा नहीं किया उन्होंने अपना ये वादा

    यह पहली बार नहीं है कि पांच बार के सांसद रहे सिंह ने अपनी पार्टी पर ही निशाना साधा है. सिंह दो बार भाजपा से भी सांसद रहे हैं. पिछले साल अप्रैल में जब कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कमलनाथ का नाम तय कर रहा था तब सिंह ने ट्वीट किया था, 'ब्लूटूथ तकनीक के युग में कमलनाथ के नेतृत्व में चुनाव में जाना एचएमवी रिकॉर्ड चलाने की तरह है.’

  • कश्मीर पर पाकिस्तान के डोजियर में राहुल गांधी का जिक्र होने पर बोलीं निर्मला सीतारमण- वह भारत से ज्यादा पाक की मदद करते हैं

    कश्मीर पर पाकिस्तान के डोजियर में राहुल गांधी का जिक्र होने पर बोलीं निर्मला सीतारमण- वह भारत से ज्यादा पाक की मदद करते हैं

    साथ ही उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस नेतृत्व को कृपया देखना चाहिए कि देश में क्या हो रहा है और जम्मू कश्मीर और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों पर एक स्वर में बोलना चाहिए.’ सीतारमण ‘सरकार द्वारा 100 दिन के दौरान उठाये गए साहसी कदमों’ के बारे में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त करना केंद्र का एक महत्वपूर्ण निर्णय था जिससे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को आरक्षण के लाभ का मौका मिला.

  • जनता ने वंशवाद की राजनीति नकार दी लेकिन कांग्रेस ने नहीं ली कोई सीख : शिवराज सिंह चौहान

    जनता ने वंशवाद की राजनीति नकार दी लेकिन कांग्रेस ने नहीं ली कोई सीख : शिवराज सिंह चौहान

    वरिष्ठ बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि पिछले आम चुनाव में वंशवाद की राजनीति नकार दी गई लेकिन कांग्रेस ने इससे कोई सीख नहीं ली और वह अब भी चाहती है कि पार्टी का नेतृत्व राहुल गांधी और सोनिया गांधी करें. चौहान ने कहा कि भाजपा ने एक मिसाल कायम की क्योंकि उसके नेता स्वाभाविक रूप से पार्टी में उभरे जबकि कांग्रेस एक परिवार से आगे नहीं बढ़ पायी.  बीजेपी के उपाध्यक्ष ने पत्रकारों से कहा, 'कांग्रेस सीखना नहीं चाहती. यह हैरान करने वाला है कि सीडब्ल्यूसी अब भी चाहती है कि पार्टी का नेतृत्व राहुल गांधी और सोनिया गांधी करें.' 

  • झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष का इस्तीफा, राहुल गांधी को सौंपा त्याग पत्र

    झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष का इस्तीफा, राहुल गांधी को सौंपा त्याग पत्र

    यह दूसरी बार है, जब उन्होंने पद से इस्तीफा दिया है. लोकसभा चुनाव के परिणामों के बाद कांग्रेस दो समूहों में विभाजित हो गई थी. एक का नेतृत्व अजय कुमार तो दूसरे का नेतृत्व पूर्व मंत्री सुबोधकांत सहाय और अन्य कर रहे थे.

  • कांग्रेस की मौजूदा स्थिति पर शशि थरूर ने जताया असंतोष, बोले- 'स्पष्टता की कमी'  पार्टी पर पड़ रही है भारी

    कांग्रेस की मौजूदा स्थिति पर शशि थरूर ने जताया असंतोष, बोले- 'स्पष्टता की कमी'  पार्टी पर पड़ रही है भारी

    शशि थरूर ने बड़ा बयान दिया है और उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद नेतृत्व को लेकर 'स्पष्टता की कमी'  पार्टी को नुकसान पहुंचा रही है. उन्होंने पार्टी नेतृत्व की कमान किसी युवा नेता को सौंपे जाने का भी समर्थन किया. 

  • कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरने के बाद राहुल ने किया ट्वीट, लिखा- यह निहित स्वार्थ वाले लोगों के लालच की जीत

    कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरने के बाद राहुल ने किया ट्वीट, लिखा- यह निहित स्वार्थ वाले लोगों के लालच की जीत

    विश्वास प्रस्ताव पर चार दिनों की बहस के बाद मंगलवार को कर्नाटक में एच. डी. कुमारस्वामी की सरकार गिर गई है. विधानसभा में मंगलवार को मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस व जनता दल सेक्युलर (जद-एस) की गठबंधन सरकार विश्वास मत हासिल नहीं कर सकी.

  • अमित शाह फिर कामयाब, कांग्रेस खस्ताहाल

    अमित शाह फिर कामयाब, कांग्रेस खस्ताहाल

    कांग्रेस के सामने इस समय बहुत बड़ा संकट मौजूद है - राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी का स्थान कौन लेगा - सो, उसके पास अपनी गिनी-चुनी सरकारों में से एक के गिर जाने के बारे में गंभीरता से सोचने का वक्त तक नहीं है. कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व का कर्नाटक इकाई को भेजा गया संदेश है - हमें परवाह नहीं, अगर आपकी सरकार गिर जाती है, क्योंकि जब तक हम शीर्षहीन हैं, हम राहुल गांधी की टाल-मटोल की नीति का ही पालन करते रहेंगे.

  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बोले- राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है, अब जल्द...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बोले- राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है, अब जल्द...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक एम शशिधर रेड्डी ने कहा है कि राहुल गांधी के इस्तीफे के मद्देनजर पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने के लिए प्रक्रिया तेज की जानी चाहिए और पार्टी के लोगों में विश्वास भरने के लिए अंतरिम अध्यक्ष की नियुक्ति की जानी चाहिए. रेड्डी अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एम चन्ना रेड्डी के पुत्र हैं. उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि इसे तेज किए जाने की आवश्यकता है, क्योंकि जमीनी स्तर से फीडबैक यह है कि पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है. नेतृत्व का जो खालीपन प्रतीत हो रहा है, उसे लंबे समय तक नहीं चलने दिया जाना चाहिए.’ 

  • अगले सप्ताह खत्म हो सकता है कांग्रेस में नेतृत्व संकट, सामने आई ये खबर

    अगले सप्ताह खत्म हो सकता है कांग्रेस में नेतृत्व संकट, सामने आई ये खबर

    कांग्रेस पार्टी में नेतृत्व संकट आने वाले दिनों में खत्म हो सकता है. कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) अगले सप्ताह कार्यवाहक अध्यक्ष का चुनाव कर सकती है. पार्टी के एक वरिष्ठ सूत्र ने शुक्रवार को बताया कि सीडब्ल्यूसी की बैठक के लिए आने वाले दिनों में एक तारीख तय की जाएगी. दरअसल, आम चुनाव में पार्टी की हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद कांग्रेस हाल के दिनों में अपने सबसे गंभीर नेतृत्व संकट का सामना कर रही है.  

  • अब कांग्रेस के इस नेता ने दिया इस्तीफा, बोले- 'बीजेपी को कोसने का मतलब नहीं, गलती हमारी ही है'

    अब कांग्रेस के इस नेता ने दिया इस्तीफा, बोले- 'बीजेपी को कोसने का मतलब नहीं, गलती हमारी ही है'

    कांग्रेस में नेतृत्व संकट के बीच इसके राष्ट्रीय मीडिया समन्वयक रचित सेठ (Rachit Seth) ने गुरुवार को पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद पद पर बने रहने का कोई मतलब नहीं है. इससे पहले सेठ ने ट्वीट किया कि 45 दिन बीत चुके हैं और मीडिया की अटकलों के बाद भी नए कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर कोई संकेत नहीं है.  

  • कोई युवा नेता ही राहुल गांधी के 'दुर्भाग्यपूर्ण' इस्तीफे के बाद कार्यकर्ताओं को ‘‘प्रेरित करेगा’ : कैप्टन अमरिंदर

    कोई युवा नेता ही राहुल गांधी के 'दुर्भाग्यपूर्ण' इस्तीफे के बाद कार्यकर्ताओं को ‘‘प्रेरित करेगा’ : कैप्टन अमरिंदर

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को कहा कि किसी युवा नेता को ही कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी की जगह लेनी चाहिए, जो कि कांग्रेस को वापसी करने में मदद करेगा. उन्होंने कहा कि दूरगामी सोच रखने वाला कोई युवा नेता ही गांधी के ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ इस्तीफे के बाद पार्टी के कार्यकर्ताओं को ‘‘प्रेरित करेगा’’.    सिंह ने कांग्रेस कार्यकारी समिति (सीडब्ल्यूसी) को राहुल की जगह लेने के लिए एक करिश्माई और युवा नेता को ढूंढने की अपील की जो लोगों को ‘‘प्रेरित करे’’ और जो पूरे भारत की पसंद हो और जिसकी जमीनी स्तर पर भी पकड़ अच्छी हो. उन्होंने कहा, ‘‘ राहुल ने युवा नेतृत्व को पार्टी की बागडोर देने और उसे ऊंचाई पर पहुंचाने का रास्ता दिखाया.’’ 

  • दिल्ली कांग्रेस में आंतरिक कलह? प्रभारी पर पार्टी नेता ने लगाया बदसलूकी का आरोप, कहा- किसी और को दिया जाए प्रभार

    दिल्ली कांग्रेस में आंतरिक कलह? प्रभारी पर पार्टी नेता ने लगाया बदसलूकी का आरोप, कहा- किसी और को दिया जाए प्रभार

    चाको को नवंबर, 2014 में दिल्ली का प्रभारी बनाया गया था. दिल्ली कांग्रेस के नेता रोहित मनचंदा ने कहा, 'चाको के नेतृत्व में पार्टी सभी चुनाव हारी है. चाहें लोकसभा चुनाव हो, चाहे विधानसभा चुनाव हो या फिर एमसीडी चुनाव. अगर नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी इस्तीफा देने के बारे में सोच सकते हैं तो फिर चाको को इस्तीफा क्यों नहीं देना चाहिए?'

  • इन दो वरिष्ठ नेताओं को दिया गया था कांग्रेस अध्यक्ष पद का ऑफर, लेकिन ठुकराया, अब उत्तर भारत से चेहरे की तलाश

    इन दो वरिष्ठ नेताओं को दिया गया था कांग्रेस अध्यक्ष पद का ऑफर, लेकिन ठुकराया, अब उत्तर भारत से चेहरे की तलाश

    कांग्रेस में नेतृत्व संकट के बीच पूर्व रक्षामंत्री ए.के. एंटनी और पार्टी के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने पार्टी अध्यक्ष पद का ग्रहण करने से इनकार कर दिया है. एक वरिष्ठ कांग्रेसी सूत्र के अनुसार, एंटनी ने अपने कमजोर स्वास्थ्य का हवाला देते हुए यह जिम्मेदारी लेने से मना कर दिया. वहीं, वेणुगोपाल ने पार्टी को मजबूत बनाने की जिम्मेदारी की बात कहते हुए एक और जिम्मेदारी लेने में असमर्थता जताई.

  • चीनी प्रतिनिधिमंडल ने की सोनिया-राहुल से मुलाकात, भारत-चीन संबंधों पर हुई चर्चा

    चीनी प्रतिनिधिमंडल ने की सोनिया-राहुल से मुलाकात, भारत-चीन संबंधों पर हुई चर्चा

    चीन के इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सीपीसी केन्द्रीय समिति के पॉलिटिकल ब्यूरो के एक सदस्य कर रहे थे. यहां स्थित चीनी दूतावास के अधिकारी भी इस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे. प्रतिनिधिमंडल ने कांग्रेस के दोनों नेताओं से सोनिया गांधी के 10 जनपथ आवास पर मुलाकात की.

  • TOP 5 NEWS: अलग-अलग राज्यों में कांग्रेस में बगावत और अखिलेश यादव ने दिया मायावती को जवाब

    TOP 5 NEWS: अलग-अलग राज्यों में कांग्रेस में बगावत और अखिलेश यादव ने दिया मायावती को जवाब

    लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा का शीर्ष नेतृत्व उम्मीदवारों के नाम पर मंथन कर रहा है तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह एवं वीरेन्द्र कुमार सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को इस पद की दौड़ में शामिल माना जा रहा है.