NDTV Khabar

राहुल देव बर्मन


'राहुल देव बर्मन' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इमरजेंसी: क्या भूलें, क्या याद करें, किन-किन ने मांगी माफ़ी?

    इमरजेंसी: क्या भूलें, क्या याद करें, किन-किन ने मांगी माफ़ी?

    फिल्म 'आंधी' 1975 में बनी थी इमरजेंसी से पहले. फिल्म में सुचित्रा सेन ने एक ऐसी नेता की भूमिका अदा की थी जो अपने पति से अलग रह रही है. बरसों बाद वे मिलते हैं और उनके बीच पुरानी स्मृतियों का रेला बहता रहता है. सुचित्रा सेन का मेकअप काफी कुछ इंदिरा गांधी जैसा था. इमरजेंसी के दौरान यह फिल्म रोक दी गई. लेकिन 1977 में इमरजेंसी खत्म होने के बाद फिल्म फिर से रिलीज हुई और बेहद कामयाब रही. राहुल देव बर्मन ने फिल्म का जो संगीत दिया था, वह आज भी हिंदी फिल्मों के बेहतरीन संगीत की विरासत है. गुलजार के लेखन और निर्देशन की जानी-पहचानी भावुकता को छूती संवेदनशीलता यहां भी मौजूद है.

  • RD Burman Birth Anniversary: पंचम दा की जिंदगी से जुड़े इन 5 सवालों के जवाब क्या जानते हैं आप?

    RD Burman Birth Anniversary: पंचम दा की जिंदगी से जुड़े इन 5 सवालों के जवाब क्या जानते हैं आप?

    भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के चंद हमेशा याद रहने वाले नामों में से एक हैं राहुल देव बर्मन, जिनके नाम और काम से शायद ही कोई अनजान हो... 'पंचम दा' के नाम से मशहूर आरडी बर्मन का जन्म 27 जून, 1939 को कोलकाता में हुआ था.

  • कौन भूल सकता है 'पंचम दा' को, सो, गूगल ने भी याद किया जन्मदिन पर...

    कौन भूल सकता है 'पंचम दा' को, सो, गूगल ने भी याद किया जन्मदिन पर...

    गूगल ने अपने डूडल में राहुल देव बर्मन की तस्वीर को संगीत के सुरों और फिल्मों के एनिमेटेड दृश्यों के बीच सजाकर दिखाया है, और पंचम दा खुद चश्मा पहने, गले में मफलर डाले दिखाई दे रहे हैं...

  • पंचम दा की याद में आरडी नाइट, लगाई गई प्रदर्शनी

    पंचम दा की याद में आरडी नाइट, लगाई गई प्रदर्शनी

    पंचम दा के साथ काम कर चुके गायक सुदेश भोंसले ने कहा, "हम खुशकिस्मत हैं कि हमें इतने गुणी संगीतकार के साथ काम करने का मौका मिला... मैंने बहुत शो किए हैं, पंचम दा के साथ... उनका संगीत हमें प्रेरणा देता है..."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com