NDTV Khabar

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया


'रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया' - 355 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोन अदायगी में छूट की अवधि में भी ब्‍याज लेने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI और केंद्र से मांगा जवाब...

    लोन अदायगी में छूट की अवधि में भी ब्‍याज लेने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI और केंद्र से मांगा जवाब...

    सुप्रीम कोर्ट ने कोरोनावायरस महामारी की वजह से कर्ज की अदायगी में छूट की अवधि के लिए ब्याज पर लेवी की मांग को चुनौती देने वाली याचिका पर मंगलवार को केन्द्र और भारतीय रिजर्व बैंक से जवाब मांगा है.

  • कोरोना संकट के बीच बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, '2020-21 में नेगेटिव में जा सकती है GDP'

    कोरोना संकट के बीच बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, '2020-21 में नेगेटिव में जा सकती है GDP'

    कोरोनावायरस (Coronavirus) से जंग के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बार फिर रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट व ब्याज दर में कटौती की है. इतना ही नहीं, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने आज (शुक्रवार) मीडिया ब्रीफिंग के दौरान अनुमान जताते हुए कहा कि 2020-21 में ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) नेगेटिव में जा सकती है. उन्होंने कहा, '2020-21 में GDP ग्रोथ नेगेटिव रहने का अनुमान है. मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है. दालों की कीमत में उछाल चिंता का विषय है. कृषि उत्पादन से सबको लाभ मिलेगा. WTO के मुताबिक, वैश्विक व्यापार 13 से 32 फीसदी तक घट सकता है.'

  • लॉकडाउन के बीच RBI ने लोन की EMI चुकाने की मोहलत को तीन महीने बढ़ाया

    लॉकडाउन के बीच RBI ने लोन की EMI चुकाने की मोहलत को तीन महीने बढ़ाया

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के मद्देनजर कर्ज अदायगी के लिए ऋण स्थगन को तीन महीनों के लिए बढ़ा दिया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने मीडिया को ब्रीफिंग के दौरान यह जानकारी दी. फिलहाल जिन लोगों ने लोन लिया हुआ है उनके लिए राहत की खबर आई है.

  • कोरोना से जंग के बीच RBI ने फिर घटाया रेपो रेट, सस्ते हो सकते हैं लोन

    कोरोना से जंग के बीच RBI ने फिर घटाया रेपो रेट, सस्ते हो सकते हैं लोन

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'रेपो रेट को कम किया जा रहा है. RBI ने 40 आधार अंक की कटौती की है. अब रेपो रेट चार फीसदी हुआ. मुद्रास्फीति का दृष्टिकोण अत्यधिक अनिश्चित है. आरबीआई ने रिवर्स रेपो दर को घटाकर 3.35 प्रतिशत कर दिया है. यह उम्मीद की जाती है कि राजकोषीय और प्रशासनिक उपायों से 2020-21 की दूसरी छमाही में गति मिलेगी.'

  • RBI ने सीकेपी बैंक का लाइसेंस किया रद्द, हालात नहीं सुधरने पर उठाया गया कदम

    RBI ने सीकेपी बैंक का लाइसेंस किया रद्द, हालात नहीं सुधरने पर उठाया गया कदम

    बैंक के लाइसेंस रद्द करने से पहले 31 मार्च को अवधि बढ़ाकर 31 मई की गई थी, लेकिन आरबीआई ने उसके पहले ही बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक प्रेस रिलीज जारी इसकी जानकारी थी. जिसमें कहा गया कि बैंक के आर्थिक हालात पिछले काफी समय से चुनौतीपूर्ण बने हुई थे और बैंक को इन हालातों से बाहर निकालने का कोई तरीका भी नहीं  है और न ही बैंक किसी अन्य बैंक के साथ मर्जर की स्थिति में है. 

  • ट्विटर पर RBI सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक, ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.45 लाख

    ट्विटर पर RBI सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक, ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.45 लाख

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मौद्रिक ‘ताकत’ में बेशक अमेरिका और यूरोप के केंद्रीय बैंकों से पीछे है, लेकिन यह लोकप्रियता में सबसे आगे है. ट्विटर पर यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है. ट्विटर खासकर कोविड-19 संकटकाल में सूचनाओं के प्रसार का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है. यही वजह है कि दुनिया के कई प्रमुख केंद्रीय बैंक ट्विटर पर सक्रिय हैं. 85 साल पुराने आरबीआई और इसके गवर्नर शक्तिकान्त दास के अलग-अलग ट्विटर अकाउंट हैं. दुनिया के प्रमुख केंद्रीय बैंकों के ट्विटर अकाउंट के विश्लेषण से पता चलता है कि आरबीआई के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या सबसे अधिक है.

  • कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने डूबे कर्ज पर RBI को दी सलाह- भगोड़ों से वसूल नहीं किए जा सके लोन को...

    कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने डूबे कर्ज पर RBI को दी सलाह- भगोड़ों से वसूल नहीं किए जा सके लोन को...

    पूर्व वित्त मंत्री ने पहले ट्वीट में लिखा, "कर्ज़माफी या बट्टेखाते में डाले जाने पर बहस अप्रासंगिक है, जो लोग इससे बहुत खुश होंगे, वे हैं नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और विजय माल्या. नियम इंसानों ने ही बनाए हैं. अगर कोई नियम बनाया जा सकता है, तो उसे खत्म भी किया जा सकता है."

  • कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में RBI कर्मचारी पीएम-केयर्स में देंगे 7 करोड़ रुपये

    कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में RBI कर्मचारी पीएम-केयर्स में देंगे 7 करोड़ रुपये

    भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारियों ने अपना एक या उससे अधिक दिन का वेतन पीएम-केयर्स कोष में देने का निर्णय किया है. आरबीआई ने मंगलवार को बताया कि यह कुल राशि 7.30 करोड़ रुपये होगी. आरबीआई ने एक बयान में कहा कि कोरोनावायरस संकट के समय जरूरतमंदों की मदद के लिए सरकार ने ‘आकस्मिक परिस्थितियों के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष’ (पीएम-केयर्स) बनाया है. इसमें विभिन्न क्षेत्रों की ओर से मदद भेजी जा रही है.

  • RBI ने म्यूचुअल फंडों के लिए 50,000 करोड़ की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी घोषित की

    RBI ने म्यूचुअल फंडों के लिए 50,000 करोड़ की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी घोषित की

    दरअसल, कुछ ही दिन पहले अमेरिकी फ्रैंकलिन टेम्पलटन ने भारत में मौजूद छह फंडों को बंद करने की घोषणा की थी. केंद्रीय बैंक ने म्यूचुअल फंडों के सामने आए तरलता संबंधी दिक्कतों के लिए कोरोनावायरस महामारी की वजह से पूंजी बाज़ारों में उतार-चढ़ाव का ज़िक्र किया है.

  • RBI ने म्यूचुअल फंडों के लिए 50,000 करोड़ की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी घोषित की

    RBI ने म्यूचुअल फंडों के लिए 50,000 करोड़ की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी घोषित की

    दरअसल, कुछ ही दिन पहले अमेरिकी फ्रैंकलिन टेम्पलटन ने भारत में मौजूद छह फंडों को बंद करने की घोषणा की थी. केंद्रीय बैंक ने म्यूचुअल फंडों के सामने आए तरलता संबंधी दिक्कतों के लिए कोरोनावायरस महामारी की वजह से पूंजी बाज़ारों में उतार-चढ़ाव का ज़िक्र किया है.

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा,"यस बैंक डिपॉजिटर्स का पैसा सुरक्षित है"

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा,

    आरबीआई गवर्नर ने यस बैंक डिपॉजिटर्स से कहा, "विश्वास रखें कि आपका पैसा सुरक्षित है." बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नकदी संकट से जूझ रहे यस बैंक (Yes Bank) से निकासी की सीमा तय कर दी थी. RBI के इस आदेश के बाद ग्राहक 50 हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकते थे.

  • भारतीय स्टेट बैंक को मिली यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये लगाने की मंजूरी

    भारतीय स्टेट बैंक को मिली यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये लगाने की मंजूरी

    देश के सबसे बड़े ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को कहा कि ऋणदाता बोर्ड ने यस बैंक लिमिटेड में 725 करोड़ के शेयर की खरीदारी पर सहमति दे दी है. इन शेयर को 10 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर खरीदा जाएगा. इस घोषणा से साफ है कि सरकारी ऋणदाता एसबीआई आर्थिक संकट से जूझ रहे यस बैंक में 7,250 करोड़ रुपये की पूंजी लगाएगा. गुरुवार को एसबीआई के केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति ने बताया कि 11 मार्च को आयोजित एक मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि एसबीआई की यस बैंक में 49 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी रहेगी.

  • SBI ने Yes बैंक में निवेश की इच्छा जताई, बैंक की पुनर्गठन योजना में लेगा भागीदारी

    SBI ने Yes बैंक में निवेश की इच्छा जताई,  बैंक की पुनर्गठन योजना में लेगा भागीदारी

    भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने संकट में फंसे निजी क्षेत्र के येस बैंक में निवेश की इच्छा जताई है. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को ‘येस बैंक लि. पुनर्गठन योजना, 2020’ के मसौदे में यह भी कहा है कि रणनीतिक निवेशक बैंक को येस बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी लेनी होगी.

  • Yes Bank पर लगी RBI की रोक, निदेशक मंडल भंग, निकासी सीमा 50,000 रुपये तय

    Yes Bank पर लगी RBI की रोक, निदेशक मंडल भंग, निकासी सीमा 50,000 रुपये तय

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने यस बैंक (Yes Bank) से निकासी की सीमा तय की है. आरबीआई के इस आदेश के बाद अब ग्राहक 50 हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे. RBI के अनुसार फिलहाल यह रोक 5 मार्च से 3 अप्रैल तक लगी रहेगी.

  • RBI Assistant Admit Card 2020: जारी हुआ असिस्टेंट भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

    RBI Assistant Admit Card 2020: जारी हुआ असिस्टेंट भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में असिस्टेंट के पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड rbi.org.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक नीचे दे रहे हैं.

  • RBI में असिस्टेंट के पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख, 926 पदों पर होनी है भर्ती

    RBI में असिस्टेंट के पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख, 926 पदों पर होनी है भर्ती

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में निकले असिस्टेंट के पदों पर आज आवेदन करने की आखिरी तारीख है. जिन लोगों ने आवेदन नहीं किया है वे जल्द से जल्द आवेदन कर लें. आरबीआई में असिस्टेंट के 926 पदों पर भर्ती होनी है. इन पदों पर कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ बैचलर डिग्री वाले आवेदन कर सकते हैं. RBI Assistant Recruitment Application

  • जनवरी 2020 से बदल जाएंगे कई नियम, नए वर्ष आने से पहले जान लें क्या हैं इसके प्रावधान...

    जनवरी 2020 से बदल जाएंगे कई नियम, नए वर्ष आने से पहले जान लें क्या हैं इसके प्रावधान...

    एक जनवरी 2020 से  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अब रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा. यह नियम 10 हजार रुपए से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा.

  • आर्थिक वृद्धि दर कम होने के बाद भी वित्तीय प्रणाली मजबूत: RBI

    आर्थिक वृद्धि दर कम होने के बाद भी वित्तीय प्रणाली मजबूत: RBI

    रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि आर्थिक वृद्धि सुस्त होने के बाद भी देश की वित्तीय प्रणाली मजबूत है. रिजर्व बैंक ने वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में कहा है, 'घरेलू आर्थिक वृद्धि दर के कमजोर पड़ने के बाद भी भारत की वित्तीय प्रणाली मजबूत बनी हुई है.'

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com