NDTV Khabar

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया


'रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया' - 362 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPI ट्रांजेक्‍शन में डेटा की सुरक्षा से संबंधित याचिका पर SC ने केंद्र और RBI को नोटिस जारी किया

    UPI ट्रांजेक्‍शन में डेटा की सुरक्षा से संबंधित याचिका पर SC ने केंद्र और RBI को नोटिस जारी किया

    राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम द्वारा जनहित याचिका दायर की गई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि गूगल, अमेज़ॅन, फेसबुक और व्हाट्सएप के भारत में ऑपरेटिंग पेमेंट सिस्टम का पालन नहीं कर रहे हैं और UPI प्लेटफार्मों पर कॉरपोरेट द्वारा भारतीय नागरिकों के डेटा का दुरुपयोग किया जा रहा है.

  • RBI असिस्टेंट मुख्य परीक्षा की तारीख जारी, जानिए कब होगा एग्जाम

    RBI असिस्टेंट मुख्य परीक्षा की तारीख जारी, जानिए कब होगा एग्जाम

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने RBI असिस्टेंट  2019 मुख्य ऑनलाइन परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. RBI असिस्टेंट  2019 मुख्य परीक्षा की तारीख को लेकर आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर दिया गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक,  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) असिस्टेंट मेन परीक्षा रविवार 22 नवंबर को आयोजित करेगा. 

  • खुदरा महंगाई दर सितंबर में बढ़कर 7.34 फीसदी हुई, अगस्त में यह 6.69 फीसदी थी

    खुदरा महंगाई दर सितंबर में बढ़कर 7.34 फीसदी हुई, अगस्त में यह 6.69 फीसदी थी

    9 अक्‍टूबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने पॉलिसी स्‍टेटमेंट के कहा था कि सितंबर में मुद्रास्‍फीति (inflation) में इजाफे की संभावना है और वित्‍तीय वर्ष के तीसरे (अक्‍टूबर से दिसंबर) और चौथे क्‍वार्टर (जनवरी से मार्च 2021) में इस मामले में राहत मिल सकती है.

  • RBI ने दिए ब्याज दरों में कटौती जारी रहने के संकेत, गवर्नर बोले- खत्म नहीं हुए हमारे तरकश के तीर

    RBI ने दिए ब्याज दरों में कटौती जारी रहने के संकेत, गवर्नर बोले- खत्म नहीं हुए हमारे तरकश के तीर

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों में आगे और कटौती के संकेत देते हुए बृहस्पतिवार को कहा है कि COVID-19 महामारी से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए किए गए उपायों को जल्द नहीं हटाया जाएगा. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘चाहे दर में कटौती हो या फिर अन्य नीतिगत कदम, हमारे तरकश के तीर अभी खत्म नहीं हुए हैं.’’

  • '... क्योंकि आपने पूरे देश को बंद कर दिया था' : SC ने EMI ब्याज पर छूट मामले में केंद्र को फटकारा

    '... क्योंकि आपने पूरे देश को बंद कर दिया था' : SC ने EMI ब्याज पर छूट मामले में केंद्र को फटकारा

    लोन मोरेटोरियम अवधि में EMI पर ब्याज की छूट के मामले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से जवाब मांगा है. बुधवार को मामले में हुई सुनवाई में कोर्ट ने केंद्र से मामले में 1 सितंबर तक अपना रुख स्पष्ट करने को बोला है. कोर्ट ने केंद्र को फटकार लगाते हुए कहा कि 'आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पीछे नहीं छुप सकते और बस बिजनेस का हित नहीं देख सकते.'

  • मौद्रिक नीति घोषणा के बाद सेंसेक्स 500 अंकों से अधिक चढ़ा, निफ्टी 11200 के पार

    मौद्रिक नीति घोषणा के बाद सेंसेक्स 500 अंकों से अधिक चढ़ा, निफ्टी 11200 के पार

    केंद्रीय बैंक ने मौद्रिक नीति की समीक्षा में नीतिगत दरों में यथास्थिति को बनाए रखते हुए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया. बैंक ने इसके साथ ही कंपनियों और छोटी इकाइयों के कर्ज के पुनर्गठन की भी बैंकों को मंजूरी दे दी है. कंपनियों के स्वामित्व में बदलाव किये बिना ही कर्ज समस्या के समाधान के लिये कहा है.

  • क्या लोन पर मोरेटोरियम की छूट की सुविधा और बढ़ेगी? RBI गर्वनर ने नहीं खोले पत्ते

    क्या लोन पर मोरेटोरियम की छूट की सुविधा और बढ़ेगी? RBI गर्वनर ने नहीं खोले पत्ते

    आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार कब और कैसे होगा इस पर अभी कुछ भी कहना मुश्किल है. CII की नेशनल काउंसिल को सम्बोधित करते हुए RBI गवर्नर ने कहा कि इस संकट के दौर में भारतीय अर्थव्यवस्था में पांच बड़े ट्रेंड नज़र आ रहे हैं.

  • लोन अदायगी में छूट की अवधि में भी ब्‍याज लेने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI और केंद्र से मांगा जवाब...

    लोन अदायगी में छूट की अवधि में भी ब्‍याज लेने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI और केंद्र से मांगा जवाब...

    सुप्रीम कोर्ट ने कोरोनावायरस महामारी की वजह से कर्ज की अदायगी में छूट की अवधि के लिए ब्याज पर लेवी की मांग को चुनौती देने वाली याचिका पर मंगलवार को केन्द्र और भारतीय रिजर्व बैंक से जवाब मांगा है.

  • कोरोना संकट के बीच बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, '2020-21 में नेगेटिव में जा सकती है GDP'

    कोरोना संकट के बीच बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, '2020-21 में नेगेटिव में जा सकती है GDP'

    कोरोनावायरस (Coronavirus) से जंग के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बार फिर रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट व ब्याज दर में कटौती की है. इतना ही नहीं, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने आज (शुक्रवार) मीडिया ब्रीफिंग के दौरान अनुमान जताते हुए कहा कि 2020-21 में ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) नेगेटिव में जा सकती है. उन्होंने कहा, '2020-21 में GDP ग्रोथ नेगेटिव रहने का अनुमान है. मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है. दालों की कीमत में उछाल चिंता का विषय है. कृषि उत्पादन से सबको लाभ मिलेगा. WTO के मुताबिक, वैश्विक व्यापार 13 से 32 फीसदी तक घट सकता है.'

  • लॉकडाउन के बीच RBI ने लोन की EMI चुकाने की मोहलत को तीन महीने बढ़ाया

    लॉकडाउन के बीच RBI ने लोन की EMI चुकाने की मोहलत को तीन महीने बढ़ाया

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के मद्देनजर कर्ज अदायगी के लिए ऋण स्थगन को तीन महीनों के लिए बढ़ा दिया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने मीडिया को ब्रीफिंग के दौरान यह जानकारी दी. फिलहाल जिन लोगों ने लोन लिया हुआ है उनके लिए राहत की खबर आई है.

  • कोरोना से जंग के बीच RBI ने फिर घटाया रेपो रेट, सस्ते हो सकते हैं लोन

    कोरोना से जंग के बीच RBI ने फिर घटाया रेपो रेट, सस्ते हो सकते हैं लोन

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'रेपो रेट को कम किया जा रहा है. RBI ने 40 आधार अंक की कटौती की है. अब रेपो रेट चार फीसदी हुआ. मुद्रास्फीति का दृष्टिकोण अत्यधिक अनिश्चित है. आरबीआई ने रिवर्स रेपो दर को घटाकर 3.35 प्रतिशत कर दिया है. यह उम्मीद की जाती है कि राजकोषीय और प्रशासनिक उपायों से 2020-21 की दूसरी छमाही में गति मिलेगी.'

  • RBI ने सीकेपी बैंक का लाइसेंस किया रद्द, हालात नहीं सुधरने पर उठाया गया कदम

    RBI ने सीकेपी बैंक का लाइसेंस किया रद्द, हालात नहीं सुधरने पर उठाया गया कदम

    बैंक के लाइसेंस रद्द करने से पहले 31 मार्च को अवधि बढ़ाकर 31 मई की गई थी, लेकिन आरबीआई ने उसके पहले ही बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक प्रेस रिलीज जारी इसकी जानकारी थी. जिसमें कहा गया कि बैंक के आर्थिक हालात पिछले काफी समय से चुनौतीपूर्ण बने हुई थे और बैंक को इन हालातों से बाहर निकालने का कोई तरीका भी नहीं  है और न ही बैंक किसी अन्य बैंक के साथ मर्जर की स्थिति में है. 

  • ट्विटर पर RBI सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक, ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.45 लाख

    ट्विटर पर RBI सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक, ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.45 लाख

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मौद्रिक ‘ताकत’ में बेशक अमेरिका और यूरोप के केंद्रीय बैंकों से पीछे है, लेकिन यह लोकप्रियता में सबसे आगे है. ट्विटर पर यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है. ट्विटर खासकर कोविड-19 संकटकाल में सूचनाओं के प्रसार का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है. यही वजह है कि दुनिया के कई प्रमुख केंद्रीय बैंक ट्विटर पर सक्रिय हैं. 85 साल पुराने आरबीआई और इसके गवर्नर शक्तिकान्त दास के अलग-अलग ट्विटर अकाउंट हैं. दुनिया के प्रमुख केंद्रीय बैंकों के ट्विटर अकाउंट के विश्लेषण से पता चलता है कि आरबीआई के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या सबसे अधिक है.

  • कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने डूबे कर्ज पर RBI को दी सलाह- भगोड़ों से वसूल नहीं किए जा सके लोन को...

    कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने डूबे कर्ज पर RBI को दी सलाह- भगोड़ों से वसूल नहीं किए जा सके लोन को...

    पूर्व वित्त मंत्री ने पहले ट्वीट में लिखा, "कर्ज़माफी या बट्टेखाते में डाले जाने पर बहस अप्रासंगिक है, जो लोग इससे बहुत खुश होंगे, वे हैं नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और विजय माल्या. नियम इंसानों ने ही बनाए हैं. अगर कोई नियम बनाया जा सकता है, तो उसे खत्म भी किया जा सकता है."

  • कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में RBI कर्मचारी पीएम-केयर्स में देंगे 7 करोड़ रुपये

    कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में RBI कर्मचारी पीएम-केयर्स में देंगे 7 करोड़ रुपये

    भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारियों ने अपना एक या उससे अधिक दिन का वेतन पीएम-केयर्स कोष में देने का निर्णय किया है. आरबीआई ने मंगलवार को बताया कि यह कुल राशि 7.30 करोड़ रुपये होगी. आरबीआई ने एक बयान में कहा कि कोरोनावायरस संकट के समय जरूरतमंदों की मदद के लिए सरकार ने ‘आकस्मिक परिस्थितियों के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष’ (पीएम-केयर्स) बनाया है. इसमें विभिन्न क्षेत्रों की ओर से मदद भेजी जा रही है.

  • RBI ने म्यूचुअल फंडों के लिए 50,000 करोड़ की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी घोषित की

    RBI ने म्यूचुअल फंडों के लिए 50,000 करोड़ की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी घोषित की

    दरअसल, कुछ ही दिन पहले अमेरिकी फ्रैंकलिन टेम्पलटन ने भारत में मौजूद छह फंडों को बंद करने की घोषणा की थी. केंद्रीय बैंक ने म्यूचुअल फंडों के सामने आए तरलता संबंधी दिक्कतों के लिए कोरोनावायरस महामारी की वजह से पूंजी बाज़ारों में उतार-चढ़ाव का ज़िक्र किया है.

  • RBI ने म्यूचुअल फंडों के लिए 50,000 करोड़ की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी घोषित की

    RBI ने म्यूचुअल फंडों के लिए 50,000 करोड़ की स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी घोषित की

    दरअसल, कुछ ही दिन पहले अमेरिकी फ्रैंकलिन टेम्पलटन ने भारत में मौजूद छह फंडों को बंद करने की घोषणा की थी. केंद्रीय बैंक ने म्यूचुअल फंडों के सामने आए तरलता संबंधी दिक्कतों के लिए कोरोनावायरस महामारी की वजह से पूंजी बाज़ारों में उतार-चढ़ाव का ज़िक्र किया है.

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा,"यस बैंक डिपॉजिटर्स का पैसा सुरक्षित है"

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा,

    आरबीआई गवर्नर ने यस बैंक डिपॉजिटर्स से कहा, "विश्वास रखें कि आपका पैसा सुरक्षित है." बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नकदी संकट से जूझ रहे यस बैंक (Yes Bank) से निकासी की सीमा तय कर दी थी. RBI के इस आदेश के बाद ग्राहक 50 हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकते थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com