Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया


'रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया' - 341 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RBI Assistant Admit Card 2020: जारी हुआ असिस्टेंट भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

    RBI Assistant Admit Card 2020: जारी हुआ असिस्टेंट भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में असिस्टेंट के पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड rbi.org.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों की सुविधा के लिए हम एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक नीचे दे रहे हैं.

  • RBI में असिस्टेंट के पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख, 926 पदों पर होनी है भर्ती

    RBI में असिस्टेंट के पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख, 926 पदों पर होनी है भर्ती

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में निकले असिस्टेंट के पदों पर आज आवेदन करने की आखिरी तारीख है. जिन लोगों ने आवेदन नहीं किया है वे जल्द से जल्द आवेदन कर लें. आरबीआई में असिस्टेंट के 926 पदों पर भर्ती होनी है. इन पदों पर कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ बैचलर डिग्री वाले आवेदन कर सकते हैं. RBI Assistant Recruitment Application

  • जनवरी 2020 से बदल जाएंगे कई नियम, नए वर्ष आने से पहले जान लें क्या हैं इसके प्रावधान...

    जनवरी 2020 से बदल जाएंगे कई नियम, नए वर्ष आने से पहले जान लें क्या हैं इसके प्रावधान...

    एक जनवरी 2020 से  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अब रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा. यह नियम 10 हजार रुपए से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा.

  • आर्थिक वृद्धि दर कम होने के बाद भी वित्तीय प्रणाली मजबूत: RBI

    आर्थिक वृद्धि दर कम होने के बाद भी वित्तीय प्रणाली मजबूत: RBI

    रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि आर्थिक वृद्धि सुस्त होने के बाद भी देश की वित्तीय प्रणाली मजबूत है. रिजर्व बैंक ने वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में कहा है, 'घरेलू आर्थिक वृद्धि दर के कमजोर पड़ने के बाद भी भारत की वित्तीय प्रणाली मजबूत बनी हुई है.'

  • RBI Recruitment: नॉन-सीएसजी पदों पर निकली वैकेंसी, यहां करें चेक

    RBI Recruitment: नॉन-सीएसजी पदों पर निकली वैकेंसी, यहां करें चेक

    RBI Recruitment: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने नॉन-सीएसजी (RBI Non-CSG Posts)  पदों पर भर्ती की घोषणा की है. कुल वैकेंसी की बात की जाए तो आरबीआई 17 पदों पर भर्ती करेगा. 30 दिसंबर से इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. जिन पदों पर भर्ती की जा रही है उनमें 1 लीगल ऑफिसर, 2 टेक्निकल मैनेजर, 8 असिस्टेंट मैनेजर (राजभाषा), 5 असिस्टेंट मैनेजर (प्रोटोकोल और सिक्यॉरिटी), 1 असिस्टेंट लाइब्रेरियन की वैकेंसी है.

  • RBI Assistant Recruitment 2019: आरबीआई में असिस्टेंट के 926 पदों पर निकली वैकेंसी, आवेदन शुरू

    RBI Assistant Recruitment 2019: आरबीआई में असिस्टेंट के 926 पदों पर निकली वैकेंसी, आवेदन शुरू

    RBI Assistant Recruitment 2019: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने असिस्टेंट के 926 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन शुरू हो गए हैं. योग्य उम्मीदवार 16 जनवरी 2020 तक आवेदन कर सकेंगे. इन पदों पर कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ बैचलर डिग्री वाले आवेदन कर सकते हैं.

  • RBI लगातार छठी बार कर सकता है रेपो दर में कटौती

    RBI लगातार छठी बार कर सकता है रेपो दर में कटौती

    अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक गुरुवार को लगातार छठी बार रेपो दर में कटौती कर सकता है. एक ब्रोकरेज कंपनी ने यह अनुमान व्यक्त किया है.

  • RBI Grade B Result 2019: ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    RBI Grade B Result 2019: ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    RBI Grade B Result 2019: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर के पदों पर हुई परीक्षा का रिजल्ट (RBI Grade B Result) जारी कर दिया है. जो उम्मीदवार फेज 2 परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए हैं उनकी एक लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जारी कर दी गई है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट (RBI Grade B Phase 2 Result) चेक कर सकते हैं. दूसरी फेज की परीक्षा 1 और 2 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. 

  • रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा, जनवरी से NEFT लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

    रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा, जनवरी से NEFT लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

    नोटबंदी की तीसरी वर्षगांठ पर डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक ने इस संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया है. केंद्रीय बैंक ने पार्किंग और पेट्रोल पंपों पर भुगतान के लिये फास्ट टैग का इस्तेमाल करने के लिये जरूरी व्यवस्था किये जाने का प्रस्ताव रखा है. अक्टूबर 2018 से सितंबर 2019 के बीच कुल गैर-नकद खुदरा भुगतान में डिजिटल भुगतान की हिस्सेदारी 96 प्रतिशत रही है. 

  • PMC बैंक की स्थिति पर है करीबी नजर; फॉरेंसिक ऑडिट जारी : RBI गवर्नर

    PMC बैंक की स्थिति पर है करीबी नजर; फॉरेंसिक ऑडिट जारी : RBI गवर्नर

    रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को को कहा कि घोटाले से जूझ रहे पीएमसी बैंक की स्थिति पर वह लगातार करीब से निगरानी रखे हुये है और फिलहाल बैंक का फॉरेंसिक ऑडिट किया जा रहा है.

  • दिवाली से पहले PMC Bank के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, 25,000 की जगह अब निकाल सकेंगे 40 हजार रुपये

    दिवाली से पहले PMC Bank के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, 25,000 की जगह अब निकाल सकेंगे 40 हजार रुपये

    PMC Bank के ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से राहत मिली है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने  पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) के ग्राहकों के लिए निकासी सीमा बढ़ा दी है. अब इस बैंक के ग्राहक 6 महीने में 25 हजार रुपये की जगह 40 हजार रुपये तक निकाल सकेंगे. बता दें कि शुरुआत में यह राशि 1 हजार रुपये ही थी. 

  • PMC Bank पर लगी पाबंदियों के बाद सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों को लेकर RBI ने किया Tweet

    PMC Bank पर लगी पाबंदियों के बाद सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों को लेकर RBI ने किया Tweet

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जब से पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) और लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) पर पाबंदियां लगाई हैं, तब से देश के बैंकिंग सिस्टम को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैल रही हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने मंगलवार को ट्वीट कर ऐसी अफवाहों को खारिज कर दिया. रिजर्व बैंक ने लोगों से अपील की है कि घबराएं नहीं.

  • रिजर्व बैंक ने बैंकों से ऋण की ब्याज दर को बाहरी मानक से जोड़ने का निर्देश दिया 

    रिजर्व बैंक ने बैंकों से ऋण की ब्याज दर को बाहरी मानक से जोड़ने का निर्देश दिया 

    भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को आवास, व्यक्तिगत और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों को सभी नए फ्लोटिंग दर वाले ऋणों को रेपो दर सहित बाहरी मानकों से जोड़ने का निर्देश दिया है. इससे नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का लाभ कर्ज लेने वाले उपभोक्ताओं तक अपेक्षाकृत तेजी से पहुंचने की उम्मीद है.

  • RBI के नाम पर ऑनलाइन ठगी करते थे पिता-पुत्र, MP पुलिस ने दिल्ली जाकर धर दबोचा

    RBI के नाम पर ऑनलाइन ठगी करते थे पिता-पुत्र, MP पुलिस ने दिल्ली जाकर धर दबोचा

    मध्य प्रदेश पुलिस के साइबर दस्ते ने बुधवार को नई दिल्ली से ऐसे पिता-पुत्र की जोड़ी को गिरफ्तार किया है,जो लोगों से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नाम पर ठगी कर रहे थे.

  • इस वित्तीय वर्ष के दौरान बैंक फ्रॉड में हुआ जबर्दस्त इजाफा, RBI ने जारी की सालाना रिपोर्ट

    इस वित्तीय वर्ष के दौरान बैंक फ्रॉड में हुआ जबर्दस्त इजाफा, RBI ने जारी की सालाना रिपोर्ट

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की सालाना रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले साल की तुलना में बैंकों में धोखाधड़ी (Banks Fraud) के मामलों में सालाना आधार पर 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, वहीं, धोखाधड़ी की राशि में 73.8 फीसदी का इजाफा हुआ है.

  • वित्त मंत्री ने RBI से मिले सरप्लस फंड को लेकर उठे सवालों को बताया बेबुनियाद, पैसे के इस्तेमाल को लेकर कही यह बात

    वित्त मंत्री ने RBI से मिले सरप्लस फंड को लेकर उठे सवालों को बताया बेबुनियाद, पैसे के इस्तेमाल को लेकर कही यह बात

    अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार को करीब पौने दो लाख करोड़ रुपये देने के रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के फ़ैसले पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) ने मंगलवार को पहली प्रतिक्रिया दी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बताया कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से मिले फंड को कैसे खर्च किया जाएगा, इसका निर्णय अभी नहीं लिया गया है.

  • नरेंद्र मोदी सरकार को RBI से मिलेगा 1.76 लाख करोड़ रुपये का पेआउट : 10 खास बातें

    नरेंद्र मोदी सरकार को RBI से मिलेगा 1.76 लाख करोड़ रुपये का पेआउट : 10 खास बातें

    भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पूर्व अध्यक्ष बिमल जालान की अध्यक्षता वाली एक विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को मानते हुए सोमवार को अपने सरप्लस तथा रिज़र्व भंडार में से 1.76 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार को दिए जाने को मंज़ूरी दे दी. इस रिकॉर्ड ट्रांसफर, जिसमें वर्ष 2018-19 के लिए 1.23 लाख करोड़ रुपये का सरप्लस शामिल है, से सरकार की वित्तीय स्थिति ऐसे समय में मज़बूत हो पाएगी, जब वह लगभग पांच साल में सबसे कम आर्थिक वृद्धि का सामना कर रही है और लगभग हर क्षेत्र में लाखों नौकरियां खत्म हो जाने की आशंका सिर पर झूल रही है. इसके अलावा, इस भुगतान की मदद से सरकार वित्तीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.3 फीसदी तक सीमित रखने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को भी पूरा कर पाएगी. अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस भुगतान से सरकार को कर राजस्व में कमी से निपटने में भी मदद मिलेगी, और वह अपने बढ़े खर्चों के लिए भी राशि जुटा पाएगी.

  • RBI ने विमल जालान कमेटी की सिफारिश मानी, सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर करने की मंजूरी दी

    RBI ने विमल जालान कमेटी की सिफारिश मानी, सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर करने की मंजूरी दी

    रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल के केंद्रीय बैंक के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद यह कदम उठाया गया है. समिति का गठन रिजर्व बैंक के कारोबार के लिए आर्थिक पूंजी /बफर पूंजी के उपयुक्त स्तर के निर्णाण और आवश्यकता से अधिक पड़ी पूंजीको सरकार को हस्तांतरित करने के बारे में सिफारिश देने के लिये किया गया था. 

Advertisement