NDTV Khabar

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया


'रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया' - 319 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बेंगलुरु के हलाल घोटाले में दस्तावेज से हुआ नया खुलासा, RBI की चेतावनी पर भी चुप बैठी रहीं सरकारें

    बेंगलुरु के हलाल घोटाले में दस्तावेज से हुआ नया खुलासा, RBI की चेतावनी पर भी चुप बैठी रहीं सरकारें

    कर्नाटक के बेंगलुरु में मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाते हुए एक बड़े घोटाले को अंजाम दे दिया गया. इस अरबों रुपये के हलाल घोटाले से पहले ही इसके बारे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कर्नाटक सरकार को चेताया लेकिन पूर्व की सिद्धरमैया सरकार और मौजूदा कुमारस्वामी सरकार ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की. नतीजा सामने है...घोटाले के शिकार हुए सैकड़ों लोगों ने अपनी जीवन भर की कमाई खो दी. 'हलाल की कमाई' के फेर में अपनी जमा पूंजी गंवा दी. घोटालेबाजों ने मुस्लिम समुदाय को उसकी धार्मिक मान्यता का फायदा उठाकर शिकार बनाया.

  • Stock Market: RBI की नीतिगत दरों में कटौती के बाद सेंसेक्स में इस साल की सबसे बड़ी गिरावट

    Stock Market: RBI की नीतिगत दरों में कटौती के बाद सेंसेक्स में इस साल की सबसे बड़ी गिरावट

    शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नीतिगत दरों के कटौती के बाद सेंसेक्स गुरुवार को 554 अंकों की गिरावट के साथ 39,529.72 पर बंद हुआ, वहीं, निफ्टी 177.90 अंक के नुकसान से 11,843.75 अंकों पर बंद हुआ. बता दें कि यह 2019 में एकल दिन की सबसे बड़ी गिरावट है.

  • NEWS FLASH: रिजर्व बैंक ने राष्ट्रीय आवास बैंक और नाबार्ड में अपनी पूरी हिस्सेदारी क्रमश: 1,450 करोड़ और 20 करोड़ रुपये में बेची

    NEWS FLASH: रिजर्व बैंक ने राष्ट्रीय आवास बैंक और नाबार्ड में अपनी पूरी हिस्सेदारी क्रमश: 1,450 करोड़ और 20 करोड़ रुपये में बेची

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • RBI ने रेपो रेट में 25 आधार अंक की कटौती कर 6 फीसदी किया, सस्ते हो सकते हैं लोन

    RBI ने रेपो रेट में 25 आधार अंक की कटौती कर 6 फीसदी किया, सस्ते हो सकते हैं लोन

    रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2018- 19 की चौथी तिमाही में खुदरा मुद्रास्फीति का संशोधित अनुमान घटाकर 2.40 प्रतिशत किया, वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही के लिये 2.90 से तीन प्रतिशत और वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी छमाही के लिये 3.50 से 3.80 प्रतिशत किया.

  • कांग्रेस में शामिल हुए RBI के पूर्व अफसर, बोले-BJP की आर्थिक नीतियों से बर्बादी देख लिया फैसला

    कांग्रेस में शामिल हुए RBI के पूर्व अफसर, बोले-BJP की आर्थिक नीतियों से बर्बादी देख लिया फैसला

    कांग्रेस में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक बड़े अफसर भी शामिल हो गए हैं. उनका कहना है कि बीजेपी की आर्थिक और वित्तीय नीतियों से हो रही बर्बादी उनसे नहीं देखी गई, जिसके चलते उन्होंने कांग्रेस में शामिल होकर जनता को जागरूक करने का फैसला लिया है.

  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को जून तक जुटानी होगी अपनी पूंजी : सूत्र

    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को जून तक जुटानी होगी अपनी पूंजी : सूत्र

    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अपनी विनियामक व संवृद्धि संबंधी पूंजी की जरूरतों के लिए खुद पूंजी जुटानी होगी क्योंकि अगली सरकार बनने तक बैंकों के लिए किसी प्रकार का नया पुनर्पूजीकरण नहीं हो सकता है.

  • लो ये नोटबंदी फिर जवाब मांगने लगी?

    लो ये नोटबंदी फिर जवाब मांगने लगी?

    एक अखबार के पहले पन्ने पर यह खबर है कि नोटबंदी के निर्णय पर देश का रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया सहमत नहीं था. नोटबंदी के ढाई घंटे पहले तक भी इस निर्णय पर सवाल किए गए थे और शंका जताई गई थी कि जिस लक्ष्य को लेकर यह फैसला लिया जा रहा है वह इससे हासिल नहीं होगा! यानी काला धन के लौटने पर आशंका जताई गई थी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सूचना के अधिकार के तहत एक आवेदन से यह बात ऐन चुनाव के वक्त एक बार फिर सामने आ गई है. हालांकि मुख्यधारा के अखबारों ने इस खबर को कोई खास तवज्जो नहीं दी.

  • रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की, होम लोन हो सकता है सस्ता

    रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की, होम लोन हो सकता है सस्ता

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट को में कटौती का फैसला लिया गया है. रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है, जिससे अब रेपो रेट 6.5 फीसदी से घटकर 6.25 फीसदी हो गया है.

  • Sarkari Naukri: RBI, SBI और IBPS ने निकाली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

    Sarkari Naukri: RBI, SBI और IBPS ने निकाली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

    सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए बैंकिग सेक्टर में बंपर वैकेंसी निकली हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. साथ ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने विभिन्न पदों पर भर्ती के  लिए बंपर वैकेंसी निकाली हैं.

  • डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए RBI ने नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में समिति बनाई

    डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए RBI ने नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में समिति बनाई

    डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को नंदन नीलेकणि (Nandan Nilekani) की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है. इसका मकसद डिजिटल भुगतान की मजबूती और सुरक्षा को लेकर सुझाव देना है. उल्लेखनीय है कि नीलेकणि ने ही आधार कार्ड जैसी योजना को अमलीजामा पहनाया है.

  • RBI Recruitment 2018: ग्रेड सी ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी, Lateral Entry के तहत होगी भर्ती

    RBI Recruitment 2018: ग्रेड सी ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी, Lateral Entry के तहत होगी भर्ती

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India, RBI) ने ग्रेड सी ऑफिसर के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों पर भर्ती लैटरल एंट्री (Lateral Entry) के तहत होगी. RBI प्राइवेट क्षेत्र और अन्य गैर सरकारी क्षेत्रों से आने वाले उम्मीदवारों की ग्रेड सी (RBI Grade C Officer) के पदों पर भर्ती करेगा. कुल 61 पदों पर भर्ती की जाएगी. इनमें ट्रेड फाइनेंस, ट्रेजरी, रिटेल लेंडिग, वेब डिजाइनर, आईटी और कई अन्य पद शामिल हैं. इंजीनियरिंग में डिग्री कर चुके लोग आईटी के पदों पर आवेदन कर सकते हैं.

  • मनमोहन सिंह ने कसा PM मोदी पर तंज, बोले-मैं ऐसा प्रधानमंत्री नहीं था जो मीडिया से बात करने में डरता हो

    मनमोहन सिंह ने कसा PM मोदी पर तंज, बोले-मैं ऐसा प्रधानमंत्री नहीं था जो मीडिया से बात करने में डरता हो

    उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर मीडिया से बात न करने के आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में उन्हें प्रेस से बात करने में कभी डर नहीं लगा. मैं ऐसा प्रधानमंत्री नहीं था जो प्रेस से बात करने में डरता हो.

  • 'मूक प्रधानमंत्री' कहे जाने पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने यह दिया जवाब

    'मूक प्रधानमंत्री' कहे जाने पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने यह दिया जवाब

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि लोग कहते हैं कि मैं मूक प्रधानमंत्री था. मुझे लगता है कि यह पुस्तक खंड ( मनमोहन सिंह की किताब) खुद बोलती है.‘चेंजिंग इंडिया’ शीर्षक के साथ प्रकाशित छह खंड की अपनी पुस्तक के विमोचन समारोह में उन्होंने यह बात कही.

  • CIC का RBI को आदेश: नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नोटों की छपाई के आंकड़े करे सार्वजनिक

    CIC का RBI को आदेश: नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपये के नोटों की छपाई के आंकड़े करे सार्वजनिक

    सीआईसी ने कंपनी ने इस बारे में जानकारी देने को कहा है. आरबीआई की पूर्ण अनुषंगी भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण का दावा है कि मुद्रा की छपाई और संबंधित गतिविधियां लोगों के साथ साझा नहीं की जा सकती क्योंकि इससे नकली मुद्रा का प्रसार होगा तथा आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होगी.

  • बैंकों का एक लाख करोड़ से ज्यादा 'घोटाले' की भेंट चढ़ा, 4 साल में 19 हजार मामले दर्ज

    बैंकों का एक लाख करोड़ से ज्यादा 'घोटाले' की भेंट चढ़ा,  4 साल में 19 हजार मामले दर्ज

    विजय माल्या और नीरव मोदी ही नहीं और भी तमाम घोटालेबाजों ने बैंकों को लगाया चूना. पिछले 4 साल में बैकिंग घोटाले की 19 हजार घटनाएं हुईं ,जिसमें 1 लाख करोड़ से ज्यादा का पैसा पार हुआ.

  • नए गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में आज रिजर्व बैंक निदेशक मंडल की पहली बैठक

    नए गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में आज रिजर्व बैंक निदेशक मंडल की पहली बैठक

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के नेतृत्व में शुक्रवार को बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की पहली बैठक होगी.

  • कौन हैं RBI के नए गवर्नर शक्तिकांत दास, जानें-उनसे जुड़ी 10 खास बातें

    कौन हैं RBI के नए गवर्नर शक्तिकांत दास, जानें-उनसे जुड़ी 10 खास बातें

    शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर (New RBI Governor) नियुक्त किया गया है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आर्थिक मामलों के विभाग के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक के गवर्नर पद पर तीन साल के लिए नियुक्ति को मंजूरी दे दी." दास 1980 बैच के तमिलनाडु काडर के आईएएस अधिकारी हैं. वह वित्त आयोग के सदस्य रह चुके हैं. आपको बता दें कि उर्जित पटेल ने सोमवार को अचानक गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था. शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) की पहचान एक ऐसे नौकरशाह के तौर पर है जिन्होंने केन्द्र में तीन अलग अलग वित्त मंत्रियों के साथ सहजता के साथ काम किया. ऐसे में नॉर्थ ब्लॉक से लेकर मिंट स्ट्रीट तक की उनकी यात्रा को एक ऐसे व्यक्ति के तौर पर देखा जा रहा है जो कि जटिल मुद्दों पर आम सहमति बनाने में विश्वास रखते हैं. शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) को कार्य-क्रियान्वयन में दक्ष और टीम का व्यक्ति माना जाना जाता है.

  • मौद्रिक नीति समीक्षा में RBI ने नहीं किया रेपो रेट में कोई बदलाव

    मौद्रिक नीति समीक्षा में RBI ने नहीं किया रेपो रेट में कोई बदलाव

    रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रहा है और रिवर्स रेपो रेट भी 6.25 फीसदी पर ही बरकरार रहेगा. जून से केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दरों में लगातार दो बार इजाफा किया है. उसके बाद अक्टूबर में केंद्रीय बैंक ने बाजार को हैरान करते हुए ब्याज दरों को यथावत रखा था. हालांकि रुपए में गिरावट तथा कच्चे तेल की ऊंची कीमतों की वजह से मुद्रास्फीतिक दबाव के चलते उम्मीद की जा रही थी कि ब्याज दरों में इजाफा होगी. उस समय रेपो दर को 6.50 प्रतिशत पर कायम रखा गया था.