NDTV Khabar

रिटायरमेंट योजना


'रिटायरमेंट योजना' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • संन्‍यास को लेकर किए गए सवाल पर यह बोले टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली...

    संन्‍यास को लेकर किए गए सवाल पर यह बोले टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली...

    कोहली ने कहा कि जब वह संन्यास लेंगे तो दोबारा बल्ला नहीं पकड़ेंगे. विराट ने यह बात एक सवाल को जवाब देते हुए कही. उनसे पूछा गया था कि क्या संन्यास लेने (Post-retirement) या बीसीसीआई के प्रतिबंध हटाने पर वह ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में खेलेंगे? इस सवाल के जवाब में कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि निश्चित तौर पर संन्यास लेने के बाद वह इस तरह के किसी टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

  • जैक मा के रिटायरमेंट की खबर को अलीबाबा ने किया खारिज, कहा- चेयरमैन बने रहेंगे

    जैक मा के रिटायरमेंट की खबर को अलीबाबा ने किया खारिज, कहा- चेयरमैन बने रहेंगे

    अलीबाबा के सह-संस्थापक एवं चेयरमैन जैक मा सोमवार को अपनी उत्तराधिकार योजना स्पष्ट करेंगे. चीन के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने रविवार को यह खबर प्रकाशित की. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के अनुसार कंपनी के एक प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स की उस खबर को खारिज किया जिसमें जैक मा के सोमवार को सेवानिवृत्त होने की बात कही गई थी.

  • कम पैसे निवेश कर करोड़पति बनने का है ये रास्ता, टॉप 5 निवेश विकल्प

    कम पैसे निवेश कर करोड़पति बनने का है ये रास्ता, टॉप 5 निवेश विकल्प

    सुनिश्चित निवेश कर करोड़पति बनने का सपना सभी का होता है. इतना ही नहीं लोग, खासतौर पर नौकरीपेशा, यह चाहते हैं कि रिटायरमेंट तक करोड़पति बन जाऊं. असल ज़िन्दगी में ऐसा कोई तरीका नहीं होता, जिसमें कुछ हज़ार रुपये का निवेश हमें करोड़ों रुपये का रिटर्न दे सके. अगर कुछ ऐसा होगा भी, तो हाथ आने वाले करोड़ों रुपये पर टैक्स देना पड़ेगा, और रकम फिर कम हो जाएगी. आप कानूनी तरीके से करोड़ों रुपये की कमाई कर सकते हैं, लेकिन अब यह टैक्स फ्री नहीं रही है. इस बार बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस पर टैक्स लगा दिया है. 

  • आप जानते हैं नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) क्या है. यहां पढ़ें

    आप जानते हैं नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) क्या है. यहां पढ़ें

    हर नौकरीपेशा की नौकरी के कुछ साल में यह चिंता हो जाती है कि आज तो ठीक है, लेकिन जब नौकरी नहीं होगी तब आय कैसे होगी. यानी रिटायरमेंट के बाद की आय की चिंता. इसका समाधान एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) के जरिए किया जा सकता है. एनपीएस का मतलब है नेशनल पेंशन स्कीम. एनपीएस एक पेंशन योजना है.

  • नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के बारे में पूरी जानकारी यहां पढ़ें

    नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के बारे में पूरी जानकारी यहां पढ़ें

    हर नौकरीपेशा की नौकरी के कुछ साल में यह चिंता हो जाती है कि आज तो ठीक है, लेकिन जब नौकरी नहीं होगी तब आय कैसे होगी. यानी रिटायरमेंट के बाद की आय की चिंता. इसका समाधान एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम National Pension Scheme) के जरिए किया जा सकता है. एनपीएस (NPS) का मतलब है नेशनल पेंशन स्कीम (NPS). एनपीएस एक पेंशन योजना है. इस योजना में अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए निवेश किया जाता है. व्यक्ति के निवेश और उस पर मिलने वाले रिटर्न से एनपीएस खाता बढ़ता है.

  • अटल पेंशन योजना पर 15 खास बातें : रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम की है चिंता तो यह खबर जरूर पढ़ें

    अटल पेंशन योजना पर 15 खास बातें : रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम की है चिंता तो यह खबर जरूर पढ़ें

    सरकारी नौकरी में पहले लोगों को पेंशन की टेंशन नहीं होती थी. लेकिन अब प्राइवेट हो या सरकारी नौकरी (सेना को छोड़कर) सभी को रिटायरमेंट के बाद पेंशन की टेंशन होने लगती है. कई बार तो ऐसा भी होने लगा है कि लोग अपनी जरूरत की चीजें भी पेंशन के चक्कर में नहीं लेते और पैसा इकट्ठा करने में परेशान हो जाते हैं. इसके चलते यह भी हो जाता है कि टैक्स की टेंशन दूसरी तरफ परेशान करने लगती है. ऐसे में अगर व्यक्ति फाइनेंशियल प्लानिंग के तहत पेंशन स्कीम में पैसा लगाता है तो उसे अपने बुढ़ापे की टेंशन नहीं लेनी होगी. देश में सरकार की ओर से और निजी कंपनियों की ओर से पेंशन योजनाएं लाई गई हैं.

  • अटल पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी, 15 खास बातों के जरिये

    अटल पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी, 15 खास बातों के जरिये

    सरकारी नौकरी में पहले लोगों को पेंशन की टेंशन नहीं होती थी. लेकिन अब प्राइवेट हो या सरकारी नौकरी (सेना को छोड़कर) सभी को रिटायरमेंट के बाद पेंशन की टेंशन होने लगती है. कई बार तो ऐसा भी होने लगा है कि लोग अपनी जरूरत की चीजें भी पेंशन के चक्कर में नहीं लेते और पैसा इकट्ठा करने में परेशान हो जाते हैं. इसके चलते यह भी हो जाता है कि टैक्स की टेंशन दूसरी तरफ परेशान करने लगती है. ऐसे में अगर व्यक्ति फाइनेंशियल प्लानिंग के तहत पेंशन स्कीम में पैसा लगाता है तो उसे अपने बुढ़ापे की टेंशन नहीं लेनी होगी. देश में सरकार की ओर से और निजी कंपनियों की ओर से पेंशन योजनाएं लाई गई हैं.

  • संन्‍यास ले चुके आशीष नेहरा ने अपनी भावी योजना के बारे में कहा, 'जल्‍द ही आपको पता लग जाएगा'

    संन्‍यास ले चुके आशीष नेहरा ने अपनी भावी योजना के बारे में कहा, 'जल्‍द ही आपको पता लग जाएगा'

    बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने 1 नवंबर को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच खेलकर अपने इंटरनेशनल करियर का समापन किया था. 38 वर्षीय नेहरा ने करियर का समापन दिल्‍ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर किया. क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद 'नेहराजी' ने NDTV से अपनी भविष्‍य की योजनाओं पर बात की. नेहरा ने कहा कि निश्चित रूप से वह क्रिकेट से जुड़ी चीज ही करना चाहेंगे.

  • ग्रेच्युटी क्या है, कैसे की जाती है कैलकुलेट – सब कुछ जानें

    ग्रेच्युटी क्या है, कैसे की जाती है कैलकुलेट – सब कुछ जानें

    ग्रेच्युटी आपके वेतन, यानी आपकी सैलरी का वह हिस्सा है, जो कंपनी या आपका नियोक्ता, यानी एम्प्लॉयर आपकी सालों की सेवाओं के बदले देता है. ग्रेच्युटी वह लाभकारी योजना है, जो रिटायरमेंट लाभों का हिस्सा है, और नौकरी छोड़ने या खत्म हो जाने पर कर्मचारी को नियोक्ता द्वारा दिया जाता है.

  • प्रतिमाह सिर्फ 5,000 रुपये का निवेश, और आप पा सकते हैं 2.38 करोड़ रुपये, टैक्स फ्री...

    प्रतिमाह सिर्फ 5,000 रुपये का निवेश, और आप पा सकते हैं 2.38 करोड़ रुपये, टैक्स फ्री...

    हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके ज़रिये कुछ हज़ार रुपये मासिक का निवेश कर आप कानूनी तरीके से करोड़ों रुपये की टैक्स फ्री कमाई कर सकते हैं...

  • रिटायरमेंट के बाद के लिए पेंशन सिस्टम पर जल्द से जल्द ध्यान देने की जरूरत : FICCI-KPMG रिपोर्ट

    रिटायरमेंट के बाद के लिए पेंशन सिस्टम पर जल्द से जल्द ध्यान देने की जरूरत : FICCI-KPMG रिपोर्ट

    फिक्की-केपीएमजी (FICCI-KPMG) के वाइट पेपर में कहा गया है कि पेंशनभोगी समाज बनाने के लिए भारत को एक योजनाबद्ध तरीके से पेंशन व्यवस्था पर काम करने की जरूरत है. 2011 के आंकड़े बताते हैं कि भारत की केवल 12 प्रतिशत कामगार जनसंख्या को पेंशन योजना का फायदा होता है.

  • रिटायरमेंट : इन योजनाओं को समझें, फैसला लें और निवेश करें क्योंकि उम्र बीतते देर नहीं लगती....

    रिटायरमेंट : इन योजनाओं को समझें, फैसला लें और निवेश करें क्योंकि उम्र बीतते देर नहीं लगती....

    उम्र बीतते देर नहीं लगती. जिस उम्र में रिटायरमेंट के लिए सही प्लानिंग करके उस पर दिन प्रतिदिन के हिसाब से अमलीजामा पहना देना चाहिए, हम अक्सर अन्य ही कामों में उलझे रहते हैं. बेहतर होगा कि सेवानिवृत्ति के दौर से पूर्व कुछ सही फैसले ले लिए जाएं. आइए आज हम आपको पिछले कुछ दिनों में सबसे अधिर सुर्खियों में रहीं रिटायरमेंट स्कीम्स के बारे में बताएं ताकि आप खुद फैसला ले सकें कि आपको किसमें कितना निवेश कर लेना चाहिए.

  • बात रुपए पैसे की : सामान्य सी लगने वाली 6 गलतियां, जो आपको डुबा सकती हैं...

    बात रुपए पैसे की : सामान्य सी लगने वाली 6 गलतियां, जो आपको डुबा सकती हैं...

    कहते हैं, पैसा हाथ का मैल है. लेकिन यह भी सच है कि हर कोई 'इस' हाथ के मैल को अपने पास रखना चाहता है और अपनी जरूरत और इच्छानुसार इस्तेमाल करना चाहता है. ऐसे में कई बार यह भी होता है कि जाने अनजाने कुछ ऐसी गलतियां हम कर बैठते हैं कि पैसा मुट्ठी से रेत की तरह फिसलने लगता है.

  • NPS : इस रिटायरमेंट स्कीम में अब महज 1000 रु. सालाना डालिए, बुढ़ापा चैन से काटिए, जानें जरूरी बातें

    NPS : इस रिटायरमेंट स्कीम में अब महज 1000 रु. सालाना डालिए, बुढ़ापा चैन से काटिए, जानें जरूरी बातें

    नेशनल पेंशन स्कीम यानी राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के बारे में आप पिछले दिनों काफी कुछ सुनते आ रहे होंगे. अब इससे जुड़ी एक खुशखबरी है. खुशखबरी भी जानिए और NPS क्या है, इसके लाभ आदि के बारे में भी जानिए...

  • संन्यास लेने की कोई योजना नहीं, पीएम मोदी का दिया काम करके गोवा चला जाऊंगा : पर्रिकर

    संन्यास लेने की कोई योजना नहीं, पीएम मोदी का दिया काम करके गोवा चला जाऊंगा : पर्रिकर

    रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर ने कहा कि जल्द संन्यास लेने की उनकी कोई योजना नहीं है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सौंपे गए काम को पूरा करने के बाद वे गोवा चले जाएंगे।

  • रिटायरमेंट के बाद पैरा मिलेट्री में शामिल हो सकते हैं सैनिक : सूत्र

    रिटायरमेंट के बाद पैरा मिलेट्री में शामिल हो सकते हैं सैनिक : सूत्र

    ओआरओपी की मांग करने वाले पूर्व सैनिकों के लिए एनडीए सरकार एक और योजना पर काम कर रही है जिसके तहत उन्हें पैरा-मिलेट्री में शामिल किया जा सकता है।

  • रक्षा मंत्री ने किया वन रैंक-वन पेंशन का ऐलान, लेकिन पूर्व सैनिकों को लिखित आश्वासन का इंतजार

    रक्षा मंत्री ने किया वन रैंक-वन पेंशन का ऐलान, लेकिन पूर्व सैनिकों को लिखित आश्वासन का इंतजार

    महीनों से चल रहे गतिरोध को दूर करते हुए सरकार ने शनिवार को सशस्त्र बल के लिए 'वन रैंक वन पेंशन' (ओआरओपी) योजना लागू करने की घोषणा कर दी।

  • सोनिया ने कहा, 2016 में रिटायरमेंट नहीं...

    सोनिया ने कहा, 2016 में रिटायरमेंट नहीं...

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की 2016 में सियासत से रिटायर करने की कोई योजना नहीं है। एक किताब में यह कयास लगाया था।