NDTV Khabar

रुपया


'रुपया' - 499 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वित्त मंत्री ने सीबीआई, एसएफआईओ, ईडी को क्यों नहीं बताया कि माल्या लंदन जा रहा है : कांग्रेस

    वित्त मंत्री ने सीबीआई, एसएफआईओ, ईडी को क्यों नहीं बताया कि माल्या लंदन जा रहा है : कांग्रेस

    बैंकों का रुपया लेकर भागे विजय माल्या के वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात वाले बयान के बाद कांग्रेस पूरी तरह से आक्रामक हो गई है. कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाते हुये कहा कि पिछले 48 घंटे के घटनाक्रम में रहस्य की और ज्यादा परतें खुलती जा रही हैं.

  • गन्ना किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में मोदी सरकार, महंगी हो सकती है चीनी

    गन्ना किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में मोदी सरकार, महंगी हो सकती है चीनी

    लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मोदी सरकार गन्ना किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में है. गन्ना किसानों की नाराजगी को कम करने और चीनी मिलों पर बकाया चुकाने के लिए चीनी के न्यूनतम बिक्री मूल्य बढ़ सकते हैं.

  • शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंचा

    शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंचा

    डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 50 पैसे मजबूत होकर 71.68 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. मुद्रा डीलरों ने कहा कि इसके अलावा निर्यातकों एवं बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली, अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी से भी रुपये को चढ़ने में मदद मिली.     

  • करेंसी एनॉलिस्ट ने बताया- डॉलर के मुकाबले क्यों गिरा भारतीय रुपया

    करेंसी एनॉलिस्ट ने बताया- डॉलर के मुकाबले क्यों गिरा भारतीय रुपया

    एंजेल ब्रोकिंग के करेंसी एनालिस्ट अनुज गुप्ता ने कहा कि आयात ज्यादा होने और निर्यात कम होने से चालू खाते का घाटा बढ़ गया है, जोकि रुपये की कमजोरी की बड़ी वजह है.

  • रुपये की मजबूती के लिए RBI संग सरकार उठाएगी कदम, सचिव ने बताई गिरावट की वजह

    रुपये की मजबूती के लिए RBI संग सरकार उठाएगी कदम, सचिव ने बताई गिरावट की वजह

    वित्त मंत्रालय ने रुपये को और अधिक गिरने से रोकने की पहल करनी शुरू की है. कहा है कि सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) डॉलर के मुकाबले रुपये को और अधिक गिरने से रोकने के लिए कदम उठाएंगे.

  • SC/ST Act में परिवर्तन के लिए सबसे ज्यादा भाजपा जिम्मेदार : दिग्विजय 

    SC/ST Act में परिवर्तन के लिए सबसे ज्यादा भाजपा जिम्मेदार : दिग्विजय 

    पत्रकारों से बातचीत में एक सवाल के जवाब में सिंह ने कहा कि आजकल डीजल-पेट्रोल के भाव और रुपए के बदले में डॉलर के मूल्यों में लगातार हो रही वृद्धि में होड़ लगी हुई है कि पहले कौन ‘‘सेंचुरी’’ बनायेंगा.  रुपया लगातार गिर रहा है. मुझे तो ऐसा लगता है कि इस समय देश में 1977 के चुनावों के पहले की स्थिति बन गई है.  

  • रुपये में गिरावट से राज्‍यों को टैक्‍स से मिलेंगे 22,700 करोड़: रिपोर्ट

    रुपये में गिरावट से राज्‍यों को टैक्‍स से मिलेंगे 22,700 करोड़: रिपोर्ट

    एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे टूटकर 72.73 प्रति डॉलर के अपने नए सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गया.

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

    आज भी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में गिरावट देखी गई. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा. इससे पहले अमेरिका की दंडात्मक आयात शुल्क नीति से वैश्विक व्यापार युद्ध भड़कने की आशंकाएं बढ़ने और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी के साथ भारतीय प्रतिभूति बाजार से विदेशी पूंजी की निकासी के रुझानों के बीच मंगलवार को रुपया डालर के मुकाबले 24 पैसे और टूटकर 72.69 के नये निम्न स्तर पर बंद हुआ. सुबह रुपये में मजबूती दिखी और यह प्रति डलार 72.25 तक चढ़ गया था.लेकिन तेजी टिकाऊ नहीं रही और जल्दी ही रुपया 72.74 तक हल्का हो गया था. रुपये के रिकॉर्ड निम्न स्तर को छू गया. हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक के तत्काल हस्तक्षेप के कारण रुपये में कुछ सुधार आया. 

  • नितिन गडकरी बोले, अगर ऐसा हुआ तो 50 रुपये में डीजल और 55 रुपये में मिलेगा पेट्रोल

    नितिन गडकरी बोले, अगर ऐसा हुआ तो 50 रुपये में डीजल और 55 रुपये में मिलेगा पेट्रोल

    गडकरी ने कहा कि हम आठ लाख करोड़ रुपये के पेट्रोल और डीज़ल आयात कर रहे हैं और इसकी कीमतें बढ़ रही हैं. रुपया डॉलर के मुकाबले गिर रहा है.  मैं पिछले 15 सालों से कह रहा हूं कि देश के किसान, आदिवासी और वनवासी एथनॉल, मेथनॉल, जैव ईंधन का उत्पादन कर सकते हैं और विमान उड़ा सकते हैं.  

  • डॉलर के मुक़ाबले रुपया क्यों गिरता जा रहा है?

    डॉलर के मुक़ाबले रुपया क्यों गिरता जा रहा है?

    रुपया, पेट्रोल और डीज़ल ने भारत बंद का विरोध किया है. विपक्ष का भारत बंद होने के बाद भी रुपए का गिरना बंद नहीं हुआ और पेट्रोल डीज़ल के दाम का चढ़ना बंद नहीं हुआ. भारत का रुपया इस साल के 9 महीने में 12 प्रतिशत गिर चुका है और गिरता ही जा रहा है.

  • डॉलर अंडरवियर नहीं अमरीकी डॉलर महंगा हुआ है, 72.55 रु का हो गया है

    डॉलर अंडरवियर नहीं अमरीकी डॉलर महंगा हुआ है, 72.55 रु का हो गया है

    सोमवार को 12 बज कर 03 मिनट पर डॉलर ने भारतीय रुपये को फिर धक्का दिया है. इस समय पर रुपये का भाव ऐतिहासिक रूप से नीचे चला गया. एक डॉलर 72 रुपये 55 पैसे का हो गया. वाकई अब श्री श्री रविशंकर से कहना होगा कि वे आएं और कुछ भभूत-वभूत छिड़कें ताकि डॉलर का नशा उतर जाए.

  • तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में भारत बंद, रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में भारत बंद, रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

    पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में कांग्रेस ने आज भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया है. कांग्रेस (Congress) ने सपा, बसपा, डीएमके समेत 20 दलों के समर्थन का दावा किया है. लेफ़्ट दल भी बंद के साथ है. 

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.50 के निचले रिकॉर्ड स्तर पर

    अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.50 के निचले रिकॉर्ड स्तर पर

    एक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 72.50 तक पहुंच गई. इससे पहले बाजार खुलने के साथ डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 72.18 थी. आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से रुपये में लगातार गिरावट देखी जा रही है.

  • कहां खो गए वो धरना प्रदर्शन

    कहां खो गए वो धरना प्रदर्शन

    राम नाम सत्य है... राम का नाम तब भी सत्य था अब भी सत्य है मगर जो साल था तब भी झूठ था अब भी झूठ है. वो 2013 का साल था. अजीब साल था वह. किसी भूत की तरह श्मशान से निकल आता है. सिलेंडर की अरथी निकली थी. दाम 600 के आस पास था. अब उसी सिलेंडर का दाम 833 रुपया हो चुका है, मगर शवयात्रा निकालने वाले गायब हैं. दरअसल वो अरथी का अर्थ समझ चुके हैं. वो जानते हैं कि राजनीति झूठी है, राम का नाम सत्य है.

  • रुपया 37 पैसे गिर कर प्रति डॉलर 72.12 के नए न्यूनतम स्तर पर

    रुपया 37 पैसे गिर कर प्रति डॉलर 72.12 के नए न्यूनतम स्तर पर

    भारतीय रुपये में लगातार गिरावट का दौर जारी है. रुपया गुरुवार को कारोबार में 37 पैसे की तेज गिरावट के साथ पहली बार प्रति डालर 72 के नीचे चला गया. दोपहर बाद रुपए की विनिमय दर 72.12 रुपए प्रति डालर पर चल रही थी. यह कल के बंद की तुलना में 37 पैसे की गिरावट दर्शाता है. 

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रुपये में लगातार हो रही गिरावट के लिए 'इसे' ठहराया जिम्मेदार

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रुपये में लगातार हो रही गिरावट के लिए 'इसे' ठहराया जिम्मेदार

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि रुपये में गिरावट वैश्विक कारकों की वजह से है. उन्होंने जोर देकर कहा कि अन्य मुद्राओं की तुलना में रुपये की स्थिति बेहतर है. अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में बुधवार को लगातार छठे दिन गिरावट का सिलसिला कायम रहा. रुपया 17 पैसे और टूटकर 71.75 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ. पिछले छह कारोबारी सत्रों में रुपया 165 पैसे टूट चुका है.

  • शुरुआती सुधार के बाद रुपया 71.95 के नए सर्वकालिक निचले स्तर पर 

    शुरुआती सुधार के बाद रुपया 71.95 के नए सर्वकालिक निचले स्तर पर 

    शुरुआती कारोबार में सुधार के लक्षण दिखाने के बाद बुधवार को रुपये में जल्द ही गिरावट देखी गई. डॉलर के मुकाबले यह 21 पैसे टूटकर 71.79 पर पहुंच गया. इसकी अहम वजह बैंकों और आयातकों की ओर से डॉलर की अचानक की गई लिवाली रही.

  • पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दाम- क्यों ज़ख्मों पर नमक छिड़क रही है सरकार?  

    पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दाम- क्यों ज़ख्मों पर नमक छिड़क रही है सरकार?  

    पेट्रोल डीजल की कीमतें नई ऊंचाई पर और डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर. 8.2 फीसदी की जीडीपी के बीच आम लोगों से जुड़ी अर्थव्यवस्था की ये खबरें सरकार के सामने चुनौती पेश कर रही हैं, लेकिन पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लगी आग के बीच सरकार ने जले पर नमक छिड़कते हुए कीमतें घटाने से इनकार कर दिया है. आला सरकारी सूत्रों ने एनडीटीवी से कहा कि मौजूदा समय में कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों को देखते हुए कीमतें कुछ और समय तक बढ़ी रह सकती हैं, लेकिन सरकार उन्हें कम करने के लिए एक्साइज़ ड्यूटी में अब कोई कटौती नहीं करेगी. 

Advertisement