NDTV Khabar

रुपया


'रुपया' - 546 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 13 पैसे मजबूत होकर 69.22 के स्तर पर

    अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 13 पैसे मजबूत होकर 69.22 के स्तर पर

    कच्चे तेल की कीमतों में कमी और विदेशी बाजारों में डॉलर के कमजोर पड़ने से मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 13 पैसे मजबूत होकर 69.22 के स्तर पर पहुंच गया.  अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया मजबूती के साथ 69.32 के स्तर पर खुला एवं और उसके बाद 13 पैसे मजबूत होकर 69.22 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया. इससे पहले सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 69.35 के स्तर पर बंद हुआ था. 

  • तेल की कीमतों में तेजी से रुपया 16 पैसे टूटकर 69.50 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ

    तेल की कीमतों में तेजी से रुपया 16 पैसे टूटकर 69.50 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ

    रुपये में दो सत्रों से जारी तेजी गुरुवार को थम गई. वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेज उछाल के बीच अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे हल्का पड़ कर 69.50 प्रति डॉलर पर बंद हुआ

  • नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के पास 9 किलो सोना और 1.29 अरब कैश

    नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के पास 9 किलो सोना और 1.29 अरब कैश

    नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर के पास नौ किलो सोना, 316 किलो चांदी है. इसके अलावा मंदिर का 1.29 अरब रुपया (नेपाली मुद्रा) बैंकों में जमा है. इसका जिक्र एक मीडिया रिपोर्ट में किया गया है.

  • कच्चे तेल के गिरते दाम, स्थिर रुपया आने वाले समय में उच्च आर्थिक वृद्धि का पक्का संकेत : वित्त सचिव गर्ग

    कच्चे तेल के गिरते दाम, स्थिर रुपया आने वाले समय में उच्च आर्थिक वृद्धि का पक्का संकेत : वित्त सचिव गर्ग

    वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि तेल की वैश्विक कीमतों में गिरावट, रुपये में स्थिरता तथा गिरती ब्याज दरें आने वाले महीनों में उच्च आर्थिक वृद्धि दर हासिल होने के ठोस संकेतक हैं. देश की आर्थिक वृद्धि दर 2018-19 की चौथी तिमाही में 5.8 प्रतिशत रही जो पांच साल का न्यूनतम स्तर है.

  • शुरुआती कारोबार में रुपया 15 पैसे मजबूत

    शुरुआती कारोबार में रुपया 15 पैसे मजबूत

    डीलरों ने कहा कि निर्यातकों द्वारा डॉलर की बिक्री, सतत विदेशी निवेश तथा कच्चे तेल में नरमी से भी रुपये को समर्थन मिला. गुरुवार को रुपया 69.87 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. उन्होंने कहा कि दिन में महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़ों के जारी होने से पहले मुद्रा बाजार में उथल-पुथल देखने को मिल सकती हैं.

  • अमेरिका की मॉनिटरिंग लिस्‍ट से भारतीय रुपया बाहर, चीन की करंसी पर जारी रहेगी निगरानी

    अमेरिका की मॉनिटरिंग लिस्‍ट से भारतीय रुपया बाहर, चीन की  करंसी पर जारी रहेगी निगरानी

    अंतरराष्‍ट्रीय आर्थिक और विनिमय दर नीतियों पर तैयार रिपोर्ट को यूएस कांग्रेस के सामने पेश करते हुए वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को भारत और स्विट्जरलैंड को निगरानी सूची से हटा दिया.

  • Election Results 2019: भाजपा की जीत से शेयर मार्केट में जबरदस्त उछाल, ये रही 5 बड़ी बातें

    Election Results 2019: भाजपा की जीत से शेयर मार्केट में जबरदस्त उछाल, ये रही 5 बड़ी बातें

    गुरुवार को जब शेयर बाजार मार्केट खुला तो सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 400 अंक की तेजी पाने में सफल रहा. वहीं बाजार में कायम उत्साह के दम पर रुपया भी शुरुआती कारोबार में 23 पैसे की तेजी लेकर 69.78 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था.

  • Lok Sabha Election Results : अमेठी से राहुल गांधी लगातार पीछे, 'प्रचंड बहुमत' की ओर बीजेपी, अब तक की 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election Results : अमेठी से राहुल गांधी लगातार पीछे, 'प्रचंड बहुमत' की ओर बीजेपी, अब तक की 10 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में भाजपा की बढ़त 300 सीट तक पहुंच गई है, कांग्रेस 53 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. निर्वाचन आयोग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी मतगणना के रुझानों के अनुसार भाजपा जहां 297 सीटों पर आगे चल रही थी वहीं, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे थी. आयोग ने सभी 542 सीटों के रुझान जारी किये हैं. अगर मौजूदा रुझान अंतिम परिणामों में परिवर्तित हुए तो भाजपा 2014 के अपने प्रदर्शन में सुधार कर ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है. 2014 में भाजपा ने लोकसभा की 543 सीटों में से 282 सीटें जीती थीं. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 2014 की 336 सीटों के मुकाबले 343 सीटों पर काबिज होता दिख रहा है. चुनाव रुझानों का बाजार ने भी स्वागत किया है. बीएसएसी सेंसेक्स ने पहली बार 40 हजार की ऊंचाई को छुआ वहीं एनएसई के निफ्टी ने 12 हजार के स्तर को पार किया. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया भी 14 पैसे मजबूत होकर 69.51 पैसे पर रहा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. सुषमा ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन. मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृतज्ञता व्यक्त करती हूं. ’’ मतगणना के रुझानों के आधार पर चुनाव परिणामों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता, उनकी सरकार के पिछले पांच साल के कार्यों और चुनाव प्रचार अभियान का नतीजा माना जा रहा है. चुनाव प्रचार राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रवाद के इर्द-गिर्द रहा.

  • डॉलर के मुकाबले 2 पैसे की बढ़त के साथ खुला रुपया, जानें पेट्रोल-डीजल की कीमत

    डॉलर के मुकाबले 2 पैसे की बढ़त के साथ खुला रुपया, जानें पेट्रोल-डीजल की कीमत

    बाजार के जानकार लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने से एक दिन पहले देसी मुद्रा में बढ़त को सकारात्मक संकेत बताते हैं. उनका मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई नरमी और देश में स्थाई सरकार बनने की उम्मीदों से देसी मुद्रा को सपोर्ट मिला है और दिनभर के कारोबार में रुपया सीमित दायरे में रह सकता है.

  • एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार में बड़ी उछाल: करीब 900 अंकों की तेजी के साथ खुला मार्केट, 73 पैसे मजबूत हुआ रुपया

    एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार में बड़ी उछाल: करीब 900 अंकों की तेजी के साथ खुला मार्केट, 73 पैसे मजबूत हुआ रुपया

    संसेक्स में जहां करीब 900 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, वहीं निफ्टी में 200 रुपये की तेजी देखने को मिली. वहीं रुपया भी मजबूत हुआ है. 73 पैसे की मजबूती के साथ रुपया 69.49 पर खुला है. संसेक्स 888.91 अंकों की तेजी के साथ 38,819.68 अंकों पर तो निफ्टी 284.15 अंकों की बढ़त के साथ 11,691.30 पर खुला. बता दें, . NDTV के पोल ऑफ पोल्स के अनुसार केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार (Modi Govt) की वापसी हो रही है. पोल ऑफ पोल्स के अनुसार बीजेपी (BJP) गठबंधन को 300 से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, यूपीए 122 और अन्य 118 सीटों पर सिमटते दिख रहे हैं.

  • आईटी, वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लिवाली से सेंसेक्स 279 अंक चढ़ा

    आईटी, वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लिवाली से सेंसेक्स 279 अंक चढ़ा

    सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों में लिवाली का जोर रहने से गुरुवार को बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 279 अंक चढ़कर 37,393.48 अंक पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी एक बार फिर 11,250 अंक के स्तर को पार कर गया.

  • राहुल गांधी ने मंच पर CM कमलनाथ के मोबाइल में देख बताए शिवराज सिंह के रिश्तेदारों के नाम, कहा- इनके भी कर्ज माफ हो गए

    राहुल गांधी ने मंच पर CM कमलनाथ के मोबाइल में देख बताए शिवराज सिंह के रिश्तेदारों के नाम, कहा- इनके भी कर्ज माफ हो गए

    कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लोगों का भरोसा प्रधानमंत्री मोदी से उठ गया है. मोदी ने वादा किया था कि 15 लाख रुपए हर एकाउंट में आएंगे, 2 करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा. किसानों का कर्जा माफ होगा. अब मोदी अपने भाषणों में यह बात नहीं करते हैं. 56 इंच की छाती वाला पीएम टेलीप्राम्टर में पढ़कर भाषण देता है, जिसमें इन मुद्दों का जिक्र नहीं होता है. पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए उन्होंनें कहा कि 45 साल में देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है. जीएसटी, नोटबंदी से छोटा-बड़ा बिजनेस तबाह हो गया. नोटबंदी ने सिस्टम से पूरा पैसा निकाल लिया. अनिल अंबानी को 45 हजार करोड़ रुपए, नीरव मोदी को 35 हजार करोड़ रुपए दे दिए. ये सब रुपया लेकर विदेश भाग गए. विजय माल्या वित्त मंत्री अरूण जेटली से संसद में मिलकर भागा.... अब यदि किसान 20 हजार रुपए का कर्जा नहीं दे तो उसे जेल भेज दिया जाता है. युवा बेरोजगार है, किसान आत्महत्या कर रहा है और पीएम मोदी केवल मन की बात करते हैं.

  • डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया, शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट

    डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया, शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में गिरावट

    अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर तेजी का रुख और दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में बीते सत्र में रही मजबूती से रुपये पर दबाव देखा जा रहा है. मुद्रा बाजार जानकार यह भी बताते हैं कि इस सप्ताह जारी हुए कमजोर आर्थिक आंकड़ों के चलते भी रुपये में कमजोरी देखी जा रही है.

  • तूफान फानी से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की तारीफ में बोले पीएम मोदी- नवीन बाबू ने बहुत अच्छा काम किया है

    तूफान फानी से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की तारीफ में बोले पीएम मोदी- नवीन बाबू ने बहुत अच्छा काम किया है

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने तूफान 'फानी' से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की जमकर तारीफ की है. पीएम मोदी ने कहा कि 'नवीन बाबू ने बहुत अच्चा काम किया है. राज्य और केंद्र सरकार के बीच संवाद बहुत अच्छा था. मैं खुद भी निगरानी कर रहा था. जिस तरह से ओडिशा के लोगों ने सरकार के हर निर्देश का पालन किया है, वे भी तारीफ के काबिल हैं'. पीएम मोदी ने ऐलान करते हुए कहा कि भारत सरकार ओडिशा की मदद के लिए तुरंत 381 करोड़ रुपए की मदद का करती है. इसके आगे 1000 करोड़ रुपया और भी दिया जाएगा.  इससे पहले पीएम मोदी ने राज्यपाल गनेशी लाल जोशी, सीएम नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ तूफान प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण भी किया. इस दौरान पीएम मोदी और सीएम पटनायक और अधिकारियों ने हालात की समीक्षा भी की.

  • डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में हल्की कमजोरी

    डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में हल्की कमजोरी

    डॉलर के मुकाबले रुपये में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में हल्की कमजोरी रही. पिछले सत्र के मुकाबले करीब छह पैसे की कमजोरी के साथ देसी मुद्रा का भाव 69.41 रुपये प्रति डॉलर बना हुआ था जबकि इससे पहले रुपया 69.39 पर खुला था.

  • जब राहुल गांधी के 'आलू से सोना निकालने' वाले बयान पर फिर गलती कर बैठे पीएम मोदी...

    जब राहुल गांधी के 'आलू से सोना निकालने' वाले बयान पर फिर गलती कर बैठे पीएम मोदी...

    राहुल गांधी  (Rahul Gandhi) ने अपने भाषण में कहा था कि 'कुछ महीने पहले यहां बाढ़ आई, 500 करोड़ रुपये देने की बात कही गई थी, एक रुपया नहीं दिया गया. आलू के किसानों को कहा था कि ऐसी मशीन लगाऊंगा, इस साइड से आलू घुसेगा और दूसरी साइड से सोना निकलेगा. इस साइड से आलू डालो उस साइड से सोना निकालो.

  • डॉलर के मुकाबले 23 पैसे मजबूत हुआ रुपया

    डॉलर के मुकाबले 23 पैसे मजबूत हुआ रुपया

    देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान होने के कारण वित्तीय बाजार बंद रहा. पिछले सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को रुपया 24 पैसे की रिकवरी के बाद 70.01 पर बंद हुआ था. पिछले सप्ताह की शुरुआत में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में आई तेजी से रुपये पर दबाव बढ़ गया था जो कि सप्ताह के आखिर में कच्चे तेल में आई नरमी के बाद कम हुआ.

  • कच्चा तेल, रुपया, कंपनियों के तिमाही नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

    कच्चा तेल, रुपया, कंपनियों के तिमाही नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

    इस सप्ताह शेयर बाजार में सिर्फ तीन दिन कारोबार होगा. सोमवार को मुंबई में लोकसभा चुनाव के लिये मतदान के कारण तथा बुधवार को महाराष्ट्र दिवस को लेकर शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा.