NDTV Khabar

रूस


'रूस' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रधानमंत्री मोदी BRICS Summit में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील रवाना,13-14 नवंबर को होगा सम्मेलन

    प्रधानमंत्री मोदी BRICS Summit में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील रवाना,13-14 नवंबर को होगा सम्मेलन

    ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 13-14 नवम्बर को ब्राजील में आयोजित हो रहा है जिसकी थीम "नवोन्मेषी भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि" है.

  • Vivo V17 की कथित तस्वीरें लीक, चार रियर कैमरों की मिली झलक

    Vivo V17 की कथित तस्वीरें लीक, चार रियर कैमरों की मिली झलक

    Vivo V17 की वास्तविक तस्वीरों को Hi-Tech.Mail द्वारा साझा किया गया है। इसमें फोन रियर पैनल पर ग्रेडिएंट व ग्लॉसी फिनिश के साथ नज़र आ रहा है।

  • अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार इस भारतीय मूल की नेता ने हिलेरी क्लिंटन को कहा ‘युद्ध भड़काने वाली रानी’

    अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार इस भारतीय मूल की नेता ने हिलेरी क्लिंटन को कहा ‘युद्ध भड़काने वाली रानी’

    डेमोक्रेट सांसद तुलसी गबार्ड (Tulsi Gabbard) ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton) को ‘युद्ध भड़काने वाली रानी’ करार दिया. क्लिंटन ने आरोप लगाया था कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूस तीसरे पक्ष के उम्मीदवार के रूप में गबार्ड को तैयार कर रहा है.

  • अमित शाह ने पूर्व पीएम पर साधा निशाना, कहा- पीएम मोदी से ज्यादा विदेश यात्राओं पर गए थे मनमोहन सिंह

    अमित शाह ने पूर्व पीएम पर साधा निशाना, कहा- पीएम मोदी से ज्यादा विदेश यात्राओं पर गए थे मनमोहन सिंह

    गृहमंत्री अमित शाह ने विदेशी दौरों के मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, 'पूर्व पीएम मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना में अधिक विदेश यात्राएं करते रहे हैं.' शाह ने कहा, 'मोदी जहां भी जाते हैं, हजारों लोग एयरपोर्ट पर मोदी-मोदी पुकारते हैं. इससे कांग्रेस के पेट में दर्द होता है और वह कहती है कि मोदी बहुत यात्रा कर रहे हैं. .यह मोदी-मोदी पुकारना देश के लिए सम्मान की बात है.' ह्यूस्टन में पीएम मोदी के भाषण देने पर शाह ने कहा कि यह साबित करता है कि नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे पॉपुलर पीएम थे. शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, 'मनमोहन सिंह मैडम द्वारा लिखे और दिए गए पेपर को पढ़ते थे. मनमोहन सिंह ने मलेशिया में रूस के लिए स्क्रिप्ट पढ़ी.'

  • हीरे के अंदर मिला एक और हीरा, बताया गया 80 करोड़ साल पुराना, देखकर लोग हैरान

    हीरे के अंदर मिला एक और हीरा, बताया गया 80 करोड़ साल पुराना, देखकर लोग हैरान

    साइबेरिया की एक खदान में एक हीरे के अंदर एक और हीरा मिला है. इतिहास में इस तरह का यह पहला वाकया है. रूस की खदान कंपनी अलरोसा पीजेएससी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

  • सरकारी कंपनी ने हेलीकॉप्टर रिपेयरिंग के लिए रूस की जगह इंडोनेशिया की कंपनी को भेजे करोड़ों रुपये, CBI ने दर्ज किया केस

    सरकारी कंपनी ने हेलीकॉप्टर रिपेयरिंग के लिए रूस की जगह इंडोनेशिया की कंपनी को भेजे करोड़ों रुपये, CBI ने दर्ज किया केस

    उन्होंने बताया कि ठेके के अनुसार पवन हंस को रूसी कंपनी को 30 प्रतिशत राशि यानी 1.85 करोड़ रुपये एडवांस में देने थे. क्लिमोव ने 19 जून, 2015 को एक इनवायस भेजा जिसके हिसाब से यह राशि न्यूयॉर्क के जेपी मॉर्गन चेस बैंक में जमा होनी थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. रूसी कंपनी ने पवनहंस को सूचित किया कि राशि उनके खाते में जमा नहीं हुई है. इसके बाद ही यह पूरा मामला सामने आया. 

  • शख्स ने Apple पर ठोका 10 लाख का दावा, बोला- 'iPhone की वजह से गे बन गया...'

    शख्स ने Apple पर ठोका 10 लाख का दावा, बोला- 'iPhone की वजह से गे बन गया...'

    रूस में एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है. मेट्रो यूके की खबर के मुताबिक, एक रूसी शख्स ने एप्पल के खिलाफ नैतिक नुकसान के लिए मुकदमा दायर किया है. उसका कहना है कि आईफोन की वजह से वो गे बन गया है.

  • रूस के साथ S-400 डील के बारे में एस जयशंकर ने अमेरिका को दी जानकारी, कहा- उम्मीद है लोग समझेंगे कि...

    रूस के साथ S-400 डील के बारे में एस जयशंकर ने अमेरिका को दी जानकारी, कहा- उम्मीद है लोग समझेंगे कि...

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा, 'भारत ने रूस के साथ एस-400 मिसाइल की खरीद के फैसले के बारे में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन को जानकारी दी.' उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी इसके औचित्य की सराहना करेंगे. जयशंकर ने कहा, 'भारत ने एस-400 पर एक फैसला लिया और हमने इस पर यूएस सरकार से चर्चा की. मैं अपने दृढ़ निश्चय की शक्तियों के बारे में यथोचित आश्वस्त हूं.'

  • एससीओ सैन्य अभ्यास के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम में पाक ने भारत को आमंत्रित नहीं किया

    एससीओ सैन्य अभ्यास के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम में पाक ने भारत को आमंत्रित नहीं किया

    रूस में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के ढांचे के तहत सैन्य अभ्यास के दौरान पाकिस्तान द्वारा आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए भारत को आमंत्रित नहीं किया गया. सेना सूत्रों ने इस बारे में बताया. इस साल का अभ्यास ‘टीएसईएनटीआर 2019’ नौ से 23 सितंबर तक रूस के केंद्रीय सैन्य आयोग द्वारा आयोजित किया जा रहा है. मेजबान रूस के अलावा चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान की सैन्य टुकड़ियां अभ्यास में हिस्सा ले रही हैं.

  • मलेशियाई PM का दावा - PM मोदी ने जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के लिए कभी नहीं कहा

    मलेशियाई PM का दावा - PM मोदी ने जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के लिए कभी नहीं कहा

    पीएम मोदी ने इस महीने की शुरुआत में रूस में 5वें ईस्ट इकोनॉमिक फोरम के मौके पर महातिर मोहम्मद से मुलाकात की थी. उनकी बैठक के बाद, भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा था कि दोनों नेताओं ने नाइक के प्रत्यर्पण पर चर्चा की. गोखले ने उस वक्त कहा था, 'प्रधानमंत्री मोदी ने जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया. दोनों पक्षों ने फैसला किया है कि हमारे अधिकारी मामले के संबंध में संपर्क में रहेंगे और यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है.'

  • तेजस ने रचा इतिहास: INS हंसा पर हुआ लैंड, ऐसा लैंडिंग करने वाला भारत बना दुनिया का छठवां देश

    तेजस ने रचा इतिहास: INS हंसा पर हुआ लैंड, ऐसा लैंडिंग करने वाला भारत बना दुनिया का छठवां देश

    इससे पहले ऐसा लैंडिंग केवल अमेरिका, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और चीन ने नेवी ने ही कर पाया था. अब इस कड़ी में भारत का नाम भी शुमार हो गया है. इस लैंडिंग के बाद तेजस अब भारतीय नौसेना विमानवाहक, विक्रमादित्य पर उड़ान के दौरान विमानवाहक के लैंड कर पायेगा.

  • रूस ने कहा- 18-19 महीने में भारत में हो जायेगी S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी

    रूस ने कहा- 18-19 महीने में भारत में हो जायेगी S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी

    रूस के उप प्रधानमंत्री युरी बोरीसोव ने रविवार को कहा कि एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को तय शेड्यूल के तहत भारत पहुंचाया जाएगा. युरी ने रोसिया-1 से बात करते हुए कहा, 'एडवांस राशि मिल गई है इसलिए तय समय के मुताबिक इसकी डिलीवरी की जाएगी. इसमें 18 से 19 महीने लगेंगे.' बीते महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने समकक्ष सरगे लावरोव से द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा करने के लिए मॉस्को गए थे. बता दें कि भारत ने रूस के साथ 5.43 बिलियन यूएस डॉलर की डील की है.

  • Chandrayaan 2: भारत के चंद्रयान-2 के चंद्रमा पर उतरने को लेकर अमेरिकी वैज्ञानिकों में भी उत्साह

    Chandrayaan 2: भारत के चंद्रयान-2 के चंद्रमा पर उतरने को लेकर अमेरिकी वैज्ञानिकों में भी उत्साह

    चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) का मॉड्यूल विक्रम चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए शनिवार तड़के उतरने की प्रक्रिया शुरू करेगा. विक्रम की सफलता के साथ ही भारत चंद्रमा पर अपने रोवर की सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश बन जाएगा. इससे पहले रूस, अमेरिका और चीन ने ही यह मुकाम हासिल किया है, लेकिन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अपना लैंडर उतारने वाले भारत पहला देश होगा.

  • आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के अभ्यास में भारत के साथ पाकिस्तान की सेना भी

    आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के अभ्यास में भारत के साथ पाकिस्तान की सेना भी

    रूस में 9 से 23 सितंबर के बीच होने वाले मल्टीनेशन मिलिट्री अभ्यास में हिस्सा लेगी भारत और पाकिस्तान की सेना भारी तनाव के बीच भारत और पाकिस्तान की सेना रूस में होने वाले मल्टीनेशन मिलिट्री अभ्यास में हिस्सा लेगी. इस अभ्यास में चीन की पीपुल्स सेना भी शामिल होगी.

  • ...जब रूस में पीएम मोदी ने विशेष सोफे पर बैठने से कर दिया इनकार, जानें- पूरा मामला

    ...जब रूस में पीएम मोदी ने विशेष सोफे पर बैठने से कर दिया इनकार, जानें- पूरा मामला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रूस दौरे पर फोटो सेशन के दौरान उनके बैठने के लिए विशेष रूप से लाए गए सोफे पर बैठने से इंकार कर दिया और अन्य लोगों के साथ बैठने के लिए साधारण कुर्सी मंगाई.

  • चंद्रयान 2 लैंडिंग : किस वक्त उतरेगा लैंडर, कब बाहर आएगा रोवर

    चंद्रयान 2 लैंडिंग : किस वक्त उतरेगा लैंडर, कब बाहर आएगा रोवर

    हालांकि अमेरिका, रूस और चीन के बाद चांद की सतह पर उतरने जा रहे भारत के चंद्रयान 2 का लैंडर 'विक्रम' चंद्रमा के उस हिस्से में उतरेगा, जहां अब तक दुनिया का कोई देश नहीं उतरा है. चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरकर भारत आज इतिहास रचने जा रहा है, जिसके साक्षी LIVE प्रसारण देख रहे सभी देशवासी तो होंगे ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देशभर से आए 70 बच्चे भी होंगे, जो एक प्रतियोगिता जीतकर ISRO पहुंचे हैं.

  • Chandrayaan2: इसरो प्रमुख ने कहा, 'विक्रम लैंडर से संपर्क टूटा, डाटा का विश्‍लेषण कर रहे हैं'

    Chandrayaan2: इसरो प्रमुख ने कहा, 'विक्रम लैंडर से संपर्क टूटा, डाटा का विश्‍लेषण कर रहे हैं'

    भारत के लोग देश की इस ऐतिहासिक अंतरिक्ष छलांग की सफलता के लिए प्रार्थना करने के साथ ही शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात होने वाली ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ की घड़ी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि दुनिया के अन्य राष्ट्रों की निगाहें भी इस मिशन पर टिकी हैं. सफल ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ भारत को रूस, अमेरिका और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बना देगी.

  • पीएम मोदी ने रूस में सुदूर पूर्व के विकास के लिए 1 अरब डॉलर के लाइन ऑफ क्रेडिट की घोषणा की

    पीएम मोदी ने रूस में सुदूर पूर्व के विकास के लिए 1 अरब डॉलर के लाइन ऑफ क्रेडिट की घोषणा की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के ब्लादिवोस्तोक शहर में आयोजित ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम को संबोधित कते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति पुतिन के विजन से प्रभावित हैं. रूस के इस सफर में भारत उनके साथ है. दोनों देशों को भागीदारी मजबूत हुई है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का पहला देश बना है जिसने ब्लादिवोस्तोक शहर में कॉन्स्युलेट खोला है. रूस और भारत एक दूसरे पर काफी समय से विश्वास कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि व्लादिवस्तोक यूरेशिया और पैसिफिक का संगम है. यह आर्कटिक और नॉर्दन सी रूट के लिए नए अवसर खोलता है.