NDTV Khabar

रूसी प्रधानमंत्री


'रूसी प्रधानमंत्री' - 43 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर पर बड़े फैसले के बीच NSA अजीत डोभाल पहुंचे मॉस्को, क्षेत्रीय अखंडता पर जोर

    जम्मू-कश्मीर पर बड़े फैसले के बीच NSA अजीत डोभाल पहुंचे मॉस्को, क्षेत्रीय अखंडता पर जोर

    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल मॉस्को में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगले महीने होने वाले व्लादिवोस्तोक दौरे की तैयारियों में जुटे हैं. शुक्रवार को उन्होंने अपने रूसी समकक्षों के साथ बैठक की, जिसमें दोनों ही पक्षों ने "संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता और तीसरे पक्ष का हस्तक्षेप नहीं के सिद्धांतों को दोहराया"

  • Friendship Day पर इजराइल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को कुछ इस अंदाज में किया विश, कहा- ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे...

    Friendship Day पर इजराइल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को कुछ इस अंदाज में किया विश, कहा- ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे...

    कुछ दिन पहले ही मध्यावधि चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) की लिकुड पार्टी ने मतदाताओं को रिझाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi), अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) तथा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी तस्वीर वाले बैनर लगाए थे.

  • बेंजामिन नेतन्याहू को इस्राइली चुनाव में भी 'मोदी लहर' की उम्मीद, देखें Video

    बेंजामिन नेतन्याहू को इस्राइली चुनाव में भी 'मोदी लहर' की उम्मीद, देखें Video

    इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अपने प्रचार में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'दोस्ती' का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. दरअसल उनकी पार्टी ने चुनाव प्रचार के लिए एक पोस्टर भी तैयार किया है जिसमें पीएम मोदी  और  बेंजामिन नेतन्याहू साथ दिख रहे हैं. हालांकि  प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने मतदाताओं को रिझाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ तस्वीर वाले बैनर भी लगाए हैं. इसके साथ ही बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें यह तीनों नेता ( मोदी, ट्रंप और पुतिन) शामिल हैं. नेतन्याहू इस वीडियो में इन तीनों नेताओं से गर्मजोशी से मिलते नजर आ रहे हैं. पीएम मोदी के साथ नेतन्याहू की यह तस्वीर भारत में चर्चा का विषय बन गई हैं.  

  • इजराइल में PM नेतन्याहू के चुनाव प्रचार का अनोखा तरीका, वोटरों को रिझाने के लिए लगाए पीएम मोदी के बैनर

    इजराइल में PM नेतन्याहू के चुनाव प्रचार का अनोखा तरीका, वोटरों को रिझाने के लिए लगाए पीएम मोदी के बैनर

    इजराइल में 17 सितंबर को होने वाले मध्यावधि चुनाव से पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने मतदाताओं को रिझाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी तस्वीर वाले बैनर लगाए हैं. तेल अवीव में लिकुड पार्टी का मुख्यालय चुनाव प्रचार के बैनरों से अटा पड़ा है, जिसमें नेतन्याहू की विश्व के तीन नेताओं के साथ नजदीकियों को दिखाया गया है.

  • पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों नेताओं की मुलाक़ात में चार प्रमुख मुद्दों पर बात हुईं. ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा और व्यापार... हालांकि इस मुलाक़ात में रूसी मिसाइल सिस्टम S400 सिस्टम पर बात नहीं हुई. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. वहीं पीएम मोदी ने जी 20 सम्मेलन में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. रूस के साथ हथियारों की डील और टैरिफ के मुद्दे पर मतभेदों के बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह मुलाकात काफी अहम है. वहीं गुरुवार को पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की है. इस मुलाकात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई. इसके साथ आर्थिक अपराध करने वाले भगौड़ों के भी मुद्दे पर चर्चा हुई. डोनाल्ड ट्रंप के अलावा जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनिया के 10 देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है.

  • इमरान खान ने जताई पीएम मोदी से उम्मीद, कहा- हमारा मतभेद कश्मीर है और...

    इमरान खान ने जताई पीएम मोदी से उम्मीद, कहा- हमारा मतभेद कश्मीर है और...

    खान और मोदी दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के लिए किर्गिज गणराज्य की राजधानी बिश्केक में हैं. बिश्केक के लिए रवाना होने से पहले रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक को दिए एक ‘इंटरव्यू’ में खान ने कहा कि एससीओ सम्मेलन ने उन्हें दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए भारतीय नेतृत्व के साथ बात करने का अवसर दिया है.

  • Lok Sabha Election Results 2019: PM मोदी का जादू बरकरार, जीत पर दुनिया भर के नेताओं ने दी बधाई

    Lok Sabha Election Results 2019: PM मोदी का जादू बरकरार, जीत पर दुनिया भर के नेताओं ने दी बधाई

    चीन और रूस के राष्ट्रपतियों समेत विश्व के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Results) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत के लिए बधाई दी है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने संदेश में दोनों देशों के बीच संबंध प्रगाढ़ होने की कामना की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपने ट्वीट में कहा, "रूसी प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री को एक बधाई संदेश भेजा है और द्विपक्षीय संबंध को प्रगाढ़ बनाने और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में सकारात्मक संवाद को लेकर साथ में काम करने के लिए तैयार रहने की पुष्टि की है."

  • पीएम नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्‍च सम्‍मान, पीएम ने पुतिन, रूसी जनता के प्रति जताया आभार

    पीएम नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्‍च सम्‍मान, पीएम ने पुतिन, रूसी जनता के प्रति जताया आभार

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूस द्वारा ‘द ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ सम्मान के लिये नामित किये जाने पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन और वहां के लोगों के प्रति आभार प्रकट किया तथा दोनों देशों के द्विपक्षीय और बहुस्तरीय सहयोग को नई ऊंचाइयां प्राप्त होने तथा उज्जवल भविष्य की कामना की.

  • ‘एस-400 वायु रक्षा प्रणाली’ के लिए भारत और रूस के बीच करार - 10 खास बातें

    ‘एस-400 वायु रक्षा प्रणाली’ के लिए भारत और रूस के बीच करार - 10 खास बातें

    अमेरिकी चेतावनी के बीच कई महीनों तक संतुलित रूप से आगे बढ़ने के बाद भारत ने रूस से एस-400 वायु रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए पांच अरब डॉलर के एक समझौते पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए. दरअसल, अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि रूस के साथ यह खास सौदा करने वाले राष्ट्रों के खिलाफ वह दंडात्मक प्रतिबंध लगाएगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किया गया. हालांकि, नई दिल्ली ने काफी संयमित रुख दिखाया है. शायद, अमेरिका के साथ अपने बेदाग संबंधों को कायम रखने की कोशिश के तहत इसने ऐसा किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुतिन ने अपने - अपने संबद्ध प्रेस बयानों में एस-400 समझौते का जिक्र नहीं किया. सरकारी अधिकारियों ने भी इस समझौते पर हस्ताक्षर होने की सार्वजनिक घोषणा नहीं की. हालांकि, आधिकारिक सूत्रों ने पुष्टि की है कि इस पर रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के एक अधिकारी ने भारत की ओर से हस्ताक्षर किए हैं.

  • Vladimir Putin in India: भारत-रूस के बीच एस-400 मिसाइल सौदे पर हस्ताक्षर, पीएम मोदी बोले- रूस से हमारे अद्वितीय संबंध

    Vladimir Putin in India: भारत-रूस के बीच एस-400 मिसाइल सौदे पर हस्ताक्षर, पीएम मोदी बोले- रूस से हमारे अद्वितीय संबंध

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) अपने दो दिवसीय भारत यात्रा (Vladimir Putin) पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय भारत यात्रा पर गुरुवार को यहां पहुंचे. रूसी राष्ट्रपति का यह भारत दौरा भारत के लिहाज से काफी अहम है. क्योंकि उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच एस-400 वायु रक्षा प्रणाली सौदे पर दोनों देशों के बीच दस्तखत हुए.

  • NEWS FLASH: हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि बीजेपी बंगाल में एक भी सीट न जीत सके. उनके हथकंडे राज्‍य में नहीं चलेंगे : ममता बनर्जी

    NEWS FLASH: हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि बीजेपी बंगाल में एक भी सीट न जीत सके. उनके हथकंडे राज्‍य में नहीं चलेंगे : ममता बनर्जी

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) शुक्रवार को दसवीं और बारहवीं की वर्ष 2019 की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित करेगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 19वीं भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

  • PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन का गर्मजोशी से किया स्वागत, S-400 मिसाइल डील पर रहेगा फोकस

    PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन का गर्मजोशी से किया स्वागत, S-400 मिसाइल डील पर रहेगा फोकस

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय भारत यात्रा पर गुरुवार को दिल्ली पहुंचे. पीएम मोदी ने गले मिलकर रूसी राष्ट्रपति पुतिन का गर्मजोशी से स्वागत किया. पुतिन के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनकी अगवानी की. 19वां भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन यहां शुक्रवार को होगा.

  • NEWS FLASH: जम्‍मू कश्‍मीर : पुंछ में भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच भारी गोलीबारी

    NEWS FLASH: जम्‍मू कश्‍मीर : पुंछ में भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच भारी गोलीबारी

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन गुरुवार को दो दिन की यात्रा पर भारत आ रहे हैं. इस यात्रा के दौरान रूस के साथ एस-400 वायु प्रतिरक्षा प्रणाली सौदे पर समझौता होने की संभावना है. पुतिन इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

  • दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, कहा- हमारी दोस्ती बहुत गहरी

    दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, कहा- हमारी दोस्ती बहुत गहरी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता की और कहा कि भारत तथा रूस के बीच दोस्ती बहुत गहरी है. गौरतलब है कि इससे पहले मोदी और पुतिन की पिछली अनौपचारिक मुलाकात रूस के सोच्चि में हुई थी. दोनों नेता जून में चीन के छिगंदाओ प्रांत में आयोजित शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गेनाइजेशन सम्मिट से इतर भी मिले थे.

  • रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मिले पीएम मोदी, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय, वैश्विक मुद्दों पर बातचीत

    रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मिले पीएम मोदी, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय, वैश्विक मुद्दों पर बातचीत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता की. काला सागर के तट पर बसे सोची शहर में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और रूस लंबे वक्त से मित्र हैं. PM मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन में भारत को स्थायी सदस्यता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने पर रूस को धन्यवाद दिया. आठ राष्ट्रों के इस संगठन का उद्देश्य सदस्य देशों में सैन्य एवं आर्थिक सहयोग बढ़ाना है. सोची में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए पुतिन ने कहा कि उनका दौरा द्विपक्षीय संबंधों में नई जान फूंकेगा.

  • रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री पद के लिए मेदवेदेव के नाम का प्रस्ताव दिया

    रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री पद के लिए मेदवेदेव के नाम का प्रस्ताव दिया

    रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने निवर्तमान प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव के लिए नए कार्यकाल की खातिर आज संसद में एक प्रस्ताव पेश किया. क्रेमलिन (रूसी सरकार का मुख्यालय) ने पुतिन के चौथे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद एक बयान में कहा, 'पुतिन ने प्रधानमंत्री नियुक्त करने की खातिर स्टेट डुमा (संसद) की सहमति हासिल करने के लिए दमित्री मेदवेदेव की उम्मीदवारी सौंपी.'

  • भारत रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ : विदेश मंत्रालय

    भारत रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ : विदेश मंत्रालय

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में सूचना नहीं है कि दोनों नेताओं ने क्या बात की.

  • इस्राइल में भी दिखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गले मिलने का 'खास अंदाज'

    इस्राइल में भी दिखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गले मिलने का 'खास अंदाज'

    डोनाल्‍ड ट्रंप से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को भी पूरी गर्मजोशी के साथ गले लगाया था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com