NDTV Khabar

रेल


'रेल' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रेलवे के 11.58 लाख कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा इतने दिन की सैलरी के बराबर बोनस

    रेलवे के 11.58 लाख कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा इतने दिन की सैलरी के बराबर बोनस

    रेलवे ने कहा, ‘‘पात्र रेल कर्मचारियों को पीएलबी हर साल दुर्गा पूजा/दशहरा से पहले मिलता है. इस वर्ष भी मंत्रिमंडल के निर्णय को इस साल के दुर्गा पूजा..दशहरा अवकाश से पहले क्रियान्वित किया जाएगा.’’

  • रेल मंत्री ने मुंबई की लोकल ट्रेनों में महिलाओं को यात्रा करने की दी अनुमति

    रेल मंत्री ने मुंबई की लोकल ट्रेनों में महिलाओं को यात्रा करने की दी अनुमति

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को घोषणा की कि मुंबई और उपनगर की लोकल ट्रेनों में महिलाएं बुधवार से यात्रा कर सकेंगी. फिलहाल इन लोकल ट्रेनों में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मी और महाराष्ट्र सरकार द्वारा श्रेणीबद्ध की गईं जरूरी सेवा से जुड़े लोग यात्रा कर पा रहे हैं.

  • बिहार में जब भी विकास की बात होगी, रामविलास पासवान से चर्चा की शुरुआत होगी, क्यों?

    बिहार में जब भी विकास की बात होगी, रामविलास पासवान से चर्चा की शुरुआत होगी, क्यों?

    रामविलास पासवान ने भी नीतीश कुमार को अपने जीवन में लगातार तीन चुनावों ( 2005 (नवम्बर), 2010 और 2015) में रोकने की कोशिश की थी लेकिन हर बार नीतीश विजयी होकर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर विराजमान हुए.

  • कृषि विरोध के बीच पंजाब में केवल दो दिन का कोयला बचा, बिजली संकट की आशंका

    कृषि विरोध के बीच पंजाब में केवल दो दिन का कोयला बचा, बिजली संकट की आशंका

    पंजाब में कृषि कानूनों के विरोध में जारी ‘रेल रोको’ प्रदर्शन के कारण राज्य के ताप विद्युत संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है.

  • राहुल गांधी ने PM मोदी की ली 'चुटकी' तो भड़के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, दिया ये जवाब

    राहुल गांधी ने PM मोदी की ली 'चुटकी' तो भड़के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, दिया ये जवाब

    केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राहुल गांधी के इस टिप्पणी पर उन्हें जवाब दिया है. गोयल ने कहा, "राहुल गांधी के इर्द-गिर्द मौजूद किसी में इतनी हिम्मत नहीं है कि वे उन्हें बता सके कि उन्हें कुछ समझ नहीं आता है. जब दुनिया की अग्रणी कंपनी के सीईओ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विचार के समर्थन किया है तो वह उसका मजाक उड़ा रहे हैं."

  • कोलकाता में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के लिए संशोधित लागत अनुमान को कैबिनेट की मंजूरी

    कोलकाता में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के लिए संशोधित लागत अनुमान को कैबिनेट की मंजूरी

    भारत सरकार ने कोलकाता शहर में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के लिए संशोधित लागत अनुमान को मंजूरी दे दी है. रेल मंत्री पियूष गोयल ने कैबिनेट की बैठक के बाद इस फैसले का ऐलान करते हुए कहा कि कोलकाता ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना के तहत मेट्रो लाइन पर 8574.98 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है.

  • पंजाब में किसानों का अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन, भाजपा नेताओं के घर के बाहर प्रदर्शन

    पंजाब में किसानों का अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन, भाजपा नेताओं के घर के बाहर प्रदर्शन

    नये कृषि कानूनों के खिलाफ अपना प्रदर्शन तेज करते हुए पंजाब के किसानों ने बृहस्पतिवार से अनिश्चितकालीन ‘रेल रोको’ आंदोलन शुरू करते हुए आज राज्य में कई जगहों पर ट्रेन की पटरियों को अवरुद्ध कर दिया. किसानों ने भाजपा नेताओं के घरों के बाहर धरना भी दिया. इन कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन तेज करने के लिए 31 किसान संघ एकजुट हुए हैं और उन्होंने एक अक्टूबर से अनिश्चितकाल के लिए रेल रोको आंदोलन चलाने की घोषणा की है.

  • मुंबई लोकल में सफर के लिए बना डाले फर्जी QR कोड, ऐसे हुआ भंडाफोड़

    मुंबई लोकल में सफर के लिए बना डाले फर्जी QR कोड, ऐसे हुआ भंडाफोड़

    मुंबई (Mumbai) में वडाला GRP ने लोकल में यात्रा करने के लिए फर्जी QR कोड बनाने वाले शख्स का पर्दाफाश किया है. मामले में मुख्य आरोपी अनीस राठौड़ के साथ फर्जी QR कोड पर यात्रा करने वाले कुछ यात्रियों को भी गिरफ्तार किया गया है. वडाला GRP के वरिष्ठ निरीक्षक राजेन्द्र पाल ने बताया कि कुछ दिन पहले वडाला रेल स्टेशन पर दो यात्रियों को फर्जी QR कोड पर यात्रा करते पकड़ा गया था. मुंबई में ऐसे 6 स्टेशनों पर अलग-अलग मामले सामने आने पर पुलिस ने जब जांच शुरू की तो सभी में अनीस राठौड़ का नाम सामने आया.

  • यात्रियों से 10-30 रुपये तक यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे, AC क्लास के लिए देना होगा ज्यादा शुल्क

    यात्रियों से 10-30 रुपये तक यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे, AC क्लास के लिए देना होगा ज्यादा शुल्क

    सूत्रों के अनुसार, AC फर्स्ट के टिकट पर 30 रुपए, एसी सेकेंड के टिकट पर 25 रुपए, एसी थर्ड के टिकट पर 20 रुपए और स्लीपर पर 10 रुपए यूजर चार्ज वसूलने का प्रस्ताव है. दिल्ली से मुंबई का सफर और मंहगा होगा क्येंकि दोनों स्टेशन पर यूजर चार्ज लगाया जा सकता है. दिल्ली- मुंबई समेत करीब 50 रेलवे स्टेशन को पुनर्विकास (Redevelop) किया जाएगा. इसी के चलते यात्रियों से यूजर चार्ज वसूला जाएगा.

  • भोपाल रेलवे स्टेशन पर युवती से बलात्कार करने के आरोप में रेलवे के दो इंजीनियर निलंबित

    भोपाल रेलवे स्टेशन पर युवती से बलात्कार करने के आरोप में रेलवे के दो इंजीनियर निलंबित

    मध्यप्रदेश में भोपाल रेलवे स्टेशन के वीआईपी विश्राम कक्ष में 22 वर्षीय एक युवती से कथित रूप से सामूहिक बलात्कार के एक दिन बाद आरोपी दो इंजीनियरों को रेलवे ने निलंबित कर दिया है. पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मण्डल द्वारा रविवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘शनिवार को भोपाल स्टेशन परिसर में हुई सामूहिक बलात्कार की शिकायत कल रात संज्ञान में आने पर जीआरपी द्वारा राजेश तिवारी (जूनियर इंजीनियर , कैरिज वैगन) तथा आलोक मालवीय (सीनियर सेक्शन इंजीनियर /विद्युत)भोपाल के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया.मध्यप्रदेश में भोपाल रेलवे स्टेशन के वीआईपी विश्राम कक्ष में 22 वर्षीय एक युवती से कथित रूप से सामूहिक बलात्कार के एक दिन बाद आरोपी दो इंजीनियरों को रेलवे ने निलंबित कर दिया है. पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मण्डल द्वारा रविवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘शनिवार को भोपाल स्टेशन परिसर में हुई सामूहिक बलात्कार की शिकायत कल रात संज्ञान में आने पर जीआरपी द्वारा राजेश तिवारी (जूनियर इंजीनियर , कैरिज वैगन) तथा आलोक मालवीय (सीनियर सेक्शन इंजीनियर /विद्युत)भोपाल के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया.

  • कृषि बिल के विरोध में सड़कों पर किसान : पंजाब में किसान यूनियन का 'रेल रोको' आंदोलन जारी 

    कृषि बिल के विरोध में सड़कों पर किसान : पंजाब में किसान यूनियन का 'रेल रोको' आंदोलन जारी 

    कृषि बिल (Farm Bills) के खिलाफ देशभर के किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. पंजाब-हरियाणा में भी किसान पिछले कई दिनों से कृषि बिल के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं. कृषि विधेयक (Agriculture Bills) के विरोध में शनिवार को किसान मजदूर संघर्ष समिति का पंजाब के अमृतसर में 'रेल रोको' आंदोलन जारी है. समिति ने बिल के विरोध में 24 से 26 सितंबर तक 'रेल रोको' आंदोलन चलाया है.

  • कुछ इस तरह चलेगी दिल्ली-मेरठ के बीच 'रैपिड रेल', करीब चार घंटे का सफर एक घंटे में होगा पूरा..VIDEO

    कुछ इस तरह चलेगी दिल्ली-मेरठ के बीच 'रैपिड रेल', करीब चार घंटे का सफर एक घंटे में होगा पूरा..VIDEO

    दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के सम्पूर्ण रोलिंग स्टॉक का निर्माण गुजरात में बॉम्बार्डियर के सावली प्लांट में किया जाएगा.दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ का 82 किमी लंबा जिसमें अभी तीन से चार घंटे का समय लगता है. रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर के बनने के बाद केवल एक घंटे का रह जाएगा.

  • Bharat Bandh Live Updates: किसान बिल पर रार, महाराष्ट्र सरकार ने किया लागू करने से इंकार

    Bharat Bandh Live Updates: किसान बिल पर रार, महाराष्ट्र सरकार ने किया लागू करने से इंकार

    Bharat Bandh Live Updates: कृषि बिल (Farm Bills) के विरोध में कई राज्यों के किसान (Farmers Protest) लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. पंजाब के किसानों ने गुरुवार से दिन तीन दिनों के लिए 'रेल रोको' आंदोलन शुरू किया. आंदोलन के चलते कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया या फिर उनका रूट डायवर्ट कर दिया गया. बिल के विरोध में आज (शुक्रवार) किसानों ने 'भारत बंद' (Bharat Bandh) बुलाया है. कई ट्रेड यूनियनों ने भी भारत बंद का समर्थन किया है.

  • कृषि बिल के खिलाफ देशभर में किसानों का चक्का जाम, पंजाब में रेलवे ट्रैक पर डटे आंदोलनकारी, 13 जोड़ी ट्रेनें टर्मिनेट

    कृषि बिल के खिलाफ देशभर में किसानों का चक्का जाम, पंजाब में रेलवे ट्रैक पर डटे आंदोलनकारी, 13 जोड़ी ट्रेनें टर्मिनेट

    अमृतसर में किसान मजदूर संघर्ष कमेटी द्वारा रेल रोको आंदोलन का आज दूसरा दिन है. कमेटी ने किसान बिल के विरोध में 24 से 26 सितंबर तक रेल रोको आंदोलन चलाया है.

  • कृषि बिल के खिलाफ पंजाब में किसानों ने शुरू किया 'रेल रोको' आंदोलन, 14 ट्रेनें कैंसल; कल राज्य बंद

    कृषि बिल के खिलाफ पंजाब में किसानों ने शुरू किया 'रेल रोको' आंदोलन, 14 ट्रेनें कैंसल; कल राज्य बंद

    किसानों के आंदोलन को द्खते हुए रेलवे ने 24 से 26 सितंबर तक पंजाब में रेल परिचालन रद्द कर दिया है. 24 से 26 सितंबर तक कोई भी यात्री व पार्सल ट्रेन पंजाब नहीं जाएगी. ट्रेनों को अम्बाला कैंट, सहारनपुर और दिल्ली स्टेशन पर टर्मिनेट किया जाएगा.

  • केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी का निधन, 11 सितंबर को हुए थे कोरोना पॉजिटिव

    केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी का निधन, 11 सितंबर को हुए थे कोरोना पॉजिटिव

    केंद्र की मोदी सरकार के मंत्री सुरेश अंगड़ी (Suresh Angadi) का आज निधन हो गया. वे 11 सिंतबर को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. अंगड़ी पहले केंद्रीय मंत्री हैं जिनकी कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण मृत्य हुई है. इससे पहले चार सांसदों का कोविड-19 के कारण निधन हो चुका है. सुरेश अंगड़ी रेल राज्यमंत्री थे. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सुरेश अंगड़ी के देहावसान पर दुख जताया है और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है.

  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- भारतीय रेल के निजीकरण का कोई प्रस्ताव नहीं है

    रेल मंत्री  पीयूष गोयल ने कहा- भारतीय रेल के निजीकरण का कोई प्रस्ताव नहीं है

    सरकार ने सोमवार को स्पष्ट किया कि भारतीय रेल के निजीकरण का कोई प्रस्ताव नहीं है. लोकसभा में अब्दुल खालिक के प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह बात कही.

  • पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर CTI ने वित्त मंत्री को लिखी चिट्ठी, एक्साइज ड्यूटी घटाने की मांग की

    पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर CTI ने वित्त मंत्री को लिखी चिट्ठी, एक्साइज ड्यूटी घटाने की मांग की

    पेट्रोल और डीजल से एक्साइज ड्यूटी घटाने को लेकर चेंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखा है. CTI चेयरमैन बृजेश गोयल ने केंद्र सरकार से मांग की है कि पेट्रोल और डीजल से एक्साइज ड्यूटी घटाई जाए ताकि जनता को पेट्रोल और डीजल के ऊंचे दामों से कुछ राहत मिल सके. CTI के मुताबिक कोविड के दौर में हर किसी की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा गई है. ऐसे में सरकार को इस दिशा में पहल करनी चाहिए. कोरोना काल में सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए थे, अब लोग हवाई जहाज, रेल और बस जैसे सार्वजनिक वाहनों में यात्रा करने से बच रहे हैं और वे अपने निजी वाहनों से आवाजाही कर रहे हैं. इससे लोगों की  जेब पर असर पड़ रहा है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com