NDTV Khabar

रेलवे


'रेलवे' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यात्रियों से 10-30 रुपये तक यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे, AC क्लास के लिए देना होगा ज्यादा शुल्क

    यात्रियों से 10-30 रुपये तक यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी में रेलवे, AC क्लास के लिए देना होगा ज्यादा शुल्क

    सूत्रों के अनुसार, AC फर्स्ट के टिकट पर 30 रुपए, एसी सेकेंड के टिकट पर 25 रुपए, एसी थर्ड के टिकट पर 20 रुपए और स्लीपर पर 10 रुपए यूजर चार्ज वसूलने का प्रस्ताव है. दिल्ली से मुंबई का सफर और मंहगा होगा क्येंकि दोनों स्टेशन पर यूजर चार्ज लगाया जा सकता है. दिल्ली- मुंबई समेत करीब 50 रेलवे स्टेशन को पुनर्विकास (Redevelop) किया जाएगा. इसी के चलते यात्रियों से यूजर चार्ज वसूला जाएगा.

  • भोपाल रेलवे स्टेशन पर युवती से बलात्कार करने के आरोप में रेलवे के दो इंजीनियर निलंबित

    भोपाल रेलवे स्टेशन पर युवती से बलात्कार करने के आरोप में रेलवे के दो इंजीनियर निलंबित

    मध्यप्रदेश में भोपाल रेलवे स्टेशन के वीआईपी विश्राम कक्ष में 22 वर्षीय एक युवती से कथित रूप से सामूहिक बलात्कार के एक दिन बाद आरोपी दो इंजीनियरों को रेलवे ने निलंबित कर दिया है. पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मण्डल द्वारा रविवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘शनिवार को भोपाल स्टेशन परिसर में हुई सामूहिक बलात्कार की शिकायत कल रात संज्ञान में आने पर जीआरपी द्वारा राजेश तिवारी (जूनियर इंजीनियर , कैरिज वैगन) तथा आलोक मालवीय (सीनियर सेक्शन इंजीनियर /विद्युत)भोपाल के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया.मध्यप्रदेश में भोपाल रेलवे स्टेशन के वीआईपी विश्राम कक्ष में 22 वर्षीय एक युवती से कथित रूप से सामूहिक बलात्कार के एक दिन बाद आरोपी दो इंजीनियरों को रेलवे ने निलंबित कर दिया है. पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मण्डल द्वारा रविवार को जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘शनिवार को भोपाल स्टेशन परिसर में हुई सामूहिक बलात्कार की शिकायत कल रात संज्ञान में आने पर जीआरपी द्वारा राजेश तिवारी (जूनियर इंजीनियर , कैरिज वैगन) तथा आलोक मालवीय (सीनियर सेक्शन इंजीनियर /विद्युत)भोपाल के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया.

  • भोपाल : रेलवे अधिकारियों पर युवती से गैंगरेप का आरोप, स्टेशन परिसर में वारदात को दिया अंजाम

    भोपाल : रेलवे अधिकारियों पर युवती से गैंगरेप का आरोप, स्टेशन परिसर में वारदात को दिया अंजाम

    महिला ने अपनी शिकायत में कहा कि तिवारी और उनके दोस्त एक अन्य रेलवे अधिकारी ने उसे नशीला ड्रिंक दिया, जिसके बाद वह बेसुध हो गई. इसके बाद दोनों अधिकारियों ने उसके साथ दुष्कर्म किया. महिला ने बताया कि होश में आने के बाद वह जीआरपी के पास पहुंची.

  • भोपाल रेलवे स्टेशन के VVIP गेस्ट हाउस में महिला के साथ गैंगरेप, रेलवे के 2 बड़े अफसरों पर आरोप

    भोपाल रेलवे स्टेशन के VVIP गेस्ट हाउस में महिला के साथ गैंगरेप, रेलवे के 2 बड़े अफसरों पर आरोप

    आरोपी राजेश तिवारी सेफ्टी कॉन्सलर का काम करता है, दूसरे आरोपी से जीआरपी पूछताछ कर रही है.आरोप है कि इन दोनों ने पीड़िता को रिटायरिंग रूम में ले जाकर महिला के साथ बलात्कर किया.  

  • कृषि बिल के खिलाफ देशभर में किसानों का चक्का जाम, पंजाब में रेलवे ट्रैक पर डटे आंदोलनकारी, 13 जोड़ी ट्रेनें टर्मिनेट

    कृषि बिल के खिलाफ देशभर में किसानों का चक्का जाम, पंजाब में रेलवे ट्रैक पर डटे आंदोलनकारी, 13 जोड़ी ट्रेनें टर्मिनेट

    अमृतसर में किसान मजदूर संघर्ष कमेटी द्वारा रेल रोको आंदोलन का आज दूसरा दिन है. कमेटी ने किसान बिल के विरोध में 24 से 26 सितंबर तक रेल रोको आंदोलन चलाया है.

  • कृषि बिल के खिलाफ पंजाब में किसानों ने शुरू किया 'रेल रोको' आंदोलन, 14 ट्रेनें कैंसल; कल राज्य बंद

    कृषि बिल के खिलाफ पंजाब में किसानों ने शुरू किया 'रेल रोको' आंदोलन, 14 ट्रेनें कैंसल; कल राज्य बंद

    किसानों के आंदोलन को द्खते हुए रेलवे ने 24 से 26 सितंबर तक पंजाब में रेल परिचालन रद्द कर दिया है. 24 से 26 सितंबर तक कोई भी यात्री व पार्सल ट्रेन पंजाब नहीं जाएगी. ट्रेनों को अम्बाला कैंट, सहारनपुर और दिल्ली स्टेशन पर टर्मिनेट किया जाएगा.

  • आगरा : 12 साल के बच्चे ने मासूम को चलती ट्रेन के सामने फेंका, पायलट ने ऐसे बचाई जान

    आगरा : 12 साल के बच्चे ने मासूम को चलती ट्रेन के सामने फेंका, पायलट ने ऐसे बचाई जान

    घटना 21 सितंबर को दोपहर 2 बजे के आसपास हुई आगरा डिवीजन की है. यहां से एक मालगाड़ी दिल्ली से आगरा जा रही थी, तभी एक छोटे बच्चे को पटरी पर फेंक दिया गया लेकिन चमत्कारिक रूप से बच्चे को वक्त रहते देख लिया गया और उसे सही-सलामत बचा लिया गया.

  • 9 घंटे लगातार बारिश के बाद मुंबई का अस्पताल बना तालाब, VIDEO आया सामने

    9 घंटे लगातार बारिश के बाद मुंबई का अस्पताल बना तालाब, VIDEO आया सामने

    मुंबई में मंगलवार रात करीब 9 घंटों तक मूसलाधार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया गया है. सड़क से लेकर रेलवे ट्रैक तक पानी ही पानी नजर आ रहा था. आसमान से बरसती इस बारिश का असर कोविड के अस्पतालों पर दिखाई दिया. मुंबई के नायर अस्पताल में बारिश का पानी घुस गया, आलम ये हो गया कि पूरा वार्ड तालाब में तब्दील हो गया. कोविड मरीजों के लिए बनाए गए इस वार्ड का एक वीडियो भी सामने आया है, जहां साफ दिखाई दे रहा है कि पानी की वजह से किस तरह से मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दवाई के डिब्बे यहां पानी में तैरते दिखाई दे रहे हैं तो कुछ स्वास्थ्य कर्मी पानी में PPE किट पहनकर मरीजों की देखभाल करते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

  • Heavy Rain in Mumbai: मुंबई में आफत की बारिश, डूबे कई इलाके, आज भी रहना होगा सावधान

    Heavy Rain in Mumbai: मुंबई में आफत की बारिश, डूबे कई इलाके, आज भी रहना होगा सावधान

    Mumbai Heavy Rain: मंगलवार देर रात मुंबई के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है, सड़कों पर जगह जगह पानी भर गया है. सयान और गोरेगांव में खासे जल जमाव की स्थिति पैदा हो गई है. जबरदस्त बारिश के कारण सयान रेलवे स्टेशन पर कुछ यात्री फंसें हुए थे. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उपनगरीय मुंबई में मंगलवार को 23.4 मिमी की बारिश देखी गई, जोकि सामान्य से 129 फीसदी ज्यादा है. मौसम विभाग ने आज भी मुंबई में भारी बारिश का अनुमान जताया है. 

  • RRB NTPC Exam 2020: रेलवे में नौकरी के लिए 2.4 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के एप्लिकेशन का स्टेटस जारी, ऐसे करें चेक

    RRB NTPC Exam 2020: रेलवे में नौकरी के लिए 2.4 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के एप्लिकेशन का स्टेटस जारी, ऐसे करें चेक

    RRB NTPC Exam 2020: आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC) परीक्षा के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के एप्लिकेशन के स्टेटस की घोषणा कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने साल 2019 में नौकरी के लिए अपने आवेदन जमा किए थे वे अब पता कर सकते हैं कि उनका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं. आरआरबी एनटीपीसी ( RRB NTPC) परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के माध्यम से आरआरबी (RRB) 1.4 लाख रिक्त पदों को भरने के लिए 1.5 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों का चयन करेगा. उम्मीदवार अपने एप्लिकेशन फॉर्म के स्टेटस को 31 सितंबर तक ही चेक कर सकेंगे. 

  • बिहार को मिली चुनावी सौगात, 86 साल बाद कोसी नदी पर बना रेल पुल

    बिहार को मिली चुनावी सौगात, 86 साल बाद कोसी नदी पर बना रेल पुल

    Bihar Assembly Elections 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बिहार के ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन कर दिया है. 1.9 किलोमीटर लंबे इस पुल को बनाने में 516 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. इस पुल को बनाने में 17 साल का समय लगा है. यह पुल बिहार के मिथिलांचल और सीमांचल को जोड़ेगा. इस पुल के शुरु होने से बिहार और उत्तर-पूर्वी राज्यों के बीच संपर्क का भी नया रास्ता मिल गया है. कोसी नदी पर यह पुल नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में भी भारत की स्थिति को मज़बूत करेगा. यह पुल निर्मली-सरायगढ़ ब्रॉड गेज लाइन का हिस्सा है. इस इलाके को कोसी नदी पर 86 साल बाद रेलवे पुल की सौगात मिली है. अब इस पुल पर ट्रेनों का ट्रायल होगा और सफल ट्रायल के बाद इसपर आम ट्रेनें चलनी शुरू होंगी.

  • रेलवे देश के 50 स्टेशनों को विकसित करने के लिए उन्हें निजी हाथों में सौंपने की तैयारी में जुटा

    रेलवे देश के 50 स्टेशनों को विकसित करने के लिए उन्हें निजी हाथों में सौंपने की तैयारी में जुटा

    रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) दिल्ली, मुंबई समेत करीब 50 रेलवे स्टेशनों को पीपीपी मॉडल (PPP Model) के तहत निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रहा है. यही नहीं बड़े रेलवे स्टेशनों को हवाई अड्डों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. सुविधा के नाम पर यात्रियों से यूजर्स चार्जेस (Users Charges) के तौर पर पैसे वसूलने की तैयारी भी हो रही है. रेल यूनियन इसे निजीकरण कहकर विरोध कर रहा है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पांच लाख यात्री रोज आते हैं. अब इस रेलवे स्टेशन को पीपीपी मॉडल के जरिए बदलने की योजना है. कनॉट प्लेस से लगे होने के कारण रेलवे की बेशकीमती जमीन पर मॉल से लेकर होटल तक बनेंगे. इसी तरह मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस की हेरीटेज बिल्डिंग से सटी जमीन को विकसित किया जाएगा.

  • क्या होती है क्लोन ट्रेन? 21 सितंबर से 20 जोड़ी ट्रेनें शुरू कर रहा है रेलवे - जानें, क्या होगा फायदा?

    क्या होती है क्लोन ट्रेन? 21 सितंबर से 20 जोड़ी ट्रेनें शुरू कर रहा है रेलवे - जानें, क्या होगा फायदा?

    रेलवे की ओर से 21 सितंबर से 20 जोड़ी स्पेशल क्लोन ट्रेनें शुरू की जा रही हैं. इन ट्रेनों के चलने से इन विशेष रूट पर ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी, वहीं लोगों को कन्फर्म टिकट हासिल करने में भी ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी.

  • 'नीतीश बाबू जैसा सहयोगी हो, तो क्या कुछ संभव नहीं...' बिहार चुनाव पर PM नरेंद्र मोदी ने कुछ ऐसा दिया संदेश

    'नीतीश बाबू जैसा सहयोगी हो, तो क्या कुछ संभव नहीं...' बिहार चुनाव पर PM नरेंद्र मोदी ने कुछ ऐसा दिया संदेश

    बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई रेल विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया है. उन्होंने शुक्रवार को रेलवे के एक कार्यक्रम में कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन किया. उन्होंने इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ भी की और कहा कि 'नीतीश बाबू जैसा सहयोगी हो तो क्याकुछ संभव नहीं है.'

  • एयरपोर्ट की तर्ज पर अब रेलवे स्टेशनों पर भी देना होगा यूजर चार्ज, जानिए कौन से हो सकते हैं वो स्टेशन

    एयरपोर्ट की तर्ज पर अब रेलवे स्टेशनों पर भी देना होगा यूजर चार्ज, जानिए कौन से हो सकते हैं वो स्टेशन

    रेलवे बोर्ड के सीईओ और चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा, "13.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का प्लान अगले 5 सालों में है. मार्च 2024 तक मांग के हिसाब से यात्री और माल ट्रेनें चला पाएं उस दिशा में आगे बढ़ रहे है. यात्रा करने में लोगों को परेशानी होती है प्रतीक्षा सूची में रह जाते है. आम जनता के लिए जो सामान्य ट्रेने चलती रहेगी. बल्कि उन्हें और अधिक सुविधाओ के साथ यात्रा करने को मिलेगी."

  • पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन: प्रधानमंत्री की कही गई 10 प्रेरक बातें...

    पीएम नरेंद्र मोदी का जन्मदिन: प्रधानमंत्री की कही गई 10 प्रेरक बातें...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने से लेकर भारत के सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री बनने तक का सफर अपने आप में प्रेरणादायक रहा है. पीएम मोदी के जन्मदिन (PM Modi's Birthday) के मौके पर उनके द्वारा कही गई 10 प्रेरक बातें यहां बताई जा रही हैं. देश के मौजूदा प्रधानमंत्री न सिर्फ भारत की बल्कि विश्व की अहम शख्सियत बन चुके हैं. उनकी अब तक राजनीति की पारी में उन्होंने बहुत से प्रभावशाली भाषण दिए हैं. पीएम मोदी में न सिर्फ भाषण देने का कमाल का कौशल है बल्कि वे सुनने वाले को मंत्रमुग्ध तक कर देते हैं. न सिर्फ भारत में बल्कि देश से बाहर भी उन्होंने कई अहम भाषण दिए हैं.

  • 21 सितंबर से रेलवे चलाएगा 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, रिजर्वेशन के लिए करना होगा ये काम

    21 सितंबर से रेलवे चलाएगा 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, रिजर्वेशन के लिए करना होगा ये काम

    भारतीय सरकार द्वारा लॉकडाउन के बाद अनलॉक की चौथे चरण तक की प्रक्रिया खत्म होने से पहले 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह क्लोन ट्रेन 21 सितंबर से शुरू की जाएगी.

  • रेलवे की जमीन पर बसी 48 हजार झुग्गियों को फिलहाल हटाया नहीं जाएगा

    रेलवे की जमीन पर बसी 48 हजार झुग्गियों को फिलहाल हटाया नहीं जाएगा

    माकन ने सुप्रीम कोर्ट में इस आदेश को चुनौती देते हुए याचिका दाखिल की है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने अपनी याचिका में कोर्ट द्वारा दिल्ली की रेलवे लाइन के आस-पास 48 हज़ार झुगियों को हटाने के फैसले को वापस लेने का आग्रह किया है.माकन ने अपनी याचिका में कहा है कि कोर्ट के इस फैसले से करीब 2 लाख 40 हज़ार लोग प्रभावित होंगे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com