NDTV Khabar

रेल बजट News in Hindi


'रेल बजट' - 216 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अंतरिम बजट में नहीं बढ़ा यात्री किराया और माल भाड़ा 

    अंतरिम बजट में नहीं बढ़ा यात्री किराया और माल भाड़ा 

    अंतरिम बजट में यात्री किराये और माल भाड़े में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा शुक्रवार को पेश किए गए अंतरिम बजट में रेलवे के लिए 1.58 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्‍यय आवंटन की घोषणा की गई है. यह रेलवे के लिए अब तक की सबसे बड़ी वार्षिक पूंजीगत खर्च की योजना है. इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले साल अपने बजट में रेलवे के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए थे.

  • बजट से नौ दिन पहले वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार पीयूष गोयल को सौंपा गया

    बजट से नौ दिन पहले वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार पीयूष गोयल को सौंपा गया

    अंतरिम बजट पेश करने से नौ दिन पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को बुधवार को वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया गया. अरुण जेटली अस्वस्थ हैं और इलाज के लिए विदेश में हैं, इस वजह से उनके मंत्रालयों का प्रभार गोयल को दिया गया है.

  • मुंबई उपनगरीय रेलवे के पुनर्गठन पर 65,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार : रेल मंत्री

    मुंबई उपनगरीय रेलवे के पुनर्गठन पर 65,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार : रेल मंत्री

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में निवेश का प्रस्ताव इस साल के केंद्रीय बजट में किया गया है.

  • अमृतसर रेल हादसा : ट्रैक पर अतिक्रमण के खिलाफ रेलवे का राष्ट्रव्यापी अभियान, कहा- बजट की चिंता नहीं

    अमृतसर रेल हादसा : ट्रैक पर अतिक्रमण के खिलाफ रेलवे का राष्ट्रव्यापी अभियान, कहा- बजट की चिंता नहीं

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी ने शनिवार को कहा कि रेलवे देश भर में अपने नेटवर्क में पटरियों पर अतिक्रमण के खिलाफ व्यापक अभियान शुरू करेगा. लोहानी ने कहा कि रेलवे ने पहले भी ऐसे अभियान चलाए हैं, लेकिन रुक-रुक कर. रेलवे ने देश भर में रेल की पटरियों पर ‘सेल्फी को लेकर हो रही मौतों’ के मामले सामने आने के बाद पिछले साल भी अभियान शुरू किया था.

  • 2017-18 में एक रुपया कमाने के लिए रेलवे का 98.5 पैसे खर्च

    2017-18 में एक रुपया कमाने के लिए रेलवे का 98.5 पैसे खर्च

    अधिकारी का कहना है कि संपत्तियों के मुद्रीकरण से अनुमान के मुतबिक राजस्व नहीं मिला और बजट का एकीकरण होने के बाद पीएसयू का लाभांश सीधे वित्त मंत्रालय को जा रहा है. इससे भी रेलवे को दिक्कत हो रही है. वित्त वर्ष 2017-18 में रेलवे का वेतन बोझ 10,000 करोड़ रुपये जबकि पेंशन का बोझ 10,795 करोड़ रुपये बढ़ा.

  • इस साल उत्तर प्रदेश का बजट 1,100 करोड़ से बढ़कर 3,600 करोड़ रुपए हुआ: रेल मंत्री

    इस साल उत्तर प्रदेश का बजट 1,100 करोड़ से बढ़कर 3,600 करोड़ रुपए हुआ: रेल मंत्री

    गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश के पर्यटन विकास के लिए स्वीकृत योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए थे.

  • मोदी सरकार के बजट को लेकर बीजेपी के बागी नेता यशवंत सिन्हा ने कही यह बड़ी बात

    मोदी सरकार के बजट को लेकर बीजेपी के बागी नेता यशवंत सिन्हा ने कही यह बड़ी बात

    भाजपा के बागी नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने गुरुवार को पेश किये गये केन्द्र सरकार के बजट को निराशाजनक बताया है. यशवंत सिन्हा ने कहा कि ‘उम्मीद थी कि यह बजट कृषि और ग्रामीण क्षेत्र के लिये महत्वपूर्ण और शुभ समाचार लेकर आयेगा. लेकिन कृषि क्षेत्र के साथ-साथ यह बजट शिक्षा, स्वास्थ और रोजगार की दृष्टि से निराशाजनक रहा.’

  • बजट पर राहुल गांधी का तंज, 'शुक्र है' सरकार का केवल एक साल बचा है

    बजट पर राहुल गांधी का तंज, 'शुक्र है' सरकार का केवल एक साल बचा है

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बजट को लेकर केंद्र सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि पिछले चार वर्षों में केवल वादे किए गए हैं और 'शुक्र है कि' मोदी सरकार का केवल एक साल बचा हुआ है. राहुल ने ट्विटर पर लिखा कि राजग सरकार के चार साल बीत गए, लेकिन यह किसानों से उनके उत्पादों के बारे में उचित मूल्य के केवल वादे कर रही है.

  • बजट में 10 करोड़ परिवारों को मेडिकल बीमा का लाभ और किसानों को बड़ी राहत, 10 बड़े ऐलान

    बजट में 10 करोड़ परिवारों को मेडिकल बीमा का लाभ और किसानों को बड़ी राहत, 10 बड़े ऐलान

    वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार का अंतिम पूर्णकालिक बजट पेश किया. इस बजट में पीएम मोदी के 'न्‍यू इंडिया' की झलक देखने को मिली. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कई योजनाओं का ऐलान किया. वो अपने बजट भाषण में वे किसान, गरीब, युवा, गृहणी, उद्यमी सबों को खुश करते नजर आए. वित्तमंत्री जेटली ने किसानों को लागत मूल्‍य से 50 फीसदी ज्‍यादा देने की घोषणा की है. तो चलिए जानते हैं बजट भाषण की 10 खास बातें.

  • बजट पर बोले सीएम केजरीवाल, मोदी सरकार ने सौतेला व्यवहार किया, उम्मीद के बदले निराशा हाथ लगी

    बजट पर बोले सीएम केजरीवाल, मोदी सरकार ने सौतेला व्यवहार किया, उम्मीद के बदले निराशा हाथ लगी

    मोदी सरकार के आखिरी पूर्णकालिक आम बजट को लेकर निराशा जताते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाए कि केंद्र दिल्ली के साथ ‘सौतेला व्यवहार जारी रखे हुए है.’ केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में महत्वपूर्ण ढांचागत विकास के लिए कुछ वित्तीय सहायता की उन्हें उम्मीद थी. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय करों और शुल्कों में दिल्ली की हिस्सेदारी नहीं बढ़ाने पर नाखुशी जताई और कहा कि भाजपा नीत केंद्र सरकार दिल्ली के लोगों को ‘दोयम दर्जे का नागरिक’ समझती है.

  • 'विकास वाला बजट' के लिए अमित शाह ने सरकार को दी बधाई, कहा- किसानों, गरीबों और दलितों के लिए कई योजनाएं

    'विकास वाला बजट' के लिए अमित शाह ने सरकार को दी बधाई, कहा- किसानों, गरीबों और दलितों के लिए कई योजनाएं

    भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी सरकार की आखिरी पूर्णकालिक बजट के लिए सरकार को धन्यवाद दिया है. साथ ही सरकार के इस बजट को विकास वाला बजट करार दिया है. अमित शाह ने कहा कि यह विकास की कल्पना और विकास वाला बजट है. विकास की कल्पना को किसान और दलितों तक पहुंचाने के लिए इस बजट में ढेर सारी चीजों को समावेश किया गया है. उन्होंने कहा कि किसानों, गरीबों, दलितों और जनजातियों के लिए इस बजट में कई योजनाएं हैं. 

  • बजट में बिहार के लिए कुछ नहीं, मोदी सरकार सिर्फ़ कागज़ों पर बातों के पकौड़े उतार रही है : तेजस्‍वी यादव

    बजट में बिहार के लिए कुछ नहीं, मोदी सरकार सिर्फ़ कागज़ों पर बातों के पकौड़े उतार रही है : तेजस्‍वी यादव

    बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी ने इस बजट को निराशाजनक करार दिया. उन्होंने ट्वीट कर नीतीश कुमार से सवाल करते हुए लिखा, "बजट में बिहार के लिए कुछ भी नहीं है. बिहार को विशेष पैकेज और विशेष राज्य के दर्जे पर कुछ भी नहीं मिला. नीतीश कुमार बताएं क्या यही उनके लिए डबल इंजन है? नीतीश जी की वजह से भाजपा की केंद्र सरकार बिहार के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है."

  • Union Budget 2018: बजट में अरुण जेटली ने क्‍या दिया और क्‍या लिया, 20 प्‍वाइंट में जाने सबकुछ

    Union Budget 2018: बजट में अरुण जेटली ने क्‍या दिया और क्‍या लिया, 20 प्‍वाइंट में जाने सबकुछ

    वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बजट 2018 में देश के गरीब लोगों एवं किसानों को ध्‍यान में रखते हुए कई घोषणाएं कीं. ऐसा लग रहा है जैसे अगामी लोकसभा चुनाव के लिए जमीन तैयार की जा रही हो. दुनिया की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना लॉन्‍च कर यह जता दिया कि सरकार की प्राथमिकता आम लोगों के जीवन स्‍तर को सुधारने का है और सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है. साथ किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की गई. 'हवाई चप्‍पल' वाले को हवाई जहाज से यात्रा करने की सोच को बल देने के लिए 'उड़ान योजना' का भी जिक्र किया गया. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने और क्‍या-क्‍या घोषणाएं कीं.

  • इन 20 बातों से समझिए मोदी सरकार के आखिरी पूर्ण बजट में आपको क्या मिला?

    इन 20 बातों से समझिए मोदी सरकार के आखिरी पूर्ण बजट में आपको क्या मिला?

    केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2018-19 का आम बजट पेश किया. बजट की प्रमुख बातें : - बजट में भारतीय रेल के लिए 2018-19 में 1,48,528 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. सभी रेलगाड़ियों को वाई-फाई, सीसीटीवी और अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की सुविधा सुगम बनाने के लिए पांच लाख वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित किए जाएंगे. सरकार क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी, जिसका इस्तेमाल अवैध लेनदेन के लिए किया जा रहा है. निजी उपक्रमों को भी यूनीक आईडी से जोड़ा जाएगा. सरकार की स्वच्छ भारत मिशन के तहत और दो करोड़ शौचालयों के निर्माण की योजना है. वित्त वर्ष 2018-19 में टेक्सटाइल क्षेत्र के लिए 7,148 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे. इसके साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करने का ऐलान किया गया है. एक्साइज ड्यूटी घटने के साथ ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी हो गई है तो मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सीमा शुल्क बढ़ा दिया है. जिससे मोबाइल-टीवी महंगे हो जाएंगे.

  • बजट 2018 : रेलवे के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपए होंगे खर्च, 600 स्टेशनों को बनाया जाएगा आधुनिक

    बजट 2018 :   रेलवे के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपए होंगे खर्च, 600 स्टेशनों को  बनाया जाएगा आधुनिक

    वित्त मंत्री अरुण जेटली  ने आम बजट में ऐलान किया है कि साल 2018-19 में रेलवे के लिए रेलवे के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसमें सरकार की ओर से दिए गए 5500 करोड़ रुपये शामिल हैं. इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा के लिए अगले 5 साल में  1 लाख करोड़ रुपये की राशि के लिए एक राष्ट्रीय रेल संरक्षा कोष बनाया जाएगा.

  • Budget 2018 : क्या इस बार मिलेगी कम किराए की सौगात? बिना 'डिरेल' हुए रेल दौड़ाना बड़ी चुनौती, 5 बड़ी बातें

    Budget 2018 : क्या इस बार मिलेगी कम किराए की सौगात? बिना 'डिरेल' हुए रेल दौड़ाना बड़ी चुनौती, 5 बड़ी बातें

    साल 2019 में होने वाले आम चुनाव से पहले मोदी सरकार द्वारा गुरुवार को पेश किए जाने वाले अंतिम पूर्ण बजट में रेलवे के लिए सुरक्षा चिंताओं के समाधान, यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी और अवसंरचना में बड़ा निवेश पर जोर दिए जाने की उम्मीद है. गौरतलब है कि मोदी सरकार ने अलग से रेल बजट पेश करने बंद कर दिया है. अब रेल बजट को आम बजट के साथ ही पेश किया जाता है. मोदी सरकार के आने के बाद से रेलवे को घाटे से उबारने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. इसके लिए नई ट्रेनों को चलाने की घोषणा भी बहुत कम की गई है. ये बजट सरकार का आखिरी पूर्णकालिक बजट होगा इसलिए कुछ उम्मीदें जरूर जुड़ी हैं.

  • बजट 2018 : आयकर दरों में कोई बदलाव नहीं, मेडिकल खर्च में छूट की सीमा 40 हजार हुई, दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ बीमा योजना लॉन्च

    बजट 2018 : आयकर दरों में कोई बदलाव नहीं, मेडिकल खर्च में छूट की सीमा 40 हजार हुई, दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ बीमा योजना लॉन्च

    केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली आज सरकार का पूर्णकालिक बजट पेश किया है वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पीएम मोदी के 'न्‍यू इंडिया का बजट' पेश किया. अपने बजट भाषण में वे किसान, गरीब, युवा, गृहणी, उद्यमी सबों को खुश करते नजर आए. वित्तमंत्री जेटली ने किसानों को लागत मूल्‍य से 50 फीसदी ज्‍यादा देने की घोषणा की है.

  • Budget 2018 : फिल्मों में जब भी दिखी रेल, बॉक्स ऑफिस पर कमाल का खेल

    Budget 2018 : फिल्मों में जब भी दिखी रेल, बॉक्स ऑफिस पर कमाल का खेल

    हिट फिल्मों से लेकर फ्लॉप फिल्मों तक, यदि एक भी छोटा सा रेल दृश्य दिखाया गया वह काफी मेमोरेबल रहा.

12345»

Advertisement

 

रेल बजट फोटो

रेल बजट से जुड़े अन्य फोटो »

रेल बजट वीडियो

रेल बजट से जुड़े अन्य वीडियो »