NDTV Khabar

रेल बजट News in Hindi


'रेल बजट' - 219 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Budget 2018 : क्या इस बार मिलेगी कम किराए की सौगात? बिना 'डिरेल' हुए रेल दौड़ाना बड़ी चुनौती, 5 बड़ी बातें

    Budget 2018 : क्या इस बार मिलेगी कम किराए की सौगात? बिना 'डिरेल' हुए रेल दौड़ाना बड़ी चुनौती, 5 बड़ी बातें

    साल 2019 में होने वाले आम चुनाव से पहले मोदी सरकार द्वारा गुरुवार को पेश किए जाने वाले अंतिम पूर्ण बजट में रेलवे के लिए सुरक्षा चिंताओं के समाधान, यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी और अवसंरचना में बड़ा निवेश पर जोर दिए जाने की उम्मीद है. गौरतलब है कि मोदी सरकार ने अलग से रेल बजट पेश करने बंद कर दिया है. अब रेल बजट को आम बजट के साथ ही पेश किया जाता है. मोदी सरकार के आने के बाद से रेलवे को घाटे से उबारने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. इसके लिए नई ट्रेनों को चलाने की घोषणा भी बहुत कम की गई है. ये बजट सरकार का आखिरी पूर्णकालिक बजट होगा इसलिए कुछ उम्मीदें जरूर जुड़ी हैं.

  • बजट 2018 : आयकर दरों में कोई बदलाव नहीं, मेडिकल खर्च में छूट की सीमा 40 हजार हुई, दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ बीमा योजना लॉन्च

    बजट 2018 : आयकर दरों में कोई बदलाव नहीं, मेडिकल खर्च में छूट की सीमा 40 हजार हुई, दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ बीमा योजना लॉन्च

    केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली आज सरकार का पूर्णकालिक बजट पेश किया है वित्तमंत्री अरुण जेटली ने पीएम मोदी के 'न्‍यू इंडिया का बजट' पेश किया. अपने बजट भाषण में वे किसान, गरीब, युवा, गृहणी, उद्यमी सबों को खुश करते नजर आए. वित्तमंत्री जेटली ने किसानों को लागत मूल्‍य से 50 फीसदी ज्‍यादा देने की घोषणा की है.

  • Budget 2018 : फिल्मों में जब भी दिखी रेल, बॉक्स ऑफिस पर कमाल का खेल

    Budget 2018 : फिल्मों में जब भी दिखी रेल, बॉक्स ऑफिस पर कमाल का खेल

    हिट फिल्मों से लेकर फ्लॉप फिल्मों तक, यदि एक भी छोटा सा रेल दृश्य दिखाया गया वह काफी मेमोरेबल रहा.

  • आम बजट : सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे स्केलेटर, लिफ्ट

    आम बजट : सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लगेंगे स्केलेटर, लिफ्ट

    रेलयात्री की सुवधिा को ध्यान में रखते हुए आगामी बजट में देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर स्केलेटर और लिफ्ट लगाने का प्रावधान किया जाएगा. इससे वृद्ध एवं शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति समेत सभी यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर ऊंचाई पर चढ़ने उतरने में सहूलियत मिलेगी. 

  • सुरेश प्रभु का छलका दर्द, सांता जब चाहते हैं तभी आते हैं, जब आप चाहेंगे वह नहीं आएंगे

    सुरेश प्रभु का छलका दर्द, सांता जब चाहते हैं तभी आते हैं, जब आप चाहेंगे वह नहीं आएंगे

    रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे के बुनियादी ढांचों के लिए बजट के बाहर के संसाधनों से वित्तपोषण करने के केंद्र के फैसले की तुलना क्रिसमस के मौके पर सांता क्लॉज के आने से की. उन्होंने महाराष्ट्र और कर्नाटक में एक साथ कोंकण रेलवे की कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं लॉन्च करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए कहा, सांता जब चाहते हैं तभी केवल वह आते हैं. जब आप चाहेंगे तब वह नहीं आएंगे. रेलवे लंबे समय से सांता क्लाउस का बाट जोह रहा है. उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से, सांता के पास देखभाल के लिए कई अन्य बच्चे हैं अतएव उसे रेलवे बहुत आकषर्क गंतव्य नहीं लगा. मंत्री रेलवे की बुनियादी ढांचों का बजट के बाहर संसाधन जुटाकर वित्त पोषण करने की केंद्र सरकार की पहल का जिक्र कर रहे थे.

  • रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा- रेल बजट में 2009 की तुलना में झारखंड को 6 गुना ज्यादा मिला

    रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा- रेल बजट में 2009 की तुलना में झारखंड को 6 गुना ज्यादा मिला

    रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को कहा कि वर्तमान रेल बजट में 2009 की तुलना में झारखंड को छह गुणा अधिक राशि आवंटित की गई है.

  • सूरत : बीजेपी सपोर्टर बनकर कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंचे रेलमंत्री सुरेश प्रभु के पास, गले में डाला काला कपड़ा

    सूरत : बीजेपी सपोर्टर बनकर कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंचे रेलमंत्री सुरेश प्रभु के पास, गले में डाला काला कपड़ा

    रेल बजट में गुजरात को ज्यादा तवज्जो नहीं देने और केंद्र की 'उदासीनता' का हवाला देते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रविवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु के गले में काला कपड़ा पहना दिया. पार्टी के कार्यकर्ता भाजपा समर्थक बनकर पुलिस को चकमा देते हुए प्रभु के पास पहुंच गए. इससे पहले कि पुलिस कुछ समझ पाती, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काले कपड़े उनके गले में डाल दिए. घटना नानपुरा इलाके में हुई जिसके बाद पुलिस ने कांग्रेस के 12 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया. हालांकि रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कार्यकर्ताओं पर कोई विरोध नहीं जताया और थोड़ा रुककर आगे बढ़ गए.

  • हम आतिशबाजी की उम्मीद कर रहे थे, यह 'फुस्सी बम' निकला : बजट पर राहुल गांधी

    हम आतिशबाजी की उम्मीद कर रहे थे, यह 'फुस्सी बम' निकला : बजट पर राहुल गांधी

    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किए गए बजट को केवल शेरो-शायरी वाला बजट करार देते हुए कहा कि इसमें कोई स्पष्ट दृष्टिकोण और सोच नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार ने इस बजट में किसानों और युवाओं के रोजगार के लिए कुछ नहीं किया है.

  • सड़क, रेल, एयरपोर्ट के आधुनिकीकरण पर मोदी सरकार का जबरदस्त जोर, 3.96 लाख करोड़ रुपये दिए

    सड़क, रेल, एयरपोर्ट के आधुनिकीकरण पर मोदी सरकार का जबरदस्त जोर, 3.96 लाख करोड़ रुपये दिए

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को वित्त वर्ष 2017-18 के बजट में बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए रिकॉर्ड 3.96 लाख करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की है. उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि इस तरह के निवेश से आर्थिक गतिविधियां बढ़ेंगी और रोजगार के अधिक अवसर पैदा किए जा सकेंगे.

  • बजट 2017-18: एक नजर में जानें क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा

    बजट 2017-18: एक नजर में जानें क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा

    केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2017-18 का बजट पेश किया. इस बार आम बजट और रेल बजट एक साथ पेश किया गया है. हर बार की तरह इस बार भी बजट के बाद कुछ चीजें महंगी हुई और कुछ चीजें सस्ती हुईं है. आइए जानें कि इस बार बजट में सरकार ने कौन सी चीजें सस्ती की और कौन सी चीजें महंगी.

  • बजट 2017 : राहुल गांधी ने राजनीतिक चंदे पर नए नियम का स्‍वागत किया लेकिन...

    बजट 2017 : राहुल गांधी ने राजनीतिक चंदे पर नए नियम का स्‍वागत किया लेकिन...

    वित्‍त मंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में आम बजट और रेल बजट पेश किए जाने के बाद कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने बजट पर नाखुशी जाहिर की. हालांकि उन्‍होंने राजनीतिक चंदे को लेकर तय किए गए नए नियम का समर्थन जरूर किया.

  • आईआरसीटीसी से रेल टिकट खरीदना हुआ सस्ता

    आईआरसीटीसी से रेल टिकट खरीदना हुआ सस्ता

    अगर आप भारतीय रेलवे से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अगले वित्त वर्ष से आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट लेने पर कोई सर्विस चार्ज नहीं लगेगा। यह जानकारी वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में दी।

  • रेल बजट 2017 : IRCTC से टिकट लेने पर सर्विस चार्ज खत्म, रेल यात्रियों को मिली 10 सौगातें...

    रेल बजट 2017 : IRCTC से टिकट लेने पर सर्विस चार्ज खत्म, रेल यात्रियों को मिली 10 सौगातें...

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार का चौथा बजट पेश किया. 93 सालों में यह पहली है कि रेल बजट आम बजट का हिस्सा बनाकर पेश किया गया. इस बार बजट में रेल यात्रियों को किराये में छूट जैसे कोई ऐलान नहीं किए गए हैं. लेकिन राहत की बात यह है कि न तो किरायों में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी की गई है और न नई ट्रेनों की घोषणा की गई.

  • LIVE : बजट 2017 : अरुण जेटली ने कहा- भारत दुनिया के आर्थिक नक्‍शे पर चमक रहा है : 5 खास बातें

    LIVE : बजट 2017 : अरुण जेटली ने कहा- भारत दुनिया के आर्थिक नक्‍शे पर चमक रहा है : 5 खास बातें

    Union Budget 2017 : मोदी सरकार का चौथा बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में कहा कि हमारी सरकार कालेधन से लड़ रही है. पिछले सालों में सरकार पर लोगों का भरोसा बढ़ा है. हम असंठित के मुकाबले संगठित अर्थव्‍यवस्‍था की तरफ बढ़े हैं. पढ़ें जेटली द्वारा कही गई पांच बातें...

  • रेल बजट 2017: ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाने, किराए में कुछ बढ़ोतरी सरीखे ऐलानों की संभावना...

    रेल बजट 2017: ट्रेनों की स्‍पीड बढ़ाने, किराए में कुछ बढ़ोतरी सरीखे ऐलानों की संभावना...

    संसद में आज आम बजट के साथ ही रेल बजट का पिटारा भी खुलेगा. यह बजट इस मायने में ऐतिहासिक होगा कि देश में पहली बार दोनों बजट एक साथ पेश किए जाएंगे और वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ही इसे पेश करेंगे

  • आम बजट 2017 : अरुण जेटली के बजट में आज आपको नज़र रखनी है इन तीन मोर्चों पर....

    आम बजट 2017 : अरुण जेटली के बजट में आज आपको नज़र रखनी है इन तीन मोर्चों पर....

    वित्त मंत्री अरुण जेटली आज मोदी सरकार का चौथा बजट (Union Budget 2017) पेश करने वाले हैं. इस सरकार के लिए यह बजट चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है क्योंकि एक और जहां उसे नोटबंदी के बाद से परेशान लोगों को राहत देने का दबाव है और दूसरी और देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के हरसंभव उपाय भी करने हैं. ऐसे में, आप और हम किन तीन चीजों पर नज़र रखें जिनका हम पर सीधा असर पड़ेगा...

  • 93 साल में पहली बार आम बजट की पटरी पर दौड़ेगी रेल, जानें क्या होगा खास

    93 साल में पहली बार आम बजट की पटरी पर दौड़ेगी रेल, जानें क्या होगा खास

    1924 के बाद से पहला मौका होगा जब रेलवे का बजट अलग से नहीं बल्कि आम बजट का हिस्सा होगा. सरकार के सुधार एजेंडा को आगे बढ़ाते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली इस बार रेल बजट को अलग से पेश की जाने वाली पुरानी परंपरा को खत्म करेंगे. इस साल यह आम बजट का ही हिस्सा होगा.

  • आम बजट 2017 : 8 लाख रुपये तक की इनकम हो सकती है टैक्स फ्री!

    आम बजट 2017 :  8 लाख रुपये तक की इनकम हो सकती है टैक्स फ्री!

    वित्त मंत्री अरुण जेटली बुधवार को अपना चौथा आम बजट पेश करेंगे. मंगलवार को पेश किए गए आर्थिक सर्वे में भी सरकार ने स्वीकार किया है नोटबंदी से अर्थव्यवस्था को झटका लगा है. ऐसे में जेटली बजट में कुछ कर राहत दे सकते हैं जिससे अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिल सके. इसके अलावा 93 साल में ऐसा पहली बार होगा जब रेल बजट पेश नहीं होगा. ऐसे में यह बजट कई मायनों में अलग है. यह भी पहली बार हो रहा है कि आम बजट 28 या 29 फरवरी की बजाय 1 फरवरी को पेश किया जा रहा है.

«123456»

Advertisement

रेल बजट वीडियो

रेल बजट से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com