NDTV Khabar

रेल मंत्रालय


'रेल मंत्रालय' - 253 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोविड-19 के इलाज के लिए दिल्ली को 800 बिस्तरों वाले कोच मुहैया करा रहा है रेलवे : गृह मंत्रालय

    कोविड-19 के इलाज के लिए दिल्ली को 800 बिस्तरों वाले कोच मुहैया करा रहा है रेलवे : गृह मंत्रालय

    केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि कोविड-19 ड्यूटी के लिए अर्द्धसैनिक बलों के 45 डॉक्टर और 160 चिकित्साकर्मी दिल्ली पहुंच चुके हैं, वहीं भारतीय रेल राष्ट्रीय राजधानी को 800 बिस्तरों वाले कोच उपलब्ध कराएगा. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) दिल्ली हवाईअड्डे के पास स्थित कोविड-19 अस्पताल में अगले तीन-चार दिनों में आईसीयू में मौजूदा 250 बिस्तरों में 250 अतिरिक्त बिस्तर जोड़ने जा रहा है. इसके अलावा 35 बीआईपीएपी बिस्तर भी उपल्बध कराए जाएंगे.

  • इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ने लॉन्च किए UG- PG के लिए 7 नए कोर्सेज

    इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ने लॉन्च किए UG- PG के लिए 7 नए कोर्सेज

    रेल मंत्रालय के अनुसार, बीटेक कार्यक्रम रेल बुनियादी ढांचे, रेल प्रणालियों और संचार इंजीनियरिंग पर केंद्रित हैं, जबकि MBA कार्यक्रम परिवहन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन पर केंद्रित हैं. MSc कार्यक्रम सिस्टम इंजीनियरिंग और एकीकरण, सिस्टम और एनालिटिक्स, नीति और अर्थशास्त्र पर केंद्रित हैं.

  • रेलवे देश के 50 स्टेशनों को विकसित करने के लिए उन्हें निजी हाथों में सौंपने की तैयारी में जुटा

    रेलवे देश के 50 स्टेशनों को विकसित करने के लिए उन्हें निजी हाथों में सौंपने की तैयारी में जुटा

    रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) दिल्ली, मुंबई समेत करीब 50 रेलवे स्टेशनों को पीपीपी मॉडल (PPP Model) के तहत निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रहा है. यही नहीं बड़े रेलवे स्टेशनों को हवाई अड्डों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. सुविधा के नाम पर यात्रियों से यूजर्स चार्जेस (Users Charges) के तौर पर पैसे वसूलने की तैयारी भी हो रही है. रेल यूनियन इसे निजीकरण कहकर विरोध कर रहा है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पांच लाख यात्री रोज आते हैं. अब इस रेलवे स्टेशन को पीपीपी मॉडल के जरिए बदलने की योजना है. कनॉट प्लेस से लगे होने के कारण रेलवे की बेशकीमती जमीन पर मॉल से लेकर होटल तक बनेंगे. इसी तरह मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस की हेरीटेज बिल्डिंग से सटी जमीन को विकसित किया जाएगा.

  • कोरोना महामारी का आपकी रेल यात्रा पर होगा 'बड़ा' असर, कुछ सुविधाओं में होगी कटौती और..

    कोरोना महामारी का आपकी रेल यात्रा पर होगा 'बड़ा' असर, कुछ सुविधाओं में होगी कटौती और..

    रेल यूनियन का आरोप है कि कोविड-19 के बहाने रेल मंत्रालय आम आदमी की सुविधा पर कम ध्यान दे रहा है और अपने निजीकरण का एजेंडा बढ़ा रहा है.अब रेलवे  (Indian Railway)अपनी समय सारणी (Time table) में बदलाव कर रहा है. ट्रेनें अब कम स्टेशनों पर रुकेंगी जबकि उनकी रफ्तार बढ़ेगी.अब एसी ट्रेनों मे कंबल, चादर और पका खाना नहीं मिलेगा.

  • दिल्ली में 169 दिनों बाद मेट्रो सेवा आज से शुरू, सफर के दौरान इन बातों का रखें विशेष ख्याल

    दिल्ली में 169 दिनों बाद मेट्रो सेवा आज से शुरू, सफर के दौरान इन बातों का रखें विशेष ख्याल

    COVID-19 महामारी के चलते पांच महीने से ज्यादा वक्त तक बंद रही दिल्ली मेट्रो ने (Delhi Metro) एक बार फिर आज से तीन चरणों में अपनी सेवाएं बहाल कर दी हैं. हालांकि, DMRC ने लोगों से अपील की है कि वह जरूरी होने की सूरत में ही मेट्रो की सुविधाओं का इस्तेमाल करें. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि कंटेनमेंट जोन में स्थित स्टेशन बंद रहेंगे.गृह मंत्रालय ने हाल ही देश में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं बहाल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसके बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा था कि वह सात से 12 सितम्बर के बीच तीन चरणों में सेवाएं बहाल करेगा. DMRC के एक अधिकारी ने बताया कि इसके तहत, ‘येलो लाइन’ या ‘लाइन 2’ और ‘रैपिड मेट्रो’ की सेवाएं कुछ सीमित घंटों के लिए बहाल की गई हैं. अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में मेट्रो सुबह के वक्त चार घंटे, 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को चार घंटे 4 से 8 बजे तक चलेगी.

  • क्या चलने वाली हैं और ज्यादा स्पेशल ट्रेनें? रेल मंत्रालय ने कही यह बात...

    क्या चलने वाली हैं और ज्यादा स्पेशल ट्रेनें? रेल मंत्रालय ने कही यह बात...

    भारतीय रेलवे (Indian Railways) अधिक मांग वाले क्षेत्रों में यात्रियों का आवागमन सुगम करने के लिए और अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है, जिसके लिए राज्य सरकारों से सहमति मांगी जा रही है. रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने हालांकि, यह नहीं बताया कि वर्तमान में चल रहीं 230 स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त ऐसी कितनी और ट्रेन चलाई जाएंगी.

  • DU Exams: हाई कोर्ट का रेलवे को आदेश, परीक्षा के लिए दिल्ली आ रहे दिव्यांग छात्रों की यात्रा में करें मदद

    DU Exams: हाई कोर्ट का रेलवे को आदेश, परीक्षा के लिए दिल्ली आ रहे दिव्यांग छात्रों की यात्रा में करें मदद

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को रेल मंत्रालय से कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय की परीक्षा में शामिल होने के लिए राजधानी आ रहे दिव्यांग छात्रों के लिए कन्फर्म टिकट सुनिश्चित करे. अदालत ने कहा कि यह सुनिश्चित होना चाहिए कि दिव्यांग श्रेणी में आने वाले छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा नहीं छूटेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय की नियमित तरीके से परीक्षा 14 सितंबर से शुरू होनी है। न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने कहा कि फिलहाल सीमित संख्या में चल रही ट्रेनों को ध्यान में रखते हुए, उन सभी को कन्फर्म टिकट उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाना चाहिए.

  • एक्वा लाइन पर सात सितंबर से बहाल होगा मेट्रो परिचालन

    एक्वा लाइन पर सात सितंबर से बहाल होगा मेट्रो परिचालन

    केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-चार के तहत जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों के अनुसार नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) एक्वा लाइन पर सात सितंबर से मेट्रो परिचालन पुन: शुरू करेगा. एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने बताया कि सात सितंबर से एक्वा लाइन पर नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो फिर से चलाई जाएंगी.  

  • लखनऊ : रेल मंत्रालय के प्रवक्ता की पत्नी व बेटे की हत्या, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने CM योगी से की बात

    लखनऊ : रेल मंत्रालय के प्रवक्ता की पत्नी व बेटे की हत्या, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने CM योगी से की बात

    लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने संवाददाताओं से कहा, "रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी की पत्नी और बेटा मृत पाए गए हैं. उन्हें गोली मारी गई है. प्रथम दृष्टया यह मामला लूट का नहीं लग रहा है. हम मामले की जांच कर रहे हैं." 

  • चीन को झटका, रेलवे ने 44 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण की निविदा रद्द की

    चीन को झटका, रेलवे ने 44 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण की निविदा रद्द की

    रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, ''44 सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों (वंदे भारत) के निर्माण की निविदा रद्द कर दी गई है. संशोधित सार्वजनिक खरीद ('मेक इन इंडिया'' को वरीयता) आदेश के अंतर्गत एक सप्ताह के भीतर ताजा निविदा आमंत्रित की जाएगी.''

  • पीएम मोदी ने 8.55 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचाए 17,100 करोड़

    पीएम मोदी ने 8.55 करोड़ किसानों के खातों में पहुंचाए 17,100 करोड़

    प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये इस नए कोष का शुभारंभ किया. इस मौके पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

  • प्राइवेट ट्रेन पर पहली बैठक में बॉम्बार्डियर , जीएमआर, राइट्स, भेल सहित 16 कंपनियां हुईं शामिल

    प्राइवेट ट्रेन पर पहली बैठक में बॉम्बार्डियर , जीएमआर, राइट्स, भेल सहित 16 कंपनियां हुईं शामिल

    रेल मंत्रालय ने कहा है कि बैठक में लगभग 16 संभावित आवेदकों के भाग लेने से उत्साहनजक प्रतिक्रिया मिली. रेल मंत्रालय ने 109 मूल गंतव्य मार्गों पर जोड़ी यात्री रेल सेवाओं के संचालन के लिए 151 आधुनिक रेलगाड़ियां चलाने के लिए 12 निजी कंपनियों से योग्यता के आधार पर आवेदन आमंत्रित किए हैं.

  • रेलवे में निजीकरण को लेकर राहुल गांधी का केंद्र पर वार, 'जनता इसका करारा जवाब देगी'

    रेलवे में निजीकरण को लेकर राहुल गांधी का केंद्र पर वार, 'जनता इसका करारा जवाब देगी'

    मंत्रालय के प्रस्ताव के अनुसार, निजी फर्म रेलगाड़ियों को 35 वर्षों तक चला सकती हैं. रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस प्रस्ताव में 109 मार्गों पर 151 ट्रेनें चलाने की योजना है, जो 30,000 करोड़ रुपये के निजी निवेश की मांग करेगी.

  • प्रत्येक आइसोलेशन कोच पर दो लाख रुपये खर्च का अनुमान, और स्पेशल ट्रेनें होंगी शुरू : रेलवे

    प्रत्येक आइसोलेशन कोच पर दो लाख रुपये खर्च का अनुमान, और स्पेशल ट्रेनें होंगी शुरू : रेलवे

    रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रत्येक आइसोलेशन कोच के रखरखाव, मरीजों के लिये कपड़े और भोजन, कर्मचारियों के लिए सुरक्षा उपकरण और अन्य आवश्यक वस्तुओं पर दो लाख रुपये खर्च कर रहा है. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि आइसोलेशन कोच में बदले गए 5,213 कोचों के लिए यह रेलवे का बजटीय अनुमान है. इसके लिए पहले ही केंद्रीय कोविड देखभाल कोष से पैसा मिल चुका है. उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय को इस कोष से अब तक 620 करोड़ रुपये आवंटित हुआ है.

  • शिवसेना सांसद ने की रेलवे से लोकल ट्रेन पास धारकों को पैसा लौटाने की मांग

    शिवसेना सांसद ने की रेलवे से लोकल ट्रेन पास धारकों को पैसा लौटाने की मांग

    सांसद ने कहा कि उनमें से कई लोगों ने मार्च के अंतिम सप्ताह से ट्रेनों से यात्रा नहीं की है. उन्होंने मांग की कि रेल मंत्रालय या तो पैसा वापस कर दे या स्थानीय रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने पर उनकी यात्रा की अवधि को आगे बढ़ा दे. मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था.

  • प्रवासी मजदूरों को लेकर केंद्र सरकार को कोई नीति बनानी चाहिए : मनप्रीत बादल

    प्रवासी मजदूरों को लेकर केंद्र सरकार को कोई नीति बनानी चाहिए : मनप्रीत बादल

    Unlock1: पंजाब अब प्रवासी मजदूरों को वापस बुला रहा है. इसके लिए पंजाब सरकार ने रेल मंत्रालय को और पंजाब के इंडस्ट्री मंत्री ने भारत सरकार को भी पत्र लिखा है. मगर वह ट्रेनों का इंतजार नहीं कर रहे हैं. पंजाब सरकार ने मजदूरों को वापस लाने के लिए बसों का इंतजाम किया है. तीन बसें इन प्रवासी मजदूरों को लेकर वापस भी आ चुकी हैं.

  • पंजाब सरकार प्रवासी मजदूरों को बसों से वापस ला रही, क्या है इस राज्य की मजबूरी?

    पंजाब सरकार प्रवासी मजदूरों को बसों से वापस ला रही, क्या है इस राज्य की मजबूरी?

    पंजाब अब प्रवासी मजदूरों को वापस बुला रहा है. इसके लिए पंजाब सरकार ने रेल मंत्रालय को तो लिखा ही है, इस संदर्भ में पंजाब के इंडस्ट्री मंत्री ने भारत सरकार को भी पत्र लिखा है. मगर वह ट्रेनों का इंतजार नहीं कर रहे हैं. जाहिर है पिछली बार जब ये प्रवासी मजदूर अपने गांव जा रहे थे तब पंजाब का अनुभव उतना अच्छा नहीं रहा था. यही वजह है कि पंजाब सरकार ने मजदूरों को वापस लाने के लिए बसों का इंतजाम किया है. तीन बसें इन प्रवासी मजदूरों को लेकर वापस भी आ चुकी हैं.

  • प्रियंका गांधी ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को लेकर किया Tweet तो रेलवे ने कुछ यूं दिया जवाब

    प्रियंका गांधी ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को लेकर किया Tweet तो रेलवे ने कुछ यूं दिया जवाब

    रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने प्रियंका गांधी के ट्वीट के जवाब में कहा- निवेदन है कि कृपया तथ्यों को पहले जांच लें. श्रमिक स्पेशल ट्रेनें आम दिनों में चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेनों की तुलना में भी अधिक तेजी से चल रही हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com