NDTV Khabar

रेल मंत्री


'रेल मंत्री' - 401 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • BJP की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन ने उठाए ट्रेन में मसाज की सुविधा पर सवाल, कहा- इससे महिलाएं...

    BJP की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन ने उठाए ट्रेन में मसाज की सुविधा पर सवाल, कहा- इससे महिलाएं...

    सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने इस योजना पर सवाल उठाए हैं और उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है. इस पत्र में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने रेल मंत्री से जानना चाहा है कि क्या पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल की प्रस्तावित मालिश योजना को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दी है?

  • PM मोदी सरकार की भारतीय रेलवे को लेकर इस स्कीम पर BJP सांसद ने ही उठाए सवाल, रेल मंत्री को लिखा खत

    PM मोदी सरकार की भारतीय रेलवे को लेकर इस स्कीम पर BJP सांसद ने ही उठाए सवाल, रेल मंत्री को लिखा खत

    भाजपा के 57 वर्षीय नेता ने कहा, 'लोगों का मानना है कि रेलवे को यात्रियों के लिये नयी चिकित्सा सुविधाएं शुरू करने को प्राथमिकता देनी चाहिये. उनका यह भी कहना है कि पर्यटन स्थलों के लिये चलायी जाने वाली ट्रेनों में मालिश सेवा शुरू की जा सकती है. लेकिन सामान्य यात्री रेलगाड़ियों में इस सेवा के प्रस्ताव पर पुनर्विचार किया जाना चाहिये.' भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल ने इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में यात्रियों को मालिश की सुविधा देने का प्रस्ताव तैयार किया है. हालांकि, इसे शुरू करने की तारीख की फिलहाल घोषणा नहीं की गयी है.

  • भारत के रेलवे स्टेशनों की अब और बढ़ेगी चमक, फ्रांस देगा 7,00,000 यूरो का अनुदान

    भारत के रेलवे स्टेशनों की अब और बढ़ेगी चमक, फ्रांस देगा 7,00,000 यूरो का अनुदान

    जिसके तहत भारत में रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यक्रम के लिए क्षमता निर्माण के वास्ते सात लाख यूरो का अनुदान दिया जाएगा. इस समझौते पर रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी, यूरोप तथा विदेश मामलों के फ्रांस के राज्य मंत्री जीन बैप्टिस्ट लेमॉयने, भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जीग्लर और फ्रांस दूतावास तथा भारतीय रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए.

  • Lok Sabha Election 2019 : 119392 वोटों से हार गए मोदी सरकार के एक मंत्री

    Lok Sabha Election 2019 : 119392 वोटों से हार गए मोदी सरकार के एक मंत्री

    रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा को छोड़कर उत्तर प्रदेश की विभिन्न सीटों से चुनाव लड़े बाकी सभी केन्द्रीय मंत्री चुनाव जीतने में कामयाब रहे. प्रदेश से कुल नौ केन्द्रीय मंत्री चुनाव लड़े थे, जिनमें से आठ के सिर जीत का सेहरा बंधा. मनोबल के लिहाज से सबसे बड़ी जीत कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को हासिल हुई. उन्होंने नेहरू-गांधी परिवार के गढ़ अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 55120 मतों से शिकस्त देकर सभी को चौंका दिया.

  • Viral Video: बच्चे ने मोदी-योगी पर गाया भोजपुरी गाना, माया-अखिलेश पर यूं ली चुटकी

    Viral Video: बच्चे ने मोदी-योगी पर गाया भोजपुरी गाना, माया-अखिलेश पर यूं ली चुटकी

    जी हां, बीजेपी नेता व रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडलर पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें एक छोटा बच्चा भोजपुरी भाषा में गाना गा रहा है.

  • मेरा नंबर भारत का इमरजेंसी नंबर, रेल मंत्री जी कुछ काम भी कीजिए, लोगों की सुन लीजिए

    मेरा नंबर भारत का इमरजेंसी नंबर, रेल मंत्री जी कुछ काम भी कीजिए, लोगों की सुन लीजिए

    अच्छा भी लगता है कि लोग इस काबिल समझते हैं कि मुसीबत के वक्त फोन करने लगते हैं. बुरा लगता है कि सबके काम नहीं आ पाता हूं. दिल पर पत्थर रखते हुए इस नंबर को अब बंद करने के अलावा कोई रास्ता नहीं है. हर फोन कॉल नए सिरे से उदास कर जाता है. आख़िर एक के बाद एक इस तरह की बातों को सुनकर कैसे खुश रहे.

  • रेल मंत्री जी, ग्रुप डी के परीक्षार्थियों के कुछ सवाल हैं, जवाब दे दें

    रेल मंत्री जी, ग्रुप डी के परीक्षार्थियों के कुछ सवाल हैं, जवाब दे दें

    कल रात से रेलवे के ग्रुप डी के परीक्षार्थियों के फोन आ रहे हैं. मेसेज आ रहे हैं. इनकी बेचैनी में मैं अब एक ही बात पढ़ता हूं. जनता ही जनता की लिस्ट से बाहर कर दी गई है. चैनलों ने इतनी मेहनत कर उन्माद में झोंका है, सांप्रदायिकता में झोंका है, इसलिए नहीं कि आप अपने अधिकार के लिए आवाज़ उठाएंगे तो वे दौड़कर कैमरा लेकर आ जाएंगे बल्कि इसलिए अब आप एक पार्टी की राजनीति के काम आएंगे. दिमाग नहीं लगाएंगे. ऐसी हताशा झेलने वाले आप अकेले नहीं हैं.

  • किसानों, मज़दूरों के मुद्दे मीडिया से ग़ायब क्यों?

    किसानों, मज़दूरों के मुद्दे मीडिया से ग़ायब क्यों?

    रेलवे के ग्रुड-डी के नतीजे आए हैं, बड़ी संख्या में परीक्षार्थी रेल मंत्री पीयूष गोयल की टाइम लाइन पर लिख रहे हैं कि जो अंक मिले हैं उसकी प्रक्रिया जानना चाहते हैं. मुझे भी बहुत से मैसेज आए हैं कि 100 अंक के पेपर में किसी को 110 या 148 नंबर कैसे मिल सकते हैं. नौजवान किसी नॉर्मलाइज़ेशन की बात कर रहे थे, जिसके कारण ऐसा हुआ है, उनके मन में तरह-तरह के सवाल हैं. एक सवाल यही कि पहले मूल अंक दिखाना चाहिए फिर नॉर्मलाइज़ेशन के अंक को जोड़कर औसत अंक बताना चाहिए. बेहतर है कि रेल मंत्री या रेल मंत्रालय छात्रों को प्रक्रिया के बारे में बताए और उनके सवालों के जवाब दे. वे काफी परेशान हैं. कई बार हम ये सोचते हैं कि जिनका नहीं हुआ है वही हल्ला कर रहे हैं, तब भी परीक्षा की विश्वसनीयता के लिए ज़रूरी है कि प्रक्रिया के बारे में सबको बताया जाए.

  • रेल मंत्री पीयूष गोयल के खिलाफ लेख लिखकर सवाल उठाने वाले ओएसडी का कम हुआ कार्यकाल

    रेल मंत्री पीयूष गोयल के खिलाफ लेख लिखकर सवाल उठाने वाले ओएसडी का कम हुआ कार्यकाल

    रेल मंत्रालय ने कार्मिक मंत्रालय से कुमार को ‘आधिकारिक शिष्टाचार का उल्लंघन’ के लिए तत्काल उनके पुराने विभाग में भेजे जाने के संबंध में एक पत्र लिखा था. पत्र लिखने के एक महीने के बाद यह कदम उठाया गया है. रेलवे बोर्ड के तत्कालीन सचिव रंजनेश सहाय ने अपने एक पत्र में कार्मिक मंत्रालय को लिखा था कि आईआरपीएस संजीव कुमार के आधिकारिक शिष्टाचार का उल्लंघन करने का मामला रेलवे बोर्ड के संज्ञान में लाया गया है.

  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आम जनता के लिए आज से शुरू, अगले दो हफ्तों की सीटें हुईं फुल

    वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आम जनता के लिए आज से शुरू, अगले दो हफ्तों की सीटें हुईं फुल

    भारत की पहली हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवाएं रविवार को आम जनता के लिए शुरू हो गई. इससे एक दिन पहले वाराणसी से दिल्ली की यात्रा पर इस ट्रेन में दिक्कतें आई थी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया कि वंदे भारत एक्सप्रेस अपने पहले व्यावसायिक फेरे पर आज सुबह दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना हुई. अगले दो सप्ताह के लिए पहले ही टिकटें बिक चुकी हैं. यह ट्रेन आज आपकी हो गई. 

  • Exclusive: रेलवे में 1 लाख 31 हजार पदों के लिए 23 फरवरी को जारी होगा नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

    Exclusive: रेलवे में 1 लाख 31 हजार पदों के लिए 23 फरवरी को जारी होगा नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश अब खत्म होने वाली है. रेलवे (Railway, RRB) जल्द ही विभिन्न पदों पर बंपर भर्तियां करने वाला है. हाल ही रेल मंत्री पीयूष गोयल(Piyush Goyal) ने ये घोषणा की थी कि रेलवे में 2 लाख 30 हजार पदों पर भर्तियां की जाएगी. रेलवे (RRB) में ये भर्ती 2 फेज में होगी. पहले फेज में 1 लाख 31 हजार 428 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा. जबकि दूसरे फेज में 99 हजार पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

  • RRB Recruitment 2019: रेलवे में 2 लाख 30 हजार पदों पर होगी भर्तियां, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन

    RRB Recruitment 2019: रेलवे में 2 लाख 30 हजार पदों पर होगी भर्तियां, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए रेलवे (Railway) बंपर वैकेंसी निकालने वाला है. हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बेरोजगारों के लिए बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि रेलवे (RRB) में 2 लाख 30 हजार पदों पर भर्तियां की जाएगी. बता दें कि 2 लाख 30 हजार नए पदों पर होने वाली भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. कुल 23 हजार पद आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए होंगे. ये भर्ती 2 फेज में होगी.

  • Sarkari Naukri: रेलवे में 2 लाख 30 हजार पदों पर होगी भर्ती, जानिए कब से शुरू होंगे आवेदन

    Sarkari Naukri: रेलवे में 2 लाख 30 हजार पदों पर होगी भर्ती, जानिए कब से शुरू होंगे आवेदन

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए अब इंतजार खत्म होने वाला है. रेलवे (RRB) ने हाल ही में 2 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती करने का ऐलान किया था. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि रेलवे 2018-19 में 2 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती करेगा. बता दें कि 2 लाख 30 हजार नए पदों पर होने वाली भर्ती (RRB Recruitment 2019) में आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

  • अंतरिम बजट में नहीं बढ़ा यात्री किराया और माल भाड़ा 

    अंतरिम बजट में नहीं बढ़ा यात्री किराया और माल भाड़ा 

    अंतरिम बजट में यात्री किराये और माल भाड़े में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा शुक्रवार को पेश किए गए अंतरिम बजट में रेलवे के लिए 1.58 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्‍यय आवंटन की घोषणा की गई है. यह रेलवे के लिए अब तक की सबसे बड़ी वार्षिक पूंजीगत खर्च की योजना है. इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले साल अपने बजट में रेलवे के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए थे.

  • कर्नाटक में जन्मे, बिहार में जीते, कोकाकोला को भगाया, नीतीश को वाजपेयी से मिलाया, जॉर्ज फर्नांडीज से जुड़ीं 10 बातें जो जाननी चाहिए

    कर्नाटक में जन्मे, बिहार में जीते, कोकाकोला को भगाया, नीतीश को वाजपेयी से मिलाया, जॉर्ज फर्नांडीज से जुड़ीं 10 बातें जो जाननी चाहिए

    पूर्व रक्षा मंत्री एवं प्रख्यात समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 88 वर्ष के थे. उनकी सहयोगी जया जेटली ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि फर्नांडिस अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित थे, जिस कारण वह पिछले कई वर्षों से सार्वजनिक जीवन से दूर थे. हाल में उन्हें स्वाइन फ्लू भी हो गया था. जया जेटली ने बताया उनका निधन उनके आवास पर हुआ. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राजग सरकार में फर्नांडिस रक्षा मंत्री थे, जब 1999 में भारत ने करगिल युद्ध लड़ा था. उनके कार्यकाल के दौरान ही भारत ने 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था. इंदिरा गांधी को मात देकर 1977 में सत्ता में आई जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार में वह उद्योग मंत्री भी रहे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाजवादी नेता के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्पष्टवादी तथा निडर थे जो हमेशा अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. प्रधानमंत्री ने कहा, 'एक दूरदर्शी रेल मंत्री और एक महान रक्षा मंत्री जिसने भारत को सुरक्षित और मजबूत बनाया. अपने कई वर्षों के सार्वजनिक जीवन में वह अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. उन्होंने आपातकाल का जोरदार विरोध किया. उनकी सादगी और विनम्रता उल्लेखनीय थी.' कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी फर्नांडीज के निधन पर शोक जाहिर कर उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदना व्यक्त की. गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ''पूर्व सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ.'' उन्होंने कहा, ''दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और मित्रों के प्रति मेरी संवेदना है.''

  • देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन का बदलेगा नाम, पीयूष गोयल ने किया ऐलान

    देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन का बदलेगा नाम, पीयूष गोयल ने किया ऐलान

    देश में ही विकसित नयी रेलगाड़ी- ‘ट्रेन-18’ सेट का नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ होगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को यह घोषणा की. ट्रेन-18 में अलग से कोई इंजन नहीं है. इस रेलगाड़ी के एक सेट में 16 डिब्बे लगे हैं. यह पहले दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी.

  • रेलवे ने बेरोज़गारों से बटोरे 427 करोड़, मेगा वैकेंसी में परीक्षा फीस से हुई कमाई

    रेलवे ने बेरोज़गारों से बटोरे 427 करोड़, मेगा वैकेंसी में परीक्षा फीस से हुई कमाई

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को एक बार फिर से बंपर वैकेंसी की बात कही जिसके तहत दो लाख 32 हज़ार बेरोजगारों की भर्ती का ऐलान किया गया. खबर सुनकर आपको भी लगा होगा कि सरकार अब बेरोजगारों का कितना ख्याल रख रही है. लेकिन अब चौंकाने वाली बात ये सामने आई है कि पिछले साल की भर्ती परीक्षा से रेलवे को इन्हीं बेरोजगारों से करीब सवा चार सौ करोड़ की कमाई भी हुई है.

  • Railway Jobs: मोदी सरकार ने रेलवे में 4 लाख नौकरियों का किया ऐलान, तो कांग्रेस बोली- एक और जुमला

    Railway Jobs: मोदी सरकार ने रेलवे में 4 लाख नौकरियों का किया ऐलान, तो कांग्रेस बोली- एक और जुमला

    लोकसभा चुनाव से ठीक पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) की ओर से रेलवे में चार लाख भर्तियां (RRB Recruitment 2019) करने संबंधी ऐलान को कांग्रेस ने एक और जुमला बताया है.