NDTV Khabar

रेल मंत्री


'रेल मंत्री' - 415 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इंदौर में दौड़ेगी मेट्रो, सीएम कमलनाथ ने 7,500.80 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना की नींव रखी

    इंदौर में दौड़ेगी मेट्रो, सीएम कमलनाथ ने 7,500.80 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना की नींव रखी

    मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में शहरी लोक परिवहन का एक नया अध्याय जुड़ गया है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को 7,500.80 करोड़ रुपये की लागत वाली मेट्रो रेल परियोजना की नींव रखी. रिमझिम बारिश और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच संपन्न भूमिपूजन कार्यक्रम में कमलनाथ ने शहर के एमआर-10 रोड पर टोल नाके के पास इस बहुप्रतीक्षित परियोजना के निर्माण कार्य की औपचारिक शुरूआत की. इस कार्यक्रम में सूबे के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह और कुछ अन्य मंत्री तथा स्थानीय जन प्रतिनिधि मौजूद थे. 

  • RRB NTPC: रेलवे एनटीपीसी परीक्षा को लेकर कोई अपडेट नहीं, परेशान उम्मीदवार रेल मंत्री को कर रहे हैं ट्वीट

    RRB NTPC: रेलवे एनटीपीसी परीक्षा को लेकर कोई अपडेट नहीं, परेशान उम्मीदवार रेल मंत्री को कर रहे हैं ट्वीट

    आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC) की परीक्षा की तारीख कब जारी होगी इसको लेकर रेलवे की तरफ से कोई जानकारी सामने नहीं आई है. मीडिया में चल रही खबरों में एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) जल्द जारी होने का दावा किया जा रहा है. हालांकि अभी तक रेलवे ने परीक्षा की तारीख (RRB NTPC Exam Date) ही जारी नहीं कि ऐसे  में एडमिट कार्ड का तो सवाल ही नहीं उठता.

  • RRB Group D: कई उम्मीदवारों के एप्लीकेशन रिजेक्ट, रवीश कुमार ने रेल मंत्री के लिए किया ये पोस्ट

    RRB Group D: कई उम्मीदवारों के एप्लीकेशन रिजेक्ट, रवीश कुमार ने रेल मंत्री के लिए किया ये पोस्ट

    आरआरबी ग्रुप डी (RRB Group D) एप्लीकेशन रिजेक्ट मामले में रेलवे के अंतिम निर्णय के बाद एक तरफ कई उम्मीदवारों के एप्लीकेशन (RRC Group D Application) स्वीकार हो गए तो दूसरी तरफ कई उम्मीदवारों के एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिए गए हैं. उम्मीदवारों का कहना है कि एप्लीकेशन रिजेक्ट (RRB Group D Application Reject) होने वाले उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा है.

  • साल भर के भीतर पीयूष गोयल के बयानों में ही लुढ़क गई 5 प्रतिशत GDP

    साल भर के भीतर पीयूष गोयल के बयानों में ही लुढ़क गई 5 प्रतिशत GDP

    उसके बाद इसी साल 5 फरवरी को इकॉनॉमिक टाइम्स से पीयूष गोयल ने कहा था कि वित्त वर्ष 20 में 7.5 प्रतिशत जीडीपी रहने की उम्मीद है. एक साल में पीयूष गोयल ने खुद ही जीडीपी में 2.5 प्रतिशत की कमी कर दी. असली जीडीपी तो और 2.5 प्रतिशत कम हो गई. यानी जितना एक साल पहले कहा उसका आधा हो गया. 2019 की आख़िरी तिमाही में किसी ने 10 प्रतिशत जीडीपी देखी? 2020 की पहली तिमाही में 5 हो गई है.

  • मोदी कैबिनेट का फैसला : सिंगल ब्रांड रिटेल का काम होगा आसान, डिजिटल मीडिया में भी एफडीआई की इजाजत

    मोदी कैबिनेट का फैसला : सिंगल ब्रांड रिटेल का काम होगा आसान, डिजिटल मीडिया में भी एफडीआई की इजाजत

    केंद्र सरकार कोल माइनिंग और उसके सेल के लिए 100 फीसदी एफडीआई को अनुमति देगी. साथ ही उससे जुड़े कामों, जैसे कोयला की ढुलाई आदि में भी 100 फीसदी की एफडीआई को इजाजत दे दी जाएगी. मोदी सरकार की कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक के बाद यह जानकारी रेल और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीयूष गोयल ने कहा कि सबसे पहला बदलाव करते हुए कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरिंग में 100 फीसदी एफडीआई की मंजूरी दी गई है. अब बाहर के लोग भारत में आकर अपना सामान बनवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने डिजिटल मीडिया में सरकार की स्वीकृति के साथ 26 फीसदी एफडीआई मंजूर की है. उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने सिंगल ब्रांड रिटेल सेक्टर में 30 प्रतिशत लोकल सोर्सिंग के नियमों को सरल करने का फैसला किया है.

  • RRB NTPC Exam: अगले महीने हो सकती है रेलवे एनटीपीसी परीक्षा, जानिए डिटेल

    RRB NTPC Exam: अगले महीने हो सकती है रेलवे एनटीपीसी परीक्षा, जानिए डिटेल

    रेलवे एनटीपीसी (RRB NTPC) परीक्षा के संबंध में आरआरबी की तरफ से कोई अपडेट नहीं आया है. मीडिया रिपोर्ट्स में ये कहा जा रहा है कि एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) जल्द जारी होगा. हालांकि अभी तक परीक्षा की तारीख (RRB NTPC Exam Date) ही नहीं आई है तो एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) का सवाल ही नहीं उठता है. उम्मीदवार एनटीपीसी परीक्षा की तारीख के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं. कई उम्मीदवार रेल मंत्री पीयूष गोयल को ट्वीट कर रहे हैं. बता दें कि फिलहाल जूनियर इंजीनियर सीबीटी 2 (RRB JE CBT 2) आयोजित करने की तैयारी कर रहा है.

  • पाकिस्तानी मंत्री की लंदन में पिटाई, मारा गए घूंसे और फेंके गए अंडे, जानें क्या थी वजह?

    पाकिस्तानी मंत्री की लंदन में पिटाई, मारा गए घूंसे और फेंके गए अंडे, जानें क्या थी वजह?

    पाकिस्तान के मंत्री और अवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख पर यह हमला उस समय किया गया जब वह इस हफ्ते के शुरू में लंदन में एक पुरस्कार समारोह स्थल से बाहर सिगार पीने के लिए निकले. खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) से जुड़े दो लोगों ने पीपीपी नेता बिलावल भुट्टो जरदारी के खिलाफ ‘‘अपमानजनक भाषा’’ के इस्तेमाल के प्रतिशोध के रूप में हमले की बात स्वीकारी.

  • जिस पाक नेता ने भारत को दी थी परमाणु हमले की धमकी, उनकी लंदन में हुई पिटाई, पड़े अंडे

    जिस पाक नेता ने भारत को दी थी परमाणु हमले की धमकी, उनकी लंदन में हुई पिटाई, पड़े अंडे

    भारत को परमाणु हमले की धमकी देने वाले पाकिस्तान (Pakistan) के रेल मंत्री शेख रशीद (Sheikh Rasheed Ahmad) को लंदन में घूंसे मारे गए और उन पर अंडे फेंके गए.

  • भारत में जल्द पहली बार नदी के नीचे दौड़ेगी ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर किया ये VIDEO

    भारत में जल्द पहली बार नदी के नीचे दौड़ेगी ट्रेन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शेयर किया ये VIDEO

    देश में जल्द ही पहली बार किसी नदी के नीचे से मेट्रो ट्रेन गुज़रेगी. कोलकाता की हुगली नदी के नीचे से ये ट्रेन गुजरेगी. जिसका काम लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही ये चलना आरंभ होगी.

  • पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन बंद करने का किया ऐलान

    पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन बंद करने का किया ऐलान

    भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. गुरुवार को पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद ने भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाले समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द करने का ऐलान कर दिया.

  • RRB RRC Group D: ग्रुप डी एप्लीकेशन रिजेक्ट मामले पर रवीश कुमार ने पीयूष गोयल को लिखी चिठ्ठी

    RRB RRC Group D: ग्रुप डी एप्लीकेशन रिजेक्ट मामले पर रवीश कुमार ने पीयूष गोयल को लिखी चिठ्ठी

    रेलवे के ग्रुप डी का फार्म रिजेक्ट (RRC Group D Application Reject) होने के आधार को लेकर सवालरेलवे ग्रुप डी (RRB, RRC Group D) के लाखों उम्मीदवारों के एप्लीकेशन फॉर्म रिजेक्ट किए गए हैं. उम्मीदवार अपना फॉर्म रिजेक्ट होने के कारण परेशान हैं और रेलवे (Railway Recruitment Board) से मांग कर रहे हैं कि उनके लिए मॉडिफिकेशन का लिंक एक्टिव किया जाए.

  • RRB Recruitment: सरकार ने कहा- 2.94 लाख से अधिक पदों पर भर्ती कर रहा है रेलवे

    RRB Recruitment: सरकार ने कहा- 2.94 लाख से अधिक पदों पर भर्ती कर रहा है रेलवे

    RRB Recruitment: सरकार ने बताया कि रेलवे (Railway) में इस साल एक जून को 2.98 लाख से अधिक पद खाली थे और 2.94 लाख कर्मचारियों के लिए भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि रेलवे में पिछले एक दशक में 4.61 लाख से अधिक लोगों की भर्ती की गयी. उन्होंने भर्ती की प्रक्रिया को लगातार चलने वाली प्रक्रिया बताते हुए कहा, ‘‘1,51,843 पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित की गयी हैं और 2019-20 में 1,42,577 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएंगी. इसमें आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के आरक्षण को ध्यान में रखा गया है.’’ बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड पैरामेडिकल कैटेगरी (RRB Paramedical) के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने जा रहा है.  परीक्षा 19, 20 और 21 जुलाई को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के बाद रेलवे एनटीपीसी (RRB NTPC),  मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटिड कैटेगरी और ग्रुप डी (RRC Group D) की भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा.

  • नीतीश कुमार रेलवे के निजीकरण के खिलाफ, कुछ सेवाओं को PPP मॉडल से चलाने के पक्ष में

    नीतीश कुमार रेलवे के निजीकरण के खिलाफ, कुछ सेवाओं को PPP मॉडल से चलाने के पक्ष में

    बिहार के मुख्यमंत्री और पूर्व रेल मंत्री नीतीश कुमार ने रेलवे में निजीकरण के खिलाफ हैं. हालांकि कि उन्होंने यह भी कहा है कि वह रेलवे की कुछ सेवाएं 'पब्लिक, प्राइवेट पार्टनरशिप' यानी पीपीपी मोड से भले ही शुरू की जाएं लेकिन नियंत्रण सरकार का होना चाहिए. नीतीश कुमार ने यह बात सोमवार को पटना में पत्रकारों से एक अनौपचारिक बातचीत में कही. उनके अनुसार भारतीय रेल राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है और आज़ादी के पूर्व से रेलवे ही देश को एकीकृत किया था. नीतीश कुमार का कहना था कि अंग्रेजों ने भले ही अपने हित के लिए भारत में रेलवे लाइन बिछाई लेकिन यह भी सच है कि स्वतंत्रता संग्राम हो या आज़ादी के बाद पूरे देश के लोगों को एक सूत्र में बांधने में वो चाहे दक्षिण से उत्तर के लोगों का रिश्ता हो या पश्चिम के लोगों का पूरब से या भारतीय रेल के कारण ही संभव हो पाया है. 

  • सोनिया गांधी के आरोप पर पीयूष गोयल का पलटवार, बताया-कितने जिलों को रेल नेटवर्क से जोड़ा

    सोनिया गांधी के आरोप पर पीयूष गोयल का पलटवार, बताया-कितने जिलों को रेल नेटवर्क से जोड़ा

    रायबरेली के मॉडर्न कोच कारखाने के निगमीकरण से जुड़े यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी के आरोप पर पलटवार करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि निगमीकरण पर कांग्रेस की दोहरी नीति है.  लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा कोच कारखाने का मुद्दा फिर से उठाए जाने पर गोयल ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने रायबरेली के कारखाने की सिर्फ घोषणा की, जबकि मोदी सरकार ने इसमें काम शुरू किया.  

  • BJP की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन ने उठाए ट्रेन में मसाज की सुविधा पर सवाल, कहा- इससे महिलाएं...

    BJP की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन ने उठाए ट्रेन में मसाज की सुविधा पर सवाल, कहा- इससे महिलाएं...

    सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने इस योजना पर सवाल उठाए हैं और उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है. इस पत्र में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने रेल मंत्री से जानना चाहा है कि क्या पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल की प्रस्तावित मालिश योजना को रेल मंत्रालय ने मंजूरी दी है?

  • PM मोदी सरकार की भारतीय रेलवे को लेकर इस स्कीम पर BJP सांसद ने ही उठाए सवाल, रेल मंत्री को लिखा खत

    PM मोदी सरकार की भारतीय रेलवे को लेकर इस स्कीम पर BJP सांसद ने ही उठाए सवाल, रेल मंत्री को लिखा खत

    भाजपा के 57 वर्षीय नेता ने कहा, 'लोगों का मानना है कि रेलवे को यात्रियों के लिये नयी चिकित्सा सुविधाएं शुरू करने को प्राथमिकता देनी चाहिये. उनका यह भी कहना है कि पर्यटन स्थलों के लिये चलायी जाने वाली ट्रेनों में मालिश सेवा शुरू की जा सकती है. लेकिन सामान्य यात्री रेलगाड़ियों में इस सेवा के प्रस्ताव पर पुनर्विचार किया जाना चाहिये.' भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल ने इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में यात्रियों को मालिश की सुविधा देने का प्रस्ताव तैयार किया है. हालांकि, इसे शुरू करने की तारीख की फिलहाल घोषणा नहीं की गयी है.

  • भारत के रेलवे स्टेशनों की अब और बढ़ेगी चमक, फ्रांस देगा 7,00,000 यूरो का अनुदान

    भारत के रेलवे स्टेशनों की अब और बढ़ेगी चमक, फ्रांस देगा 7,00,000 यूरो का अनुदान

    जिसके तहत भारत में रेलवे स्टेशनों के विकास कार्यक्रम के लिए क्षमता निर्माण के वास्ते सात लाख यूरो का अनुदान दिया जाएगा. इस समझौते पर रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी, यूरोप तथा विदेश मामलों के फ्रांस के राज्य मंत्री जीन बैप्टिस्ट लेमॉयने, भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जीग्लर और फ्रांस दूतावास तथा भारतीय रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए.

  • Lok Sabha Election 2019 : 119392 वोटों से हार गए मोदी सरकार के एक मंत्री

    Lok Sabha Election 2019 : 119392 वोटों से हार गए मोदी सरकार के एक मंत्री

    रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा को छोड़कर उत्तर प्रदेश की विभिन्न सीटों से चुनाव लड़े बाकी सभी केन्द्रीय मंत्री चुनाव जीतने में कामयाब रहे. प्रदेश से कुल नौ केन्द्रीय मंत्री चुनाव लड़े थे, जिनमें से आठ के सिर जीत का सेहरा बंधा. मनोबल के लिहाज से सबसे बड़ी जीत कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को हासिल हुई. उन्होंने नेहरू-गांधी परिवार के गढ़ अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 55120 मतों से शिकस्त देकर सभी को चौंका दिया.

Advertisement