NDTV Khabar

रैगिंग


'रैगिंग' - 51 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूपी: सैफई रैगिंग मामले में 7 एमबीबीएस छात्र हुए निलंबित, लगाया गया 25-25 हजार रुपये का जुर्माना

    यूपी: सैफई रैगिंग मामले में 7 एमबीबीएस छात्र हुए निलंबित, लगाया गया 25-25 हजार रुपये का जुर्माना

    भारी दवाब के बीच इटावा के सैफई में स्थित उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज (यूपीयूएमएस) प्रशासन ने अब 2018 बैच के सात एमबीबीएस छात्रों को तीन महीनों के लिए निलंबित कर दिया है. इन छात्रों पर जूनियर छात्रों की रैंगिंग लेने और उनका सिर मुंडाने कराने का आरोप है.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : आखिर रैगिंग को क्यों छिपा रहे हैं कुलपति?

    प्राइम टाइम इंट्रो : आखिर रैगिंग को क्यों छिपा रहे हैं कुलपति?

    इस देश में आप जिसे चाहें लाइन में खड़ा कर सकते हैं, उसे हांक सकते हैं. इसी की नुमाइश है यह वीडियो और कतार में चले आ रहे मेडिकल के छात्र. यूपी के सैफई आयुर्विज्ञान महाविद्यालय में मेडिकल कालेज के छात्र हैं, जिनकी रैगिंग हुई है और सिर मुड़वा दिया गया है.

  • सैफई मेडिकल कॉलेज में रैगिंग का तांडव : मुंडवा दिए 150 जूनियर डॉक्टरों के सिर

    सैफई मेडिकल कॉलेज में रैगिंग का तांडव : मुंडवा दिए 150 जूनियर डॉक्टरों के सिर

    इस घटना के वीडियो, जिनमें जूनियर विद्यार्थी अपने सीनियरों के सामने 'श्रद्धा से झुकते' नज़र आ रहे हैं, व्यापक रूप से शेयर किए गए, जिसकी वजह से सैफई गांव स्थित उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज़ के प्रशासन को हरकत में आना पड़ा.

  • पायल तड़वी आत्महत्या : डॉक्टरों ने कारण बताया रैगिंग, कर्मचारियों ने कहा- जातीय टिप्पणी

    पायल तड़वी आत्महत्या : डॉक्टरों ने कारण बताया रैगिंग, कर्मचारियों ने कहा- जातीय टिप्पणी

    मुंबई के नायर अस्पताल में मेडिकल की छात्रा पायल तड़वी की आत्महत्या के मामले में क्राइम ब्रांच की ओर से दाखिल 1200 पन्नों की चार्जशीट में जहां कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं वहीं पायल के साथ काम करने वाले अन्य डॉक्टरों और सीनियर डॉक्टरों ने रैगिंग और मानसिक उत्पीड़न की बात कही है. जातिगत टिप्पणी का जिक्र सिर्फ चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों ने किया है. ऐसे में एक बड़ा सवाल यह है कि पायल तड़वी की आत्महत्या की मुख्य वजह उसके साथ हुई रैगिंग है या फिर जातीय टिप्पणी?

  • दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग से निपटने के लिए बनाए जाएंगे 2 कंट्रोल रूम, हर कॉलेज में होगा एक पुलिस पिकेट

    दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग से निपटने के लिए बनाए जाएंगे 2 कंट्रोल रूम, हर कॉलेज में होगा एक पुलिस पिकेट

    दिल्ली विश्वविद्यालय में रैगिंग रोकने और उत्पीड़न विरोधी उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए 20 जुलाई से 27 जुलाई तक नॉर्थ और साउथ कैंपस में दो संयुक्त कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय ने और भी कई सुरक्षा उपायों को अपनाने का निर्णय लिया है.

  • महाराष्ट्र सरकार रैगिंग विरोध कानून को बनाएगी सशक्त

    महाराष्ट्र सरकार रैगिंग विरोध कानून को बनाएगी सशक्त

    महाराष्ट्र सरकार शैक्षिक संस्थानों में छात्रों के उत्पीड़न को रोकने के मकसद से रैगिंग विरोधी कानून को सशक्त बनायेगी. राज्य के गृहमंत्री रंजीत पाटिल ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पाटिल ने राज्य विधानसभा में कहा कि पहले से ही कानून होने के बावजूद जूनियर डॉक्टर पायल तड़वी की कथित आत्महत्या जैसी घटनाएं हो रही हैं. उन्होंने कहा, ‘‘हम रैंगिग विरोधी अधिनियम को सशक्त बनाने का प्रयास करेंगे.’’ भाजपा सदस्य अतुल भाटलकर ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के नोटिस के जरिये यह मुद्दा उठाया था. उन्होंने मांग की कि तड़वी का उत्पीड़न करने वाले तीनों आरोपी डॉक्टरों के खिलाफ तेजी से मुकदमा चलाया जाए और उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) के तहत कार्रवाई होनी चाहिये.

  • सीनियर लगातार जाति को लेकर करते थे रैगिंग और टॉर्चर, तंग आकर डॉक्टर ने की सुसाइड

    सीनियर लगातार जाति को लेकर करते थे रैगिंग और टॉर्चर, तंग आकर डॉक्टर ने की सुसाइड

    घरवालों का आरोप है कि अस्पताल प्रशासन से पीड़ित ने इस परेशानी के बारे में बताया भी था लेकिन कुछ नहीं हुआ. मुंबई के नायर अस्पताल में मई 2018 में पायल तड़वी का एडमिशन हुआ था और वो इसी अस्पताल में बतौर रेजिडेंट डॉक्टर तैनात थी.

  • अस्पताल के बिस्तर पर पड़े केरल के छात्र ने कहा: मुझे सीनियर्स ने 3 घंटे तक पीटा

    अस्पताल के बिस्तर पर पड़े केरल के छात्र ने कहा: मुझे सीनियर्स ने 3 घंटे तक पीटा

    केरल के इडुक्की में टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट के फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट को सीनियर्स द्वारा रैगिंग के तहत बुरी तरह से पीटे जाने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि फर्स्ट ईयर के एक स्टूडेंट को सीनियर्स ने रैगिंग के दौरान कथित तौर पर काफी बुरी तरह से पीटा, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि पीड़ित छात्र के पैर में कई जगह चोटें आईं हैं. हालांकि, सेकेंड ईयर के पांच स्टूडेंट्स पर शिकायत के बाद रैगिंग का मामला दर्ज किया गया है. 

  • टीम इंडिया ने ली नए खिलाड़ियों की रैगिंग, कुर्सी पर खड़ा कराकर कराया ये काम

    टीम इंडिया ने ली नए खिलाड़ियों की रैगिंग, कुर्सी पर खड़ा कराकर कराया ये काम

    टीम इंडिया में दीपक चहर और क्रुणाल पंड्या में नई एंट्री हुई है. ऐसे में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने नए प्लेयर्स की जमकर खिल्ली उड़ाई. 

  • CBSE स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर 14 सालों में जारी हुए 11 सर्कुलर

    CBSE स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर 14 सालों में जारी हुए 11 सर्कुलर

    सीबीएसई ने पिछले 14 साल में 11 अलग-अलग सर्कुलर जारी किए हैं, ये सर्कुलर स्कूलों में सुरक्षा के महत्व को बताते हैं. सितंबर 2017 में जारी सर्कुलर के मुताबिक, बोर्ड स्कूल परिसर में बच्चों की सुरक्षा में खामी होने पर उस स्कूल का रजिस्ट्रेशन और मान्यता रद्द कर सकती है.

  • मध्यप्रदेश में रैगिंग से परेशान MBBS छात्र ने फांसी लगाकर जान दी

    मध्यप्रदेश में रैगिंग से परेशान MBBS छात्र ने फांसी लगाकर जान दी

    रैगिंग से परेशान एमबीबीएस प्रथम वर्ष के एक छात्र ने फांसी लगाकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली. कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी राजेश साहू ने बताया, 'एमबीबीएस के छात्र यश साठे (21) ने चंद्रशेखर वार्ड स्थित अपने रिश्तेदार के घर पर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली.उसका शव फांसी के फंदे पर लटका हुआ मिला.'

  • उत्तर प्रदेश : BAMS छात्र ने रैगिंग से परेशान होकर खुदकुशी कर ली

    उत्तर प्रदेश : BAMS छात्र ने रैगिंग से परेशान होकर खुदकुशी कर ली

    उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में 23 साल के एक छात्र ने कथित रूप से ट्रेन के आगे कूद कर खुदकुशी कर ली. पुलिस ने बताया कि सत्यम कुमार आयुर्वेद में स्नातक (बीएएमएस) कर रहा था. उसने अपने रैगिंग की वजह से खुदकुशी कर ली. उन्होंने कहा कि मृतक की एक डायरी मिली है, जिसमें उसने आत्महत्या का कारण बताया है. 

  • रैगिंग को लेकर सरकार सख्त, कहा- हर महीने जमा हो रिपोर्ट

    रैगिंग को लेकर सरकार सख्त, कहा- हर महीने जमा हो रिपोर्ट

    बैठक में एचआरडी मंत्रालय के साथ-साथ यूजीसी, आईसीएजीआर, आईएनसी और एआईसीटीई के अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया था.

  • आईआईटी, कानपुर : अपनों पर रहम और छात्रों पर सितम

    आईआईटी, कानपुर : अपनों पर रहम और छात्रों पर सितम

    देश के सबसे बेहतरीन तकनीकी संस्थानों में से एक आईआईटी कानपुर अपने 22 मेधावी छात्रों को रैगिंग में शामिल होने के आरोप में एक से तीन साल तक के लिए निष्कासित कर देता है. हैरानी की बात तो ये है कि इन मेधावी छात्रों पर रैगिंग का आरोप लगाकर इनको सजा सुना दी गई, लेकिन आईआईटी प्रशासन अपने भीतर की लापरवाहियों को नहीं देखना चाहता है.

  • आईआईटी कानपुर का रैगिंग के खिलाफ कड़ा कदम, 22 विद्यार्थी किए गए सस्पेंड

    आईआईटी कानपुर का रैगिंग के खिलाफ कड़ा कदम, 22 विद्यार्थी किए गए सस्पेंड

    IIT कानपुर के उपनिदेशक डॉ मनींद्र अग्रवाल ने जानकारी दी कि सस्पेंड किए गए इन विद्यार्थियों को सस्पेंशन अवधि के दौरान मर्सी अपील दायर करने का अधिकार नहीं होगा. यदि वे चाहें, तो सस्पेंशन अवधि समाप्त होने के बाद अपील दायर कर सकते हैं, और किसी कोर्स में दाखिला भी ले सकते हैं.

  • दादर : रैगिंग के खिलाफ आर्किटेक्ट की छात्रा ने दर्ज कराई शिकायत

    दादर : रैगिंग के खिलाफ आर्किटेक्ट की छात्रा ने दर्ज कराई शिकायत

    दादर के एक कॉलेज में रैगिंग की शिकायत हुई है. आर्किटेक्चर की छात्रा ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. कॉलेज के 7 छात्रों पर रैगिंग करने का आरोप लगाया है. छात्रों पर आरोप है कि उन्होंने एक प्रोजेक्ट में शामिल करने के लिए छात्रा को नाचने के लिए मजबूर किया फिर उसका वीडियो बनाकर स्नैपचैट ऐप्प पर अपलोड कर दिया.

  • रैगिंग करने पर तेजपुर मेडिकल कॉलेज का छात्र निष्कासित

    रैगिंग करने पर तेजपुर मेडिकल कॉलेज का छात्र निष्कासित

    कॉलेज के पांचवे सेमेस्टर के चार छात्रों ने रविवार को तिनसुकिया के रहने वाले एमबीबीएस के प्रथम वर्ष के एक छात्र को कथित तौर पर प्रताड़ित किया था. इस पूरी घटना को एक अन्य छात्र ने रिकॉर्ड कर लिया था.

  • रैगिंग से निपटने के लिए यूजीसी लाया एप, तुरंत दर्ज होगी शिकायत

    रैगिंग से निपटने के लिए यूजीसी लाया एप, तुरंत दर्ज होगी शिकायत

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यहां सोमवार को दिल्ली में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा निर्मित एक ' एंटी रैंगिंग मोबाइल एप ' की शुरुआत की. मंत्री ने कहा कि इस मोबाइल एप्लिकेशन से छात्रों को रैगिंग की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी.

Advertisement