NDTV Khabar

रोक


'रोक' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत की चांद पर एक और छलांग, ISRO ने लॉन्च किया चंद्रयान-2, 'बाहुबली' रॉकेट लेकर उड़ा

    भारत की चांद पर एक और छलांग, ISRO ने लॉन्च किया चंद्रयान-2, 'बाहुबली' रॉकेट लेकर उड़ा

    चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में दूसरे लांच पैड से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर किया जायेगा. इस मिशन की लागत 978 करोड़ रुपये है. एक सप्ताह पहले तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण रोक दिया गया था.

  • ISRO आज दोपहर लॉन्च करेगा चंद्रयान-2, मिशन पर खर्च हुआ है 978 करोड़ रुपये, जानें- 8 बड़ी बातें

    ISRO आज दोपहर लॉन्च करेगा चंद्रयान-2, मिशन पर खर्च हुआ है 978 करोड़ रुपये, जानें- 8 बड़ी बातें

    चांद पर भारत के दूसरे महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 को सोमवार को श्रीहरिकोटा से सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी-मार्क III-एम1 के जरिए प्रक्षेपित किया जायेगा. चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में दूसरे लांच पैड से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर किया जायेगा. इस मिशन की लागत 978 करोड़ रुपये है. एक सप्ताह पहले तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण रोक दिया गया था. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों ने 15 जुलाई को मिशन के प्रक्षेपण से 56 मिनट 24 सेकंड पहले मिशन नियंत्रण कक्ष से घोषणा के बाद रात 1.55 बजे इसे रोक दिया था. कई दिग्गज वैज्ञानिकों ने इस कदम के लिए इसरो की प्रशंसा भी की थी. उनका कहना था कि जल्दबाजी में कदम उठाने से बड़ा हादसा हो सकता था.

  • क्‍या जल्‍द होगा एयर इंडिया का निजीकरण? कंपनी में किसी भी तरह की नियुक्ति और प्रमोशन पर सरकार ने लगाई रोक

    क्‍या जल्‍द होगा एयर इंडिया का निजीकरण? कंपनी में किसी भी तरह की नियुक्ति और प्रमोशन पर सरकार ने लगाई रोक

    एयर इंडिया के निजीकरण के अपने प्रस्ताव को देखते हुए सरकार ने कंपनी में व्यापक स्तर पर सभी नियुक्तियों और पदोन्नतियों को रोकने का निर्देश दिया है. सिर्फ कुछ नई उड़ानें शुरू की जा सकती हैं, वह भी बहुत जरूरी होने पर और व्यावसायिक स्तर पर लाभकारी दिख रही हो तो.

  • ईरान के सरकारी मीडिया संगठनों के अकाउंट ट्विटर ने किए बंद

    ईरान के सरकारी मीडिया संगठनों के अकाउंट ट्विटर ने किए बंद

    ब्रितानी टैंकर को ईरान द्वारा जब्त किए जाने के चलते क्षेत्र में पहले से ही व्याप्त तनाव बढ़ जाने के बीच कुछ प्रभावित मीडिया संगठनों ने आशंका जताई है कि ये रोक जब्ती से जुड़ी खबरे देनें के कारण लगाई गई है. लेकिन सोशल नेटवर्किंग सेवा का कहना है कि यह बहाई धर्म से जुड़े लोगों को निशाना बनाकर उनके उत्पीड़न के खिलाफ की गई कार्रवाई है. बहाई अल्पसंख्यक समुदाय है जिसने लंबे से ईरान में दमन झेला है. ट्विटर ने बंद किए गए खातों का नाम नहीं बताया लेकिन कहा कि मामले की जांच जारी है.

  • संभल में दो पुलिसकर्मियों की हत्या कर फरार हुए तीन क़ैदियों में से एक मुठभेड़ में ढेर

    संभल में दो पुलिसकर्मियों की हत्या कर फरार हुए तीन क़ैदियों में से एक मुठभेड़ में ढेर

    संभल में दो पुलिसकर्मियों की हत्या कर फरार हुए तीन क़ैदियों में से एक को पुलिस ने अमरोहा में हुए मुठभेड़ में मार गिराया  है. मारे गए क़ैदी का नाम कमल है. इस मुठभेड़ में एक सिपाही भी घायल हुआ है.. हालांकि पुलिसकर्मियों की हत्या करने वाले दो क़ैदी अब भी फरार हैं. पुलिस ने इन क़ैदियों को पकड़ने के लिए कई टीम तैनात की हैं. मुखबिरों से मिली सूचना के बाद पुलिल ने इस इलाक़े को घेर लिया गया और दोनों की तलाश जारी है. गौरतलब है कि तीन दिन पहले कुछ कैदियों को लेकर मुरादाबाद जा रही एक वैन को अज्ञात बदमाशों ने बनियाठेर इलाके में जबरन रोक लिया और सुरक्षा में तैनात सिपाहियों हरेन्द्र और बृजपाल को गोली मार दी. इस वारदात में दोनों सिपाहियों की मौत हो गयी. घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश पुलिसकर्मियों की रायफल और तीन कैदियों को साथ लेकर भाग गये.

  • सोनभद्र नरसंहार : ममता बनर्जी ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- प्रियंका गांधी को रोक कर सही नहीं किया 

    सोनभद्र नरसंहार : ममता बनर्जी ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- प्रियंका गांधी को रोक कर सही नहीं किया 

    उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने भाजपा के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को सीआरपीसी की धारा 144 लागू होने के बावजूद भाटपारा जाने दिया गया था, लेकिन पार्टी ने प्रशासन की सलाह पर कोई ध्यान नहीं दिया और कानून का उल्लंघन करते हुए 50 वाहनों के साथ वहां गये. प्रियंका चार लोगों को अपने साथ ले गई थीं और मुझे लगता है कि तीन या चार लोगों को हमेशा अनुमति दी जानी चाहिए.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले, कश्मीर मुद्दा हल होकर रहेगा, धरती पर इसे कोई ताकत नहीं रोक सकती

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले, कश्मीर मुद्दा हल होकर रहेगा, धरती पर इसे कोई ताकत नहीं रोक सकती

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि कश्मीर मुद्दा हल हो जाएगा और धरती पर कोई भी ताकत इसे रोक नहीं सकती है. सिंह ने कहा कि कश्मीर उनके दिल में है और सरकार चाहती है कि यह न केवल भारत का स्वर्ग बल्कि दुनिया का पर्यटक स्वर्ग बन जाए. इससे पहले रक्षा मंत्री ने जम्मू कश्मीर के द्रास सेक्टर में एक स्मारक पर 1999 करगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की. देश ‘ऑपरेशन विजय’ की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है. 

  • TOP 5 NEWS: सोनभद्र नरसंहार पर सियासी संग्राम, देश में कई राज्यों के गर्वनर बदले जाएंगे

    TOP 5 NEWS: सोनभद्र नरसंहार पर सियासी संग्राम, देश में कई राज्यों के गर्वनर बदले जाएंगे

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के बाद तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसदों को भी यूपी सरकार ने सोनभद्र जाने से रोक दिया है. शनिवार को टीएमसी सांसदों को यूपी पुलिस ने बनारस एयरपोर्ट से बाहर आने की अनुमति नहीं दी. यूपी प्रशासन के इस रवैये से खफा टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन अपने साथियों के साथ बनारस एयरपोर्ट पर ही धरने पर बैठ गए. डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि एडीएम और एसपी ने हमें बताया कि हमें हिरासत में लिया जा रहा है क्योंकि यहां धारा 144 लागू है.

  • सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों के परिजनों से की प्रियंका गांधी ने मुलाकात

    सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों के परिजनों से की प्रियंका गांधी ने मुलाकात

    आख़िरकार सोनभद्र के पीड़ित परिवार से प्रियंका गांधी ने चुनार किले के गेस्ट हाउस में मुलाक़ात कर ली है. पीड़ित परिवार चुनार गेस्ट हाउस पहुंचा था लेकिन पहले प्रियंका को वहां रोक दिया गया. प्रियंका धरने पर बैठ गईं. जिसके बाद में वे कुछ पीड़ित परिवार की महिलाओं से मिलीं.  प्रियंका ने बताया कि पीड़ितों के 2 रिश्तेदारों से मुलाकात की है. लेकिन 15 को मिलने की इजाजत नहीं दी जा रही है. यहां तक कि मुझे भी मिलने नहीं दिया जा रहा है. भगवान ही जानता है कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है. इस बीच प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस नेता आज उत्तर प्रदेश के राज्यपाल से मिले.

  • प्रियंका गांधी के बाद अब TMC सांसदों को भी सोनभद्र जाने की नहीं मिली इजाजत, डेरेक ओ ब्रायन ने कहा- हमें हिरासत में लिया गया

    प्रियंका गांधी के बाद अब TMC सांसदों को भी सोनभद्र जाने की नहीं मिली इजाजत, डेरेक ओ ब्रायन ने कहा- हमें हिरासत में लिया गया

    इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को भी सोनभद्र जाने से रोक दिया गया था. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने वापस लौट जाने की अधिकारियों की सलाह नहीं मानते हुए चुनार गेस्ट हाउस में रात काटी. प्रियंका और अधिकारियों के बीच रात करीब 12:00 बजे से 1:15 बजे तक चली दूसरे दौर की बातचीत भी नाकाम रही और प्रियंका व उनके सैकड़ों समर्थक चुनार गेस्ट हाउस में ही डटे रहे.

  • सोनभद्र में नरसंहार : प्रियंका गांधी ने कहा- मेरा निर्णय अडिग, TMC सांसद भी पहुंचेंगे पीड़ितों से मिलने, 15 बातें

    सोनभद्र में नरसंहार : प्रियंका गांधी ने कहा- मेरा निर्णय अडिग, TMC सांसद भी पहुंचेंगे पीड़ितों से मिलने, 15 बातें

    उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जमीन को लेकर हुए नरसंहार के पीड़ितों से मिलने शनिवार को टीएमसी के चार सांसदों का एक दल पहुंच रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस दल में टीएमसी के वरिष्ठ नेता डेरेक ओ ब्रायन भी शामिल हैं. देखने वाली बात यह होगी कि क्या प्रशासन की ओर से इसकी इजाजत दी जाएगी या नहीं क्योंकि इससे पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को शुक्रवार को सोनभद्र जाने से रोक दिया गया था. इस पर वह सड़क पर ही पाल्थी मारकर बैठ गईं और जोर देने लगीं कि उन्हें आगे जाने की इजाजत दी जाए. इसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया और उन्हें एक अतिथि गृह ले जाया गया. प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार रात कहा कि वह किसी भी सूरत में जमानत नहीं लेंगी क्योंकि उन्होंने कोई अनैतिक कार्य नहीं किया है. उन्होंने यह भी कहा कि वह पीड़ित परिवारों से मिलकर ही जाएंगी चाहे उन्हें भले ही जेल में डाल दिया जाए. प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, ''मैं नरसंहार का दंश झेल रहे गरीब आदिवासियों से मिलने, उनकी व्यथा-कथा जानने आयी हूँ. जनता का सेवक होने के नाते यह मेरा धर्म है और नैतिक अधिकार भी. उनसे मिलने का मेरा निर्णय अडिग है.''

  • कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    राज्यपाल के दो-दो बार समय और तारीख़ तय कर देने के बावजूद कर्नाटक विधानसभा में अब तक विश्वास मत नहीं हो पाया है. दोनों पक्ष एक-दूसरे पर विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त का आरोप लगा रहे हैं. अब जेडीएस कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची हैं. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बड़े भाई किसी ज्योतिषी के कहने पर इन दिनों ख़ाली पांव विधानसभा आते हैं- इस उम्मीद में कि इससे उनके भाई की सरकार बच जाएगी. उधर सरकार बचाने में जुटे कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजूभाई वाला की दी हुई दूसरी तारीख भी नाकाम कर दी. राजयपाल वजू भाई वाला ने पहले कहा था कि गुरुवार डेढ़ बजे तक विश्वास मत हो जाए, फिर शुक्रवार का समय दिया. ये भी बताया कि उनके पास विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त की शिकायत पहुंच रही है. उधर जेडीएस ने सदन में बीजेपी पर 2 गंभीर आरोप लगाए. जेडीएस विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने आरोप लगाया कि बीजेपी के 2 विधायकों ने उन्हें पाला बदलने के लिए 5 करोड़ रुपये उनके घर पहुंचाए. पर्यटन मंत्री सारा महेश ने कहा कि जेडीएस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ ने उन्हें 30 करोड़ के ऑफर की बात कही. इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष देश गुण्डु राव और मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है. गुण्डु राव की अपील व्हिप पर लगी शर्तिया रोक पर है और कुमारस्वामी ने राज्यपाल के हस्तक्षेप पर सवाल उठाए हैं. कर्नाटक के राज्यपाल वाजु भाईवाला पर बीजेपी नेता फ्लोर टेस्ट के लिए दबाव बनाते रहे और राज्यपाल नई नई समय सीमा तय करते रहे. सवाल एक बार फिर नए सिरे से उठ खड़ा हुआ है कि राज्यपाल का ऐसे मामलों में हस्तछेप का अधिकार है या नहीं. कर्नाटक सरकार की तरफ से दलील दी गई कि 1999 में वाजपेयी जी सरकार को लेकर बहस और वोटिंग 10 दिन चली जबकि कर्नाटक समेत दूसरे कई राज्यों में 4 दिनों से ज्‍यादा. ऐसे में इस बार जल्दबाजी किस बात की. फिलहाल विधानसभा सोमवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

  • सोनभद्र हत्याकांड: प्रियंका गांधी ने फिर साधा बीजेपी पर निशाना, कहा- मुझे नहीं...अपराध को रोकिए

    सोनभद्र हत्याकांड: प्रियंका गांधी ने फिर साधा बीजेपी पर निशाना, कहा- मुझे नहीं...अपराध को रोकिए

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को शुक्रवार को मिर्जापुर जिला प्रशासन ने सोनभद्र जाते समय हिरासत में ले लिया. प्रियंका सोनभद्र में हुए नरसंहार के पीड़ितों से मिलने उनके गांव जा रही थीं. प्रियंका और वाराणसी से लोकसभा उम्मीदवार रहे अजय राय को मिर्जापुर सीमा के करीब नारायणपुर में हिरासत में लेकर चुनार किले में स्थित सरकारी गेस्ट हाउस ले जाया गया. पुलिस ने हालांकि प्रियंका को हिरासत में लिए जाने की खबरों का खंडन किया है.

  • सोशल मीडिया पर छलका अधिकारी का दर्द, कहा- अमरनाथ यात्रियों की वजह से रोकी गई मेरे पिता के शव को लेकर जा रही एंबुलेंस

    सोशल मीडिया पर छलका अधिकारी का दर्द, कहा- अमरनाथ यात्रियों की वजह से रोकी गई मेरे पिता के शव को लेकर जा रही एंबुलेंस

    जम्मू कश्मीर सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को अमरनाथ यात्रा में लगे जाम की वजह से उसे एंबुलेंस में अपने पिता के शव के साथ कई घंटों तक फंसा रहना पड़ा. यह मामला श्रीनगर जम्मू नेशनल हाईवे का है. जम्मू कश्मीर सरकार के डायरेक्टर फाइनेंस इम्तियाज वानी ने बताया कि वह अपने पिता के शव को जम्मू से श्रीनगर ले जा रहे थे लेकिन अमरनाथ यात्रियों के काफिले की वजह से उनकी एंबुलेंस को जबरदस्ती रोक दिया गया.

  • हनी सिंह के दमदार गाने का पहला लुक रहा इतना शानदार, देखकर खुद को थिरकने से नहीं रोक पाएंगे आप

    हनी सिंह के दमदार गाने का पहला लुक रहा इतना शानदार, देखकर खुद को थिरकने से नहीं रोक पाएंगे आप

    यो यो हनी सिंह (Yo Yo Honey Singh) ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अपने पहले भारतीय हिप-हॉप भांगड़ा गाने का लुक शेयर किया है. हनी सिंह के इस लुक को देखकर कोई भी उनके साथ थिरकने पर मजबूर हो जाएगा.

  • कुलभूषण जाधव फैसला: इमरान खान ने कहा- पाकिस्तान कानून के हिसाब से करेगा काम

    कुलभूषण जाधव फैसला: इमरान खान ने कहा- पाकिस्तान कानून के हिसाब से करेगा काम

    भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव (49) को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में सुनवाई के बाद जासूसी और आतंकवाद के आरोपों पर फांसी की सजा सुनाई थी. इस पर भारत में काफी गुस्सा देखने को मिला था.

  • जाधव मामले में ICJ के फैसले को पाकिस्तान ने बताई अपनी जीत, तो गिरिराज सिंह ने ऐसे उड़ाया मजाक

    जाधव मामले में ICJ के फैसले को पाकिस्तान ने बताई अपनी जीत, तो गिरिराज सिंह ने ऐसे उड़ाया मजाक

    पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस(आईसीजे) ने अपना फैसला सुना दिया है. इंटरनेशनल कोर्ट ने उनकी फांसी पर रोक लगा दी है.

  • कुलभूषण जाधव केस: भारत ने एक रुपया तो पाकिस्तान ने करोड़ों किये खर्च, पर फिर भी नहीं जीत पाया

    कुलभूषण जाधव केस: भारत ने एक रुपया तो पाकिस्तान ने करोड़ों किये खर्च, पर फिर भी नहीं जीत पाया

    कील हरीश साल्वे ने बुधवार को कहा कि वह आईएसीजे के फैसले से बेहद प्रसन्न हैं. यह फैसला जाधव की फांसी की सजा की तामील पर रोक लगाएगा और भारतीय नागरिक के लिए न्याय सुनिश्चित करेगा. लंदन में भारतीय उच्चायोग में मीडिया को संबोधित करते हुए साल्वे ने कहा कि फैसले में कहा गया है कि ‘जाधव को सुनाई गयी सजा पर प्रभावी तरीके से फिर से विचार करना चाहिए’. इसके अनुसार उसे राजनयिक पहुंच मुहैया कराई जानी चाहिए. पाकिस्तान ने विएना समझौते का उल्लंघन किया है.