NDTV Khabar

रोजगार


'रोजगार' - 567 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकार का 100 दिन रोजगार का दावा 'खोखला': साल भर में सिर्फ 11 दिन मिला काम, कई कर रहे हैं 3 साल से मजदूरी का इंतजार

    सरकार का 100 दिन रोजगार का दावा 'खोखला': साल भर में सिर्फ 11 दिन मिला काम, कई कर रहे हैं 3 साल से मजदूरी का इंतजार

    छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से महज 55 किलोमीटर दूरी पर कुर्मा तराई गांव की ये महिलायें हाथ में हंसिया और फावड़ा लेकर काम करती दिखीं तो लगा मनरेगा का अमल ठीक से हो रहा है, नजदीक से बात करने पर हकीकत पता चलती है.

  • बजट 2019 : ध्यान राहत के बजाय वृद्धि पर केंद्रित, उद्योग जगत की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं

    बजट 2019 :  ध्यान राहत के बजाय वृद्धि पर केंद्रित, उद्योग जगत की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं

    उद्योग जगत ने बजट 2019 पर मिली-जुली प्रतिक्रियाएं दी हैं. उद्योगपतियों ने कहा है कि यह बजट राहत देने वाला नहीं बल्कि आर्थिक वृद्धि पर केंद्रित है. कार्पोरेट जगत को इस बजट में कुछ हासिल नहीं हुआ है.

  • बजट 2019 : अमीरों पर नया सरचार्ज, सोना और पेट्रोल-डीजल पर बढ़ी एक्साइज ड्यूटी

    बजट 2019 : अमीरों पर नया सरचार्ज, सोना और पेट्रोल-डीजल पर बढ़ी एक्साइज ड्यूटी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट भाषण पढ़ रही हैं. अब तक के अपने भाषण में उन्होंने सरकार की योजनाओं के बारे में बताते हुए कई बातों का ऐलान किया है. इससे पहले  उन्होंने एक परंपरा से अलग हटते हुए बजट दस्तावेज को ब्रीफकेस में न लेकर एक लाल रंग के कपड़े में रखा और उसके ऊपर अशोक चिन्ह लगा था. इस पर सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के. सुब्रमण्यन का कहना है कि वित्त मंत्री ने लाल रंग के कपड़े में बजट दस्तावेज को रखा है. यह एक भारतीय परंपरा है. यह पश्चिमी विचारों की गुलामी से निकलने का प्रतीक है. यह बजट नहीं है, 'बही खाता' है.

  • Budget 2019 Highlights: बजट पेश करते वक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- भारत का कर्ज GDP के 5% से भी कम

    Budget 2019 Highlights: बजट पेश करते वक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- भारत का कर्ज GDP के 5% से भी कम

    बजट में राजकोषीय घाटे को काबू में रखने के साथ आर्थिक वृद्धि तथा रोजगार सृजन को गति देने पर सरकार का जोर रह सकता है. राजकोषीय स्थिति मजबूत करने के लिये कर दायरा बढ़ाने और अनुपालन बेहतर करने के इरादे से 10 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने वालों पर 40 प्रतिशत की एक नई दर से कर लगाया जा सकता है.

  • मोदी-2 सरकार के पहले बजट में इन क्षेत्रों को गति देने पर होगा जोर, 10 बड़ी बातें

    मोदी-2 सरकार के पहले बजट में इन क्षेत्रों को गति देने पर होगा जोर, 10 बड़ी बातें

    वैश्विक स्तर पर नरमी और मानसून की चिंता के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राजग सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को पेश करेंगी. बजट में राजकोषीय घाटे को काबू में रखने के साथ आर्थिक वृद्धि तथा रोजगार सृजन को गति देने पर सरकार का जोर रह सकता है. राजकोषीय स्थिति मजबूत करने के लिये कर दायरा बढ़ाने और अनुपालन बेहतर करने के इरादे से 10 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने वालों पर 40 प्रतिशत की एक नई दर से कर लगाया जा सकता है. नौकरीपेशा लोगों के लिये महत्वपूर्ण आयकर के मोर्चे पर कर स्लैब में बदलाव की उम्मीद की जा रही है. 2019-20 के अंतरिम बजट में 5 लाख रुपये तक की आय पर कर छूट देने की घोषणा की गयी थी. फिलहाल 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये की आय पर 5 प्रतिशत, 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक की आय पर 20 प्रतिशत और 10 लाख रुपये से ऊपर आय पर कर की दर 30 प्रतिशत है. 

  • भीख मांगकर खुश हैं भिखारी, कहा- "सरकार की कोई योजना उनके काम की नहीं, भीख मांगने में है ज्‍यादा मुनाफा"

    भीख मांगकर खुश हैं भिखारी, कहा-

    भिक्षावृत्ति से जुड़े लोगों को और उनका जीवन संवारने वाले बदलाव संस्था के मुखिया शरद पटेल का कहना है कि लखनऊ में लगभग 4500 वयस्क भिक्षावृत्ति से जुड़े लोग हैं. शरद व उनके साथियों ने 2014 में भिखारी पुनर्वास अभियान शुरू किया.

  • क्या गन्ने का जूस बेचेंगे उत्तर प्रदेश के युवा?

    क्या गन्ने का जूस बेचेंगे उत्तर प्रदेश के युवा?

    पकौड़ा तलना भी रोज़गार है. प्रधानमंत्री के इस कथन को राजनीतिक और सामाजिक तौर से बहुतों ने मज़ाक उड़ाया था. मगर 2019 के रिजल्ट ने मज़ाक उड़ाने वालों को नकार दिया. जो लोग अब भी इसका राजनीतिक और सामाजिक मज़ाक उड़ाते हैं उन्हें अपनी राय में संशोधन कर लेना चाहिए. शायद इसी जनसमर्थन से उत्साहित होकर उत्तर प्रदेश सरकार ने 23 जून को एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में कहा गया है कि युवाओं को बड़ी संख्या में रोज़गार उपलब्ध कराने की दिशा में अग्रसर यूपी सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के ज़रिए ऋण मुहैया करवाकर नौजवानों को गन्ने के जूस के कारोबार से जोड़ने का फैसला लिया है.

  • TCS जल्द पटना में खोलेगी सेंटर, पैदा होंगे रोजगार के अवसर 

    TCS जल्द पटना में खोलेगी सेंटर, पैदा होंगे रोजगार के अवसर 

    आईटी फर्म टीसीएस जल्द ही बिहार की राजधानी पटना में अपना सेंटर शुरू करेगी. टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने शनिवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से दिल्ली में मुलाकात की और भारत के डिजटल सेक्टर से जुड़े विषयों पर चर्चा की. केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर इस मुलाकात की जानकारी दी और बताया कि टीसीएस (टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज) जल्द ही पटना में अपना एक बड़ा केंद्र शुरू करने जा रही है.

  • बिगड़ी अर्थव्यवस्था सरकार की चिंता का सबब, पीएम मोदी आज अर्थशास्त्रियों से करेंगे चर्चा

    बिगड़ी अर्थव्यवस्था सरकार की चिंता का सबब, पीएम मोदी आज अर्थशास्त्रियों से करेंगे चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्थिक वृद्धि को गति देने तथा रोजगार सृजन के लिए आर्थिक नीति की रूपरेखा पर चर्चा के लिए प्रमुख अर्थशास्त्रियों तथा विशेषज्ञों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे.

  • Budget 2019: आर्थिक विकास और नौकरियां बढ़ाने समेत इन बिंदुओं पर वित्त मंत्रालय का जोर

    Budget 2019: आर्थिक विकास और नौकरियां बढ़ाने समेत इन बिंदुओं पर वित्त मंत्रालय का जोर

    Budget 2019: सूत्रों के अनुसार, इन मसलों के समाधान के लिए विशेषज्ञों, उद्योग और नागरिकों से सुझाव लिया जाएगा. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आर्थिक सुस्ती से देश को उबारने के लिए वित्त मंत्रालय और पीएमओ द्वारा परामर्श के दृष्टिकोण को अपनाया जा रहा है और जहां जरूरत होगी वहां अंतरिम बजट से अधिक आवंटन किया जाएगा. 

  • PM मोदी ने वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ की बैठक, सरकार के 100 दिन के एजेंडे पर हुई चर्चा

    PM मोदी ने वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ की बैठक, सरकार के 100 दिन के एजेंडे पर हुई चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट से पहले मंगलवार को वित्त और अन्य मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने और रोजगार सृजन को ध्यान में रखते हुए सरकार के 100 दिन के एजेंडा को अंतिम रूप देने पर जोर रहा.

  • नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी ने कहा - रोजगार बढ़ाने में निर्यात क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका

    नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी ने कहा - रोजगार बढ़ाने में निर्यात क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ नीति आयोग संचालन परिषद की बैठक शुरू हो गई. बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र को पूरा करने में नीति आयोग की महत्वपूर्ण भूमिका है.

  • युद्धपोत को डुबो दो, हज़ारों रोज़गार पैदा हो सकेंगे : महाराष्ट्र सरकार का नौसेना को प्रस्ताव

    युद्धपोत को डुबो दो, हज़ारों रोज़गार पैदा हो सकेंगे : महाराष्ट्र सरकार का नौसेना को प्रस्ताव

    भारतीय नौसेना द्वारा स्वदेश-निर्मित गाइडेड-मिसाइल युद्धपोत INS गंगा को डीकमीशन किए जाने के दो माह बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह को आधिकारिक रूप से खत लिखकर अनुमति मांगी है कि पोत को सिंधुदुर्ग तट पर डुबो दिया जाए, ताकि इसे गोताखोरों के लिए कृत्रिम रीफ का रूप दिया जा सके, जिससे इलाके में हज़ारों लोगों के लिए रोज़गार पैदा हो सकेगा.

  • दक्षिण कोरिया की तर्ज पर पढ़ेंगे एमपी के सरकारी स्कूलों के बच्चे, रचनात्मक शिक्षा पर होगा फोकस

    दक्षिण कोरिया की तर्ज पर पढ़ेंगे एमपी के सरकारी स्कूलों के बच्चे, रचनात्मक शिक्षा पर होगा फोकस

    राज्य की शिक्षा व्यवस्था को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक मास्टर स्ट्रोक के तहत बड़े बदलाव की तैयारी कर ली है. अब राज्य में ऐसी शिक्षा पर बल दिया जाने वाला है जो बच्चों के रचनात्मक व कौशल विकास को सुनिश्चित कर उन्हें रोजगार के अवसर मुहैया कराने में सक्षम हो. राज्य सरकार शिक्षा के जरिए बच्चों की रचनात्मकता को निखारने की तैयारी में हैं, जिसके लिए दक्षिण कोरिया के शिक्षा मॉडल का अध्ययन किया गया है.

  • रोजगार के मुद्दे पर BSP प्रमुख मायावती ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, पूछा- क्या सरकार की नीतियां जिम्मेदार नहीं?

    रोजगार के मुद्दे पर BSP प्रमुख मायावती ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, पूछा- क्या सरकार की नीतियां जिम्मेदार नहीं?

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना है और बढ़ती बेरोजगारी को राष्ट्रीय समस्या करार देते हुए इसके लिए सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है.

  • छह महीने में मिलेंगे कॉलेजों को दो लाख नए शिक्षक, उनकी योग्यता को लेकर रहिए सतर्क

    छह महीने में मिलेंगे कॉलेजों को दो लाख नए शिक्षक, उनकी योग्यता को लेकर रहिए सतर्क

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश के सभी वाइस चांसलरों से कहा है कि वह छह महीने के भीतर ख़ाली पदों को भर दें. अगर ऐसा हुआ तो छह महीने के भीतर दो लाख से अधिक लोगों को यूनिवर्सिटी में नौकरी मिलेगी.

  • पहले बाहर रखने के बाद मोदी सरकार की इन महत्वपूर्ण कैबिनेट कमेटियों में भी शामिल हुए राजनाथ सिंह

    पहले बाहर रखने के बाद मोदी सरकार की इन महत्वपूर्ण कैबिनेट कमेटियों में भी शामिल हुए राजनाथ सिंह

    मोदी सरकार (Modi Govt) द्वारा गठित 8 कैबिनेट कमेटियों में से अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को छह में जगह दी गई है. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह को पहले आर्थिक मामलों और सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समितियों में शामिल किया गया था. हालांकि अब उन्हें संसदीय मामलों, राजनीतिक मामलों, निवेश और वृद्धि संबंधी समितियों के साथ-साथ रोजगार और कौशल विकास पर बनी कैबिनेट समिति में भी शामिल किया गया है.

  • इस देश में अब महिलाओं के लिए हाई हील पहनना हुआ अनिवार्य, पढ़िए इसके पीछे की वजह...

    इस देश में अब महिलाओं के लिए हाई हील पहनना हुआ अनिवार्य, पढ़िए इसके पीछे की वजह...

    इसके बाद उनका यह बयान सामने आया है. महिलाओं के इस समूह ने रोजगार की चाह रखने वाली महिलाओं या कार्य स्थलों में महिला कर्मियों के हाई हील पहनने को अनिवार्य किये जाने पर प्रतिबंध लगाये जाने की मांग करते हुए याचिका दायर की है. नेमातो ने बुधवार को विधायी समिति को बताया कि इसे सामाजिक रूप से इस तरह से स्वीकार लिया गया है जहां यह पेशेवर रूप से अनिवार्य और उचित के दायरे में आ जाता है.

Advertisement