Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

रोजगार


'रोजगार' - 657 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SBI के साथ मिलकर दिव्यांगों को जॉब के लिए ट्रेनिंग देगा माइक्रोसॉफ्ट

    SBI के साथ मिलकर दिव्यांगों को जॉब के लिए ट्रेनिंग देगा माइक्रोसॉफ्ट

    प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ मिलकर दिव्यांगों को प्रशिक्षित करेगी, ताकि वह बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा क्षेत्र में रोजगार पा सकें. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यहां सोमवार को यह जानकारी दी. इस समझौते के तहत पहले साल में 500 से अधिक दिव्यांगों को प्रशिक्षित किया जाएगा.

  • UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- रोजगार का बहुत बड़ा माध्यम है हिंदी भाषा

    UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- रोजगार का बहुत बड़ा माध्यम है हिंदी भाषा

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हिंदी भाषा देश के बड़े भूभाग को जोड़ने का कार्य करती है. हिंदी भाषा रोजगार का बहुत बड़ा माध्यम है और भारत के ऋषि संस्कृत को बहुत पहले ही रोजगार से जोड़ चुके हैं. मुख्यमंत्री ने लखनऊ विश्वविद्यालय में भारतीय भाषा महोत्सव-2020 कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे.

  • प्रेग्नेंट महिलाओं पर इस यूनिवर्सिटी में आया नया कोर्स 'गर्भ संस्कार', लड़के भी ले सकेंगे एडमिशन

    प्रेग्नेंट महिलाओं पर इस यूनिवर्सिटी में आया नया कोर्स 'गर्भ संस्कार', लड़के भी ले सकेंगे एडमिशन

    इस कोर्स के तहत छात्रों को गर्भवती स्त्री से जुड़ी बातें सिखाई जाएंगी. उन्हें बताया जाएगा कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को क्या पहनना चाहिए, उन्हें क्या खाना चाहिए, उन्हें कैसा बर्ताव करना चाहिए, किस तरह का संगीत उनके लिए अच्छा होगा और कैसे वह खुद को फिट रख सकती हैं. दावा है कि यह कोर्स रोजगार पैदा करने की दिशा में भी कारगर साबित होगा.

  • डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे पर कांग्रेस का तंज- मोदी सरकार ने निकालीं 69 लाख नौकरी, सैलरी में मिलेंगे 'अच्छे दिन'

    डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे पर कांग्रेस का तंज- मोदी सरकार ने निकालीं 69 लाख नौकरी, सैलरी में मिलेंगे 'अच्छे दिन'

    ट्रंप अमेरिकी मीडिया से बातचीत के दौरान कई बार इस बात को दोहरा चुके हैं कि अपनी भारत यात्रा के लिए वह बेहद उत्साहित हैं और अहमदाबाद में उनके स्वागत के लिए करीब 70 लाख लोग जुट रहे हैं. अब कांग्रेस (Congress) ने इस मुद्दे को रोजगार से जोड़ते हुए एक ट्वीट के जरिए मोदी सरकार (Modi Govt) पर तंज कसा है.

  • केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- चार जानवर पालिए और गोबर-गोमूत्र से 20 लाख रुपये सालाना कमाइए

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- चार जानवर पालिए और गोबर-गोमूत्र से 20 लाख रुपये सालाना कमाइए

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत प्रगति के पथ पर है. अब तो आप चार जानवर पालिए और इनके गोबर व गोमूत्र से वर्ष भर में करीब 20 लाख रुपये कमाइए. जानवर पालने में बड़ा रोजगार है. दूध की जरूरत बहुत है.

  • सरकार लाएगी इंटर्नशिप स्कीम, हर माह युवाओं को मिलेंगे 2500 रुपये : योगी आदित्यनाथ

    सरकार लाएगी इंटर्नशिप स्कीम, हर माह युवाओं को मिलेंगे 2500 रुपये : योगी आदित्यनाथ

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस वर्ष विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों में इंटर्नशिप की योजना शुरू करने का ऐलान करते हुए कहा इंटर्नशिप करने वाले हर युवा को हर महीने ढाई हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने रविवार को श्रम और सेवा योजन विभाग द्वारा गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित रोजगार मेले को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार एक इंटर्नशिप योजना लेकर आ रही है. इसके तहत 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन करने वाले नौजवानों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा.

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 16 लाख 61 युवाओं को मिला रोजगार : सरकार

    प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 16 लाख 61 युवाओं को मिला रोजगार : सरकार

    कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 16 लाख 61 हजार युवाओं को अपने अपने क्षेत्र में रोजगार प्राप्त हुआ है. शुक्रवार को यह जानकारी संसद के समक्ष रखी गई. केंद्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री आर के सिंह ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा "प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 16 लाख 61 युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है."

  • राहुल गांधी ने चुनावी रैली में दिया था 'डंडे मारेंगे' वाला बयान, पीएम मोदी ने दिया संसद में जवाब

    राहुल गांधी ने चुनावी रैली में दिया था 'डंडे मारेंगे' वाला बयान, पीएम मोदी ने दिया संसद में जवाब

    दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में रैली के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बेरोजगारी मुद्दे पर जमकर हमला बोला था. उन्होंने कहा था, ''ये जो नरेंद्र मोदी भाषण दे रहा है, 6 महीने बाद ये घर से बाहर नहीं निकल पाएगा. हिंदुस्तान के युवा इसको ऐसा डंडा मारेंगे, इसको समझा देंगे कि हिंदुस्तान के युवा को रोजगार दिए बिना ये देश आगे नहीं बढ़ सकता.''

  • राहुल गांधी का बेरोजगारी मुद्दे पर PM मोदी पर हमला, बोले- हिंदुस्तान के युवा इसको ऐसा डंडा मारेंगे...

    राहुल गांधी का बेरोजगारी मुद्दे पर PM मोदी पर हमला, बोले- हिंदुस्तान के युवा इसको ऐसा डंडा मारेंगे...

    दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में रैली के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बेरोजगारी मुद्दे पर जमकर हमला बोला.

  • 6.1 प्रतिशत पहुंची देश में बेरोजगारी दर, रोजगार मंत्री ने राज्यसभा में सवाल के जवाब में दी जानकारी

    6.1 प्रतिशत पहुंची देश में बेरोजगारी दर, रोजगार मंत्री ने राज्यसभा में सवाल के जवाब में दी जानकारी

    श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार (Santosh Gangwar) ने बुधवार को राज्यसभा (Rajyasabha) में बताया कि देश में रोजगार के संबंध में, नये और व्यापक सर्वेक्षण के जरिये जुटाये जा रहे आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी का स्तर 6.1 प्रतिशत है. गंगवार ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि सर्वेक्षण की प्रक्रिया में बदलाव के बाद सांख्यिकी मंत्रालय के वार्षिक आधार पर नया बेरोजगारी सर्वेक्षण 2017-18 किया गया.

  • रेलवे की दूसरे चरण की भर्ती नजदीक लेकिन RRB NTPC Group D की परीक्षा का अब तक पता नहीं

    रेलवे की दूसरे चरण की भर्ती नजदीक लेकिन RRB NTPC Group D की परीक्षा का अब तक पता नहीं

    रेल मंत्रालय द्वारा पिछले साल बंपर भर्ती की घोषणा की गई थी. इस भर्ती के जरिए बहुत से लोगों को रोजगार दिया जाना है. मंत्रालय के मुताबिक इससे सीधे तौर पर 2,30,000 नौकरियां दी जाएंगी. इसे लेकर मंत्रालय ने भर्ती प्रक्रिया को दो चरणों में पूरा किए जाने की योजना भी बनाई है लेकिन मंत्रालय पहले चरण की भर्ती परीक्षा को लेकर ही कोई फैसला नहीं कर पाया है. रेलवे द्वार जारी शेड्यूल के मुताबिक दूसरे चरण की भर्ती करीब है लेकिन पहले चरण की भर्ती परीक्षा को लेकर ही अब तक कोई फैसला नहीं किया जा सका है.

  • चुनावी रैली के मंच से राहुल गांधी ने PM मोदी और CM केजरीवाल से पूछा, बेरोजगारी के लिए क्या किया?

    चुनावी रैली के मंच से राहुल गांधी ने PM मोदी और CM केजरीवाल से पूछा, बेरोजगारी के लिए क्या किया?

    राहुल गांधी ने कहा कि  'वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से एक इंटरव्‍यू में जब पूछा गया कि रोजगार के कितने अवसर पैदा हुए? तो उन्‍होंने कहा, अगर मैं कोई भी संख्‍या आपको बताती हूं तो राहुल गांधी मेरे पीछे पड़ जाएंगे और कहेंगे कि मैं झूठ बोल रही हूं.' वित्त मंत्री रोजगार सृजन पर बोलने को तैयार नहीं हैं. राहुल गांधी ने पूछा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि वह दो करोड़ नौकरियां देंगे, उन्होंने इसके लिए क्या किया, केजरीवाल ने बेरोजगारी से निपटने के लिए क्या किया. 

  • राहुल गांधी ने PM मोदी के बाद निर्मला सीतारमण पर भी साधा निशाना, कहा- वित्त मंत्री जी मेरे सवालों से मत डरिए...

    राहुल गांधी ने PM मोदी के बाद निर्मला सीतारमण पर भी साधा निशाना, कहा- वित्त मंत्री जी मेरे सवालों से मत डरिए...

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मीडिया में आयी एक खबर का हवाला देते हुए सोमवार को कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को उनके प्रश्नों से डरना नहीं चाहिए तथा देश के युवाओं की तरफ से पूछे गए सवालों का जवाब देना उनकी जिम्मेदारी है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘वित्त मंत्री जी, मेरे सवालों से मत डरिए. मैं यह सवाल देश के युवाओं की ओर से पूछ रहा हूं जिनका जवाब देना आपकी जिम्मेदारी है.’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘देश के युवाओं को रोजगार की जरूरत है और आपकी सरकार उन्हें रोजगार देने में बुरी तरह नाकाम साबित हुई है.’’

  • अर्थव्यवस्था को लेकर PM मोदी पर राहुल गांधी का तंज, कहा : प्रधानमंत्री अपनी जादुई कसरत जारी रखें

    अर्थव्यवस्था को लेकर PM मोदी पर राहुल गांधी का तंज, कहा : प्रधानमंत्री अपनी जादुई कसरत जारी रखें

    उन्होंने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेश किए गए आम बजट को खोखला करार देते हुए शनिवार को दावा किया कि बजट में रोजगार सृजन और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के ठोस उपाय नहीं हैं. राहुल ने संसद परिसर में कहा, ‘आज देश के सामने बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था की स्थिति प्रमुख मुद्दा हैं, लेकिन मुझे बजट में कोई ठोस विचार नहीं दिखा जिससे कहा जाए कि हमारे नौजवानों को रोजगार मिलेगा.’

  • पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बजट 2020 पर उठाए सवाल, कहा- अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की उम्मीद छोड़ चुकी है सरकार?

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बजट 2020 पर उठाए सवाल, कहा- अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की उम्मीद छोड़ चुकी है सरकार?

    पूर्व वित्त मंत्री ने दावा किया कि सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, निजी निवेश को प्रोत्साहित करने और रोजगार के अवसर पैदा करने की उम्मीद छोड़ चुकी है. उन्होंने कहा, ''सरकार यह नहीं मान रही है कि अर्थव्यवस्था संकट में है. सरकार सुधार में यकीन नहीं करती.'' चिदंबरम ने सवाल किया, ''क्या वित्त मंत्री ने आर्थिक समीक्षा नहीं पढ़ी? मुझे लगता है कि नहीं पढ़ी.''

  • बजट 2020-21 पर बोले कांग्रेस नेता राहुल गांधी- बेरोजगारी से निपटने के लिए इसमें कुछ भी नहीं

    बजट 2020-21 पर बोले कांग्रेस नेता राहुल गांधी- बेरोजगारी  से निपटने के लिए इसमें कुछ भी नहीं

    आज पेश हुए मोदी सरकार के बजट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि इसमें कोई बेरोजगारी से निपटने के लिए कोई विचार नहीं है जबकि मुख्य मुद्दा ही बेरोजगारी है. राहुल ने कहा कि बजट में ऐसा नहीं कुछ जिससे की युवाओं को रोजगार मिल सके. उन्होंने कहा कि बजट में बहुत सी बातें दोहराई गई हैं, इसमें कई सी बातें भ्रम पैदा करने वाली हैं. राहुल ने कहा कि हो सकता है कि यह अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण हो लेकिन इसमें कुछ भी नहीं था.

  • बजट 2020-21 से किसे क्या मिला? पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ये 8 बड़े ऐलान

    बजट 2020-21 से किसे क्या मिला? पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ये 8 बड़े ऐलान

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर 10 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं वित्त मंत्री ने नए टैक्स दरों का ऐलान करते हुए कई बड़े ऐलान किए हैं. बजट के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बजट नये और आत्मविश्वासी भारत की रूपरेखा देता है, यह आने वाले वर्षों में देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाएगा. बजट में सभी वर्गों के कल्याण और विकास पर स्पष्ट ध्यान केंद्रित है, इसमें किसानों पर विशेष ध्यान दिया गया है. वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेश हुए आम बजट को खोखला करार देते हुए शनिवार को कहा कि इसमें कुछ ठोस नहीं था और बेरोजगारी से निपटने को लेकर कुछ नहीं कहा गया है. उन्होंने संसद परिसर में मीडिया से कहा, 'मुख्य मुद्दा बेरोजगारी है. मुझे इसमें कोई ऐसा विचार नहीं दिखा जो रोजगार पैदा करने के लिए हो.' गांधी ने कहा कि यह इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण हो सकता है लेकिन इसमें कुछ ठोस नहीं था. इसमें पुरानी बातों को दोहराया गया है.

  • Budget 2020: सरकार ने किया राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना का ऐलान, बैंकों की भर्ती प्रक्रिया में भी होगा सुधार

    Budget 2020: सरकार ने किया राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना का ऐलान, बैंकों की भर्ती प्रक्रिया में भी होगा सुधार

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट 2020-21 (Union Budget 2020) को पेश कर दिया है. इस साल के बजट (Budget 2020) में शिक्षा और रोजगार के लिए कई घोषणाएं की हैं. निर्मला सीतारमण ने कहा कि कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अराजपत्रित (नॉन गैजेट) पदों पर भर्ती के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency) की स्थापना की जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी बैंकों की भर्ती प्रक्रिया में सुधार किया जाएगा. 

Advertisement