NDTV Khabar

रोजगार News in Hindi


'रोजगार' - 473 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सेना नौकरी का जरिया नहीं, नौकरी लेनी है तो रेलवे में जाएं या बिजनेस खोलें: सेना प्रमुख बिपिन रावत

    सेना नौकरी का जरिया नहीं, नौकरी लेनी है तो रेलवे में जाएं या बिजनेस खोलें: सेना प्रमुख बिपिन रावत

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने का कहना है कि सेना नौकरी का जरिया नहीं है. गुरुवार को उन्होंने पुणे में कहा कि भारतीय सेना को नौकरी प्रदाता के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. साथ ही जनरल रावत ने बीमारी या दिव्यांगता का बहाना कर ड्यूटी से बचने या लाभ प्राप्त करने वाले जवानों को चेतावनी भी दी. उन्होंने ड्यूटी के दौरान वास्तव में दिव्यांग होने वाले पूर्व सैनिकों और सेवारत जवानों को सभी मदद देने का भरोसा दिया. जनरल रावत ने कहा, ‘अक्सर देखा गया है कि लोग भारतीय सेना को एक रोजगार का जरिया मानते हैं. नौकरी हासिल करने का जरिया.'

  • Election Results 2018: कभी विदेशों में लगवाते थे नौकरी, इस तरह तेलंगाना के 'किंग' बने चंद्रशेखर राव

    Election Results 2018: कभी विदेशों में लगवाते थे नौकरी, इस तरह तेलंगाना के 'किंग' बने चंद्रशेखर राव

    Assembly Election Results 2018:के. चंद्रशेखर राव (K. Chandrashekar Rao) का पहली बार सियासी दुनिया से साबका हुआ और वे छात्र राजनीति के अखाड़े में कूद पड़े. चूंकि घर भी चलाना था तो उन्होंने बतौर एंप्लॉयमेंट कंसल्टेंट (रोजगार सलाहकार) एक नई पारी शुरू की.

  • बिहार से लेकर यूपी की परीक्षाओं को लेकर क्यों परेशान हैं छात्र

    बिहार से लेकर यूपी की परीक्षाओं को लेकर क्यों परेशान हैं छात्र

    ऐसा लगता है कि सरकारें ज़िद पर अड़ी हैं कि हम इन चयन आयोगों में कोई बदलाव नहीं करेंगे. हर परीक्षा विवादों से गुज़र रही है. प्रश्न पत्र लीक होने से लेकर रिश्वत लेकर नौकरी देने के आरोपों और किस्सों ने नौजवानों की रातों की नींद उड़ा दी. सिस्टम का अपने प्रति इस तरह अविश्वास पैदा करते जाना उसके लिए सही नहीं होगा.

  • 'पकौड़ा पॉलिटिक्स' के बाद अब खिचड़ी पकाएगी बीजेपी, रामलीला मैदान में होगा आयोजन

    'पकौड़ा पॉलिटिक्स' के बाद अब खिचड़ी पकाएगी बीजेपी, रामलीला मैदान में होगा आयोजन

    प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पकौड़ा बनाने को रोजगार बताने पर काफी राजनीति हुई थी. विपक्ष इसे बीजेपी की पकौड़ा पॉलिटिक्स बता रहा था. मगर अब बीजेपी पकौड़ा पॉलिटिक्स से एक कदम आगे बढ़कर खिचड़ी की राजनीति पर आ गई है. दिल्ली बीजेपी रामलीला मैदान में खिचड़ी बनाने की तैयारी में जुट गई है. बताया जा रहा है कि 6 जनवरी को बीजेपी दिल्ली के रामलीला मैदान में 'समरसता खिचड़ी' पकाएगी. 

  • हिंदी में बोले राज ठाकरे: यूपी-बिहार के लोग अपने नेताओं से पूछें क्यों विकास में पिछड़ा है उनका राज्य

    हिंदी में बोले राज ठाकरे: यूपी-बिहार के लोग अपने नेताओं से पूछें क्यों विकास में पिछड़ा है उनका राज्य

    ठाकरे ने कहा, 'यूपी जैसे राज्य ने देश को कई प्रधानमंत्री दिए हैं, जिनमें मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (जो वाराणसी से सांसद हैं) भी शामिल हैं. आप में से कोई उनसे नहीं पूछता कि आपके राज्य औद्योगीकरण में क्यों पिछड़े हुए हैं और वहां रोजगार के अवसर क्यों नही हैं.'

  • महाराष्ट्र: विधानसभा में एकमत से पास हुआ मराठा आरक्षण बिल, रोजगार और शिक्षा में 16 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव

    महाराष्ट्र: विधानसभा में एकमत से पास हुआ मराठा आरक्षण बिल, रोजगार और शिक्षा में 16 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव

    सीएम देवेंद्र फडणवीस ने सदन में यह बिल पेश किया था. विधानसभा ने एकमत के साथ बिल को पास कर दिया गया है. अब इस बिल को राज्य के उच्च सदन विधान परिषद में भेजा जाएगा. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक बिल में मराठा समुदाय को रोजगार और शिक्षा के लिए 16 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव है. बता दें, हालही में देवेंद्र फडणवीस कैबिनेट ने मराठा आरक्षण को मंजूरी दी थी. मराठाओं को सामाजिक और आर्थिक पिछड़े समाज के तौर पर यह आरक्षण दिया गया है.

  • तेलंगाना में पहले KCR जी को हराएंगे, फिर 2019 में नरेंद्र मोदी जी को हराएंगे: राहुल गांधी

    तेलंगाना में पहले KCR जी को हराएंगे, फिर 2019 में नरेंद्र मोदी जी को हराएंगे: राहुल गांधी

    तेलंगाना विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी ने चंद्रबाबू नायडू के साथ मंच साझा किया. एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने केसीआर पर जमकर हमला बोला और कहा कि केसीआर ने वंशवाद की राजनीति की और उनकी सरकार का फायदा सिर्फ एक परिवार को ही मिला. उन्होंने कहा कि अगर हम सत्ता में आए तो हम गरीबों को घर देंगे. हम एक लाख लोगों को रोजगार देंगे. 

  • EPFO के आंकड़ों को समझने का तरीका और ईज़ ऑफ डूइंग नथिंग का ढिंढोरा

    EPFO के आंकड़ों को समझने का तरीका और ईज़ ऑफ डूइंग नथिंग का ढिंढोरा

    Huffington post के अक्षय देशमाने ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की दावेदारी को लेकर एक लंबी स्टोरी की है. अक्षय ने लिखा है कि इस रपट के लिए उन्होंने बैठकों के मिनट्स के सैकड़ों पन्ने देख लिए हैं. कई प्रमुख लोगों से बात की है और सरकारी पत्रचार को भी देखा है तब जाकर यह रिपोर्ट की है. रिपोर्ट 20 नवंबर को छपी है.

  • मध्य प्रदेश के इस गांव में रहते हैं केवल बच्चे और बुजुर्ग, जानें क्या है इसकी वजह

    मध्य प्रदेश के इस गांव में रहते हैं केवल बच्चे और बुजुर्ग, जानें क्या है इसकी वजह

    अच्छे भविष्य की उम्मीद के साथ आपको इस गांव में केवल बुजुर्ग और बच्चे ही देखने को मिलेंगे. एक जवान लड़के जयहिंद ने बताया, 'मेरा परिवार गांव छोड़कर जा चुका है. मैं यहां पढ़ाई के लिए अकेला रहता हूं. मैं एक पुलिस वाला बनना चाहता हूं.' वही एक अन्य लाल नाम के लड़के ने बताया कि वह गांव में रहकर काम करना चाहता है. उसने कहा, 'मेरे माता-पिता गांव छोड़कर जा चुके हैं और मैं और मेरे दो भाई यहां रहते हैं. मैं एक इंजीनियर बनना चाहता हूं. मैं यहां रुकककर काम करना चाहता हूं.' गांव में विकल्पों के नाम पर कुछ नहीं है.

  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा भंग होने पर बोले शत्रुघ्न सिन्हा- लोकतंत्र के साथ मजाक हो रहा है

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा भंग होने पर बोले शत्रुघ्न सिन्हा- लोकतंत्र के साथ मजाक हो रहा है

    राम मंदिर से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि वह अयोध्या में राम मंदिर से पहले 'मानवता के मंदिर' को प्राथमिकता देंगे. 'मानवता के मंदिर' को समझाते हुए उन्होंने कहा कि बेरोजगारों को रोजगार, किसानों की फसलों के लिए अच्छी कीमतें और देश के लिए शांति ही 'मानवता का मंदिर' है. अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न ने बुधवार को भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को 'वन मैन शो और टू मैन आर्मी' बताया था.

  • 13 महीने में कुल 79.48 लाख रोजगार दिये गये, सितंबर में ही 9.73 लाख नौकरियां दी गईं : EPFO

    13 महीने में कुल 79.48 लाख रोजगार दिये गये, सितंबर में ही 9.73 लाख नौकरियां दी गईं : EPFO

    एक साल पहले सितंबर में 4.11 लाख लोगों को काम पर रखा गया. भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ द्वारा वेतन रजिस्टर पर जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

  • ऐसे ही 10-15 साल और मिल जाएं तो छत्तीसगढ़ हिंदुस्तान के तीन पहले राज्यों में शामिल हो : पीएम मोदी

    ऐसे ही 10-15 साल और मिल जाएं तो छत्तीसगढ़ हिंदुस्तान के तीन पहले राज्यों में शामिल हो : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को देश की बड़ी ताकत बताते हुए आज कहा कि देश का नौजवान रोजगार देने की ताकत के साथ खड़ा होना चाहता है और यही वजह है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से देश में 14 करोड़ लोगों के लिए ऋण स्वीकृत किए गए हैं.  प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए महासमुंद जिले में सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा ‘‘हमारे देश का नौजवान रोजगार देने की ताकत के साथ खड़ा होना चाहता है.

  • मध्य प्रदेश : घोषणापत्र में बीजेपी का वादा, गरीबों को पक्का मकान और हर साल 10 लाख लोगों को रोजगार

    मध्य प्रदेश : घोषणापत्र में बीजेपी का वादा, गरीबों को पक्का मकान और हर साल 10 लाख लोगों को रोजगार

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस दौरान केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सीएम शिवराज सिंह चौहान और मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष राकेश सिंह समेत अन्य नेता मौजूद थे. घोषणापत्र में पार्टी का खासकर आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों और किसानों पर विशेष ध्यान है. घोषणापत्र में पार्टी ने कहा है कि गरीबों के कल्याण के लिये संबंल जैसी योजना के माध्यम से हर गरीब परिवार को पक्का मकान दिया जाएगा और बिजली मुहैया कराई जाएगी. वहीं  बैगा व भरिया महिलाओं को 1000 रुपये का भत्ता जारी रहेगी.

  • छत्तीसगढ़ में बोले राहुल गांधी- पीएम मोदी ने 15 अमीरों को दिए बैंकों के साढ़े 12 लाख करोड़ रुपये

    छत्तीसगढ़ में बोले राहुल गांधी- पीएम मोदी ने 15 अमीरों को दिए बैंकों के साढ़े 12 लाख करोड़ रुपये

    छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh  Assembly election, 2018) के मद्देनजर कांकेर में जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी( Rahul Gandhi ) ने कहा कि छत्तीसगढ़ में लाखों युवा बेरोजगार हैं. किसान को सही दाम नहीं मिलता.

  • लघु मझोली इकाइयों के लिए पीएम मोदी का 'दिवाली गिफ्ट', 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक कर्ज की सुविधा

    लघु मझोली इकाइयों के लिए पीएम मोदी का 'दिवाली गिफ्ट', 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक कर्ज की सुविधा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों के लिए केंद्र सरकार की कई योजनाओं की घोषणा की. पीएम मोदी ने अपने वक्‍तव्‍य की शुरुआत करते हुए कहा, 'दिवाली का यह समय सभी के लिए महत्वपूर्ण है. इस समय ही किसान अपनी फसल को बाजार में लेकर आता है. इसलिए दिवाली का समय देश के लिए उतना ही अहम होता है जितना बजट के समय होता है. मैं आपके सामने लघु उद्योग सेक्टर के लिए सरकार द्वारा लिए गए 12 बड़े फैसलों पर बात करना चाहता हूं.

  • भारत में अगले एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की होगी जरूरत: रिपोर्ट 

    भारत में अगले एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की होगी जरूरत: रिपोर्ट 

    यह देश के सामने सबसे महत्वपूर्ण एजेंडा है. यदि इससे सोच विचार तथा ऊर्जावान तरीके से निपटा जाता है, तो हमारी वृद्धि बढ़ेगी जिससे इसे अधिक समावेशी बनाया जा सकेगा. इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को अपनी श्रमबल भागीदारी दर (एलएफपीआर) को बढ़ाने की जरूरत है. इसके लिए कार्यशील आबादी विशेष रूप से महिलाओं को अधिक अवसर उपलब्ध कराने पड़ेंगे.

  • रोजगार के सवाल पर बोले पीएम मोदी- देश में उपलब्ध हैं अभूतपूर्व अवसर

    रोजगार के सवाल पर बोले पीएम मोदी- देश में उपलब्ध हैं अभूतपूर्व अवसर

    प्रधानमंत्री ने कहा कि मुद्रा के तहत जिन लोगों ने ऋण लिया, उनमें से साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा पहली बार व्यावसाय करने वाले थे, क्योंकि उन्होंने पहली बार स्व-रोजगार का रास्ता चुना था. आज, देश में रोजगार और व्यावसाय के अभूतपूर्व अवसर उपलब्ध हैं.

  • पटाखा जलाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के सख्त दिशा-निर्देश, इलाके का दरोगा करेगा निगरानी, 10 बड़ी बातें

    पटाखा जलाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के सख्त दिशा-निर्देश, इलाके का दरोगा करेगा निगरानी, 10 बड़ी बातें

    सुप्रीम कोर्ट ने पूरे देश में पटाखों को लेकर केंद्र और राज्य सरकार को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. कोर्ट ने साफ कहा है कि अगर इनका पालन नहीं होता है तो इसे सीधे कोर्ट की अवमानना माना जाएगा. इस मामले की सुनवाई कर रहे जज जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण ने दलील पूरी होने के बाद फ़ैसला 28 अगस्त को सुरक्षित रख लिया था. वहीं सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने देशभर में पटाखों की बिक्री पर बैन का विरोध किया था. केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा-पटाखों के उत्पादन को लेकर नियम बनाना बेहतर कदम है. एल्युमिनियम और बेरियम जैसी सामग्री का इस्तेमाल रोकना सही होगा. तमिलनाडु सरकार, पटाखा उत्पादकों और विक्रेताओं ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- बिना किसी ठोस वैज्ञानिक रिसर्च के कोर्ट ने पिछले साल दिल्ली में पटाखों की बिक्री रोक दी थी. इससे लाखों लोगों का रोजगार प्रभावित हुआ. प्रदूषण के लिए पटाखों से ज्यादा कई अन्य चीजें जिम्मेदार हैं.

12345»

Advertisement

 

रोजगार वीडियो

रोजगार से जुड़े अन्य वीडियो »