NDTV Khabar

लाल बहादुर शास्त्री


'लाल बहादुर शास्त्री' - 67 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के बेटे ने कहा- कांग्रेस नेतृत्व में कुछ कमी

    पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के बेटे ने कहा- कांग्रेस नेतृत्व में कुछ कमी

    कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक के अभी 24 घंटे भी नहीं बीते हैं कि एक बार फिर पार्टी की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो गए हैं. र्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल शास्त्री ने कहा है कि कांग्रेस में नेतृत्व में कुछ चीजों की कमी है. उन्होंने कहा,'सबसे बड़ी बात ये है कि पार्टी नेताओं के बीच बैठक नहीं होती है. अगर किसी राज्य का कोई नेता दिल्ली आता है तो उसके लिए यहां वरिष्ठ नेताओं से मिलना आसान नहीं होता है'. अनिल शास्त्री का बयान ऐसे समय में जब आया है जब सोमवार को ही काफी मान-मनौवल के बाद सोनिया गांधी ने पार्टी का अध्यक्ष बनने रहने पर राजी हुई हैं. दरअसल कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी में बदलाव को लेकर चिट्ठी लिखी थी. लेकिन इस चिट्ठी के मीडिया में आ जाने के बाद से हड़कंप मच गया. इसके बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई गई. सूत्रों के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष  सोनिया गांधी ने बैठक की शुरुआत में कह दिया है कि वह अब इस पद पर नहीं बने रहना चाहती हैं.

  • घरेलू उड़ानें शुरू होने के पहले दिन 1216 लोग फ्लाइट से वाराणसी पहुंचे, 504 लोगों ने भरी उड़ान

    घरेलू उड़ानें शुरू होने के पहले दिन 1216 लोग फ्लाइट से वाराणसी पहुंचे, 504 लोगों ने भरी उड़ान

    इसी प्रकार लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से चार फ्लाइट के माध्यम से 212 लोगों ने दिल्ली, एक फ्लाइट से अहमदाबाद के लिए 51, दो फ्लाइट के द्वारा 120 लोग मुंबई, एक फ्लाइट से 15 लोग जयपुर और एक फ्लाइट से 57 लोग हैदराबाद सहित कुल 11 फ्लाइट 504 लोगों ने अपने अपने गंतव्य के लिए उड़ानें भरी. बाबतपुर हवाई अड्डा पर आने जाने वाले लोगों की थर्मल स्कैनिंग के साथ-साथ फिजिकल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित कराई जा रही थी. एयरपोर्ट पर लोगों के लिए सैनिटाइजर का भी व्यवस्था की गई थी. 

  • औरंगाबाद रेल हादसा : दिग्विजय सिंह ने शास्त्री-सिंधिया का जिक्र कर CM शिवराज से पूछा सवाल- क्या आपको नहीं दे देना चाहिए इस्तीफा

    औरंगाबाद रेल हादसा : दिग्विजय सिंह ने शास्त्री-सिंधिया का जिक्र कर CM शिवराज से पूछा सवाल- क्या आपको नहीं दे देना चाहिए इस्तीफा

    कांग्रेस नेता ने शिवराज सिंह पर निशाना साधते हुए लिखा- "लाल बहादुर शास्त्री जी ने ट्रेन हादसे के बाद त्यागपत्र दे दिया. माधव राव सिंधिया जी ने हवाई जहाज़ की दुर्घटना पर त्यागपत्र दे दिया. अब शिवराज जी आप बतायें, क्या आपको ज़िम्मेदारी स्वीकार कर त्यागपत्र नहीं दे देना चाहिये?

  • आज का इतिहास: आज ही के दिन इंदिरा गांधी बनीं थीं देश की पहली महिला प्रधानमंत्री

    आज का इतिहास: आज ही के दिन इंदिरा गांधी बनीं थीं देश की पहली महिला प्रधानमंत्री

    साल के पहले महीने का 19वां दिन भारत के राजनीतिक इतिहास में एक बड़ी जगह रखता है. 1966 में वह 19 जनवरी का ही दिन था, जब इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया. तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत के बाद इंदिरा गांधी ने वह कुर्सी संभाली जो स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार उनके पिता जवाहर लाल नेहरू ने संभाली थी. वह 1967 से 1977 और फिर 1980 से 1984 तक इस पद पर रहीं.

  • आदर्श शास्त्री 'आप' छोड़कर कांग्रेस में गए, केजरीवाल पर लगाया करोड़ों रुपये लेकर टिकट देने का आरोप

    आदर्श शास्त्री 'आप' छोड़कर कांग्रेस में गए, केजरीवाल पर लगाया करोड़ों रुपये लेकर टिकट देने का आरोप

    दिल्ली के द्वारका क्षेत्र से आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक आदर्श शास्त्री (Adarsh Shastri) टिकट कटने के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. उन्होंने NDTV से बातचीत में आम आदमी पार्टी के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने करोड़ों रुपये लेकर विनय मिश्रा को टिकट दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि अरविंद केजरीवाल तानाशाह हैं. वे विधायकों से भी नहीं मिलते थे. द्वारका सीट से आम आदमी पार्टी ने विनय मिश्रा को टिकट दिया है.

  • आज का इतिहास: 11 जनवरी को हुआ था देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का निधन

    आज का इतिहास: 11 जनवरी को हुआ था देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का निधन

    देश के दूसरे प्रधानमंत्री और ‘जय जवान, जय किसान' का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री का 11 जनवरी 1966 को ही निधन हुआ था. अपनी साफ सुथरी छवि और सादगी के लिए प्रसिद्ध शास्त्री ने प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद नौ जून 1964 को प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया था. वह करीब 18 महीने तक देश के प्रधानमंत्री रहे. उनके नेतृत्व में भारत ने 1965 की जंग में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. ताशकन्द में पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद 11 जनवरी 1966 की रात में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी.

  • बीएचयू में बवाल : छात्रों के दो गुटों के बीच पथराव के बाद 15 को हिरासत में लिया गया

    बीएचयू में बवाल : छात्रों के दो गुटों के बीच पथराव के बाद 15 को हिरासत में लिया गया

    काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में गुरुवार को दोपहर में पुराने विवाद को लेकर बिरला व लाल बहादुर शास्त्री छात्रावास के छात्रों में पथराव शुरू हुआ. तीन दिन पहले छात्रों के दो गुटों में मारपीट का मामला सामने आया था. एक पक्ष ने थाने में तहरीर भी दी थी.

  • जब अमेरिका ने दी गेहूं रोक देने की धमकी, तब लाल बहादुर शास्‍त्री ने दिया था ऐसा जवाब

    जब अमेरिका ने दी गेहूं रोक देने की धमकी, तब लाल बहादुर शास्‍त्री ने दिया था ऐसा जवाब

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) का जन्म 2 अक्टूबर (2 October) 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था. शास्त्री महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को अपना गुरु मानते थे. उन्हें गांधी जी के असहयोग आंदोलन में हिस्सा लेने के चलते कुल सात वर्षों की जेल हुई थी. गरीबों की सेवा में अपना जीवन समर्पित करने वाले शास्त्री देश के रेल मंत्री, परिवहन एवं संचार मंत्री, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, गृह मंत्री एवं नेहरू जी की बीमारी के दौरान बिना विभाग के मंत्री रहे.

  • Lal Bahadur Shastri: कई मील नंगे पांव चलकर स्कूल जाते थे लाल बहादुर शास्त्री, जानिए उनसे जुड़ी 10 बातें

    Lal Bahadur Shastri: कई मील नंगे पांव चलकर स्कूल जाते थे लाल बहादुर शास्त्री, जानिए उनसे जुड़ी 10 बातें

    Lal Bahadur Shastri Jayanti: देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. लाल बहादुर शास्त्री ने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया था. शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में दो अक्टूबर, 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. देश की आजादी में लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri)  का खास योगदान है. साल 1920 में शास्त्री (Shastri) भारत की आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए थे. स्वाधीनता संग्राम के जिन आंदोलनों में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही उनमें 1921 का असहयोग आंदोलन, 1930 का दांडी मार्च और 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन उल्लेखनीय हैं. शास्त्री ने ही 'जय जवान, जय किसान' का नारा दिया था. आइये जानते हैं लाल बहादुर शास्त्री से जुड़ी 10 बातें....

  • वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह बोले- गैर गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बना तो 24 घंटे में बिखर जाएगी पार्टी

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह बोले- गैर गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बना तो 24 घंटे में बिखर जाएगी पार्टी

    इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे अनिल शास्त्री ने कहा था कि प्रियंका गांधी वाड्रा को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए. उनके अलावा कोई और नहीं. वह 100 फीसदी स्वीकार हैं.' न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए शास्त्री ने चेताया था कि अगर किसी और को पार्टी अध्यक्ष बनाया जाता है तो पार्टी का एक धड़ा उसे स्वीकार नहीं करेगा. पार्टी के बिखरने की संभावना है.'

  • डॉक्टर हैरान! शख्स के पेट से निकाले 8 चम्मच, 2 स्क्रूड्राइवर, 2 टूथब्रश और 1 चाकू...

    डॉक्टर हैरान! शख्स के पेट से निकाले 8 चम्मच, 2 स्क्रूड्राइवर, 2 टूथब्रश और 1 चाकू...

    एक शख्स के पेट से 8 चम्मच, 2 स्क्रूड्राइवर, 2 टूथब्रश और चाकू निकाला गया. इस शख्स की उम्र 35 साल है. श्री लाल बहादुर शास्त्री गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, मंडी में इसके पेट से ये सब सामान निकाला गया. 

  • सुरक्षा ताक पर: BHU में बदमाशों ने हॉस्टल के सामने छात्र को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती

    सुरक्षा ताक पर: BHU में बदमाशों ने हॉस्टल के सामने छात्र को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती

    काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) परिसर में अज्ञात बदमाशों ने गोली मारकर एक छात्र को घायल कर दिया. गोली लगने से घायल छात्र को बीएचयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है, जहां डॉक्टरों के अनुसार उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. पुलिस के अनुसार छात्र गौरव सिंह काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में एमसीए का छात्र है और विश्वविद्यालय के लाल बहादुर शास्त्री छात्रावास में रहता है.

  • The Tashkent Files Trailer: लाल बहादुर शास्त्री की मौत या हत्या? गंभीर सवाल उठाती है फिल्म... देखें दमदार ट्रेलर

    The Tashkent Files Trailer: लाल बहादुर शास्त्री की मौत या हत्या? गंभीर सवाल उठाती है फिल्म... देखें दमदार ट्रेलर

    The Tashkent Files Trailer: फिल्म 'द ताशकंद फाइल्स' (The Tashkent Files) का ट्रेलर यूट्यूब पर जबरदस्त तरीके से ट्रेंड कर रहा है. इस फिल्म के ट्रेलर की शुरुआत में देखा जा सकता है कि लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की मौत की जांच में इंक्वायरी कमेटी जुटी रहती है. फिल्म में के ट्रेलर में मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty), नसीरुद्दीन शाह (Naseruddin Shah), पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) अपनी शानदार एक्टिंग का जलवा बिखेर रहे हैं.

  • ताशकंद समझौते के ठीक बाद हुई थी लाल बहादुर शास्त्री की मौत, जानिए क्या हुआ था उस रात

    ताशकंद समझौते के ठीक बाद हुई थी लाल बहादुर शास्त्री की मौत, जानिए क्या हुआ था उस रात

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. गांधीवादी नेता लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) ने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया था. शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में दो अक्टूबर, 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. उन्होंने 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद में अंतिम सांस ली थी.

  • क्या प्रियंका गांधी के दम पर कांग्रेस तय कर पाएगी इलाहाबाद से प्रयागराज की दूरी?

    क्या प्रियंका गांधी के दम पर कांग्रेस तय कर पाएगी इलाहाबाद से प्रयागराज की दूरी?

    उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद अब प्रयागराज सीट कभी कांग्रेस का गढ़ थी. इस सीट से लाल बहादुर शास्त्री, हेमवती नंदन बहुगुणा, पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह और अमिताभ बच्चन और मुरली मनोहर जोशी जैसे दिग्गज यहां से सांसद रह चुके हैं

  • ...जब मुंबई फिल्म स्टूडियो में मीना कुमारी को नहीं पहचान पाए थे लाल बहादुर शास्त्री!

    ...जब मुंबई फिल्म स्टूडियो में मीना कुमारी को नहीं पहचान पाए थे लाल बहादुर शास्त्री!

    देश के तत्कालीन गृह मंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) उस वक्त अभिनेत्री मीना कुमारी (Meena kumari) को पहचानने में विफल रहे जब उन्होंने उन्हें माला पहनाई और बाद में शास्त्री जी ने अपने पास बैठे पत्रकार कुलदीप नैयर से पूछा कि यह महिला कौन है. यह वाकया मुंबई फिल्म स्टूडियो में एक कार्यक्रम का है जहां फिल्म 'पाकिजा' की शूटिंग की चल रही थी.

  • क्या लाल बहादुर शास्त्री की मौत के पीछे CIA का हाथ था?

    क्या लाल बहादुर शास्त्री की मौत के पीछे CIA का हाथ था?

    वरिष्ठ पत्रकार और ब्लॉगर विष्णु शर्मा ने अपनी हालिया किताब में  शास्त्री जी की मौत के पीछे सीआईए कनेक्शन पर चर्चा की है.

  • NDTV की खबर पर मुहर: भुखमरी से ही हुई थी तीन मासूम बच्चियों की मौत, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

    NDTV की खबर पर मुहर: भुखमरी से ही हुई थी तीन मासूम बच्चियों की मौत, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

    तीनों ही बच्चियां सगी बहनें थीं और उन्हें कई दिनों से खाना नहीं मिला था. तीनों बहनों की विसरा रिपोर्ट आयी है, जिनके शरीर मे कोई ज़हर नहीं मिला. तीनों बहनों के 2 पोस्टमॉर्टम भी हुए थे. पहला लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में जबकि दूसरा जीटीबी में हुआ था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com