NDTV Khabar

लाल बहादुर शास्त्री


'लाल बहादुर शास्त्री' - 61 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीएचयू में बवाल : छात्रों के दो गुटों के बीच पथराव के बाद 15 को हिरासत में लिया गया

    बीएचयू में बवाल : छात्रों के दो गुटों के बीच पथराव के बाद 15 को हिरासत में लिया गया

    काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में गुरुवार को दोपहर में पुराने विवाद को लेकर बिरला व लाल बहादुर शास्त्री छात्रावास के छात्रों में पथराव शुरू हुआ. तीन दिन पहले छात्रों के दो गुटों में मारपीट का मामला सामने आया था. एक पक्ष ने थाने में तहरीर भी दी थी.

  • जब अमेरिका ने दी गेहूं रोक देने की धमकी, तब लाल बहादुर शास्‍त्री ने दिया था ऐसा जवाब

    जब अमेरिका ने दी गेहूं रोक देने की धमकी, तब लाल बहादुर शास्‍त्री ने दिया था ऐसा जवाब

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) का जन्म 2 अक्टूबर (2 October) 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था. शास्त्री महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को अपना गुरु मानते थे. उन्हें गांधी जी के असहयोग आंदोलन में हिस्सा लेने के चलते कुल सात वर्षों की जेल हुई थी. गरीबों की सेवा में अपना जीवन समर्पित करने वाले शास्त्री देश के रेल मंत्री, परिवहन एवं संचार मंत्री, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, गृह मंत्री एवं नेहरू जी की बीमारी के दौरान बिना विभाग के मंत्री रहे.

  • Lal Bahadur Shastri: कई मील नंगे पांव चलकर स्कूल जाते थे लाल बहादुर शास्त्री, जानिए उनसे जुड़ी 10 बातें

    Lal Bahadur Shastri: कई मील नंगे पांव चलकर स्कूल जाते थे लाल बहादुर शास्त्री, जानिए उनसे जुड़ी 10 बातें

    Lal Bahadur Shastri Jayanti: देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. लाल बहादुर शास्त्री ने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया था. शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में दो अक्टूबर, 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. देश की आजादी में लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri)  का खास योगदान है. साल 1920 में शास्त्री (Shastri) भारत की आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए थे. स्वाधीनता संग्राम के जिन आंदोलनों में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही उनमें 1921 का असहयोग आंदोलन, 1930 का दांडी मार्च और 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन उल्लेखनीय हैं. शास्त्री ने ही 'जय जवान, जय किसान' का नारा दिया था. आइये जानते हैं लाल बहादुर शास्त्री से जुड़ी 10 बातें....

  • वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह बोले- गैर गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बना तो 24 घंटे में बिखर जाएगी पार्टी

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह बोले- गैर गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बना तो 24 घंटे में बिखर जाएगी पार्टी

    इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे अनिल शास्त्री ने कहा था कि प्रियंका गांधी वाड्रा को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए. उनके अलावा कोई और नहीं. वह 100 फीसदी स्वीकार हैं.' न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए शास्त्री ने चेताया था कि अगर किसी और को पार्टी अध्यक्ष बनाया जाता है तो पार्टी का एक धड़ा उसे स्वीकार नहीं करेगा. पार्टी के बिखरने की संभावना है.'

  • डॉक्टर हैरान! शख्स के पेट से निकाले 8 चम्मच, 2 स्क्रूड्राइवर, 2 टूथब्रश और 1 चाकू...

    डॉक्टर हैरान! शख्स के पेट से निकाले 8 चम्मच, 2 स्क्रूड्राइवर, 2 टूथब्रश और 1 चाकू...

    एक शख्स के पेट से 8 चम्मच, 2 स्क्रूड्राइवर, 2 टूथब्रश और चाकू निकाला गया. इस शख्स की उम्र 35 साल है. श्री लाल बहादुर शास्त्री गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, मंडी में इसके पेट से ये सब सामान निकाला गया. 

  • सुरक्षा ताक पर: BHU में बदमाशों ने हॉस्टल के सामने छात्र को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती

    सुरक्षा ताक पर: BHU में बदमाशों ने हॉस्टल के सामने छात्र को मारी गोली, अस्पताल में भर्ती

    काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) परिसर में अज्ञात बदमाशों ने गोली मारकर एक छात्र को घायल कर दिया. गोली लगने से घायल छात्र को बीएचयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है, जहां डॉक्टरों के अनुसार उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. पुलिस के अनुसार छात्र गौरव सिंह काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में एमसीए का छात्र है और विश्वविद्यालय के लाल बहादुर शास्त्री छात्रावास में रहता है.

  • The Tashkent Files Trailer: लाल बहादुर शास्त्री की मौत या हत्या? गंभीर सवाल उठाती है फिल्म... देखें दमदार ट्रेलर

    The Tashkent Files Trailer: लाल बहादुर शास्त्री की मौत या हत्या? गंभीर सवाल उठाती है फिल्म... देखें दमदार ट्रेलर

    The Tashkent Files Trailer: फिल्म 'द ताशकंद फाइल्स' (The Tashkent Files) का ट्रेलर यूट्यूब पर जबरदस्त तरीके से ट्रेंड कर रहा है. इस फिल्म के ट्रेलर की शुरुआत में देखा जा सकता है कि लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की मौत की जांच में इंक्वायरी कमेटी जुटी रहती है. फिल्म में के ट्रेलर में मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty), नसीरुद्दीन शाह (Naseruddin Shah), पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) अपनी शानदार एक्टिंग का जलवा बिखेर रहे हैं.

  • ताशकंद समझौते के ठीक बाद हुई थी लाल बहादुर शास्त्री की मौत, जानिए क्या हुआ था उस रात

    ताशकंद समझौते के ठीक बाद हुई थी लाल बहादुर शास्त्री की मौत, जानिए क्या हुआ था उस रात

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. गांधीवादी नेता लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) ने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया था. शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में दो अक्टूबर, 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. उन्होंने 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद में अंतिम सांस ली थी.

  • क्या प्रियंका गांधी के दम पर कांग्रेस तय कर पाएगी इलाहाबाद से प्रयागराज की दूरी?

    क्या प्रियंका गांधी के दम पर कांग्रेस तय कर पाएगी इलाहाबाद से प्रयागराज की दूरी?

    उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद अब प्रयागराज सीट कभी कांग्रेस का गढ़ थी. इस सीट से लाल बहादुर शास्त्री, हेमवती नंदन बहुगुणा, पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह और अमिताभ बच्चन और मुरली मनोहर जोशी जैसे दिग्गज यहां से सांसद रह चुके हैं

  • ...जब मुंबई फिल्म स्टूडियो में मीना कुमारी को नहीं पहचान पाए थे लाल बहादुर शास्त्री!

    ...जब मुंबई फिल्म स्टूडियो में मीना कुमारी को नहीं पहचान पाए थे लाल बहादुर शास्त्री!

    देश के तत्कालीन गृह मंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) उस वक्त अभिनेत्री मीना कुमारी (Meena kumari) को पहचानने में विफल रहे जब उन्होंने उन्हें माला पहनाई और बाद में शास्त्री जी ने अपने पास बैठे पत्रकार कुलदीप नैयर से पूछा कि यह महिला कौन है. यह वाकया मुंबई फिल्म स्टूडियो में एक कार्यक्रम का है जहां फिल्म 'पाकिजा' की शूटिंग की चल रही थी.

  • क्या लाल बहादुर शास्त्री की मौत के पीछे CIA का हाथ था?

    क्या लाल बहादुर शास्त्री की मौत के पीछे CIA का हाथ था?

    वरिष्ठ पत्रकार और ब्लॉगर विष्णु शर्मा ने अपनी हालिया किताब में  शास्त्री जी की मौत के पीछे सीआईए कनेक्शन पर चर्चा की है.

  • NDTV की खबर पर मुहर: भुखमरी से ही हुई थी तीन मासूम बच्चियों की मौत, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

    NDTV की खबर पर मुहर: भुखमरी से ही हुई थी तीन मासूम बच्चियों की मौत, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

    तीनों ही बच्चियां सगी बहनें थीं और उन्हें कई दिनों से खाना नहीं मिला था. तीनों बहनों की विसरा रिपोर्ट आयी है, जिनके शरीर मे कोई ज़हर नहीं मिला. तीनों बहनों के 2 पोस्टमॉर्टम भी हुए थे. पहला लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में जबकि दूसरा जीटीबी में हुआ था.

  • यूपी की योगी सरकार का फैसला: बसपा प्रमुख मायावती का बंगला सपा छोड़ चुके शिवपाल यादव को दिया

    यूपी की योगी सरकार का फैसला: बसपा प्रमुख मायावती का बंगला सपा छोड़ चुके शिवपाल यादव को दिया

    उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने बसपा सुप्रीमो मायावती का खाली बंगला समाजवादी पार्टी छोड़ चुके शिवपाल यादव को दिया है. 

  • मोदी सरकार ने जय जवान, जय किसान को 'मर जवान, मर किसान' में बदल डाला: लालू यादव

    मोदी सरकार ने जय जवान, जय किसान को 'मर जवान, मर किसान' में बदल डाला: लालू यादव

    विपक्षी दलों ने राष्ट्रीय राजधानी की तरफ मार्च कर रहे हजारों किसानों के खिलाफ मोदी सरकार पर मंगलवार को 'बर्बर पुलिस कार्रवाई' करने का आरोप लगाया. एक तरफ कांग्रेस ने कटाक्ष किया कि 'दिल्ली सल्तनत का बादशाह सत्ता के नशे में है.' तो वहीं दूसरी तरफ राजद सुप्रीमो लालू यादव ने कहा कि जय जवान, जय किसान का नारा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर अच्छे दिनों की छलावा करने वाली सरकार ने उस नारे को 'मर जवान, मर किसान' में तब्दील कर दिया. वहीं, लालू यादव के बेटे तेजस्वी  ने कहा कि पूंजीपतियों के दलालों, अन्नदाताओं की मांगे पूरी करो या सिंहासन ख़ाली करो. बसपा प्रमुख मायावती ने भी किसानों पर लाठीचार्ज के मुद्दे पर मोदी सरकार पर हमला बोला. बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि यह भाजपा सरकार की निरंकुशता की पराकाष्ठा है, जिसका खामियाजा भुगतने के लिए उसे तैयार रहना चाहिए.

  • CWC बैठक में मोदी सरकार के खिलाफ खोला गया मोर्चा, 'अब शुरू होगा नया स्वतंत्रता संग्राम'

    CWC बैठक में मोदी सरकार के खिलाफ खोला गया मोर्चा, 'अब शुरू होगा नया स्वतंत्रता संग्राम'

    कांग्रेस कार्य समिति (CWC Meeting) ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के मौके पर मंगलवार को कहा कि 'बंटवारे, भय और घृणा का वातावरण पैदा करने वाली' मोदी सरकार के खिलाफ 'नया स्वतंत्रता संग्राम' शुरू किया जाएगा. मुख्य विपक्षी दल की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई सीडब्ल्यूसी ने दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर किसानों पर लाठीचार्ज की निंदा करते हुए कहा कि अन्नदाताओं पर 'बर्बरता एवं अत्याचार' को स्वीकार नहीं किया जा सकता और पार्टी किसानों की लड़ाई पुरजोर ढंग से लड़ेगी. कार्य समिति की बैठक में दो प्रस्ताव पारित किए गए. पहला प्रस्ताव 'बंटवारे, भय और बंटवारे' के खिलाफ और दूसरा प्रस्ताव किसानों पर 'बर्बरता' की निंदा करते हुए पारित किया गया.

  • Lal Bahadur Shastri Jayanti 2018: ये हैं लाल बहादुर शास्‍त्री के 10 प्रेरक और यादगार विचार

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2018: ये हैं लाल बहादुर शास्‍त्री के 10 प्रेरक और यादगार विचार

    लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे. लाल बहादुर शास्त्री गांधीवादी नेता थे, उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबों की सेवा में समर्पित कर दिया था. शास्त्री जी का जन्म  2 अक्टूबर 1904 को मुगलसराय में हुआ था. साल 1920 में लाल बहादुर शास्त्री भारत की आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए.

  • Lal Bahadur Shastri Death Anniversary: कैसे हुई थी पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की मौत? पढ़ें- उस रात आखिर क्या हुआ था

    Lal Bahadur Shastri Death Anniversary:  कैसे हुई थी पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की मौत? पढ़ें- उस रात आखिर क्या हुआ था

    आज लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि (Lal Bahadur Shastri Death Anniversary) है. 10-11 जनवरी की दरम्यानी रात प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की संदिग्ध परिस्थितों में मौत हो गई थी. सरकार ने उनकी मौत की जांच के लिए राज नारायण समिति का गठन किया. इस समिति ने तमाम पहलुओं पर अपनी जांच की, लेकिन आज तक इस समिति की रिपोर्ट का अता-पता नहीं है.

  • Lal Bahadur Shastri Jayanti 2018 : लाल बहादुर शास्त्री को क्या प्रधानमंत्री बनने में एक खबर ने की थी मदद, कुलदीप नैयर की आत्मकथा में दावा

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2018 : लाल बहादुर शास्त्री को क्या प्रधानमंत्री बनने में एक खबर ने की थी मदद, कुलदीप नैयर की आत्मकथा में दावा

    कुलदीप नैय्यर की आत्मकथा 'Beyond the Lines' में दावा- एजेंसी की एक खबर ने प्रधानमंत्री बनने में की थी लाल बहादुर शास्त्री की मदद.