Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

लैंगिक भेदभाव


'लैंगिक भेदभाव' - 34 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तीन तलाक पर रोक वाला विधेयक धर्म से नहीं बल्कि नारी सम्मान से जुड़ा विषय- कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

    तीन तलाक पर रोक वाला विधेयक धर्म से नहीं बल्कि नारी सम्मान से जुड़ा विषय- कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद

    विधि एवं न्याय मंत्री ने कहा कि संविधान के मूल में लैंगिक न्याय है तथा महिलाओं और बच्चों के साथ किसी भी तरह से भेदभाव का निषेध किया गया है. मोदी सरकार के मूल में भी लैंगिक न्याय है . हमारी ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’, ‘उज्जवला’ जैसी योजनाएं महिलाओं को सशक्त बनाने से जुड़ी हैं . इसी दिशा में पीड़ित महिलाओं की संरक्षा के लिये हम कानून बनाने की पहल कर रहे हैं.

  • लोकसभा में तीन तलाक विधेयक पेश, कांग्रेस बोली- तलाक को दंडनीय अपराध नहीं बनाया जा सकता

    लोकसभा में तीन तलाक विधेयक पेश, कांग्रेस बोली- तलाक को दंडनीय अपराध नहीं बनाया जा सकता

    लोकसभा में सोमवार को मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक 2018 पेश किया गया, जिसमें मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से संरक्षण प्रदान करने के साथ साथ ऐसे मामलों में दंड का भी प्रावधान किया गया है. इसके माध्यम से विवाहित मुस्लिम महिलाओं को लैंगिक न्याय और लैंगिक समानता के व्यापक सांविधिक ध्येय सुनिश्चित होंगे और उनके प्रति भेदभाव रोकने एवं मूलभूत अधिकार प्रदान करना सुनिश्चित हो सकेगा.

  • Sabarimala Temple Verdict: सबरीमाला मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जानें मंदिर के प्रमुख पुजारी ने क्या कहा 

    Sabarimala Temple Verdict: सबरीमाला मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जानें मंदिर के प्रमुख पुजारी ने क्या कहा 

    केरल में सबरीमाला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं की रोक पर से शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने बैन हटा दिया. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में केरल के सबरीमाला स्थित अय्यप्पा स्वामी मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति दे दी. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ ने 4:1 के बहुमत के फैसले में कहा कि केरल के सबरीमाला मंदिर में रजस्वला आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लैंगिक भेदभाव है और यह परिपाटी हिन्दू महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन करती है. मगर इस फैसले पर सबरीमाला मंदिर के मुख्य पुजारी ने निराशा जताई है. 

  • Sabarimala Temple Case: अब सभी महिलाओं के लिए खुला सबरीमाला मंदिर का दरवाजा, सुप्रीम कोर्ट ने प्रवेश पर से बैन हटाया

    Sabarimala Temple Case:  अब सभी महिलाओं के लिए खुला सबरीमाला मंदिर का दरवाजा, सुप्रीम कोर्ट ने प्रवेश पर से बैन हटाया

    केरल के सबरीमाला मंदिर (Sabarimala Temple Case) में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश के मामले में सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ आज यानी शुक्रवार को फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत से अपने फैसले में सबरीमाला मंदिर में महिलाओं की एंट्री पर लगे बैन को हटा दिया. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब सबरीमाला मंदिर के दरवाजे सभी महिलाओं के लिए खोल दिये गये.  फिलहाल 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की इजाजत नहीं थी. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट को केरल के सबरीमाला मंदिर में 10-50 साल की उम्र की महिलाओं के प्रवेश पर रोक को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाया है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने आठ दिनों तक सुनवाई करने के उपरांत 1 अगस्त को इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. इंडियन यंग लॉयर्स एसोसिएशन और अन्य ने इस प्रथा को चुनौती दी है. उन्होंने यह कहते हुए कि यह प्रथा लैंगिक आधार पर भेदभाव करती है, इसे खत्म करने की मांग की है. याचिकाकर्ताओं का यह भी कहना है कि यह संवैधानिक समानता के अधिकार में भेदभाव है. एसोसिएशन ने कहा है कि मंदिर में प्रवेश के लिए 41 दिन से ब्रहचर्य की शर्त नहीं लगाई जा सकती क्योंकि महिलाओं के लिए यह असंभव है.

  • सबरीमाला मंदिर में सभी महिलाएं प्रवेश कर सकेंगी? सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज

    सबरीमाला मंदिर में सभी महिलाएं प्रवेश कर सकेंगी? सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज

    केरल के सबरीमला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश के मामले में सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ शुक्रवार को फैसला सुनाएगी. फिलहाल 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की इजाजत नहीं है.

  • केंद्र ने SC से कहा, व्यभिचार संबंधी कानून खत्म करने से वैवाहिक संस्था नष्ट हो जायेगी

    केंद्र ने SC से कहा, व्यभिचार संबंधी कानून खत्म करने से वैवाहिक संस्था नष्ट हो जायेगी

    कोर्ट ने कहा कि सामाजिक प्रगति, लैंगिक समानता लैंगिक संवेदनशीलता को देखते हुए पहले के सुप्रीम कोर्ट के फैंसलों पर फिर से विचार करना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा 1954 में चार जजों की बेंच और 1985 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सहमत नहीं जिसमें IPC 497 महिलाओं से भेदभाव नहीं करता.सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने IPC के सेक्शन 497 की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था.

  • केरल: देश के इतिहास में पहली बार महिला इमाम ने करवाई जुम्मे की नमाज

    केरल: देश के इतिहास में पहली बार महिला इमाम ने करवाई जुम्मे की नमाज

    लैंगिक रुढ़ीवाद की दीवार को ढहाते हुए केरल के मलप्पुरम में 34 वर्षीय महिला ने जुम्मे की नमाज की अगुवाई की जिसे देश के इतिहास में इस तरह की पहली घटना बताया जा रहा है.

  • भारतीय मूल की अमेरिकी महिला ने फिल्म निर्माता विंस्टीन पर यौन उत्पीड़न का मुकदमा ठोका

    भारतीय मूल की अमेरिकी महिला ने फिल्म निर्माता विंस्टीन पर यौन उत्पीड़न का मुकदमा ठोका

    फिल्म निर्माता हार्वे विंस्टीन के खिलाफ उनकी पूर्व भारतीय-अमेरिकी निजी सहायिका ने मुकदमा दर्ज कराया है. उन्होंने आरोप लगाया कि विंस्टीन के लिए काम करते वक्त उन्हें यौन उत्पीड़न और लैंगिक भेदभाव वाले माहौल का सामना करना पड़ा.

  • सुप्रीम कोर्ट में टली आर्टिकल 35-A पर सुनवाई, केंद्र को दी 3 महीने की मोहलत

    सुप्रीम कोर्ट में टली आर्टिकल 35-A पर सुनवाई, केंद्र को दी 3 महीने की मोहलत

    केंद्र सरकार ने घाटी में शांति बहाली के लिए मध्यस्थ नियुक्त किया है. सरकार का तर्क है कि मामले में सुनवाई से शांति बहाली की कोशिशों पर विपरीत असर पड़ेगा.

  • #IamThatWoman: महिलाओं की मदद के लिए शुरू किया गया ऑनलाइन अभियान

    #IamThatWoman: महिलाओं की मदद के लिए शुरू किया गया ऑनलाइन अभियान

    महिलाओं द्वारा महिलाओं के खिलाफ लैंगिक आधार पर किये जाने वाले भेदभाव को समाप्त करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय ने एक ऑनलाइन अभियान ‘आई एम दैट वुमैन’ की शुरूआत की है.

  • बीएचयू में छात्र और छात्राओं में लैंगिक भेदभाव के आरोप, मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

    बीएचयू में छात्र और छात्राओं में लैंगिक भेदभाव के आरोप, मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी यानी BHU के महिला महाविद्यालय हॉस्टल में छात्राओं के साथ लैंगिक आधार पर भेदभाव का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट भी याचिका पर सुनवाई को तैयार हो गया है. सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में हॉस्टल में छात्राओं के लिए बनाए नियमों को चुनौती दी गई है.

  • जम्मू-कश्मीर से '35A' हटाने के लिए याचिका, बताया गया लैंगिक भेदभाव वाला आर्टिकल

    जम्मू-कश्मीर से '35A' हटाने के लिए याचिका, बताया गया लैंगिक भेदभाव वाला आर्टिकल

    सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर जम्मू कश्मीर को स्पेशल स्टेटस देने वाले आर्टिकल 35A को फिर से चुनौती देकर रद्द करने की मांग की गई है.

  • क्रिकेटर मिताली राज के दमदार जवाब को मिला सानिया मिर्जा और अमिताभ बच्‍चन का समर्थन

    क्रिकेटर मिताली राज के दमदार जवाब को मिला सानिया मिर्जा और अमिताभ बच्‍चन का समर्थन

    शुक्रवार को खुद से पूछे गए एक सवाल पर लैंगिक भेदभाव का मुद्दा उठाने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज के सुर में अब भारत की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने भी सुर मिलाया है. सानिया मिर्जा ने मिताली की तारीफ की है और सोशल मीडिया पर उनका हौसला बढ़ाया है.

  • गायिका सोना महापात्रा ने लोकप्रिय कॉलेज फेस्ट पर लैंगिक भेदभाव का आरोप लगाया

    गायिका सोना महापात्रा ने लोकप्रिय कॉलेज फेस्ट पर लैंगिक भेदभाव का आरोप लगाया

    सोना महापात्रा, गायिका हैं और 'फुकरे', 'खूबसूरत' और 'डेल्ही बैली' जैसी फिल्मों के लिए अपनी आवाज़ दे चुकी हैं. शुक्रवार को उन्होंने फेसबुक पर प्रतिष्ठित संस्था आईआईटी मुबंई के नाम एक खुला पत्र लिखा जिसके बाद वह चर्चा में आ गईं.

  • महिलाओं को वैवाहिक बलात्कार के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए: कैटरीना कैफ

    महिलाओं को वैवाहिक बलात्कार के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए: कैटरीना कैफ

    अक्‍सर कई विषयों पर चुप्‍पी साधने वाली कैटरीना कैफ ने दुनिया भर में हो रहे लैंगिक भेदभाव और महिलाओं की स्थिति पर खुलकर बात की है. कैटरीना कैफ ने कहा है कि महिलाओं को चुपचाप अत्याचारों को सहन करने के बजाय उनके खिलाफ होने वाले वैवाहिक बलात्कार एवं अन्य तरह के अपराध जैसे मुद्दों पर जरूर आवाज उठानी चाहिए.

  • टीवी, राजनीति में कभी लैंगिक भेदभाव का सामना नहीं किया : स्मृति ईरानी

    टीवी, राजनीति में कभी लैंगिक भेदभाव का सामना नहीं किया : स्मृति ईरानी

    केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व अभिनेत्री स्मृति ईरानी का कहना है कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि उन्हें टीवी तथा राजनीति या सरकार में अपना दायित्व निभाते समय कभी भी किसी तरह के लैंगिक भेदभाव का सामना नहीं करना पड़ा.

  • ‘मैं वह पाठशाला खोजने निकला हूं ​जहां बलात्कारी पैदा होते हैं…'

    ‘मैं वह पाठशाला खोजने निकला हूं ​जहां बलात्कारी पैदा होते हैं…'

    राकेश कुमार सिंह के कुछ सामान्य से सवाल हैं, जो उन्होंने अपनी टीशर्ट पर लिख रखे हैं. वह कहते हैं कि मैं तो वह पाठशाला खोजने निकला हूं जहां कि बलात्कारी पैदा होते हैं, जहां कि महिलाओं के खिलाफ अत्याचार करने वाले पैदा होते हैं, जहां कि दहेज लोभी बनाए जाते हैं.

  • महिलाओं के पेशेवर विकास की राह दिखाती है 'स्टेप अप'

    महिलाओं के पेशेवर विकास की राह दिखाती है 'स्टेप अप'

    ‘स्टेप अप’ नामक किताब इस बात से पर्दा उठाती है कि आखिर क्यों घरऔर दफ्तर दोनों ही जगह लैंगिक भेदभाव एक मुद्दा बना हुआ है और कैसे उसे बदला जा सकता है.