Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

लॉ यूनिवर्सिटी


'लॉ यूनिवर्सिटी' - 39 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लॉ की छात्रा से गैंगरेप के मामले में सभी 11 दोषियों को अंतिम सांस तक जेल में रहने की सजा

    लॉ की छात्रा से गैंगरेप के मामले में सभी 11 दोषियों को अंतिम सांस तक जेल में रहने की सजा

    रांची में लॉ यूनिवर्सिटी की 25 वर्षीय छात्रा के साथ हुए गैंगरेप के मामले में अदालत ने दोषी करार दिए गए सभी 11 लोगों को सोमवार को उम्रकैद की सजा सुनाते हुए उन्हें अंतिम सांस तक जेल में रखने का आदेश दिया.

  • CLAT 2020: क्लैट परीक्षा के पैटर्न में किया गया बदलाव, अब 200 की जगह पूछे जाएंगे 150 सवाल

    CLAT 2020: क्लैट परीक्षा के पैटर्न में किया गया बदलाव, अब 200 की जगह पूछे जाएंगे 150 सवाल

    CLAT 2020: राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) परीक्षा में बहुत से बदलाव किए गए हैं. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की कार्यकारी समिति ने इस साल से नए एग्जाम पैटर्न की शुरुआत की है. परीक्षा में किए गए बदलाव के मुताबिक परीक्षा के स्वरूप और सवालों को लेकर बदलाव किया गया है. परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों की संख्या घटाकर 150 कर दी गई है.

  • CLAT 2020: क्लैट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें अप्लाई

    CLAT 2020: क्लैट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें अप्लाई

    CLAT 2020: CLAT के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 31 मार्च रजिस्टर करने की आखिरी तारीख है. परीक्षा (CLAT Exam) संभावित तौर पर 10 मई को आयोजित की जा सकती है. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू (Consortium Of National Law Universities) द्वारा आयोजित किया जाता है. इस कंसोर्टियम में देश की 22 लॉ यूनिवर्सिटी शामिल हैं जो कि एलएलबी(LLB) और एलएलएम (LLM) पाठ्यक्रमों में एडमिशन देती हैं.

  • CLAT 2020: कल से शुरू हो रही है आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

    CLAT 2020: कल से शुरू हो रही है आवेदन की प्रक्रिया, ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

    CLAT 2020: CLAT के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2020 से शुरू हो रही है. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू (नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी) द्वारा एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. इस कंसोर्टियम में देश की 21 लॉ यूनिवर्सिटी शामिल हैं जो कि एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रमों में एडमिशन देती हैं. उम्मीदवार CLAT 2020 परीक्षा के लिए मार्च के महीन तक आवेदन कर सकेंगे. 31 मार्च आवेदन की आखिरी तारीख है. परीक्षा संभावित तौर पर 10 मई को आयोजित की जा सकती है.

  • CLAT 2020 Exam: क्लैट परीक्षा के लिए 1 जनवरी से शुरू होंगे आवेदन, मई में होगी परीक्षा

    CLAT 2020 Exam: क्लैट परीक्षा के लिए 1 जनवरी से शुरू होंगे आवेदन, मई में होगी परीक्षा

    कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जनवरी 2020 से शुरू हो जाएगी. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी द्वारा क्लैट परीक्षा (CLAT Exam) LLB और LLB कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को देश की 21 यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है. क्लैट परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 है. ये परीक्षा 10 मई 2020 को आयोजित की जाएगी. 

  • दिल्ली : इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के छात्रों ने जामिया में हुई पुलिस कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किया

    दिल्ली : इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के छात्रों ने जामिया में हुई पुलिस कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किया

    गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के छात्रों ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया में छात्रों पर की गई पुलिस कार्रवाई के विरोध में मंगलवार को प्रदर्शन किया. उनके साथ प्रदर्शन में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, एमिटी यूनिवर्सिटी और नेताजी सुभाष तकनीकी संस्थान के छात्र भी शामिल हुए.

  • दिव्यांग प्रियंका ठाकुर कई चुनौतियों को पीछे छोड़ बनीं जज, दूसरों के लिए पेश की मिसाल

    दिव्यांग प्रियंका ठाकुर कई चुनौतियों को पीछे छोड़ बनीं जज, दूसरों के लिए पेश की मिसाल

    प्रियंका ठाकुर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh University) से लॉ में पीएचडी कर रही हैं और उन्हें हाल ही में हिमाचल प्रदेश में न्यायिक सेवाओं के लिए चुना गया है. प्रियंका ने अपनी एलएलबी (LLB), हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यायल (HPU) के क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला (Dharamshala) से पूरी की.

  • CLAT 2020: क्‍लैट एग्जाम की तारीख जारी, परीक्षा में किए गए ये बड़े बदलाव

    CLAT 2020: क्‍लैट एग्जाम की तारीख जारी, परीक्षा में किए गए ये बड़े बदलाव

    Clat 2020: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (Consortium of National Law Universities) ने अगले साल होनी वाली कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है. अगले साल 10 मई रविवार को क्लैट की परीक्षा आयोजित की जानी है.

  • लॉ की छात्रा के साथ रेप करने के आरोप में गिरफ्तार चिन्मयानंद को KGMU किया गया रेफर

    लॉ की छात्रा के साथ रेप करने के आरोप में गिरफ्तार चिन्मयानंद को KGMU किया गया रेफर

    ओम सिंह ने बताया कि उन्होंने 20 सितंबर को CJM की अदालत में अर्जी देकर आग्रह किया था कि चिन्मयानंद को इलाज के लिए लखनऊ स्थित KGMU भेजने की अनुमति दी जाए. उनका स्वास्थ्य खराब है और उन्हें पर्याप्त इलाज की जरूरत है.

  • ओडिशा : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में पहली बार छात्र आंदोलन शुरू, यह है विद्यार्थियों की नाराजगी का कारण

    ओडिशा : नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में पहली बार छात्र आंदोलन शुरू, यह है विद्यार्थियों की नाराजगी का कारण

    ओडिशा के कटक (Cuttack) शहर में स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (National Law University) में छात्रों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. यूनिवर्सिटी की विद्यार्थी परिषद के नेतृत्व में छात्रों ने आज से अनिश्चितकालीन विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. स्टूडेंट काउंसिल का कहना है कि वर्षों से समस्याओं का समाधान न होने पर विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ आंदोलन का बिगुल बजाना पड़ा. इस लॉ यूनिवर्सिटी के छात्र पहली बार कोई आंदोलन कर रहे हैं.

  • सिर्फ इतनी सी बात नहीं है 'अनुच्छेद 370', रवीश के प्राइम टाइम में लॉ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने समझाया पूरा मामला

    सिर्फ इतनी सी बात नहीं है 'अनुच्छेद 370', रवीश के प्राइम टाइम में लॉ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने समझाया पूरा मामला

    जम्मू-कश्मीर पर चर्चा के दौरान लोकसभा में  चर्चा के दौरान  कांग्रेस पर निशाना साधते हुए गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर की आवाम और भारत की आवाम के बीच ‘‘एक खाई पैदा की गई क्योंकि पहले से ही भरोसा बनाने की कोशिश ही नहीं की गई .’’ शाह ने कहा, ‘‘जहां तक अनुच्छेद 370 है, ... ये अस्थायी है, स्थायी नहीं. 370 हमारे संविधान का अस्थायी मुद्दा है.’’ उन्होंने कहा कि जो देश को तोड़ना चाहते हैं उनके मन में डर होना चाहिए.

  • CLAT 2019: लॉ एडमिशन टेस्ट के टॉपर से जानिए उनकी सफलता की कहानी 

    CLAT 2019: लॉ एडमिशन टेस्ट के टॉपर से जानिए उनकी सफलता की कहानी 

    उदयपुर के सौम्य सिंह ने इस बार देश भर की लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए हुई CLAT यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में पहला स्थान हासिल किया है. सौम्य को 199 में 177.25 अंक मिले हैं. दरअसल साल 2008 से ही देश की सभी अहम लॉ यूनिवर्सिटिज में एडमिशन के लिए ये  कॉमन टेस्ट परीक्षा आयोजित की जाती रही है जिसकी जिम्मेदारी इस साल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू), ओडिशा ने निभाई है. खासबात ये है कि सौम्य इस साल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा यानी AILET में भी पहले नंबर पर रहे हैं.

  • IIT की तर्ज पर लॉ यूनिवर्सिटी में महिलाओं के लिए अतिरिक्त कोटा सिस्टम लागू करे सरकार: समिति

    IIT की तर्ज पर लॉ यूनिवर्सिटी में महिलाओं के लिए अतिरिक्त कोटा सिस्टम लागू करे सरकार: समिति

    न्यायपालिका में महिला न्यायाधीशों का प्रतिनिधित्व बहुत कम होने का हवाला देते हुये संसद की विभाग संबंधी स्थायी समिति ने न्यायालयों में महिला न्यायाधीशों की भागीदारी दस प्रतिशत के मौजूदा स्तर से बढा़कर 50 प्रतिशत तक करने की सिफारिश की है.

  • रायपुर लॉ यूनिवर्सिटी के वीसी सुखपाल सिंह का इस्तीफा, कुलपति के खिलाफ हड़ताल पर थे छात्र

    रायपुर लॉ यूनिवर्सिटी के वीसी सुखपाल सिंह का इस्तीफा, कुलपति के खिलाफ हड़ताल पर थे छात्र

    हिदायतुल्‍ला नेशनल लॉ यूनवर्सिटी के कुलपति सुखपाल सिंह ने इस्‍तीफा दे दिया है. उनके इस्‍तीफे की मांग को लेकर बीते सप्‍ताह से स्‍टूडेंट्स धरना दे रहे थे. स्‍टूडेंट्स से मिली जानकारी के मुताबिक इसी के चलते कुलपति ने इस्‍तीफा दे दिया. अब स्‍टूडेंट्स के बीच जश्‍न का माहौल है. दरअसल स्‍टूडेंट्स का आरोप रहा कि कुलपति रिसर्च के लिए फंड नहीं देते थे. कॉलेज में भ्रष्‍टाचार करने के लिए अनाप-शनाप निर्माण कार्य करवाए. यहां तक की छात्राओं के साथ हुए यौन शोषण के मामलों को भी गंभीरता से नहीं लिया गया. 

  • हिदायतुल्लाह नेशनल यूनिवर्सिटी के छात्र आंदोलन पर, शिक्षकों पर गंभीर आरोप

    हिदायतुल्लाह नेशनल यूनिवर्सिटी के छात्र आंदोलन पर, शिक्षकों पर गंभीर आरोप

    हिदायतुल्ला नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ के 1000 के छात्र इन दिनों आंदोलन कर रहे हैं. 27 अगस्त से वे एक निर्णायक लड़ाई लड़ रहे हैं. उन सीनियरों के बदले भी जो सहते रहे और चुपचाप यूनिवर्सिटी से डिग्री लेकर चले गए. उनके बदले भी ये छात्र लड़ रहे हैं, ताकि उन्हें और आने वाली पीढ़ियों को अब और न झेलना पड़े.

  • NLU AILET 2018 Result: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने जारी किया परिणाम, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

    NLU AILET 2018 Result: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने जारी किया परिणाम, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

    अपना परिणाम जांचने के लिए छात्रों को AILET 2018 के आधिकारिक वेबसाइट www.nludelhi.ac.in/ailet2018 पर जाना होगा. इस वेबसाइट के होम पेज पर जाते ही आपको AILET Result का लिंक दिखेगा. इस लिंक पर क्लिक करते ही आपसे आपका रोल नंबर पूछा जाएगा. रोल नंबर देते ही आपके सामने आपका रिजल्ट खुलकर आएगा.

  • कम अटेंडेंस की वजह से एग्‍जाम में नहीं बैठ पाएंगे DU के 450 स्‍टूडेंट

    कम अटेंडेंस की वजह से एग्‍जाम में नहीं बैठ पाएंगे DU के 450 स्‍टूडेंट

    दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के लॉ डिपार्टमेंट के 450 छात्रों को क्‍लास में कम अटेंडेंस की वजह से एग्‍जाम में हिस्सा लेने की मंजूरी नहीं दी जाएगी.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वकीलों को बेजुबानों की आवाज बनने की सलाह दी

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वकीलों को बेजुबानों की आवाज बनने की सलाह दी

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को देश के वकीलों को बेजुबानों की आवाज बनकर वंचितों को इंसाफ दिलाने की सलाह दी.