NDTV Khabar

लोकतांत्रिक प्रक्रिया


'लोकतांत्रिक प्रक्रिया' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू कश्मीर पर UN मानवाधिकार प्रमुख के बयान पर भारत का जवाब, 'जमीनी लोकतंत्र पुनर्जीवित किया'

    जम्मू कश्मीर पर UN मानवाधिकार प्रमुख के बयान पर भारत का जवाब, 'जमीनी लोकतंत्र पुनर्जीवित किया'

    भारत ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी देश द्वारा जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों को घुसपैठ कराने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को पटरी से उतारने के लगातार कोशिशों के बावजूद उसने जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को पुनर्जीवित किया है और यहां सामाजिक और आर्थिक विकास को गति दी है. यहां मानवाधिकार परिषद के 45वें सत्र में एक बहस के दौरान भारत के स्थायी प्रतिनिधि इंद्रमणि पांडे ने क्षेत्र के बारे में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बेचलेट के बयान पर खेद व्यक्त किया. 

  • पड़ोसी देशों की बाधा पैदा करने की कोशिश के बावजूद कश्मीर में जमीनी लोकतंत्र पुनर्जीवित : भारत

    पड़ोसी देशों की बाधा पैदा करने की कोशिश के बावजूद कश्मीर में जमीनी लोकतंत्र पुनर्जीवित : भारत

    भारत ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी देश द्वारा जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आतंकवादियों को घुसपैठ कराने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को पटरी से उतारने के लगातार कोशिशों के बावजूद उसने जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को पुनर्जीवित किया है और यहां सामाजिक और आर्थिक विकास को गति दी है. जिनेवा में मानवाधिकार परिषद के 45वें सत्र में एक बहस के दौरान भारत के स्थायी प्रतिनिधि इंद्रमणि पांडे ने क्षेत्र के बारे में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बेचलेट के बयान पर खेद व्यक्त किया.

  • नेशनल कॉन्फ्रेंस की चुनाव आयोग से गुहार, नेताओं पर लगा PSA, पार्टी कैसे लड़े पंचायत चुनाव?

    नेशनल कॉन्फ्रेंस की चुनाव आयोग से गुहार, नेताओं पर लगा PSA, पार्टी कैसे लड़े पंचायत चुनाव?

    नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू कश्मीर में अगले महीने होने वाले पंचायत चुनाव में हिस्सा लेने का फैसला किया है लेकिन पार्टी उसकी राह में अटकाए गए ‘रोड़े’ हटाना चाहती है, ताकि वह मुक्त रूप से चुनाव प्रचार कर सकें. जम्मू कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) शैलेंद्र कुमार को लिखे पत्र में नेशनल कॉन्फ्रेंस के केंद्रीय सचिव रतनलाल गुप्ता ने कहा कि पार्टी लोकतांत्रिक प्रक्रिया की सख्त समर्थक है और वह 11,000 से अधिक सीटों पर पांच मार्च से आठ चरण में होने वाले चुनावों में हिस्सा लेना चाहती है.

  • ईवीएम से नहीं हो सकती छेड़खानी, नजर रख रहे हैं तकनीकी विशेषज्ञ : मुख्य चुनाव आयुक्त

    ईवीएम से नहीं हो सकती छेड़खानी, नजर रख रहे हैं तकनीकी विशेषज्ञ : मुख्य चुनाव आयुक्त

    मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोमवार को कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़खानी नहीं की जा सकती और विशेषज्ञों की एक समिति ईवीएम के काम पर नजर रख रही है.

  • अखिलेश यादव-राहुल गांधी ने जारी किया न्यूनतम साझा कार्यक्रम, गिनाए 10 फैसले जहां प्राथमिकता से होगा काम

    अखिलेश यादव-राहुल गांधी ने जारी किया न्यूनतम साझा कार्यक्रम, गिनाए 10 फैसले जहां प्राथमिकता से होगा काम

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को लखनऊ में संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस कर न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी किया. अपने गठबंधन के 'प्रगति के 10 कदम, प्रतिबद्ध हैं हम’ संकल्प पत्र का विमोचन करते हुए अखिलेश और राहुल ने बीजेपी और बसपा पर जमकर हमला बोला. संवाददाताओं से बातचीत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा बसपा मुखिया मायावती द्वारा उन पर व्यक्तिगत छींटाकशी किये जाने पर उन्होंने कहा कि चुनाव एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है इसमें ज्यादा भावनात्मक या गुस्सा होने की जरूरत नहीं है यह कहीं ना कहीं बता रहा है कि उनकी जमीन खिसक गयी है.

  • अध्यादेशों को फिर से जारी करना संविधान से 'धोखा': सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ

    अध्यादेशों को फिर से जारी करना संविधान से 'धोखा': सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ

    उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि अध्यादेशों को फिर से जारी करना संविधान से 'धोखा' और लोकतांत्रिक विधायी प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाना है, विशेष तौर पर जब सरकार अध्यादेशों को विधानमंडल के समक्ष पेश करने से लगातार परहेज करे.

  • इस्‍लामिक स्‍टेट ने चुनाव वाले दिन अमेरिकी मतदाताओं के कत्लेआम का किया आह्वान : आतंकी निगरानी संगठन

    इस्‍लामिक स्‍टेट ने चुनाव वाले दिन अमेरिकी मतदाताओं के कत्लेआम का किया आह्वान : आतंकी निगरानी संगठन

    इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन ने चुनाव के दिन अमेरिकी मतदाताओं के कत्लेआम का आह्वान किया है और मुसलमानों से लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग नहीं लेने की अपील की है. अमेरिका आधारित एक आतंकी निगरानी संगठन ने यह दावा किया है.

  • तीन तलाक : तीस साल बाद फिर वहीं खड़ा मुद्दा

    तीन तलाक : तीस साल बाद फिर वहीं खड़ा मुद्दा

    जो लोग भी समाज में; विशेषकर भारत जैसे बहुविध एवं लोकतांत्रिक समाज में होने वाले परिवर्तनों की प्रक्रिया को जानते हैं, उन्हें अभी तीन बार तलाक कहने तथा मुस्लिम समाज की बहुविवाह प्रथा जैसे मुद्दों पर हो रही खींचातानी बहुत अजीब नहीं लग रही होगी. इस तरह के मामलों में; युग चाहे जो भी रहा हो, धर्म और समाज चाहे जो भी रहे हों, होता वही है, जो अभी हो रहा है. साथ ही यह भी कि होगा वह ही, जिसके कंधे पर राजनीतिक शक्ति का साथ होगा.

  • राष्ट्रपति ने कानून के छात्रों से कहा, संविधान का अध्ययन ठीक से करें, लोकतांत्रिक प्रक्रिया को समझें

    राष्ट्रपति ने कानून के छात्रों से कहा, संविधान का अध्ययन ठीक से करें, लोकतांत्रिक प्रक्रिया को समझें

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कानून के छात्रों से संविधान का अध्ययन ठीक से करने का आह्वान करते हुए उनसे कहा कि वे शासन और राज्य से जुड़े सभी मामलों में भागीदारी कर उन परिवर्तनों का माध्यम बनें, जो वे चाहते हैं.

  • गांधी परिवार लोकतांत्रिक प्रक्रिया से आया है, उन्‍हें पार्टी पर थोपा नहीं गया है : जयराम रमेश

    गांधी परिवार लोकतांत्रिक प्रक्रिया से आया है, उन्‍हें पार्टी पर थोपा नहीं गया है : जयराम रमेश

    ऐतिहासिक कारणों से गांधी परिवार के कांग्रेस में ''विशेष स्थान'' को न्यायोचित ठहराते हुए वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि सोनिया और राहुल गांधी दोनों ''लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं'' से गुजरे हैं और वे पार्टी पर थोपे नहीं गये हैं।

  • राकेश कुमार मालवीय : पढ़े-लिखे होने का क्या मतलब?

    राकेश कुमार मालवीय : पढ़े-लिखे होने का क्या मतलब?

    हरियाणा ने पंचायत चुनाव अधिनियम में संशोधन किए हैं। अब वहां कोई भी व्यक्ति निर्धारित शिक्षा प्राप्त न होने पर चुनाव लड़ने से वंचित रहेगा। यानि यदि किसी की चुनाव लड़ने की इच्छा हो तो वह केवल इसलिए इसे पूरी नहीं कर पाएगा क्योंकि उसके पास स्कूली शिक्षा का एक ‘औपचारिक कागज’ नहीं है।

  • अध्यादेश की राजनीति और आधी-अधूरी जानकारी

    अध्यादेश की राजनीति और आधी-अधूरी जानकारी

    'अध्यादेश लाने की प्रक्रिया अपने आप में लोकतांत्रिक है। अध्यादेश उचित है या नहीं है, बड़ी संख्या में अध्यादेश जारी करना मनोवैज्ञानिक असर खराब होता है। लोगों को लगता है कि सरकार अध्यादेश से चल रही है।'

  • थाईलैंड में लोकतांत्रिक प्रक्रिया बहाल हो : मून

    संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने थाईलैंड में सैन्य तख्तापलट पर चिंता जाहिर करते हुए इस एशियाई देश में जल्द लोकतांत्रिक प्रक्रिया की वापसी की अपील की है।

  • ‘मोदी पीएम बने तो भारत के भविष्य के लिए अपशकुन होगा’

    ‘मोदी पीएम बने तो भारत के भविष्य के लिए अपशकुन होगा’

    लेखक सलमान रूश्दी, शिल्पकार अनिश कपूर और फिल्म निर्माता दीपा मेहता के हस्ताक्षर वाले खुले पत्र में कहा गया है, 'भारत की लोकतांत्रिक चुनावी प्रक्रिया की वैधता पर सवाल उठाए बगैर, 2002 में गुजरात में हुई वीभत्स घटनाओं में मोदी सरकार की भूमिका को याद रखना आवश्यक है।'

  • शांति प्रक्रिया पर चर्चा के लिए पाकिस्तान पहुंचे हामिद करजई

    बैठक में अफगानिस्तान में जारी शांति प्रक्रिया और 2014 के बाद के हालातों को लेकर चर्चा हुई। पाकिस्तान में नई लोकतांत्रिक सरकार के गठन के बाद से यह दोनों देशों के बीच पहला उच्चस्तरीय संपर्क है।

  • रिश्तेदारों के साथ पाटिल का विदेश दौरा ‘सामान्य प्रक्रिया’ : सरकार

    रिश्तेदारों के साथ पाटिल का विदेश दौरा ‘सामान्य प्रक्रिया’ : सरकार

    राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा अपने दो पौत्रों को सेशेल्स और दक्षिण अफ्रीका के नौ दिवसीय दौरे पर ले जाने के विवाद पर सरकार ने विराम लगाने का प्रयास करते हुए कहा कि यह ‘सामान्य लोकतांत्रिक प्रक्रिया’ है।

  • KLNF के उग्रवादियों ने 15 साल में पहली बार मतदान किया

    पिछले 15 साल में पहली बार जातीय केएलएनएफ के उग्रवादियों ने मध्य असम के कर्बी आंगलांग जिले में मतदान कर लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लिया।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com