NDTV Khabar

लोकसभा


'लोकसभा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 26 मई 2014 : देश में मोदी सरकार की शुरुआत, साल 2020 में PM Modi के सामने खड़ी हैं 5 बड़ी चुनौतियां

    26 मई 2014 : देश में मोदी सरकार की शुरुआत, साल 2020 में  PM Modi के सामने खड़ी हैं 5 बड़ी चुनौतियां

    26 मई 2014 को पीएम नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. 2014 के लोकसभा चुनाव में 'मोदी लहर' के दम पर बीजेपी पहली बार केंद्र की सत्ता में अपने दम पर सरकार बनाई थी. देश के राजनीतिक इतिहास में महत्वपूर्ण घटना थी क्योंकि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के निधन के बाद कांग्रेस ने राजीव गांधी की अगुवाई में प्रचंड बहुत से सरकार बनाई थी लेकिन फिर बाद में 30 दशकों तक गठबंधन की राजनीति का दौर शुरू हो गया. साझेदारी की राजनीति ने देश का भला कम नुकसान ज्यादा किया, ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि ऐसे कई उदाहरण रहे हैं जहां सिद्धांत कम, व्यक्तिगत स्वार्थ महत्वाकांक्षाओं ने कई सरकारों को बनया और बिगाड़ा.    

  • महिलाओं की सामाजिक परिवर्तन में बड़ी भूमिका : लोकसभा अध्यक्ष

    महिलाओं की सामाजिक परिवर्तन में बड़ी भूमिका : लोकसभा अध्यक्ष

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज नई दिल्ली में अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (फिक्की-एफएलओ) के वार्षिक सत्र को संबोधित किया. इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष  ने कहा कि 'पावर टू एंपॉवर' का FLO का नारा COVID 19 की चुनौती को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए देश के संकल्प का एक उपयुक्त पर्याय है.

  • 21 मई का इतिहास: इसी दिन आत्मघाती बम हमले में हुई थी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या

    21 मई का इतिहास: इसी दिन आत्मघाती बम हमले में हुई थी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या

    Rajiv Gandhi Death Anniversary: 21 मई का दिन कहने को तो साल के बाकी दिनों की तरह 24 घंटे का एक सामान्य दिन ही है, लेकिन 1991 को इस दिन की एक घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया. लिट्टे उग्रवादियों ने इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जान ले ली थी. श्रीलंका में शांति सेना भेजने से नाराज तमिल विद्रोहियों ने तमिलनाडु के श्रीपेरम्बदूर में राजीव पर आत्मघाती हमला किया. लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे राजीव गांधी के पास एक महिला फूलों का हार लेकर पहुंची और उनके बहुत करीब जाकर अपने शरीर को बम से उड़ा दिया.

  • भोजपुरी एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे BJP में हो सकती हैं शामिल, बोलीं- 'राजनीति में उतरना पड़ा तो...'

    भोजपुरी एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे BJP में हो सकती हैं शामिल, बोलीं- 'राजनीति में उतरना पड़ा तो...'

    आम्रपाली दुबे (Amrapali Dubey) के को-एक्टर निरहुआ (Nirahua) ने भी बीते लोकसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) के टिकट पर चुनाव लड़ा था. उनके प्रचार के लिए आम्रपाली दुबे ने भी रैलियां की थीं

  • उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने संसद की प्रथम बैठक के 68 वर्ष पूरा होने पर देशवासियों को बधाई दी

    उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने संसद की प्रथम बैठक के 68 वर्ष पूरा होने पर देशवासियों को बधाई दी

    बिरला ने कहा, ‘भारत में प्राचीन काल से ही मजबूत लोकतांत्रिक परम्पराएं रही हैं और हमारी लोकतान्त्रिक संस्थाओं ने राष्ट्र निर्माण में बहुत योगदान किया है.’ उन्होंने कहा, ‘हमारी संसद संविधान के उच्च आदर्शों, सहभागितापूर्ण लोकतन्त्र, सामाजिक न्याय और देशवासियों को उनके उचित आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक अधिकार दिलाने के लक्ष्य प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.’

  • 13 मई का इतिहास: आजाद भारत में संसद के पहले सत्र की शुरूआत का दिन

    13 मई का इतिहास: आजाद भारत में संसद के पहले सत्र की शुरूआत का दिन

    साल के बाकी दिनों की तरह इतिहास में 13 मई का भी अपना खास मकाम है. देश के लोकतांत्रिक इतिहास में यह दिन एक मील का पत्थर है. स्वतंत्र भारत का पहला संसद सत्र 13 मई, 1952 से आहूत किया गया था. तीन अप्रैल, 1952 को पहली बार उच्च सदन यानी राज्यसभा का गठन किया गया और इसका पहला सत्र 13 मई, 1952 को आयोजित किया गया. इसी तरह 17 अप्रैल, 1952 को पहली लोकसभा का गठन किया गया जिसका पहला सत्र 13 मई, 1952 को आहूत किया गया.

  • देश में जारी COVID-19 संकट के बीच लोकसभा अध्यक्ष को मॉनसून सत्र समय पर शुरू होने की उम्मीद

    देश में जारी COVID-19 संकट के बीच लोकसभा अध्यक्ष को मॉनसून सत्र समय पर शुरू होने की उम्मीद

    कोरोनावायरस प्रकोप के कारण संसद का आगामी सत्र देरी से शुरू होने संबंधी आशंकाओं के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसद का मॉनसून सत्र समय पर होने की संभावना है.

  • महाराष्ट्र में होने जा रहे इस महत्वपूर्ण चुनाव के लिए बीजेपी की लिस्ट में नहीं है पंकजा मुंडे का नाम

    महाराष्ट्र में होने जा रहे इस महत्वपूर्ण चुनाव के लिए बीजेपी की लिस्ट में नहीं है पंकजा मुंडे का नाम

    महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए 21 मई को होने वाले चुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की सूची में महाराष्ट्र बीजेपी के वरिष्ठ नेता पंकजा मुंडे और एकनाथ खडसे का नाम नहीं है. 2019 लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी में आने वाले  रणजीत सिंह मोहिते का नाम उन चार लोगों में शामिल है जिन्हें बीजेपी का उम्मीदवार बनाया गया है. गौरतलब है कि पंकजा मुंडे पिछले साल अक्टूबर में हुए विधानसभा चुनाव में अपने भाई धनंजय मुंडे, जो कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के टिकट से चुनाव लड़े थे, से चुनाव हार गई थी. जिसके बाद से पंकजा ने अपनी ही पार्टी के भीतर और विशेषकर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से किनारा किया हुआ है.

  • 'क्या आपकी कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर वापसी हो रही है?' इस पर राहुल गांधी ने दिया ये जवाब

    'क्या आपकी कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर वापसी हो रही है?' इस पर राहुल गांधी ने दिया ये जवाब

    कांग्रेस अध्यक्ष पद पर क्या राहुल गांधी फिर से काबिज होंगे? ये सवाल बीते कई महीनों से पूछा जा रहा है. सोनिया गांधी अभी कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद राहुल गांधी ने लाख मनाने के बाद भी इस पद से इस्तीफा दे दिया था उसके बाद काफी विचार-विमर्श के बीच सोनिया गांधी फिर से पार्टी की कमान कमान सौंप दी गई. दरअसल कांग्रेस के पास दूसरा कोई रास्ता भी नहीं था और क्योंकि पार्टी में कोई ऐसा नेता नहीं दिख रहा था जो उत्तर से लेकर दक्षिण तक सभी नेताओं को अनुशासन में रख सके. लेकिन अब सोनिया गांधी की बढ़ती उम्र और सेहत को देखते हुए एक बार फिर से इस बात की चर्चा है कि क्या राहुल गांधी फिर से एक बार कमान संभालेंगे?

  • भगवान बुद्ध का सत्य, शांति और करुणा का संदेश मानवता का मार्गदर्शक : राष्ट्रपति कोविंद

    भगवान बुद्ध का सत्य, शांति और करुणा का संदेश मानवता का मार्गदर्शक : राष्ट्रपति कोविंद

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुद्ध पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर बुधवार को देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि भगवान बुद्ध का सत्य, शांति और करुणा का संदेश सदैव मानवता का मार्गदर्शन करता रहेगा.

  • कर्नाटक में IAS अधिकारी ने तबलीगी जमात पर किया ट्वीट, सरकार ने भेजा कारण बताओ नोटिस

    कर्नाटक में IAS अधिकारी ने तबलीगी जमात पर किया ट्वीट, सरकार ने भेजा कारण बताओ नोटिस

    तबलीगी जमात को लेकर सोशल मीडिया पर लिखी एक पोस्ट पर कर्नाटक के आईएएस मोहम्मद मोहसिन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. इससे पहले लोकसभा चुनाव को दौरान पीएम मोदी का हेलिकैप्टर की तलाशी का आदेश के देने के मामले में वह एक बार सस्पेंड भी किए जा चुके हैं. मोहम्मद मोहसिन ने इस नई पोस्ट में तबलीदी जमात के सदस्यों की तारीफ की है जो कोरोना वायरस के करीब 1500 केसों से जुड़े हैं. 

  • कोटा के कोचिंग छात्रों एवं प्रवासी श्रमिकों की अपने घर पहुंचने की राह आसान हुई

    कोटा के कोचिंग छात्रों एवं प्रवासी श्रमिकों की अपने घर पहुंचने की राह आसान हुई

    राजस्थान के कोटा के कोचिंग छात्रों एवं प्रवासी श्रमिकों के अपने घर पहुंचने की राह आसान हो गई है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि केन्द्र सरकार की नई गाईडलाइन से कोटा में ठहरे हुऐ कोचिंग विधाार्थियों के अपने घरो पर पहुंचने की राह आसान हुई है. 

  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इरफान खान के निधन पर शोक जताया

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इरफान खान के निधन पर शोक जताया

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रसिद्ध अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) के निधन पर शोक व्यक्त किया है. अपने संदेश में बिरला ने कहा कि "फिल्म जगत के लोकप्रिय अभिनेता पद्मश्री इरफान खान जी के आकस्मिक निधन के समाचार से दुख हुआ. इरफान खान फिल्म जगत में अपने अभिनय की परिपक्वता के लिए हमेशा याद किए जाएंगे. दिवंगत आत्मा को शांति मिले. शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं."

  • बैंक कर्ज़ को बट्टे खाते में डालने का क्या अर्थ होता है, उम्मीद है, यह राहुल गांधी ने डॉ. मनमोहन सिंह से समझा जरूर होगा : निर्मला सीतारमण

    बैंक कर्ज़ को बट्टे खाते में डालने का क्या अर्थ होता है, उम्मीद है, यह राहुल गांधी ने डॉ. मनमोहन सिंह से समझा जरूर होगा : निर्मला सीतारमण

    मोदी सरकार के ऊपर विजय माल्या, मेहुल चोकसी और नीरव मोदी का कर्ज माफ करने के कांग्रेस के आरोपों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पलटवार किया है. उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी जवाब देते हुए कहा कि उन्हें इस बात के बारे में विचार करना चाहिए कि क्यों वह सिस्टम की सफाई में कोई रचानात्मक भूमिका नहीं निभा सके. न तो सत्ता में रहते हुए और न विपक्ष में रहते हुए उन्होंने भ्रष्टाचार को और पक्षपात को रोकने में कोई प्रतिबद्धता दिखाए पाए. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि इससे पहले 18 नवंबर 2019 को लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में बैंकों का पैसा गबन करने वालों के नाम सरकार की ओर से दिए जा चुके हैं. लोकसभा में राहुल गांधी के 304 नंबर सवाल के जवाब में भी बैकों का पैसा गबन करने वाले लोगों के नाम, पैसा और किन लोगों को नाम बट्टे खाते में (written off) में डाला गया है, सारी जानकारी दी जा चुकी है.

  • Covid-19: सुप्रिया सुले ने उद्धव सरकार से किया लॉकडाउन चरणबद्ध तरीके से हटाने की अपील, कहा- दुकानदारों और व्यापारियों को...

    Covid-19: सुप्रिया सुले ने उद्धव सरकार से किया लॉकडाउन चरणबद्ध तरीके से हटाने की अपील, कहा- दुकानदारों और व्यापारियों को...

    महाराष्ट्र के पुणे जिले के बारामती से लोकसभा सदस्य सुले ने कहा कि यह उनकी निजी राय है और इस तरह का फैसला जल्दबाज़ी में लेने के बजाय, सेना के अनुशासन की तरह सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करना चाहिए. कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन आगामी तीन मई तक जारी रहेगा. 

  • कोविड-19 का मुक़ाबला करने के लिए संसद भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित

    कोविड-19 का मुक़ाबला करने के लिए संसद भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित

    लोकसभा सचिवालय ने कोरोना महामारी का मुक़ाबला करने के लिए सांसदों और विधायकों के प्रयासों को समन्वित करने के लिए संसद भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. लोकसभा अध्यक्ष की राज्य विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान लिए गए निर्णय के अनुसार यह नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. 

  • नीतीश कुमार ने बाहर फंसे 17 लाख प्रवासी बिहारियों को वापस लाने में जताई असमर्थता, लोकसभा अध्यक्ष ने कही ये बात

    नीतीश कुमार ने बाहर फंसे 17 लाख प्रवासी बिहारियों को वापस लाने में जताई असमर्थता, लोकसभा अध्यक्ष ने कही ये बात

    इन दिनों सोशल मीडिया हो या अखबार; बाहर के राज्यों में फंसे प्रवासी बिहारियों के घर लौटने की अपील से भरी होती हैं, लेकिन बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने पटना हाईकोर्ट में एक शपथ पत्र दायर कर साफ-साफ शब्दों में कह दिया हैं कि जब तक लॉकडाउन हैं तब तक इन्हें लाना संभव नहीं.

  • अखिलेश यादव ने रमजान के महीने में आजम खान और उनके परिवार को जेल से रिहा करने की मांग की

    अखिलेश यादव ने रमजान के महीने में आजम खान और उनके परिवार को जेल से रिहा करने की मांग की

    अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश सरकार से पार्टी के लोकसभा सदस्य मोहम्मद आजम खां, उनकी पत्नी एवं बेटे को माहे रमजान के पवित्र दिनों में इबादत और रोजे का फर्ज अदा करने के लिए जेल से रिहाई कर सदाशयता का परिचय देने का आग्रह किया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com