NDTV Khabar

लोकसभा


'लोकसभा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राजनीतिक परिवार में शादी के बाद कैसे बदल गई शीला दीक्षित की जिंदगी, पढ़ें यहां

    राजनीतिक परिवार में शादी के बाद कैसे बदल गई शीला दीक्षित की जिंदगी, पढ़ें यहां

    केंद्र में कांग्रेस सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के घोटालों का सिलसिला चला और वह 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए सवालों के घेरे में आ गई, जो उसके पतन की शुरुआत थी. उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली कांग्रेस के प्रमुख के तौर पर दोबारा वापसी की. वह उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ीं लेकिन राज्य में भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी से हार गईं. शीला दीक्षित अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रही थी मगर दिल की बीमारी से वह उबर नहीं सकी और अनगिनत यादों के साथ दुनिया से विदा हो गई. 

  • मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए कानून बनाए केंद्र सरकार : ओवैसी

    मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने के लिए कानून बनाए केंद्र सरकार : ओवैसी

    हैदराबाद से लोकसभा सांसद और एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने मांग की है कि देश में मॉब लिंचिंग की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए एक नया कानून बनना चाहिए. एनडीटीवी से खास बातचीत में ओवैसी ने यह बात कही.

  • सोनभद्र हत्याकांड: प्रियंका गांधी ने फिर साधा बीजेपी पर निशाना, कहा- मुझे नहीं...अपराध को रोकिए

    सोनभद्र हत्याकांड: प्रियंका गांधी ने फिर साधा बीजेपी पर निशाना, कहा- मुझे नहीं...अपराध को रोकिए

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को शुक्रवार को मिर्जापुर जिला प्रशासन ने सोनभद्र जाते समय हिरासत में ले लिया. प्रियंका सोनभद्र में हुए नरसंहार के पीड़ितों से मिलने उनके गांव जा रही थीं. प्रियंका और वाराणसी से लोकसभा उम्मीदवार रहे अजय राय को मिर्जापुर सीमा के करीब नारायणपुर में हिरासत में लेकर चुनार किले में स्थित सरकारी गेस्ट हाउस ले जाया गया. पुलिस ने हालांकि प्रियंका को हिरासत में लिए जाने की खबरों का खंडन किया है.

  • लोकसभा में TMC सांसद ने किया बंगाल सरकार की स्कीम का जिक्र, तो स्पीकर बोले- यहां पश्चिम बंगाल की मार्केटिंग मत करिए

    लोकसभा में TMC सांसद ने किया बंगाल सरकार की स्कीम का जिक्र, तो स्पीकर बोले- यहां पश्चिम बंगाल की मार्केटिंग मत करिए

    दरअसल, प्रश्नकाल के दौरान के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में हर्षवर्धन ने कहा कि पश्चिम बंगाल की सरकार ने पहले आयुष्मान भारत योजना को लागू किया था, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया.

  • Share Market: शेयर बाजार में तेज गिरावट, सेंसेक्‍स 560 अंक लुढ़का

    Share Market: शेयर बाजार में तेज गिरावट, सेंसेक्‍स 560 अंक लुढ़का

    भारतीय शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेज गिरावट दर्ज की गई. गुरुवार को लोकसभा में वित्त विधेयक के बिना किसी संशोधन के पारित होने से निवेशकों को धक्‍का लगा जिसका असर बाजार पर भी दिखा. वित्त विधेयक के बिना किसी संशोधन के पारित हो जाने का मतलब है कि अमीरों पर लगाया गया अतिरिक्‍त कर वापस नहीं लिया गया जैसा कि एसोसिएशन ऑफ फॉरेन पोर्टफोलियो ने निवेदन किया था.

  • भाई की संपत्ति हुई जब्त तो मायावती ने किया तीखा हमला- खुद की गिरेबां में झांके BJP, उसके पास अरबों-खरबों की संपत्ति कहां से आई

    भाई की संपत्ति हुई जब्त तो मायावती ने किया तीखा हमला- खुद की गिरेबां में झांके BJP, उसके पास अरबों-खरबों की संपत्ति कहां से आई

    नोएडा में अपने भाई की कथित बेनामी संपत्ति जब्त किए जाने से नाराज बसपा प्रमुख मायावती ने केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा पर बेहद तल्ख आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि इस पार्टी ने पिछला लोकसभा चुनाव बेनामी संपत्ति के जरिए ही जीता है और उसे सबसे पहले इसका खुलासा करना चाहिए.

  • लोकसभा में BJP सांसद ने विपक्षी सदस्यों की तरफ इशारा कर उठाया अपने राज्य का मुद्दा तो स्पीकर बोले- वहां लड़ें, यहां नहीं

    लोकसभा में BJP सांसद ने विपक्षी सदस्यों की तरफ इशारा कर उठाया अपने राज्य का मुद्दा तो स्पीकर बोले- वहां लड़ें, यहां नहीं

    कर्नाटक से भाजपा सांसद शोभा करांदलज ने प्रश्नकाल में जब अपने राज्य के विभिन्न हिस्सों में पेयजल की कमी का मुद्दा उठाया तब उन्होंने कावेरी जल को लेकर तमिलनाडु एवं अन्य राज्यों के साथ विवाद का भी जिक्र किया.

  • मायावती के भाई पर आयकर विभाग का शिकंजा, 400 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

    मायावती के भाई पर आयकर विभाग का शिकंजा, 400 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

    लोकसभा चुनाव के बाद बसपा (BSP) प्रमुख मायावती (Mayawati) ने पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर कई बड़ी घोषणाएं की थी. मायावती ने अपने भाई आनंद कुमार (Anand Kumar) को बसपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया था, वहीं भतीजे आकाश आनंद (Akash Anand) को नेशनल कॉर्डिनेटर की जिम्मेदारी दी थी.

  • दो और सांसद समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में हो सकते हैं शामिल

    दो और सांसद समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में हो सकते हैं शामिल

    संसद के गलियारों में जो चर्चा चल रही है उसके मुताबिक समाजवादी पार्टी के दो और सांसद बीजेपी के संपर्क में हैं और आने वाले दिनों में उनके इस्तीफे भी हो सकते हैं. यह खबर इसलिए भी जोरों पर है क्योंकि समाजवादी पार्टी के सांसद नीरज शेखर ने राज्यसभा से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया है. नीरज पूर्व प्रधानमंत्री चेद्रशेखर के बेटे हैं और समाजवादी पार्टी के सांसद के तौर पर बलिया लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

  • एक हफ्ते में दूसरी बार आधी रात तक चली लोकसभा, जानिए क्या है वजह

    एक हफ्ते में दूसरी बार आधी रात तक चली लोकसभा, जानिए क्या है वजह

    एक हफ्ते में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब लोकसभा की कार्रवाई आधी रात तक चली हो. मंगलवार को लोकसभा में रात 11 बजकर 59 मिनट तक कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय के संबंध में चर्चा हुई. इससे पहले 11 जुलाई को भी रात में 11.58 बजे तक रेलवे मंत्रालय पर बहस हुई थी.

  • पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर भाजपा में हुए शामिल

    पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर भाजपा में हुए शामिल

    नीरज शेखर हालांकि 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से हार गए थे. समाजवादी पार्टी ने उन्हें तब राज्यसभा में भेजा था. समझा जाता है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में शेखर बलिया से चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था.

  • गुजरात विधानसभा चुनाव में सिरदर्द बन चुके अल्पेश ठाकोर भी शामिल होंगे बीजेपी में

    गुजरात विधानसभा चुनाव में सिरदर्द बन चुके अल्पेश ठाकोर भी शामिल होंगे बीजेपी में

    गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए सरदर्द बन चुके अल्पेश ठाकोर बीजेपी में ही शामिल होने जा रहे हैं. ठाकोर सेना और ओबीसी एकता मंच की बैठक में सभी ने ये फ़ैसला लिया है कि विकास के लिए वो बीजेपी में शामिल होंगे. लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अल्पेश ठाकोर ने दावा किया था कि राज्य में कांग्रेस के 15 से ज्यादा विधायक पार्टी छोड़ने वाले हैं. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस से हर कोई नाराज और असंतुष्ट हैं.

  • 17 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को अवार्ड किया गया, एक भी रुपये का भ्रष्टाचार नहीं हुआ : नितिन गडकरी

    17 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को अवार्ड किया गया, एक भी रुपये का भ्रष्टाचार नहीं हुआ  : नितिन गडकरी

    केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार में सड़क, पोत परिवहन और जल संसाधन के क्षेत्रों में 17 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को अवार्ड (रिपीट अवार्ड) किया गया, लेकिन एक रुपये का भ्रष्टाचार नहीं हुआ. लोकसभा में ‘वर्ष 2019-20 के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों’ पर चर्चा का जवाब देते हुए गडकरी ने यह भी कहा कि ‘भारत माला’ परियोजना के पहले चरण में 24800 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है.

  • Allahabad University: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में खाली हैं 1,069 पद, जल्द हो सकती है भर्ती

    Allahabad University: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में खाली हैं 1,069 पद, जल्द हो सकती है भर्ती

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 1,069 पद रिक्त हैं. संसद में सोमवार को यह जानकारी दी गई. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा, "इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 550 शैक्षणिक व 519 गैर-शैक्षणिक पद रिक्त हैं."  उन्होंने कहा, "विश्वविद्यालय ने पहले ही सभी शैक्षणिक पदों व 32 गैर-शैक्षणिक पदों के लिए विज्ञापन दिया हुआ है." इस महीने की शुरुआत में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को छह महीने के भीतर रिक्त पदों को भरने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे.

  • आतंकवाद की जांच करने वाली एजेंसी NIA संशोधन बिल में ऐसा क्या है जिस पर अमित शाह और ओवैसी में हुई तीखी नोंकझोंक, 10 बातें

    आतंकवाद की जांच करने वाली एजेंसी  NIA संशोधन बिल में ऐसा क्या है जिस पर अमित शाह और ओवैसी में हुई तीखी नोंकझोंक, 10 बातें

    सोमवार को लोकसभा में एनआईए (NIA)यानी राष्ट्रीय जांच एजेंसी संशोधन बिल पास हो गया है. इस विधेयक में दिए गए प्रावधानों के मुताबिक अब आतंकवाद मामलों की जांच करने वाली देश की सबसे बड़ी एजेंसी एनआईए भारत के बाहर किसी भी गंभीर अपराध के मामले में केस रजिस्टर और जांच का निर्देश दे सकती है. अब इस बिल को राज्यसभा में लाया जाएगा जहां इसको पास करना सरकार के सामने चुनौती होगी.इस बिल पर चर्चा के दौरान एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी और गृहमंत्री अमित शाह के बीच तीखी नोंकझोंक भी हुई. पहले विधेयक को विचार करने के लिए सदन में रखे जाने के मुद्दे पर एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी ने मत-विभाजन की मांग की. गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा कि इस पर मत-विभाजन जरूर होना चाहिए. इसकी हम भी मांग करते हैं ताकि पता चल जाए कि कौन आतंकवाद के साथ है और कौन नहीं. मत विभाजन में सदन ने 6 के मुकाबले 278 मतों से विधेयक को पारित किये जाने के लिये विचार करने के वास्ते रखने की अनुमति दे दी.

  • आकाश विजयवर्गीय के 'बल्लाकांड' पर सुमित्रा महाजन की पहली प्रतिक्रिया, बोलीं- इस तरह के बर्ताव को...

    आकाश विजयवर्गीय के 'बल्लाकांड' पर सुमित्रा महाजन की पहली प्रतिक्रिया, बोलीं- इस तरह के बर्ताव को...

    बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय (Akash Vijayvargiya) द्वारा इंदौर नगर निगम के एक कर्मचारी की सरेआम बल्ले से पिटाई करने के मामले में बीजेपी नेता और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रतिक्रिया दी है. महाजन (Sumitra Mahajan) ने कहा कि वह आकाश विजयर्गीय के इस बर्ताव को अच्छा कैसे मान सकती हैं?

  • अब अधिक ताकतवर होगी एनआईए, लोकसभा ने संशोधन विधेयक को दी मंजूरी

    अब अधिक ताकतवर होगी एनआईए, लोकसभा ने संशोधन विधेयक को दी मंजूरी

    लोकसभा ने सोमवार को ‘राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण संशोधन विधेयक 2019’ को मंजूरी दे दी जिसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को भारत से बाहर किसी अनुसूचित अपराध के संबंध में मामले का पंजीकरण करने और जांच का निर्देश देने का प्रावधान किया गया है. निचले सदन में विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि आज जब देश दुनिया को आतंकवाद के खतरे से निपटना है, ऐसे में एनआईए संशोधन विधेयक का उद्देश्य जांच एजेंसी को राष्ट्रहित में मजबूत बनाना है.

  • Top 5 News: अमित शाह और ओवैसी के बीच नोंकझोंक, कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट

    Top 5 News: अमित शाह और ओवैसी के बीच नोंकझोंक, कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट

    कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने जानकारी दी कि कर्नाटक विधानसभा में गुरुवार को फ्लोर टेस्ट किया जाएगा. दूसरी तरफ, आज लोकसभा में सोमवार को एनआईए संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह और एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी के बीच नोकझोंक देखने को मिली.