NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव


'लोकसभा चुनाव' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लालू प्रसाद यादव के लिए विरोधियों से ज़्यादा परेशानी पैदा कर रहे हैं उनके बेटे तेजप्रताप यादव

    लालू प्रसाद यादव के लिए विरोधियों से ज़्यादा परेशानी पैदा कर रहे हैं उनके बेटे तेजप्रताप यादव

    RJD नेताओं का कहना है कि तेजस्वी यादव ने तो लोकसभा चुनाव के बाद अपनी बचकाना हरकतों से नौसिखियेपन का परिचय दिया था, लेकिन तेजप्रताप यादव जब भी घर से निकलते हैं, मीडिया में सुर्ख़ियां बटोरने के चक्कर में पार्टी की किरकिरी करा डालते हैं. बुधवार शाम को भी ऐसा ही हुआ, जब तेजस्वी यादव पटना रेलवे स्टेशन के पास मौजूद दूध मार्केट को तोड़े जाने के विरोध में धरना देने आए. कुछ ही समय के बाद तेजप्रताप यादव भी वहां पहुंच गए, और धरना सुबह 3 बजे तक जारी रहा.

  • सबसे ज्यादा वोट पाकर लोकसभा चुनाव जीतने वाले BJP सांसद को कोर्ट ने दिया नोटिस, जानें क्या है मामला

    सबसे ज्यादा वोट पाकर लोकसभा चुनाव जीतने वाले BJP सांसद को कोर्ट ने दिया नोटिस, जानें क्या है मामला

    लालवानी तीन महीने पहले संपन्न चुनावों के दौरान देशभर में सबसे ज्यादा वोट पाकर संसद के निचले सदन पहुंचे हैं. उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ की न्यायमूर्ति वंदना कसरेकर ने इंदौर क्षेत्र में पराजित कांग्रेस उम्मीदवार पंकज संघवी की ओर से दायर याचिका पर लालवानी से पांच हफ्ते में जवाब मांगा.

  • अब कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक लगा

    अब कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक लगा

    कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को पीएम मोदी का 15 अगस्त के दिन दिया हुआ भाषण बहुत अच्छा लगा है. सिन्हा ने ट्विटर पर कहा है कि भाषण 'साहसिक' और 'विचारोत्तेजक' था. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले तक शत्रुघ्न सिन्हा पीएम मोदी की हर बात और नीति की जमकल आलोचना कर रहे थे. वह चुनाव से पहले बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए और पटना साहिब सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के खिलाफ चुनाव लड़ा. लेकिन सिन्हा अपनी सीट को बचा नहीं पाए और  उन्हें हार का सामना करना पड़ा. चुनाव से पहले शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी को 'टू मैन आर्मी, वन मैन शो' कहा था. 

  • राम जन्मभूमि मामले में 'अयोध्या नरेश' के पार्टी न बनने की क्या है वजह? जानें पीछे की पूरी कहानी

    राम जन्मभूमि मामले में 'अयोध्या नरेश' के पार्टी न बनने की क्या है वजह? जानें पीछे की पूरी कहानी

    हालांकि वह भगवान राम के वंशज नहीं हैं. राम ठाकुर (राजपूत) थे और मिश्रा ब्राह्मण हैं. 55 साल से अधिक उम्र के मिश्रा को स्थानीय निवासी पप्पू भैया कहते हैं. वह थोड़े समय के लिए राजनीति में भी रहे जब 2009 में उन्होंने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव में उतरे थे मगर जीत हासिल करने में विफल रहे. उसके बाद उन्होंने राजनीति में कभी दिलचस्पी नहीं ली.

  • अमित शाह ने किया 'गोरखालैंड' शब्द का इस्तेमाल तो हुआ हंगामा, तृणमूल कांग्रेस ने लगाया यह आरोप

    अमित शाह ने किया 'गोरखालैंड' शब्द का इस्तेमाल तो हुआ हंगामा, तृणमूल कांग्रेस ने लगाया यह आरोप

    दार्जिलिंग के सांसद राजू बिस्ता के पत्र के जवाब में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा भेजे गए एक पत्र में 'गोरखालैंड' शब्द के उल्लेख से विवाद पैदा हो गया है. दरअसल, तृणमूल कांग्रेस को इसमें राज्य को बांटने की साजिश नजर आ रही है. हालांकि, लोकसभा चुनाव के बाद पश्चिम बंगाल में एक बड़ी ताकत के रूप में उभरी भाजपा ने इस आरोप को 'बेबुनियाद' करार दिया है.

  • सोनिया गांधी को फिर कांग्रेस की कमान, क्या दोहरा पाएंगी 1998 वाला करिश्मा? 

    सोनिया गांधी को फिर कांग्रेस की कमान, क्या दोहरा पाएंगी 1998 वाला करिश्मा? 

    सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने अपनी राजनीतिक पारी में संप्रग के रूप में गठबंधन का सफल प्रयोग किया. वर्ष 2004 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिये चुनाव पूर्व गठबंधन बनाना उनकी सबसे बड़ी सफलताओं में से एक थी.

  • राहुल गांधी का 20 महीने का सफर, नहीं मिला सत्ता का शिखर

    राहुल गांधी का 20 महीने का सफर, नहीं मिला सत्ता का शिखर

    कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर उनके करीब 20 महीने के सफर में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के चुनावी जीत के तौर पर बड़ी सफलताएं मिली, लेकिन इस साल के लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार उनकी नाकामी की बड़ी इबारत लिख गया और इसी के साथ पार्टी के मुखिया के तौर पर उनकी पारी का पटाक्षेप भी हो गया.

  • पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर किसी तरह की जल्दबाजी नहीं करना चाहते राहुल गांधी: सूत्र

    पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर किसी तरह की जल्दबाजी नहीं करना चाहते राहुल गांधी: सूत्र

    कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर लंबे समय से चल रही उहापोह की स्थिति आज खत्म हो सकती है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर शनिवार को पार्टी की बैठक में निर्णय होगा. सोनिया गांधी के आवास पर मुलाकात के बाद सूत्रों का कहना है कि मुकुल वासनिक अध्यक्ष पद के दावेदारों में सबसे आगे हैं. आपको बता दें कि लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

  • झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष का इस्तीफा, राहुल गांधी को सौंपा त्याग पत्र

    झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष का इस्तीफा, राहुल गांधी को सौंपा त्याग पत्र

    यह दूसरी बार है, जब उन्होंने पद से इस्तीफा दिया है. लोकसभा चुनाव के परिणामों के बाद कांग्रेस दो समूहों में विभाजित हो गई थी. एक का नेतृत्व अजय कुमार तो दूसरे का नेतृत्व पूर्व मंत्री सुबोधकांत सहाय और अन्य कर रहे थे.

  • कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर फैसला आज, मुकुल वासनिक का नाम सबसे आगे

    कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर फैसला आज, मुकुल वासनिक का नाम सबसे आगे

    सोनिया गांधी के आवास पर मुलाकात के बाद सूत्रों का कहना है कि मुकुल वासनिक अध्यक्ष पद के दावेदारों में सबसे आगे हैं. आपको बता दें कि लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

  • CWC की बैठक से एक दिन पहले बोले अभिषेक मनु सिंघवी- सहमति बनाने वाले कांग्रेस अध्यक्ष का हो चयन, जरा भी न हो देरी

    CWC की बैठक से एक दिन पहले बोले अभिषेक मनु सिंघवी- सहमति बनाने वाले कांग्रेस अध्यक्ष का हो चयन, जरा भी न हो देरी

    लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद गत 25 मई को हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में गांधी की ओर से इस्तीफे की पेशकश के बाद से सीडब्ल्यूसी की अगली बैठक और अगले अध्यक्ष को लेकर लगातार अटकलें लगाई जा रही थीं. शशि थरूर और पार्टी के कई नेता यह खुलकर कह चुके हैं कि यह असमंजस की स्थिति खत्म होनी चाहिए और नए अध्यक्ष को लेकर जल्द फैसला होना चाहिए. पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे, अशोक गहलोत, सुशील कुमार शिंदे सहित कई वरिष्ठ नेताओं के नामों की चर्चा भी हुई.

  • केजरीवाल ने की घोषणा, दिल्ली में फ्री वाईफाई से 15जीबी डेटा फ्री मिलेगा; यह होगी स्पीड

    केजरीवाल ने की घोषणा, दिल्ली में फ्री वाईफाई से  15जीबी डेटा फ्री मिलेगा; यह होगी स्पीड

    दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार (AAP Government) अपने दो चुनावी वादे जल्द पूरे करने जा रही है. अगले साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं. लोकसभा चुनावों में मिली पराजय के बाद आम आदमी पार्टी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. इसी क्रम में पिछले चुनाव में किए गए वादे पूरे करने के लिए उसने प्राथमिकता तय की है. दिल्ली सरकार की कैबिनेट की आज मीटिंग हुई. इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है. दिल्ली के विधानसभा क्षेत्रों में 2000 कैमरे लग रहे हैं. जनता इससे खुश है. उन्होंने कहा कि अब फैसला लिया गया है कि हर क्षेत्र में 4000 कैमरे लगाए जाएंगे.

  • आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, धारा 370 हटने के बाद पहला संबोधन

    आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, धारा 370 हटने के बाद पहला संबोधन

    प्रधानमंत्री मोदी ने अंतिम बार देश को लोकसभा चुनाव से पहले 27 मार्च को सैटेलाइट रोधी मिसाइल द्वारा एक जीवित सैटेलाइट को मार गिराने की क्षमता की घोषणा करते हुए राष्ट्र को संबोधित किया था.

  • स्मृति ईरानी से किया ये वादा पूरा किए बिना ही चली गईं सुषमा स्वराज, केंद्रीय मंत्री ने कहा- दीदी, मुझे आपसे...

    स्मृति ईरानी से किया ये वादा पूरा किए बिना ही चली गईं सुषमा स्वराज, केंद्रीय मंत्री ने कहा- दीदी, मुझे आपसे...

    भाजपा की वरिष्ठ नेता का 2016 में गुर्दा प्रतिरोपित किया गया था और स्वास्थ्य कारणों से उन्होंने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य बड़े नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. पीएम मोदी ने सुषमा स्वराज के निधन को 'व्यक्तिगत क्षति' बताया है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उन नेताओं में शामिल हैं, जो सुषमा स्वराज के गंभीर रूप से बीमार होने की सूचना मिलने के बाद एम्स पहुंची थीं.

  • जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 को हटाए जाने पर लाल कृष्‍ण आडवाणी ने कहा...

    जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 को हटाए जाने पर लाल कृष्‍ण आडवाणी ने कहा...

    भारतीय जनसंघ के समय से ही जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 समाप्‍त किया जाना पार्टी का एजेंडा रहा है. जब भारतीय जनता पार्टी की स्‍थापना हुई तो उसमें भी जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 समाप्‍ति एक प्रमुख मुद्दा था. बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता अपने भाषणों में भी धारा 370 की समाप्‍ति का वादा दोहराते रहे हैं. हाल ही में समाप्‍त हुए लोकसभा चुनाव में तत्‍कालीन बीजेपी अध्‍यक्ष जम्‍मू-कश्‍मीर में अपने चुनावी भाषण में कहा था कि सरकार बनने के 100 दिनों के अंदर कश्‍मीर से धारा 370 समाप्‍त कर देंगे. राजसभा में जब गृहमंत्री अमित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 समाप्‍त करने की घोषणा की तो देश के कई प्रमुख दनों ने इसका स्‍वागत किया.

  • दिल्ली BJP में फूट? BJP सांसद ने ही दिए संकेत, कहा- पार्टी को और अधिक वोट मिल सकते थे अगर...

    दिल्ली BJP में फूट? BJP सांसद ने ही दिए संकेत, कहा- पार्टी को और अधिक वोट मिल सकते थे अगर...

    उनके बयान को पार्टी की दिल्ली इकाई के भीतर मतभेद होने का संकेत माना जा रहा है। बिना किसी का नाम लिए बिधूड़ी ने आरोप लगाया कि पार्टी के कुछ नेता चुनाव के दौरान उनके खिलाफ काम कर रहे थे. लोकसभा चुनाव में भाजपा को दिल्ली की सभी सीटों पर जीत मिली थी.

  • चुनाव के दौरान मतदाताओं को धमकाने के लिए हरियाणा के मंत्री मनीष ग्रोवर पर मामला दर्ज

    चुनाव के दौरान मतदाताओं को धमकाने के लिए हरियाणा के मंत्री मनीष ग्रोवर पर मामला दर्ज

    हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर के खिलाफ रोहतक पुलिस ने कथित तौर पर आपराधिक धमकी देने और लोकसभा चुनाव के दौरान अपने प्रभाव का बेवजह इस्तेमाल करने के आरोप में मामला दर्ज किया है.

  • यह कविता उन्नाव पर नहीं, चुनाव पर है

    यह कविता उन्नाव पर नहीं, चुनाव पर है

    देश में इस वक्त उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुआ सड़क हादसा चर्चा में है, क्योंकि उसके रेप का ताकतवर आरोपी जेल में है, और हादसे में रेप पीड़िता की मौसी और चाची की मौत हो गई, जबकि पीड़िता का वकील और वह खुद गंभीर रूप से ज़ख्मी हुए हैं. फिलहाल रेप पीड़िता वेंटिलेटर पर है, और ज़िन्दगी और मौत के बीच झूल रही है. यह मुद्दा लोकसभा में भी हंगामे की वजह बना. इसी मुद्दे पर अपनी पीड़ा को अपने फेसबुक पेज पर व्यक्त किया है रवीश कुमार ने...