NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव


'लोकसभा चुनाव' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कांग्रेस नेताओं की जगी उम्मीदें, 'लौटे' पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, इसी हफ्ते करेंगे बैठक

    कांग्रेस नेताओं की जगी उम्मीदें, 'लौटे' पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, इसी हफ्ते करेंगे बैठक

    ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव की हार को भुलाकर एक बार फिर पार्टी को नई धार देने में जुट गए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि राहुल ने उन राज्यों के नेताओं के साथ कई दौर की बैठकें करने जा रहे हैं जहां विधानसभा चुनाव होने हैं. यह बैठकें इस हफ्तें होंगी. राहुल गांधी के इस फैसले से उन लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं जो उनसे अपील कर रहे हैं कि वह पार्टी के अध्यक्ष पद पर बने रहें. राहुल गांधी इस पद पर रहेंगे या नहीं यह अब होने वाली कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में तय होगा.

  • अमित शाह या स्मृति ईरानी की सीट जीतने का सपना देख रही कांग्रेस अब N=[T/(S+1)]+1 फॉर्मूले में फंसी

    अमित शाह या स्मृति ईरानी की सीट जीतने का सपना देख रही कांग्रेस अब N=[T/(S+1)]+1 फॉर्मूले में फंसी

    अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव में जीतने के बाद गुजरात से राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई हैं. कांग्रेस चाहती थी कि दोनों सीटों पर एक साथ चुनाव कराए जाएं. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने पार्टी की मांग को खारिज कर दिया है. अब दोनों सीटों पर भी 5 जुलाई को चुनाव होंगे. अब इसके साथ ही कांग्रेस की इन दो सीटों में से एक सीट जीतने का प्लान भी फेल होता जा नजर आ रहा है. हालांकि न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बी. आर. गवई की अवकाश पीठ ने गुजरात कांग्रेस को दोनों सीटों पर उपचुनाव संपन्न होने के बाद ‘चुनाव याचिका’ दायर करने की छूट दी है.

  • उत्तर प्रदेश में सभी जिला कांग्रेस कमेटियां भंग, अनुशासनहीनता की जांच करेगी समिति

    उत्तर प्रदेश में सभी जिला कांग्रेस कमेटियां भंग, अनुशासनहीनता की जांच करेगी समिति

    उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा उप चुनाव की तैयारियों और चुनावी प्रबंधन के लिए दो सदस्यीय समिति गठित की जाएगी. पार्टी तीन सदस्यीय अनुशासनात्मक समिति गठित करेगी जो लोकसभा चुनाव के दौरान घोर अनुशासनहीनता की जांच करेगी. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू को पूर्वी उत्तर प्रदेश में संगठन में बदलाव करने के लिए प्रभारी बनाया गया है और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में संगठन में बदलाव के लिए प्रभारी की नियुक्ति सिंधिया द्वारा की जाएगी.

  • अधीर रंजन चौधरी ने PM से पूछा, आप सोनिया-राहुल को 'चोर' कहते हुए सत्ता में आए तो अब वे संसद में कैसे बैठे हैं

    अधीर रंजन चौधरी ने PM से पूछा, आप सोनिया-राहुल  को 'चोर' कहते हुए सत्ता में आए तो अब वे संसद में कैसे बैठे हैं

    लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री मोदी से सीधा सवाल पूछा है कि क्या उनकी सरकार 2 जी और कोयला घोटाला में किसी को पकड़ पाई है. इतना नहीं चौधरी ने कहा, आप सत्ता में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को सलाखों के पीछे भेज पाए? आप उनको चोर कहते हुए सत्ता में आए तो अब वो संसद में कैसे बैठे हैं.  गौरतलब है कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव से पीएम मोदी और बीजेपी लगातार गांधी परिवार का नाम घोटालों से जोड़ते रहे हैं.

  • मायावती ने तोड़ा सपा के साथ गठबंधन, कहा- आगे होने वाले सभी छोटे-बड़े चुनाव BSP अपने बूते लड़ेगी

    मायावती ने तोड़ा सपा के साथ गठबंधन, कहा- आगे होने वाले सभी छोटे-बड़े चुनाव BSP अपने बूते लड़ेगी

    बसपा प्रमुख मायावती ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा, 'लोकसभा आम चुनाव के बाद सपा का व्यवहार बीएसपी को यह सोचने पर मजबूर करता है कि क्या ऐसा करके बीजेपी को आगे हरा पाना संभव होगा? जो संभव नहीं है. इसलिए पार्टी और मूवमेंट के हित में अब बीएसपी आगे होने वाले सभी छोटे-बड़े चुनाव अकेले अपने बूते पर ही लड़ेगी.'

  • 'मिश्रा से मुझे मैसेज भिजवाया कि मैं मुसलमानों को टिकट न दूं', मायावती की ऐसी 6 बातें सुनकर अखिलेश यादव क्या सोच रहे होंगे

    'मिश्रा से मुझे मैसेज भिजवाया कि मैं मुसलमानों को टिकट न दूं',  मायावती की ऐसी 6 बातें सुनकर अखिलेश यादव क्या सोच रहे होंगे

    लोकसभा चुनाव से पहले जब सपा और बीएसपी के गठबंधन का ऐलान हो रहा था तो उस दिन मायावती और अखिलेश यादव के हावभाव को देखकर ऐसा लग रहा था कि अब यह दोनों पार्टियां मिलकर लंबे समय तक राजनीति करेंगी. अंकगणित भी उनके पक्ष में था और गोरखपुर-फूलपुर-कैराना के उपचुनाव में मिली जीत से उत्साह चरम पर था. लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान दोनों ही नेता जमीनी हकीकत को भांप नहीं पाए और करारी हार का सामना करना पड़ गया. इस हार के साथ ही गठबंधन भी बिखर गया है. सपा को जहां 5 सीटें मिली हैं वहीं बीएसपी को 10 सीटें. एक तरह से देखा जाए तो बीएसपी को ज्यादा फायदा हुआ है क्योंकि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी को एक भी सीट नहीं मिली थी. दूसरी ओर सारे समीकरणों को ध्वस्त करते हुए बीजेपी 62 सीटें कामयाब हो गई. इस हार के साथ ही बीएसपी सुप्रीमो मायावती सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को निशाने पर ले लिया और कहा कि सपा अपने कोर वोट यादवों का भी समर्थन नहीं पा सकी और यही वजह है कि उनकी पत्नी चुनाव हार गईं. इतना ही नहीं मायावती ने उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव में भी अकेले लड़ने का ऐलान कर डाला. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अखिलेश यादव से उनके रिश्ते पर व्यक्तिगत तौर पर अच्छे हैं. वहीं दूसरी ओर अखिलेश यादव अभी तक पूरी तरह से सधे और रक्षात्मक बयान दे रहे हैं. लेकिन रविवार को हुई बीएसपी की एक अहम बैठक में मायावती ने रही-सही कसर भी पूरी कर डाली और उन्होंने अपने बयान से जाहिर कर दिया कि उनकी नजर में अब अखिलेश यादव की कोई अहमियत नहीं है.

  • BSP प्रमुख मायावती ने भाई और भतीजे को पार्टी में दी बड़ी जिम्मेदारी

    BSP प्रमुख मायावती ने भाई और भतीजे को पार्टी में दी बड़ी जिम्मेदारी

    लोकसभा चुनाव के बाद बसपा (BSP) प्रमुख मायावती (Mayawati) ने पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर कई बड़ी घोषणाएं की. मायावती ने अपने भाई आनंद कुमार (Anand Kumar) को बसपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया, वहीं भतीजे आकाश आनंद (Akash Anand) को नेशनल कॉर्डिनेटर बनाया है. इसके अलावा दानिश अली को लोकसभा में बहुजन समाजवादी पार्टी का नेता बनाया गया है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, देश के सभी राज्यों में पार्टी को मजबूत करने के लिए आकाश आनंद को अहम जिम्मेदारी दी गई है. 

  • Exclusive: गठबंधन से अलग होने के बाद मायावती का अखिलेश पर बड़ा हमला, चुनाव में मिली हार के कई कारण भी गिनाए

    Exclusive: गठबंधन से अलग होने के बाद मायावती का अखिलेश पर बड़ा हमला, चुनाव में मिली हार के कई कारण भी गिनाए

    लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) के लिए उत्तर प्रदेश में किया गया सपा-बसपा का गठबंधन (SP-BSP Alliance) सफल नहीं होने के बाद मायावती (Mayawati) ने हाल ही में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh yadav) से दूरी बना ली थी. इसके बाद उन्होंने गठबंधन भी तोड़ने का ऐलान कर दिया था. अब मायावती (Mayawati) ने एक बार फिर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर जमकर हमला बोला है.

  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली का बयान- ...तो कांग्रेस 15 से 16 सीटों पर चुनाव जीत जाती

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली का बयान- ...तो कांग्रेस 15 से 16 सीटों पर चुनाव जीत जाती

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम. वीरप्पा मोइली ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनावों में पार्टी ने अगर जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के साथ गठबंधन नहीं किया होता तो वह 15 से 16 सीटों पर चुनाव जीतती. उन्होंने कहा कि गठबंधन पर विश्वास करना ‘भूल’ थी. उन्होंने कहा, ‘‘सौ फीसदी... केवल यहीं (चिकाबल्लापुर) नहीं... कई लोकसभा क्षेत्रों में... अगर गठबंधन नहीं होता तो कांग्रेस को निश्चित तौर पर 15- 16 सीटें हासिल होतीं.’’ मोइली एक सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या अगर गठबंधन नहीं होता तो वह चिकाबल्लापुर में जीत जाते.

  • मुजफ्फरपुर के अस्पताल में कन्हैया कुमार को नहीं मिली घुसने की इजाजत, तो बोले...

    मुजफ्फरपुर के अस्पताल में कन्हैया कुमार को नहीं मिली घुसने की इजाजत, तो बोले...

    जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और बेगूसराय से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) को मुजफ्फरपुर के श्री कृष्ण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (एसकेएमसीएच) में घुसने की इजाजत नहीं दी गई.

  • अमेठी में बोलीं स्मृति ईरानी, राहुल तो चिराग लेकर ढूंढने पर भी नहीं मिलते थे

    अमेठी में बोलीं स्मृति ईरानी, राहुल तो चिराग लेकर ढूंढने पर भी नहीं मिलते थे

    लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को हराकर बड़ा उलटफेर करने वाली केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी दो दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंची हैं. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए शनिवार को कहा कि नामदार लोग यहां से सांसद चुने जाने के बाद पांच साल लापता रहते थे और अमेठी की जनता यहां से दिल्ली तक चिराग लेकर उन्हें खोजती थी.

  • लोकसभा चुनाव के बीच रेप का आरोप लगने के बाद फरार चल रहे BSP सांसद ने किया सरेंडर

    लोकसभा चुनाव के बीच रेप का आरोप लगने के बाद फरार चल रहे BSP सांसद ने किया सरेंडर

    उत्तर प्रदेश की घोसी लोकसभा सीट से बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) के सांसद और दुष्कर्म के एक मामले में आरोपी अतुल राय (Atul Rai) ने शनिवार को वाराणसी की एक अदालत में समर्पण कर दिया. उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया. इस दौरान राय के साथ उनके सैकड़ों समर्थक मौजूद रहे और नारे लगाते रहे. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के बीच में ही एक छात्रा ने अतुल राय (Atul Rai) के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई थी.

  • लुधियाना में नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ लगे पोस्टर, पूछा- अमेठी से हार गए राहुल गांधी, आप राजनीति कब छोड़ेंगे!

    लुधियाना में नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ लगे पोस्टर, पूछा- अमेठी से हार गए राहुल गांधी, आप राजनीति कब छोड़ेंगे!

    सिद्धू ने कहा था कि अगर लोकसभा चुनावों में राहुल गांधी अमेठी से हारे तो वह राजनीति छोड़ देंगे. वहीं राहुल गांधी अमेठी से बीजेपी नेता स्मृति ईरानी से 55,120 वोटों से चुनाव हार गए थे. अब कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू पर निशाना साधते हुए पंजाब के लुधियाना में पोस्टर लगाए गए हैं. पखोवाल रोड पर लगाए गए इन पोस्टरों में सिद्धू के राजनीति छोड़ने पर सवाल उठाए गए हैं.

  • रामविलास पासवान ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन, निर्विरोध निर्वाचन के साथ अपने परिवार के चौथे सांसद बनेंगे

    रामविलास पासवान ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन, निर्विरोध निर्वाचन के साथ अपने परिवार के चौथे सांसद बनेंगे

    भाजपा विपक्षी दलों पर अक्‍सर वंशवाद का आरोप लगाती रहती है, लेकिन उसकी ही सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी में वंशवाद की मिसाल देखी जा सकती है. रामविलास पासवान, जो राज्‍यसभा उपचुनाव में बिहार से एनडीए के उम्‍मीदवार हैं, उनके बेटे चिराग पासवान और उनके दो भाई इस बार लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गए. यानी एक ही परिवार के चार-चार लोग सांसद होंगे. 

  • RJD नेता तेजस्वी यादव को लेकर मुजफ्फरपुर में लगे पोस्टर, लिखा- ढूंढकर लाने वाले को 5100 रुपये का नकद इनाम

    RJD नेता तेजस्वी यादव को लेकर मुजफ्फरपुर में लगे पोस्टर, लिखा- ढूंढकर लाने वाले को 5100 रुपये का नकद इनाम

    मुजफ्फरपुर में आरजेडी नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को लेकर पोस्टर लगाए गए हैं. इन पोस्टर में लिखा है, 'लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद से ही तेजस्वी यादव लापता हैं'. पोस्टर में उन्हें ढूंढकर लाने वाले को इनाम देने की घोषणा भी की गई है. 

  • पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं कि मध्यावधि चुनाव होंगे'

    पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं कि मध्यावधि चुनाव होंगे'

    उन्होंने यह ऐसे मौके पर बयान दिया, जब लोकसभा चुनाव में कांग्रेस-जनता दल (सेकुलर) गठबंधन अपनी शर्मनाक हार के बाद बुरे दौर से गुजर रहे हैं. हालांकि उन्होंने बाद में स्पष्ट किया कि वह स्थानीय निकाय चुनाव का उल्लेख कर रहे थे न कि राज्य चुनाव का.

  • राजस्थान के बाद अब पश्चिम बंगाल की कांग्रेस इकाई में कलह, सामने आई ये खबर

    राजस्थान के बाद अब पश्चिम बंगाल की कांग्रेस इकाई में कलह, सामने आई ये खबर

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के अंदर रार जारी है. राजस्थान के बाद अब पश्चिम बंगाल कांग्रेस में अंदरूनी कलह की बात सामने आई है. पश्चिम बंगाल कांग्रेस की अंदरूनी कलह बृहस्पतिवार को तब सामने आ गई जब वरिष्ठ नेता अब्दुल मन्नान की ओर से राज्य में कथित तौर पर बिगड़ती कानून एवं व्यवस्था के खिलाफ निकाले गए विरोध मार्च में कई प्रमुख नेताओं ने हिस्सा नहीं लिया. विधानसभा में विपक्ष के नेता मन्नान के नेतृत्व में मध्य कोलकाता के एस्प्लेनेड इलाके से लालबाजार इलाके में स्थित पु

  • लोकसभा चुनाव में हार के बाद 'एक्शन' में कांग्रेस, UP-बिहार की इकाइयों को भंग करने की तैयारी

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद 'एक्शन' में कांग्रेस, UP-बिहार की इकाइयों को भंग करने की तैयारी

    लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के अंदर उठापटक का दौर जारी है. इस बीच पार्टी की कर्नाटक प्रदेश इकाई को भंग होने के एक दिन बाद पार्टी सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि कुछ और प्रदेशों की इकाइयों में बदलाव किया जा सकता है. लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद यह कार्रवाई की जा रही है.