NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव 2014


'लोकसभा चुनाव 2014' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • फेसबुक इंडिया का नेतृत्व करने वाली टीम में बदलाव का स्वागत करती है कांग्रेस : केसी वेणुगोपाल

    फेसबुक इंडिया का नेतृत्व करने वाली टीम में बदलाव का स्वागत करती है कांग्रेस : केसी वेणुगोपाल

    रिपोर्ट के अनुसार भाजपा के 2014 में लोकसभा चुनाव जीतने के एक दिन पहले दास ने लिखा था, ‘‘हमने उनके सोशल मीडिया अभियान की हवा निकाल दी और बाकी निश्चित रूप से इतिहास है.’’ वाल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि आंखी दास ने 2012 के विधानसभा चुनावों के लिये भाजपा को सोशल मीडिया अभियान के लिये प्रशिक्षित किया.

  • यूपी: बाहुबली विधायक और उसके बेटे पर गायिका ने लगाया रेप का आरोप

    यूपी: बाहुबली विधायक और उसके बेटे पर गायिका ने लगाया रेप का आरोप

    भदोही में चुनाव प्रचार के लिए आई गायिका का बाहुबली विधायक विजय मिश्रा द्वारा बलात्कार करने का मामला सामने आया है. विधायक के साथ-साथ उनके बेटे और एक अन्य शख्स पर गायिका से गैंगरेप के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है. यह मामला 2014 का है. उस समय विधायक विजय मिश्रा की बेटी सीमा मिश्रा सपा से लोकसभा का चुनाव लड़ रही थीं.

  • बिहार चुनाव : BJP-एलजेपी में जुबानी जंग तेज, 'वोटकटवा' कहे जाने पर चिराग पासवान ने दिया जवाब

    बिहार चुनाव : BJP-एलजेपी में जुबानी जंग तेज, 'वोटकटवा' कहे जाने पर चिराग पासवान ने दिया जवाब

    चिराग पासवान ने पटना में शनिवार को पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि BJP के नेता एक ऐसे व्यक्ति के फ़ैसले पर उंगली उठा रही है, जो उनके साथ कैबिनेट में छह वर्षों तक साथ थे. चिराग़ ने कहा कि सब जानते हैं कि वो चाहे 2014  का लोकसभा चुनाव हो या 2019  का रामविलास पासवान और लोक जनशक्ति पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने BJP की सरकार बनाने के लिए कितना मेहनत की है. 

  • 'यू-टर्न के उस्ताद' जीतनराम मांझी ने सरकारी नौकरी छोड़ लड़ा था चुनाव, पहली बार में ही बन गए थे मंत्री

    'यू-टर्न के उस्ताद' जीतनराम मांझी ने सरकारी नौकरी छोड़ लड़ा था चुनाव, पहली बार में ही बन गए थे मंत्री

    Bihar Assembly Election 2020: मांझी राज्य के तीसरे दलित हैं जो सीएम बने. इनसे पहले भोला पासवान शास्त्री और रामसुंदर दास मुख्यमंत्री बन चुके थे लेकिन मुसहर समाज, जिसकी राज्य में दो फीसदी मतदाताओं के रूप में हिस्सेदारी है, से अभी तक कोई सीएम नहीं बन सका था.

  • एलजेपी NDA में रहेगी या नहीं ये फैसला बीजेपी को करना है : नीतीश कुमार

    एलजेपी NDA में रहेगी या नहीं ये फैसला बीजेपी को करना है : नीतीश कुमार

    उपेंद्र कुशवाहा के सम्बंध में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ननीतीश कुमार ने कहा की एनडीए में 2014 से जो बीजेपी के पार्टनर रहे हैं, उन पर फैसला भारतीय जनता पार्टी को करना है. नीतीश कुमार ने कहा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले जो बीजेपी का साथ छोड़ कर चले गए और जो रह गए दोनों के ऊपर बीजेपी को ही फैसला करना है.

  • Bihar Election 2020: पूरब के 'लेनिनग्राद' में बदलते समीकरणों के बीच अब 'साख' दांव पर

    Bihar Election 2020: पूरब के 'लेनिनग्राद' में बदलते समीकरणों के बीच अब 'साख' दांव पर

    लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार की बेगूसराय सीट पर पूरे देश की नजरें थीं. यहां से बीजेपी के फायर ब्रांड नेता और अपने बयानों के लिए मशहूर गिरिराज सिंह का मुकाबला वामपंथी राजनीति के इस समय पोस्टर ब्बॉय और सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया कुमार से था. लेकिन बाजी आखिरकार गिरिराज सिंह के ही हाथ लगी और कन्हैया कुमार को हार का सामना करना पड़ा. यह सीट अपने आप में कई ऐतिहासिक और राजनीतिक नामकरणों को लिए भी मशहूर है. बेगूसराय को पूरब का लेनिनग्राद भी कहा जाता है. 2019 के चुनाव से पहले ही कन्हैया के भाषण सोशल मीडिया पर खूब देखे जा रहे थे. बिहार की राजनीति में एक युवा नेता का उभार एक समय तो तेजस्वी यादव के लिए भी बड़ा खतरा बनते देखा गया. कहा तो यह भी जाता है कि कन्हैया कुमार को हराने के लिए ही आरजेडी ने तनवीर हसन को लोकसभा चुनाव में उतार दिया था. हालांकि आरजेडी का कहना था साल 2014 में तनवीर हसन सिर्फ 60 हजार वोटों से हारे थे इसलिए कार्यकर्ताओं के मनोबल के लिए उनको चुनाव में उतारा गया है. फिलहाल इस सच्चाई से नकारा नहीं जा सकता है कि इसका फायदा गिरिराज सिंह को ही मिला था. 

  • 2024 के चुनाव में शायद राहुल गांधी न करें कांग्रेस का नेतृत्व, पत्र लिखने वालों में से एक नेता ने कहा  

    2024 के चुनाव में शायद राहुल गांधी न करें कांग्रेस का नेतृत्व, पत्र लिखने वालों में से एक नेता ने कहा  

    नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर कांग्रेस नेता ने कहा, "हम यह कहने की स्थिति में नहीं हैं कि राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व कर पाएंगे और 2024 में 400 सीटें हासिल करने में हमारी मदद करेंगे. हमें इस बात का एहसास होना चाहिए कि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी को जरूरत की मुताबिक सीटें नहीं मिल पाई हैं." 

  • बिहार चुनाव 2020: PM Modi के इस चुनावी 'अस्त्र' के आस्ट्रेलियाई पीएम भी हुए मुरीद, लेकिन विपक्ष बिहार चुनाव को लेकर कितना तैयार

    बिहार चुनाव 2020: PM Modi के इस चुनावी 'अस्त्र' के आस्ट्रेलियाई पीएम भी हुए मुरीद, लेकिन विपक्ष बिहार चुनाव को लेकर कितना तैयार

    ऐसा लग रहा है कि बिहार में इस बार विधानसभा चुनाव कुछ अलग तरीके से लड़ा जाएगा और बीजेपी ने इसके लिए पुख्ता रणनीति भी तैयार कर ली है. पीएम  नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने होलोग्राम तकनीकी का इस्तेमाल करके  साल 2014 में लोकसभा चुनाव में एक ही जगह से कई रैलियों को संबोधित किया था. ये तकनीकी कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच होने वाले  बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election) में भी इस्तेमाल की जा सकती है.

  • 26 मई 2014 : देश में मोदी सरकार की शुरुआत, साल 2020 में PM Modi के सामने खड़ी हैं 5 बड़ी चुनौतियां

    26 मई 2014 : देश में मोदी सरकार की शुरुआत, साल 2020 में  PM Modi के सामने खड़ी हैं 5 बड़ी चुनौतियां

    26 मई 2014 को पीएम नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. 2014 के लोकसभा चुनाव में 'मोदी लहर' के दम पर बीजेपी पहली बार केंद्र की सत्ता में अपने दम पर सरकार बनाई थी. देश के राजनीतिक इतिहास में महत्वपूर्ण घटना थी क्योंकि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के निधन के बाद कांग्रेस ने राजीव गांधी की अगुवाई में प्रचंड बहुत से सरकार बनाई थी लेकिन फिर बाद में 30 दशकों तक गठबंधन की राजनीति का दौर शुरू हो गया. साझेदारी की राजनीति ने देश का भला कम नुकसान ज्यादा किया, ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि ऐसे कई उदाहरण रहे हैं जहां सिद्धांत कम, व्यक्तिगत स्वार्थ महत्वाकांक्षाओं ने कई सरकारों को बनया और बिगाड़ा.    

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आलोचकों पर बोला हमला, कहा - ‘सही काम’ करने वालों से नफरत करते हैं ‘सही बात करने वाले’

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आलोचकों पर बोला हमला, कहा - ‘सही काम’ करने वालों से नफरत करते हैं ‘सही बात करने वाले’

    प्रधानमंत्री ने कहा कि जब उनकी पार्टी ने 2014 का लोकसभा चुनाव जीता था उस समय उनके सामने यह विकल्प था कि वह पहले से जो चलता आ रहा है उस पर चलें या फिर अपना नया रास्ता बनाएं. हमने नया मार्ग चुना जिसमें लोगों की आकांक्षा को प्राथिमिकता दी गई. उन्होंने कहा कि सही चीजों को लेकर बात करना गलत नहीं है, लेकिन इन लोगों में उनके प्रति खास नफरत है जो सही चीजें कर रहे हैं.

  • बांग्ला फिल्मों के मशहूर अभिनेता और TMC के पूर्व सांसद तापस पॉल का निधन

    बांग्ला फिल्मों के मशहूर अभिनेता और TMC के पूर्व सांसद तापस पॉल का निधन

    तापस पॉल 61 साल के थे. उन्होंने मुंबई के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली. मिली जानकारी के अनुसार, कार्डियक अरेस्ट की वजह से उनकी मौत हुई है. उनकी मौत की खबर से सिनेमा और राजनीति जगत की हस्तियां शोक में हैं. वह साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से जीत हासिल कर संसद पहुंचे थे. उन्होंने TMC के टिकट पर चुनाव लड़ा था.

  • भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विरासत में मिली सियासत, अब राजनीतिक भविष्य का फैसला

    भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विरासत में मिली सियासत, अब राजनीतिक भविष्य का फैसला

    भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) हरियाणा में कांग्रेस के प्रभावशाली नेता हैं. हुड्डा मार्च 2005 से अक्टूबर 2014 तक नौ साल हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे. उन्होंने सन 2005 के बाद अक्टूबर 2009 में कांग्रेस ने दोबारा जीत हासिल की थी. तब हुड्डा की दूसरी पारी की शुरुआत हुई थी. हरियाणा के इतिहास में सन 1972 के बाद ऐसा पहली बार हुआ था. सन 2014 के हरियाणा के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पराजित हो गई और हुड्डा को 19 अक्टूबर 2014 को इस्तीफा देना पड़ा.

  • Maharashtra Elections 2019: राहुल गांधी पर CM फडणवीस का तंज, कहा- वह जितना ज्यादा बोलेंगे, उतना...

    Maharashtra Elections 2019: राहुल गांधी पर CM फडणवीस का तंज, कहा- वह जितना ज्यादा बोलेंगे, उतना...

    सीएम ने कहा, 'कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने हाल ही में कहा था कि पार्टी के नेता लड़ाई के समय भाग जाते हैं. अब राहुल गांधी आए हैं और वही पुरानी बातें बोल रहे हैं.' सीएम का इशारा राहुल गांधी के चुनावी सभाओं में उठाए मुद्दों- जीएसटी, राफेल विमान और नोटबंदी की ओर था. ये वही मुद्दे हैं जिन्हें राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के दौरान बड़े जोर-शोर से उठाया था.

  • छत्रपति शिवाजी के वंशज उदयन राजे भोसले भाजपा में हुए शामिल, अमित शाह ने किया स्वागत

    छत्रपति शिवाजी के वंशज उदयन राजे भोसले भाजपा में हुए शामिल, अमित शाह ने किया स्वागत

    भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र से जो परिणाम आए थे, उससे भी अच्छे परिणाम विधानसभा चुनाव में आएंगे. महाराष्ट्र का खोया हुआ गौरव लौटाने का काम देवेंद्र फडणवीस जी की सरकार ने किया है.

  • पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर भाजपा में हुए शामिल

    पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर भाजपा में हुए शामिल

    नीरज शेखर हालांकि 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से हार गए थे. समाजवादी पार्टी ने उन्हें तब राज्यसभा में भेजा था. समझा जाता है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में शेखर बलिया से चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था.

  • दूसरी पारी की पहली 'मन की बात' में बोले PM मोदी- लोकतंत्र के अधिकार का मजा क्या है वो तब पता चलता है जब कोई उन्हें को छीन ले

    दूसरी पारी की पहली 'मन की बात' में बोले PM मोदी- लोकतंत्र के अधिकार का मजा क्या है वो तब पता चलता है जब कोई उन्हें को छीन ले

    पीएम मोदी ने दूसरा कार्यकाल संभालने के बाद पहली बार मन की बात को संबोधित किया है. फरवरी महीने में आखिरी बार मन की बात के बाद लोकसभा चुनाव को देखते हुए ट्विटर पर उनके कार्यालय की ओर से कहा गया था कि स्वस्थ लोकतांत्रिक परंपराओं को ध्यान में रखते हुए इस प्रोग्राम को कुछ समय के लिए रोक रहे हैं. बता दें साल 2014 में सरकार बनाने के बाद अपने पहले कार्यकाल में मोदी ने अपनी मासिक ‘मन की बात' के जरिए 53 बार राष्ट्र को संबोधित किया है.

  • अधीर रंजन चौधरी ने PM से पूछा, आप सोनिया-राहुल को 'चोर' कहते हुए सत्ता में आए तो अब वे संसद में कैसे बैठे हैं

    अधीर रंजन चौधरी ने PM से पूछा, आप सोनिया-राहुल  को 'चोर' कहते हुए सत्ता में आए तो अब वे संसद में कैसे बैठे हैं

    लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री मोदी से सीधा सवाल पूछा है कि क्या उनकी सरकार 2 जी और कोयला घोटाला में किसी को पकड़ पाई है. इतना नहीं चौधरी ने कहा, आप सत्ता में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को सलाखों के पीछे भेज पाए? आप उनको चोर कहते हुए सत्ता में आए तो अब वो संसद में कैसे बैठे हैं.  गौरतलब है कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव से पीएम मोदी और बीजेपी लगातार गांधी परिवार का नाम घोटालों से जोड़ते रहे हैं.

  • 'मिश्रा से मुझे मैसेज भिजवाया कि मैं मुसलमानों को टिकट न दूं', मायावती की ऐसी 6 बातें सुनकर अखिलेश यादव क्या सोच रहे होंगे

    'मिश्रा से मुझे मैसेज भिजवाया कि मैं मुसलमानों को टिकट न दूं',  मायावती की ऐसी 6 बातें सुनकर अखिलेश यादव क्या सोच रहे होंगे

    लोकसभा चुनाव से पहले जब सपा और बीएसपी के गठबंधन का ऐलान हो रहा था तो उस दिन मायावती और अखिलेश यादव के हावभाव को देखकर ऐसा लग रहा था कि अब यह दोनों पार्टियां मिलकर लंबे समय तक राजनीति करेंगी. अंकगणित भी उनके पक्ष में था और गोरखपुर-फूलपुर-कैराना के उपचुनाव में मिली जीत से उत्साह चरम पर था. लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान दोनों ही नेता जमीनी हकीकत को भांप नहीं पाए और करारी हार का सामना करना पड़ गया. इस हार के साथ ही गठबंधन भी बिखर गया है. सपा को जहां 5 सीटें मिली हैं वहीं बीएसपी को 10 सीटें. एक तरह से देखा जाए तो बीएसपी को ज्यादा फायदा हुआ है क्योंकि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी को एक भी सीट नहीं मिली थी. दूसरी ओर सारे समीकरणों को ध्वस्त करते हुए बीजेपी 62 सीटें कामयाब हो गई. इस हार के साथ ही बीएसपी सुप्रीमो मायावती सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को निशाने पर ले लिया और कहा कि सपा अपने कोर वोट यादवों का भी समर्थन नहीं पा सकी और यही वजह है कि उनकी पत्नी चुनाव हार गईं. इतना ही नहीं मायावती ने उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप चुनाव में भी अकेले लड़ने का ऐलान कर डाला. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अखिलेश यादव से उनके रिश्ते पर व्यक्तिगत तौर पर अच्छे हैं. वहीं दूसरी ओर अखिलेश यादव अभी तक पूरी तरह से सधे और रक्षात्मक बयान दे रहे हैं. लेकिन रविवार को हुई बीएसपी की एक अहम बैठक में मायावती ने रही-सही कसर भी पूरी कर डाली और उन्होंने अपने बयान से जाहिर कर दिया कि उनकी नजर में अब अखिलेश यादव की कोई अहमियत नहीं है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com