NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव 2019


'लोकसभा चुनाव 2019' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए पेश किया गया विधेयक ‘बहुत बड़ा धोखा’: AAP

    अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए पेश किया गया विधेयक ‘बहुत बड़ा धोखा’: AAP

    उल्लेखनीय है कि दिल्ली की अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले लोगों को सम्पत्ति का मालिकाना हक प्रदान करने के लिए कानूनी ढांचा प्रदान करने के मकसद से लाया गया एक विधेयक मंगलवार को लोकसभा में पेश किया गया. बता दें, आवास एवं शहरी विकास मंत्री मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने निचले सदन में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (अप्राधिकृत कालोनी निवासी संपत्ति अधिकार मान्यता) विधेयक 2019 पेश किया.

  • मजबूत विपक्ष के सामने रघुवर दास के विकास कार्य - किसे मिलेगी सफलता?

    मजबूत विपक्ष के सामने रघुवर दास के विकास कार्य - किसे मिलेगी सफलता?

    लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके विकास कार्यो पर देश की जनता ने भरोसा जताया, जिसके कारण बीजेपी ने पहली बार 300 सीटों के आंकड़े को पार किया. लोकसभा के बाद हुए महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनावों में बीजेपी को आसानी से अपनी जीत का भरोसा था, क्योंकि 4 महीने पहले ही हुए चुनावों में बीजेपी ने प्रचड जीत हासिल की थी, लेकिन विधानसभा चुनावों के आएं परिणामों ने भाजपा नेतृत्व को सोचने पर मजबूर कर दिया, क्योंकि इन चुनावों में ना तो विकास की बात पर जनता ने वोट दिया और ना ही धारा 370  के नाम पर वोट मिला.

  • झारखंड : नौकरशाह से नेता बने कांग्रेस के रामेश्वर उरांव राष्ट्रपति से पा चुके हैं पुलिस मेडल

    झारखंड : नौकरशाह से नेता बने कांग्रेस के रामेश्वर उरांव राष्ट्रपति से पा चुके हैं पुलिस मेडल

    झारखंड में नौकरशाह से नेता बने रामेश्वर उरांव कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं. झारखंड में मौजूदा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन का दारोमदार इस दिग्गज नेता के कंधों पर है. पिछले लोकसभा चुनाव में टिकट से वंचित रहे 72 वर्षीय रामेश्वर उरांव अब विधानसभा चुनाव में भाग्य आजमाएंगे. कांग्रेस ने इस बार उन्हें लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है. यहां पर उनका मुकाबला बीजेपी के सुखदेव भगत और झारखंड विकास मोर्चा के पवन तिग्गा से है.

  • बाबूलाल मरांडी : सभी 81 सीटों पर अपना दम दिखा रहे हैं झारखंड के पहले मुख्यमंत्री

    बाबूलाल मरांडी : सभी 81 सीटों पर अपना दम दिखा रहे हैं झारखंड के पहले मुख्यमंत्री

    1999 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने शिबू सोरेने की पत्नी रूपी सोरेन को दुमका लोकसभा सीट से चुनाव में हराया था जिसके बाद उन्हें केंद्र के अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री बनाया गया था.  2000 में राज्य अलग होने के बाद 28 महीने तक बाबूलाव मरांडी राज्य के मुख्यमंत्री रहे. सहयोगी दलों के विरोध के बाद उन्हें अपने पद को छोड़ना पड़ा था.

  • लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों के आंकड़ों में गड़बड़ियां, मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा

    लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों के आंकड़ों में गड़बड़ियां, मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) के इस्तेमाल का मामला फिर सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल करके मांग की है कि चुनाव आयोग को निर्देश दिया जाए कि वह किसी भी चुनाव के अंतिम फैसले की घोषणा से पहले वोट डेटा का वास्तविक और सटीक सामंजस्य स्थापित करे. याचिकाकर्ता ने 2019 के लोकसभा चुनाव परिणामों से संबंधित आंकड़ों में सामने आईं ऐसी सभी गड़बड़ियों की जांच की भी मांग की है.

  • राफेल पर SC के फैसले के बाद स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- उम्मीद है कि अब...

    राफेल पर SC के फैसले के बाद स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- उम्मीद है कि अब...

    ईरानी ने ट्वीट कर कोर्ट के आए फैसले का हवाला देते हुए लिखा है."सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने एक बार फिर राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी व सरकार के दृढ़ संकल्प की पुष्टि की है.

  • भाजपा झारखंड में एनआरसी, धर्मांतरण और विकास को मुद्दा बनाएगी

    भाजपा झारखंड में एनआरसी, धर्मांतरण और विकास को मुद्दा बनाएगी

    झारखंड में 65 प्लस सीटों का आंकड़ा लेकर चल रही भाजपा को उम्मीद है कि वह पांच महीने पूर्व हुए लोकसभा चुनाव का प्रदर्शन विधानसभा चुनाव में भी दोहराएगी.

  • UP के उप चुनाव नतीजे BJP के लिए क्यों हैं खतरे की घंटी? आंकड़ों से समझें पूरी कहानी

    UP के उप चुनाव नतीजे BJP के लिए क्यों हैं खतरे की घंटी? आंकड़ों से समझें पूरी कहानी

    लोकसभा चुनाव में जीत से उत्साहित भाजपा को 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के परिणाम ने 2022 से पहले ही आईना दिखा दिया है.

  • बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार

    बिहार उपचुनाव में तीन सीटें हारने के बाद भी क्यों 'मुस्कुरा' रहे हैं नीतीश कुमार

    बिहार में जिन पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के परिणाम आए, उसमें सबसे ज़्यादा घाटे में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) रही और राष्ट्रीय जनता दल को दो सीटों का लाभ हुआ, लेकिन JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुस्कुराते दिखे. उनका कहना था, लोकतंत्र में जनता मालिक है और उसका फैसला उन्हें स्वीकार है. इसके बाद उन्हें अपनी मुस्कुराहट की वजह स्पष्ट करते हुए यह भी कहा कि हम जब भी उपचुनाव में हारे हैं, उसके बाद होने वाले आम चुनाव में जीतते रहे हैं.

  • Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 

    Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 

    लोकसभा चुनाव में आश्चर्यजनक रूप से शानदार प्रदर्शन करने के महज पांच महीने बाद गुरुवार को बिहार विधानसभा उपचुनाव (Bihar By Election Results 2019) के नतीजों से राजग को झटका लगा है. NDA पांच सीटों में से केवल एक सीट पर जीत दर्ज कर पाई.

  • बिहार विधानसभा उपचुनावों के नतीजों पर बोले सुशील मोदी, अब गहन समीक्षा की जरूरत

    बिहार विधानसभा उपचुनावों के नतीजों पर बोले सुशील मोदी, अब गहन समीक्षा की जरूरत

    सुशील मोदी के अनुसार दरौंदा में एनडीए के विद्रोही प्रत्याशी ने जीत पाई जबकि वहां राजद तीसरे स्थान पर रहा. नाथनगर में एनडीए का उम्मीदवार जीता. समस्तीपुर लोकसभा सीट जीत कर तो हमने संसदीय चुनाव की सफलता दोहराई. 

  • By Election Results 2019: दो लोकसभा सीटों और 51 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में हार-जीत का फैसला

    By Election Results 2019: दो लोकसभा सीटों और 51 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में हार-जीत का फैसला

    By Election Results 2019: देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर सोमवार को हुए उपचुनाव (By Election) के लिए वोटों की गिनती कुछ समय बाद शुरू हो जाएगी. इस चुनाव में 21 अक्टूबर को करीब 57 फीसदी मतदान हुआ है. इस चुनाव में कुछ सीटों पर जहां प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने हैं वहीं अनेक चुनाव क्षेत्रों में क्षेत्रीय दलों के बीच चुनावी संघर्ष हुआ है. देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे इस उपचुनाव के नतीजे अलग-अलग अंचलों में बनते-बिगड़ते राजनीतिक समीकरणों की दिशा का बोध कराने वाले होंगे.

  • भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विरासत में मिली सियासत, अब राजनीतिक भविष्य का फैसला

    भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विरासत में मिली सियासत, अब राजनीतिक भविष्य का फैसला

    भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) हरियाणा में कांग्रेस के प्रभावशाली नेता हैं. हुड्डा मार्च 2005 से अक्टूबर 2014 तक नौ साल हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे. उन्होंने सन 2005 के बाद अक्टूबर 2009 में कांग्रेस ने दोबारा जीत हासिल की थी. तब हुड्डा की दूसरी पारी की शुरुआत हुई थी. हरियाणा के इतिहास में सन 1972 के बाद ऐसा पहली बार हुआ था. सन 2014 के हरियाणा के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पराजित हो गई और हुड्डा को 19 अक्टूबर 2014 को इस्तीफा देना पड़ा.

  • By Poll Election Results 2019 LIVE Updates: सिक्किम में भारतीय जनता पार्टी ने मार्टम-रमटेक (बीएल) विधानसभा सीट पर दर्ज की जीत

    By Poll Election Results 2019 LIVE Updates: सिक्किम में भारतीय जनता पार्टी ने मार्टम-रमटेक (बीएल) विधानसभा सीट पर दर्ज की जीत

    हरियाणा और महाराष्‍ट्र में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणनना के साथ ही देशभर की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए भी वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी. देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्‍टूबर को ही वोट डाले गए थे जिसमें करीब 57 फीसदी मतदान हुआ था.

  • Poll of Exit Polls Assembly Election 2019: भाजपा ने एक्जिट पोल को अपेक्षा के अनुरूप बताया, विपक्ष ने किया खारिज

    Poll of Exit Polls Assembly Election 2019: भाजपा ने एक्जिट पोल को अपेक्षा के अनुरूप बताया, विपक्ष ने किया खारिज

    भंडारी ने कहा कि भाजपा अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव में सरकार समर्थक लहर पर सवार थी और यही लहर विधानसभा चुनाव में भी बरकरार है. उन्होंने कहा कि यह लहर सीटों में बदलेगी. शिवसेना नेता शीतल म्हात्रे ने एक समाचार चैनल से कहा कि पार्टी को उम्मीद है कि उसे और ज्यादा सीटें मिलेंगी. उन्होंने कहा, ‘हम निश्चित रूप से 90-100 सीटें जीतेंगे. हम निश्चित हैं कि महायुक्ति सरकार गठित करेगी.’

  • Uttar Pradesh By Election 2019: राज्य की 11 विधानसभा सीटों के लिए जारी है मतदान

    Uttar Pradesh By Election 2019: राज्य की 11 विधानसभा सीटों के लिए जारी है मतदान

    उपचुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से आठ पर भाजपा तथा एक-एक पर सपा, बसपा और भाजपा के सहयोगी अपना दल के विधायक जीते थे. घोसी को छोड़कर जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, वे उन पर चुने गए विधायकों के पिछले लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के बाद विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं.

  • Bihar By Election 2019: लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर मतदान जारी

    Bihar By Election 2019: लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर मतदान जारी

    इन सभी सीटों पर कुल मतदाताओं की संख्या 32,27,282 है जिनमें 15,26,867 महिला मतदाता, 4,113 सर्विस इलेक्टर्स और 82 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं. इनके लिए 3,258 मतदान केंद्रों पर 3,258 बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की व्यवस्था की गयी है.

  • कैसा है महाराष्ट्र और हरियाणा का सियासी गणित, जहां आज हो रहे हैं मतदान, पढ़ें- 10 खास बातें

    कैसा है महाराष्ट्र और हरियाणा का सियासी गणित, जहां आज हो रहे हैं मतदान, पढ़ें- 10 खास बातें

    महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होने जा रहा है. बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में सत्ता बरकरार रखने कोशिश में जुटी हुई हैं, जबकि विपक्षी दल सत्ता विरोधी लहर का फायदे उठाते हुए इसे अपने पक्ष में करने जुगत में है. आज इन दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाले महागठबंधन या फिर कहें 'महायुति' और कांग्रेस एनसीपी गठबंधन यानी कि 'महा अघाड़ी' (मोर्चा) के बीच है. इस चुनाव में 4,28,43,635 महिला मतदाताओं सहित कुल 8,98,39,600 मतदाता मतदान के लिए योग्य हैं. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिन पर साढ़े छह लाख कर्मचारी तैनात किये गए हैं. इसी तरह हरियाणा में भी सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला नजर रहा है. दोनों राज्यों में शांतिपूर्वक और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए इलेक्शन कमीशन ने भी कमर कसी है. केंद्रों पर भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किये गए हैं. आइये आपको बताते हैं चुनाव से जुड़ी 10 खास बातें....