NDTV Khabar

लोकसभा में बजट सत्र


'लोकसभा में बजट सत्र' - 86 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमित शाह ने कहा, 'दिल्‍ली हिंसा को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की गई', कांग्रेस ने लोकसभा से किया वॉकआउट

    अमित शाह ने कहा, 'दिल्‍ली हिंसा को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की गई', कांग्रेस ने लोकसभा से किया वॉकआउट

    विपक्षी के सवालों का जवाब देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली दंगा को राजनीतिक दंग देने का प्रयास हुआ है. जिन लोगों की जान गई है उनके लिए दिल से दुख व्यक्त करता हूं. जो मारे गए उनके परिवारों के प्रति संवेदना भी व्यक्त करना चाहता हूं. कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आज की चर्चा में नहीं बोलना चाहता, लेकिन जिस तरह इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को रखने का प्रयास हुआ इसलिए इस पर स्पष्ट करना चाहूंगा कि इस घटना को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की गई. 

  • Delhi Violence: लोकसभा में BJP सांसद मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस पर किया पलटवार, कहा- कुछ लोग सोचते हैं...

    Delhi Violence: लोकसभा में BJP सांसद मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस पर किया पलटवार, कहा- कुछ लोग सोचते हैं...

    इसके साथ ही लेखी पूर्व विधायक कपिल मिश्रा का भी जमकर बचाव किया. हालांकि उन्होंने हिंसा के लिए आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन, कांग्रेस नेताओं के बयान और आप विधायकों को जिम्मेदार ठहराया. बता दें, फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में 50 से ज्यादा लोग मारे गए और 200 से ज्यादा घायल हुए. इस हिंसा में पूर्वी दिल्ली का चांदबाग और शिवपुरी इलाका सबसे ज्यादा प्रभावित था. 

  • दिल्‍ली हिंसा पर 11 मार्च को होगी संसद में चर्चा, गृह मंत्री अमित शाह देंगे जवाब

    दिल्‍ली हिंसा पर 11 मार्च को होगी संसद में चर्चा, गृह मंत्री अमित शाह देंगे जवाब

    दिल्‍ली में हुई हिंसा पर संसद में होली के अगले दिन यानी 11 मार्च को चर्चा होगी और गृह मंत्री अमित शाह चर्चा का जवाब देंगे, इसका खुलासा शुक्रवार को हुआ. इस संवेदनशील मुद्दे पर विपक्ष के दबाव के बावजूद सरकार ने बहस की मांग को होली के बाद के लिए टाल दिया था और लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने कहा था कि बहस के लिए यह उचित समय नहीं है.

  • दिल्ली हिंसा पर संसद में हंगामे के चलते मोदी सरकार ने लिया अब 'गिलोटिन' का फैसला

    दिल्ली हिंसा पर संसद में हंगामे के चलते मोदी सरकार ने लिया अब 'गिलोटिन' का फैसला

    दिल्ली हिंसा को लेकर संसद में जारी हंगामे को देखते हुए मोदी सरकार ने बजट सत्र में सभी मंत्रालयों को अनुदान मांगों को पारित करने के लिए 'गिलोटिन' का फैसला किया है.  यह फैसला सरकारें पहले भी करती रही हैं. सरकार को तीन अप्रैल से पहले बजट पारित कराना है. 16 मार्च को लोकसभा में गिलोटिन होगा

  • उद्दंड आचरण के लिए कांग्रेस के सात सांसद शेष संसद सत्र के लिए निलंबित

    उद्दंड आचरण के लिए कांग्रेस के सात सांसद शेष संसद सत्र के लिए निलंबित

    बजट सत्र के दूसरे भाग के दौरान लोकसभा में हंगामा करने और उद्दंड आचरण के लिए कांग्रेस के सात सांसदों को शेष सत्रावधि के लिए निलंबित कर दिया गया है. ये सांसद गौरव गोगोई, टी.एन. प्रतापन, एडवोकेट डीन कुरियाकोस, बेनी बेहनन, मणिक्कम टैगोर, राजमोहन उन्नीथन तथा गुरजीत सिंह औजला हैं.

  • संसद में दिल्ली हिंसा पर हंगामा, विपक्ष ने मांगा पीएम मोदी-अमित शाह का इस्तीफा, 10 बड़ी बातें

    संसद में दिल्ली हिंसा पर हंगामा, विपक्ष ने मांगा पीएम मोदी-अमित शाह का इस्तीफा, 10 बड़ी बातें

    संसद (Parliament) में बजट सत्र (Budget Session) का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया है. जैसा कि पहले दिन दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर हंगामे की आशंका जताई जा रही थी, वैसा ही हुआ. हिंसा को लेकर दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. विपक्षी दलों के सांसदों ने सदन में खूब नारेबाजी की. विपक्षी सांसदों ने हिंसा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके इस्तीफे की मांग की. सांसदों ने इस्तीफा मांगने के लिए पोस्टर तैयार किए थे, जिन्हें संसद में दिखाया गया. सांसदों ने स्पीकर ओम बिड़ला (Om Birla) की बात सुनने से इंकार कर दिया. स्पीकर ने कहा कि यह स्थिति सही नहीं है. वह हालात के सामान्य होने तक इंतजार करेंगे और फिर इसपर चर्चा करेंगे. राज्यसभा में भी कांग्रेस, लेफ्ट, टीएमसी, सपा, बसपा और डीएमके सांसदों ने दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर जमकर नारेबाजी की. भारी हंगामे के बीच दोनों सदनों को कुछ वक्त के लिए स्थगित कर दिया गया.

  • संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, दिल्ली में हुई हिंसा पर केंद्र सरकार को घेरेगा विपक्ष

    संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, दिल्ली में हुई हिंसा पर केंद्र सरकार को घेरेगा विपक्ष

    कांग्रेस के सूत्रों ने रविवार को बताया कि पार्टी, संसद के दोनों सदनों में सोमवार को कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के मुद्दे पर बहस कराने की मांग कर सकती है. इस बीच लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी कहा कि पार्टी दिल्ली के दंगों का मुद्दा संसद में जोरशोर से उठाएगी. 

  • संसद बजट सत्र में कांग्रेस उठाएगी दिल्ली हिंसा का मुद्दा, गृहमंत्री शाह से मांगेगी इस्तीफा

    संसद बजट सत्र में कांग्रेस उठाएगी दिल्ली हिंसा का मुद्दा, गृहमंत्री शाह से मांगेगी इस्तीफा

    कांग्रेस, दिल्ली हिंसा के मामले को संसद में पूरे जोरशोर से उठाते हुए गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करेगी. संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरु हो रहा है. सूत्रों ने रविवार को बताया कि पार्टी, संसद के दोनों सदनों में सोमवार को कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर बहस कराने की मांग कर सकती है. इस बीच लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी कहा कि पार्टी दिल्ली हिंसा का मुद्दा संसद में जोरशोर से उठाएगी. 

  • सावरकर को भारत रत्न देने के लिए शिवसेना ने BJP को दी चुनौती, कहा- हम करेंगे समर्थन, हिम्मत है तो...

    सावरकर को भारत रत्न देने के लिए शिवसेना ने BJP को दी चुनौती, कहा- हम करेंगे समर्थन, हिम्मत है तो...

    राउत ने कहा कि सिर्फ घोषणा से देश शक्तिशाली नहीं बनेगा, बल्कि इसके लिए घोषणाओं पर ज्यादा अमल करना होगा. राउत ने कहा कि राष्ट्रीय नागरिक पंजि (NRC) देश को गुमराह करने के लिए लाया जा रहा है, जबकि देश के सामने बेरोजगारी, महंगाई और महिला सुरक्षा बड़े मुद्दे हैं. उन्होंने यह दावा भी किया कि एनआरसी लाई गई तो देश में 35 करोड़ लोगों को डिटेंशन सेंटर में भेजना पड़ेगा.

  • CAA, कश्मीर और राम मंदिर सहित इन बड़े मुद्दों पर राष्ट्रपति ने संसद में कही ये 10 बड़ी बातें

    CAA, कश्मीर और राम मंदिर सहित इन बड़े मुद्दों पर राष्ट्रपति ने संसद में कही ये 10 बड़ी बातें

    संसद का बजट सत्र गुरुवार से शुरू हो गया. संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संबोधित किया. राष्ट्रपति ने संसद को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान ही हम सबका मार्गदर्शक है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह दशक भारत के लिए अहम है. नए भारत का निर्माण हो. राष्ट्रपति ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कई अहम बातों की चर्चा की जिनमें उन्होने अपने संबोधन में कश्मीर से लेकर CAA तक मुद्दे पर अपने विचार रखें. महिला शिक्षा, स्वास्थ्य सहित प्रदुषण का भी राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में जिक्र किया. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा. इसके बाद एक अंतराल के बाद इसका दूसरा हिस्सा 2 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगा. आज ही आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जायेगा. एक फरवरी को 2020-21 का केंद्रीय बजट लोकसभा में पेश किया जायेगा. 

  • मिमी चक्रवर्ती ने NDTV से बातचीत में खोला राज- क्यों अचानक राजनीति में आ गईं...

    मिमी चक्रवर्ती ने NDTV से बातचीत में खोला राज- क्यों अचानक राजनीति में आ गईं...

    पहली बार सांसद बनीं तृणमूल कांग्रेस (TMC) की मिमी चक्रवर्ती (Mimi Chakraborty) ने राजनीति में पदार्पण को लेकर NDTV से कहा कि 'दीदी (ममता बनर्जी) ने कहा तो ठीक लगा. मैंने फैमिली से विचार विमर्श किया. दीदी ने मम्मी को आश्वासन दिया कि जो भी होगा अच्छा होगा. हालांकि लोगों ने कहा कि करियर के पीक में यह अच्छा नहीं होगा. लेकिन सोचा यंग जनरेशन भी आगे आए और लोगों के लिए काम करे.'

  • VIDEO: असदुद्दीन ओवैसी की शपथ के दौरान संसद में लगे 'जय श्रीराम' के नारे, AIMIM सांसद बोले- काश... 

    VIDEO: असदुद्दीन ओवैसी की शपथ के दौरान संसद में लगे 'जय श्रीराम' के नारे, AIMIM सांसद बोले- काश... 

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के शपथ के दौरान संसद में 'जय श्रीराम' के नारे लगे. जैसे ही असदुद्दीन ओवैसी अपनी सीट से उठकर शपथ के लिए वेल में आए, बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के सांसदों ने 'जय श्रीराम', 'भारत माता की जय', 'वंदे मातरम' के नारे लगाने शुरू कर दिए.

  • ...जब संसद सदस्य की शपथ लेने के बाद दस्तखत करना भूल गए राहुल गांधी, राजनाथ सिंह ने दिलाई याद

    ...जब संसद सदस्य की शपथ लेने के बाद दस्तखत करना भूल गए राहुल गांधी, राजनाथ सिंह ने दिलाई याद

    17वीं लोकसभा (17th Lok Sabha) का सत्र सोमवार से शुरू हो गया. पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित नवनिर्वाचित सदस्यों ने निचले सदन की सदस्यता की शपथ ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी संसद सदस्य के रूप में शपथ ली. हालांकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इस दौरान संसद रजिस्टर पर दस्तखत करना भूल गए.

  • 17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से, बजट और तीन तलाक एजेंडे में प्रमुख

    17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से, बजट और तीन तलाक एजेंडे में प्रमुख

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नयी लोकसभा के पहले सत्र की पूर्वसंध्या पर रविवार को सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने 19 जून को सभी दलों के प्रमुखों को ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के मुद्दे पर तथा अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया है.

  • बजट सत्र शुरू होने से पहले PM मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सभी पार्टियों के पहुंचे नेता

    बजट सत्र शुरू होने से पहले PM मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सभी पार्टियों के पहुंचे नेता

    संसद भवन में हो रही सर्वदलीय बैठक में राजनाथ सिंह, डेरेक ओ ब्रायन, गुलाम नबी आजाद, सुप्रिया सुले, फारूक अब्दुल्ला, आनंद शर्मा, अनुप्रिया पटेल, अधिरंजन चौधरी, रामगोपाल यादव, डी राजा, संजय सिंह, टीआर बालू, थावरचंद गहलोत, सुदीप बंदोपाध्याय, जयदेव गल्ला, सीएम नरेश, राम मोहन नायडू, एनके प्रेमचंद्रन, के सुरेश, वी विजयसाई रेड्डी, अर्जुन राम मेघवाल, वी मुरलीधरन और प्रहलाद जोशी पहुंचे हैं. लोकसभा में एनडीए के पास 545 में से 353 सदस्य हैं, जबकि राज्यसभा में 245 में से 102 सदस्य एनडीए के हैं.

  • 17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा, 5 जुलाई को पेश होगा बजट

    17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा, 5 जुलाई को पेश होगा बजट

    इसकी जानकारी सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने दी. बता दें कि मोदी सरकार पार्ट-2 के पहले कैबिनेट बैठक में शुक्रवार को सत्र की तारीखों के बारे में फ़ैसला लिया गया.

  • पीएम मोदी आज चलेंगे सबसे बड़ा चुनावी दांव, क्या किसान साबित होंगे 'गेम चेंजर', 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी आज चलेंगे सबसे बड़ा चुनावी दांव, क्या किसान साबित होंगे 'गेम चेंजर', 10 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. वह यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' की शुरुआत करेंगे. इसके तहत प्रधानमंत्री 2000 रुपए की पहली किश्त देश के 12 करोड़ किसानों के खाते में जारी करेंगे. इस मौके पर वह किसानों के साथ मन की बात भी करेंगे. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी का यह कदम गेम चेंजर माना जा रहा है. हालांकि इस योजना की राह में रुकावटें भी कम नहीं हैं. फरवरी में बजट सत्र के दौरान सरकार ने 12 करोड़ गरीब किसानों को साल में 6000 रुपये देने का ऐलान किया था, जिसका प्रस्तावित खर्च 75 हजार करोड़ है. मगर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रविवार को उत्तर प्रदेश के एक मेगा इवेंट के दौरान पहली किश्त के रूप में लगभग 1.7 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत राशि वितरित की जाएगी. ऐसे में सवाल उठता है कि जब पहली किश्त में महज 1.7 करोड़ किसानों को ही इसका फायदा मिलेगा, तो सरकार 12 करोड़ किसानों के लक्ष्य को कैसे पूरा करेगी, क्योंकि मार्च के पहले सप्ताह में आचार संहिता के लागू होने की भी उम्मीद है.

  • मोदी सरकार के पास चुनाव से पहले 'चौका-छक्का' मारने का आखिरी मौका, पीयूष गोयल के पिटारे में क्या होगा खास, 10 बातें

    मोदी सरकार के पास चुनाव से पहले 'चौका-छक्का' मारने का आखिरी मौका, पीयूष गोयल के पिटारे में क्या होगा खास, 10 बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) से पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरका (PM Narendra Modi Govt) पहले से चली आ रही परंपराओं का पालन करते हुए आज अंतरिम बजट (Budget2019) पेश करेगी. मोदी सरकार में कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल आज सरकार का आखिरी बजट पेश करेंगे. माना जा रहा है कि इस बजट (Budget 2019) में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुये कुछ घोषणाएं की जा सकती हैं. जानकार सूत्रों के अनुसार इसमें (Budget 2019) आयकर छूट सीमा बढ़ाने, गरीबों के लिये न्यूनतम आय योजना और किसानों के लिये सहायता पैकेज सहित कई तरह की लोक लुभावन घोषणायें की जा सकती हैं. हालांकि, आगामी बजट सत्र (Interim budget 2019) के दौरान नई सरकार के सत्ता संभालने तक चार माह के खर्च के लिये लेखानुदान को ही मंजूरी दी जायेगी. उम्मीद की जा रही है कि लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार लोगों को लुभाने की पूरी कोशिश करेगी. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com