NDTV Khabar

वर्ल्ड रैंकिंग


'वर्ल्ड रैंकिंग' - 102 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 (QS World University Ranking 2021) में भारत के 8 शिक्षण संस्थान ही टॉप 500 में जगह बना पाए हैं. इस लिस्ट में भारतीय संस्थानों में आईआईटी ने दबदबा कायम किया है जबकि बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस भी जगह बनाने में कामयाब रहा है. हालांकि, पूरी लिस्ट के हिसाब से देखा जाए तो इंडियन इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग में गिरावट आई है. आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) यूं तो भारतीय इंस्टीट्यूट में पहले नंबर पर रहा है, लेकिन पूरी दुनिया में उसकी रैंकिंग में गिरावट आई है. 

  • दिल्ली के 3 सरकारी स्कूलों ने देश के टॉप 10 सरकारी स्कूलों में बनाई जगह

    दिल्ली के 3 सरकारी स्कूलों ने देश के टॉप 10 सरकारी स्कूलों में बनाई जगह

    दिल्ली के एक सरकारी स्कूल को देश के सभी सरकारी स्कूलों में पहला स्थान मिला है, वहीं राष्ट्रीय राजधानी के दो अन्य स्कूल भी शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल हुए है. रैंकिंग को पिछले सप्ताह शिक्षा से जुड़े पोर्टल एजुकेशन वर्ल्ड ने 'इंडियन स्कूल रैंकिंग 2019' में जारी किया. दिल्ली के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10, द्वारका को एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा जारी सूची में पहले स्थान पर रखा गया है. यह पोर्टल शिक्षकों और अभिभावकों के लिए शिक्षा से जुड़े क्षेत्र में काम करता है, जो हर साल स्कूलों के लिए राष्ट्रीय रैंकिंग जारी करता है.

  • 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' रैंकिंग में भारत की स्थिति हुई बेहतर, वर्ल्ड रैकिंग में 14 पायदान की छलांग के साथ 63वें स्थान पर पहुंचा

    'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' रैंकिंग में भारत की स्थिति हुई बेहतर, वर्ल्ड रैकिंग में 14 पायदान की छलांग के साथ 63वें स्थान पर पहुंचा

    2014 में जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने थे उस समय ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में भारत 190 देशों की सूची में 140वें पायदान पर था. 2018 तक भारत 100वें पायदान पर आ गया था. पिछले साल भारत 23 पायदान की छलांग के साथ 77वें स्थान पर था. 

  • दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    दिल्ली के इस स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में मारी बाजी

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है जबकि दो अन्य स्कूल शीर्ष दस में जगह बनाने में कामयाब रहे. दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया है कि 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10 द्वारका, पहले पायदान पर रहा. शिक्षाविदों, अध्यापकों और परिजनों का यह पोर्टल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है.

  • World University Rankings 2020: वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप 300 लिस्ट में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं, ऑक्सफोर्ड फिर से टॉप पर

    World University Rankings 2020: वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप 300 लिस्ट में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी नहीं, ऑक्सफोर्ड फिर से टॉप पर

    ग्‍लोबल रैंकिंग 2020 (Global University Rankings 2020) की टॉप 300 की लिस्ट में भारत की एक भी यून‍िवर्सि‍टी शाम‍िल नहीं है. 2012 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत की कोई भी यून‍िवर्सि‍टी इस लिस्ट में जगह नहीं बना पाई है. हालांकि ओवरऑल रैंकिंग (World University Rankings 2020) में पिछले साल के मुकाबले भारतीय यूनिवर्सिटी की संख्‍या इस बार ज्‍यादा है.

  • वर्ल्डकप क्वालीफायर में भारत ने एशियाई चैम्पियन कतर को ड्रॉ पर रोका

    वर्ल्डकप क्वालीफायर में भारत ने एशियाई चैम्पियन कतर को ड्रॉ पर रोका

    पूरे मैच में गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू सितारे बन कर चमके और ग्रुप ई के मुकाबले में उन्होंने कतर को गोल नहीं करने दिया. ताजा फीफा रैंकिंग में 103 नंबर पर काबिज भारत ने वर्ल्ड में 62वें नंबर की टीम कतर को उसके ही मैदान में ड्रॉ पर रोक दिया.

  • पीवी सिंधु वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचीं, चीन की खिलाड़ी को दी शिकस्त

    पीवी सिंधु वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचीं, चीन की खिलाड़ी को दी शिकस्त

    इस जीत के साथ ही सिंधु का टूर्नामेंट में रजत पदक पक्का हो गया है. वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें पायदान पर काबिज सिंधु ने वर्ल्ड नंबर-3 चीन की चेन यूफेई को सीधे सेटों में 21-7, 21-14 से पराजित किया. यह मुकाबला 40 मिनट तक चला.

  • दुनिया के खुशहाल देशों की रैंकिंग में पाकिस्तान से भी पिछड़ गया भारत

    दुनिया के खुशहाल देशों की रैंकिंग में पाकिस्तान से भी पिछड़ गया भारत

    संयुक्त राष्ट्र विश्व खुशहाली रिपोर्ट में इस साल भारत 140 वें स्थान पर रहा जो पिछले साल के मुकाबले सात स्थान नीचे है.

  • वर्ल्ड रैंकिग में जामिया मिलिया इस्लामिया की रैंकिंग हुई बेहतर

    वर्ल्ड रैंकिग में जामिया मिलिया इस्लामिया की रैंकिंग हुई बेहतर

    टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की 2019 की रैंकिंग में जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने एक बड़ी छलांग लगाई है. पिछले साल की रैंकिंग में 201-250 के बीच जगह बनाने वाली जेएमआई इस साल 187 वें स्थान पर आ पंहुची है. इस बार टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में सिर्फ उन्हीं शैक्षिक संस्थानों को शामिल किया गया है जिन्हें एफटीसएसई ने ''एडवांस्ड इमरजिंग'', ''सैकण्डरी इमरजिंग'' या ''फ्रंटिअर'' के रूप मान्यता मिली हुई है. भारत सेकंडरी इमरजिंग श्रेणी में आता है.

  • World Talent Ranking 2018 में भारत दो पायदान नीचे खिसका, स्विट्जरलैंड टॉप पर कायम

    World Talent Ranking 2018 में भारत दो पायदान नीचे खिसका, स्विट्जरलैंड टॉप पर कायम

    प्रतिभाओं को आकर्षित, विकसित और उन्हें अपने यहां बनाए रखने के मामले में भारत की वैश्विक रैंकिंग में इस बार गिरावट देखने को मिली है. बिजनेस स्कूल ऑफ स्विट्जरलैंड की वार्षिक वैश्विक प्रतिभा रैंकिंग में भारत दो पायदान फिसलकर 53वें स्थान पर आ गया है. हालांकि, इस मामले में स्विट्जरलैंड अब भी पहले स्थान पर बना हुआ है. स्विट्जरलैंड के प्रमुख बिजनेस स्कूल आईएमडी ने यह सूची जारी की है. एशिया में सिंगापुर सूची में सबसे ऊपर है. वैश्विक सूची में वह 13वें स्थान पर है. इस सूची में प्रतिभाओं के विकास, उन्हें आकर्षित करने और अपने साथ जोड़े रखने के आधार पर 63 देशों को रैंकिंग दी गई है.

  • देश में कारोबार करना हुआ और आसान, वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग

    देश में कारोबार करना हुआ और आसान, वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग

    विश्व बैंक (World Bank) की कारोबार सुगमता रैंकिग (Ease of doing business) में भारत ने लंबी छलांग लगाई है. भारत अब 23 पायदान के सुधार के साथ 100वें से 77वें स्थान पर पहुंच गया है.

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने विश्व के टॉप 1000 शैक्षणिक संस्थानों में अपनी जगह बनाए रखी

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने विश्व के टॉप 1000 शैक्षणिक संस्थानों में अपनी जगह बनाए रखी

    दुनिया के 1250 शैक्षणिक संस्थानों में जेएमआई ने 801-1000 रैंकिंग में अपनी जगह बनाई है. इस साल उसने पिछली बार से बेहतर रैंकिंग पाई है.

  • इस वजह से एचएस प्रणॉय को चैलेंज लग रही टॉप-10 पायदान!

    इस वजह से एचएस प्रणॉय को चैलेंज लग रही टॉप-10 पायदान!

    बीते कुछ समय से बेहतरीन प्रदर्शन कर वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनाने वाले भारत के पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय का कहना है कि वर्ल्ड रैंकिंग में अपने स्थान को कायम रखना और इससे आगे जाने उनके लिए बेहद मुश्किल होगा लेकिन वो इस चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार हैं

  • भारत के किदांबी श्रीकांत बने वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी...

    भारत के किदांबी श्रीकांत बने वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी...

    25 साल के श्रीकांत रैंकिंग सिस्टम शुरु होने के बाद नंबर-1 मुक़ाम हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं.

  • Commonwealth Games 2018: जोशन्ना चिनप्पा अंतिम आठ में पहुंची, दीपिका पल्लीकल की छुट्टी

    Commonwealth Games 2018: जोशन्ना चिनप्पा अंतिम आठ में पहुंची, दीपिका पल्लीकल की छुट्टी

    भारत की महिला स्क्वॉश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने 21वें कॉमनवेल्थ खेलों के प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले में शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया की तामिका सैक्सबी को हराकर टूर्नामेंट के अगले दौर प्रवेश किया जबकि दीपिका पल्लीकल को हार का सामना करना पड़ा. एकल वर्ग में 22 मिनट तक चले मुकबाले में जोशना चिनप्पा ने वर्ल्ड रैंकिंग में 57वें स्थान पर मौजूद सैक्सबी को 11-6, 11-8, 11-4 से शिकस्त दी.

  • जीत के साथ की लीजेंड सेरेना विलियम्स ने की कोर्ट पर वापसी

    जीत के साथ की लीजेंड सेरेना विलियम्स ने की कोर्ट पर वापसी

    पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने इंडियन वेल्स टूर्नामेंट में जीत के साथ वापसी की है. साल 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने के बाद अपना पहला मैच खेल रही सेरेना ने वर्ल्ड रैंकिंग में 53वें पायदान पर मौजूद कजाकिस्तान की जरीना दीयास को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से पराजित किया. दूसरे दौर में विलियम्स का मुकाबला डच खिलाड़ी किकि बेर्तेस से होगा.

  • ATP RANKING: पायदान की जंग में रोजर फेडरर की बादशाहत बरकरार

    ATP RANKING: पायदान की जंग में रोजर फेडरर की बादशाहत बरकरार

    स्विट्जरलैंड के स्टार खिलाड़ी रोजर फेडरर टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) द्वारा जारी ताजातरीन वर्ल्ड रैंकिंग में पहले स्थान पर बरकरार है. फेडरर के 10,105 अंक हैं. समाचार एजेंसी एफे क अनुसार, 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर ने पिछले सप्ताह रॉटरडैम ओपन का खिताब जीतने के बाद नडाल को पछाड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया. उन्होंने अक्टूबर 29, 2012 के बाद पहली शीर्ष स्थान पर कब्जा किया.

  • हॉकी रैंकिंग: छठे स्‍थान के साथ ही किया भारतीय पुरुष टीम ने साल का समापन

    हॉकी रैंकिंग: छठे स्‍थान के साथ ही किया भारतीय पुरुष टीम ने साल का समापन

    भारत की पुरुष और महिला टीमों ने साल का अंत अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) की ताजा रैंकिंग में क्रमश: छठे और 10वें स्थान के साथ किया है. भारत की पुरुष टीम ने हाल ही में हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स में कांस्य पदक अपने नाम किया है. पुरुष टीम ने साल की शुरुआत छठे स्थान के साथ की थी और इस स्थान को पूरे साल बनाए रखा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com