NDTV Khabar

वर्ष 2018


'वर्ष 2018' - 254 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बंगाल के राज्यपाल ने अमित शाह से मुलाकात के बाद चुनावी हिंसा पर बात की

    बंगाल के राज्यपाल ने अमित शाह से मुलाकात के बाद चुनावी हिंसा पर बात की

    पश्चिम बंगाल (West Bengal) के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar)  ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मुलाकात की. उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि उन दोनों के बीच आगामी विधानसभा चुनावों में हिंसा की आशंकाओं पर चर्चा हुई. धनखड़ ने बाद में दिन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि "साल 2021 बंगाल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण वर्ष होगा क्योंकि राज्य में चुनाव होंगे. जब हम 2018 के पंचायत चुनाव और 2019 के आम चुनाव को देखते हैं, तो यह देखा गया कि उनमें हिंसा हुई; नियमों का उल्लंघन किया गया और इससे मतदाता तनाव में रहे हैं.”

  • फर्जी दस्‍तावेजों से पिता का मकान गिरवी रखकर लिया ढाई करोड़ का लोन, बेटा-बहू गिरफ्तार

    फर्जी दस्‍तावेजों से पिता का मकान गिरवी रखकर लिया ढाई करोड़ का लोन, बेटा-बहू गिरफ्तार

    पुलिस के अनुसार, राजेन्द्र जयपुरिया ने शिकायत देते हुए बताया कि 2011 अपने फंड और गाढ़ी कमाई से एक मकान खरीदा था. वर्ष 2018 में चोलामंडलम फाइनेंस कंपनी से कुछ लोग आए और उन्होंने बताया कि मकान पर 2.47 करोड़ का लोन चल रहा है. जब राजेन्द्र ने पूछा कि लोन किसने लिया है तो कंपनी ने बताया कि लोन आपके, आपकी पत्नी के नाम से मकान को गिरवी रखकर लिया गया है, जबकि लोन लेने वालों में कोऍप्लिकेन्ट्स अपना बेटा अनुज और उसकी बहू है.

  • ई-टेंडर घोटाले में भोपाल, हैदराबाद और बेंगलुरु सहित सहित 16 स्‍थानों पर ED की छापेमारी

    ई-टेंडर घोटाले में भोपाल, हैदराबाद और बेंगलुरु सहित सहित 16 स्‍थानों पर ED की छापेमारी

    वर्ष 2018 में शिवराज सिंह चौहान सरकार के शासन के दौरान 9 ई-टेंडर पर सवाल खड़े किए गए थे,अधिकारियों की मिलीभगत से सिस्टम में छेड़छाड कर ये टेंडर उनके करीबियों को दिए गए हैं. इस मामले को लेकर मध्यप्रदेश के आर्थिक अपराध प्रकोष्‍ठ (EOW) ने अप्रैल 2019 में केस दर्ज किया था. 

  • LoC पार करीब 400 आतंकी भारत में घुसपैठ के इंतजार में : अधिकारी

    LoC पार करीब 400 आतंकी भारत में घुसपैठ के इंतजार में : अधिकारी

    उन्होंने कहा कि 2020 में 44 आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ किए जाने की खबरें आईं जबकि 2019 में यह संख्या 141 और 2018 में 143 थी. कई प्रमुख रास्तों को बंद कर दिए जाने के साथ ही भारत के घुसपैठ रोधी ग्रिड की सफलता से परेशान पाकिस्तान सेना ने 2020 में 5,100 बार संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किए. वर्ष 2003 में संघर्ष विराम लागू होने के बाद से यह सर्वाधिक संख्या है. अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तानी सेना ने जम्मू एवं कश्मीर में अधिक आतंकवादियों को धकेलने के प्रयास में गोलीबारी की ताकि आतंकवादियों को घुसपैठ में मदद मिल सके.

  • अमेरिका ने लश्‍कर-जैश सहित कई आतंकी संगठनों की 6.3 करोड़ डॉलर की वित्तीय मदद बाधित की

    अमेरिका ने लश्‍कर-जैश सहित कई आतंकी संगठनों की 6.3 करोड़ डॉलर की वित्तीय मदद बाधित की

    रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने वर्ष 2019 में करीब 70 घोषित आतंकवादी संगठनों के 6.3 करोड़ डॉलर के वित्तपोषण को रोकने में सफलता हासिल की जिनमें सबसे अधिक 39 लाख डॉलर अकेले अलकायदा के हैं जबकि वर्ष 2018 में अमेरिका ने आतंकवादी संगठनों के 4.6 करोड़ डॉलर बाधित किए थे जिसमें 64 लाख डॉलर की राशि अलकायदा की थी.

  • अयोध्या में इस बार की दीवाली होगी और खास, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स में दर्ज होगा नाम

    अयोध्या में इस बार की दीवाली होगी और खास, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स में दर्ज होगा नाम

    यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 में अयोध्या में दीपोत्सव मनाने की शुरुआत की थी, और 1 लाख 65 हजार दीप जलाए गए थे. वर्ष 2018 में 3 लाख 150 दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया था. इसके बाद 2019 में 5 लाख 51 हजार दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बना था.

  • सीबीआई जांच के लिए सामान्य सहमति वापस लेने वाला आठवां राज्य बना झारखंड

    सीबीआई जांच के लिए सामान्य सहमति वापस लेने वाला आठवां राज्य बना झारखंड

    झारखंड गुरुवार को देश का ऐसा आठवां राज्‍य बन गया जिसने राज्‍य में किसी मामले की केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (सीबीआई) जांच के लिए सामान्‍य सहमति को वापस लेने का फैसला किया है. वह विपक्ष के उन खास राज्‍यों में शामिल हो गया है जिन्‍होंने अपने राज्‍य के 'दरवाजे' केंद्रीय जांच एजेंसी के लिए बंद कर दिए है.

  • फरीदाबाद: गौ तस्करी का आरोपी गिरफ्तार, उसके साथियों की तलाश जारी

    फरीदाबाद: गौ तस्करी का आरोपी गिरफ्तार, उसके साथियों की तलाश जारी

    गौ तस्करी करने के जुर्म में फरीदाबाद की क्राइम ब्रांच DLF की टीम ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. वर्ष 2018 में फरीदाबाद के पाली गांव से आरोपी ने अपने छह साथियों के साथ गौ तस्करी की थी. क्राइम ब्रांच ने गौ तस्करी करने के जुर्म में आरोपी जावेद उर्फ़ जब्बारी को गुप्त सूत्रों की सूचना पर गांव धौज से गिरफ्तार किया है.

  • छत्तीसगढ़ : उपचुनाव में बीजेपी को समर्थन देने के फैसले को लेकर जोगी की पार्टी में कलह

    छत्तीसगढ़ : उपचुनाव में बीजेपी को समर्थन देने के फैसले को लेकर जोगी की पार्टी में कलह

    वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में जोगी की पार्टी ने बहुजन समाज पार्टी से गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में जोगी की पार्टी को पांच सीटों पर तथा बसपा को दो सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस ने 68 सीटों पर तथा भाजपा ने 15 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस वर्ष 29 मई को अजीत जोगी की मृत्यु के बाद से रिक्त मरवाही विधानसभा सीट के लिए तीन नवंबर को मतदान है.

  • दिल्ली पुलिस ने मुठभेड़ में नीरज बवाना गैंग के शॉर्प शूटर तोरी को गिरफ्तार किया,फायरिंग कर भाग रहा था

    दिल्ली पुलिस ने मुठभेड़ में नीरज बवाना गैंग के शॉर्प शूटर तोरी को गिरफ्तार किया,फायरिंग कर भाग रहा था

    तरुण बीते 4 सालों में दिल्ली में लूट की कई वारदात को अंजाम दे चुका है. वर्ष 2018 में उसने रोहिणी कोर्ट में नीरज बवाना के विरोधी गैंग के राजेश बवाना और उसके साथी गौरव को मारने की कोशिश की थी

  • Tripura में सीएम बिप्लब देब के खिलाफ बगावत, नाराज विधायकों ने दिल्ली में डेरा डाला

    Tripura में सीएम बिप्लब देब के खिलाफ बगावत, नाराज विधायकों ने दिल्ली में डेरा डाला

    त्रिपुरा (Tripura) में मुख्यमंत्री बिप्लब देब के खिलाफ पार्टी में बगावत हो गई है. बागी विधायक मुख्यमंत्री को हटाने की मांग को लेकर दिल्ली पहुंच गए हैं. बागी विधायकों की अगुवाई राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और पार्टी के कद्दावर सुदीप रॉय बर्मन कर रहे हैं.

  • रेलिगेयर एंटरप्राइजेज की चेयरपर्सन ने कहा, आरएफएल का ऋण पुनर्गठन दिसंबर तक पूरा हो जाएगा

    रेलिगेयर एंटरप्राइजेज की चेयरपर्सन ने कहा, आरएफएल का ऋण पुनर्गठन दिसंबर तक पूरा हो जाएगा

    रेलिगेयर एंटरप्राइजेज की चेयरपर्सन रशिम सलूजा ने रेलिगेयर फिनवेस्ट लि. (आरएफएल) का ऋण पुनर्गठन दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष से कंपनी नया कारोबार शुरू कर सकेगी. कंपनी के प्रबंधन में 2018 के बाद बदलाव के बाद से वह ऋणदाताओं को 6,500 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है. 

  • NSA के अंतर्गत 2017 और 2018 में 1200 लोग हुए अरेस्‍ट, 563 अभी भी हिरासत में : सरकार

    NSA के अंतर्गत 2017 और 2018 में 1200 लोग हुए अरेस्‍ट, 563 अभी भी हिरासत में : सरकार

    राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की वर्ष 2018 की नवीनतम प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सभी राज्यों में से मध्य प्रदेश ने वर्ष 2017 और वर्ष 2018 में रासुका के तहत सबसे अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया और उसके बाद उत्तर प्रदेश का स्थान आता है.

  • यूपी : स्कॉलरशिप लेकर US पढ़ने गई होनहार छात्रा की कथित छेड़छाड़ के बाद सड़क हादसे में मौत

    यूपी : स्कॉलरशिप लेकर US पढ़ने गई होनहार छात्रा की कथित छेड़छाड़ के बाद सड़क हादसे में मौत

    ढेरों दिक्कतों का सामना कर वर्ष 2018 में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 98 प्रतिशत अंक लाने वाली और फिर प्रतिष्ठित अमेरिकी यूनिवर्सिटी में स्नातक पाठ्यक्रम की पढ़ाई के स्कॉलरशिप हासिल करने वाली सुदीक्षा भाटी (Sudeeksha Bhati) की सड़क हादसे में मौत हो गई.

  • सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने हासिल की छठी रैंक, बताया रणनीति बनाकर पढ़ना कैसे रहा मददगार

    सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने हासिल की छठी रैंक, बताया रणनीति बनाकर पढ़ना कैसे रहा मददगार

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में छठी रैंक हासिल करने वाली सॉफ्टेवयर इंजीनियर विशाखा यादव ने दो प्रयासों में विफल रहने के बाद भी हार नहीं मानी और तीसरी बार उनकी मेहनत रंग लाई. विशाखा के पिता दिल्ली पुलिस में सहायक उप निरीक्षक हैं. विशाखा यादव ने कहा कि इससे पहले भी उन्होंने दो बार वर्ष 2017 और 2018 में सिविल सेवा परीक्षा में हिस्सा लिया था लेकिन सफलता नहीं मिली. उन्होंने कहा, '' यह मेरा तीसरा प्रयास था और मुझे अब भी यकीन नहीं हो रहा कि मैं छठी रैंक पर हूं.'' उन्होंने कहा कि रणनीति बनाकर पढ़ाई करना उनके लिए खासा मददगार साबित हुआ और इसी के चलते तीसरे प्रयास में सफलता हासिल हुई है. 

  • World Lung Cancer Day 2020: किन वजहों से होता है लंग कैंसर, एक्सपर्ट से जानें फेफड़ों के कैंसर के लक्षण और रोकथाम के उपाय!

    World Lung Cancer Day 2020: किन वजहों से होता है लंग कैंसर, एक्सपर्ट से जानें फेफड़ों के कैंसर के लक्षण और रोकथाम के उपाय!

    World Lung Cancer Day 2020: विश्व लंग कैंसर दिवस 1 अगस्त को मनाया जाता है. फेफड़े का कैंसर (Lung Cancer) दुनिया में कैंसर से संबंधित मौतों का सबसे बड़ा कारण है. वास्तव में, 2018 में, दुनिया भर में 1.8 मिलियन मौतें अकेले फेफड़ों के कैंसर के कारण हुईं. अकेले भारत में, उस वर्ष फेफड़ों के कैंसर के कारण 60,000 रोगियों की मृत्यु हुई.

  • भाजपा नेता ने कहा- मध्यप्रदेश और राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायकों में असंतोष

    भाजपा नेता ने कहा- मध्यप्रदेश और राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायकों में असंतोष

    छत्तीसगढ़ में मंगलवार को राज्य सरकार ने 15 विधायकों को संसदीय सचिव के पद पर नियुक्त कर दिया. राज्य सरकार के मुताबिक यह संसदीय संचिव मंत्रियों को उनके संसदीय कार्यों में सहयोग करेंगे. इस नियुक्ति के बाद राज्य के विपक्षी दल ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी में असंतोष के कारण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अब संसदीय सचिवों की नियुक्ति कर रहे हैं तथा विभिन्न आयोगों, निगमों और मंडलों में विधायकों की नियुक्ति की जाएगी. छत्तीसगढ़ में वर्ष 2018 में हुए चुनाव में राज्य के 90 सीटों में कांग्रेस ने 68 सीटों पर जीत हासिल की थी तथा भाजपा को 15 सीटें मिली थी.

  • मध्‍यप्रदेश: कमलनाथ की कर्ज माफी योजना की समीक्षा करेगी शिवराज सरकार, किसानों से केस दर्ज कराने को कहा

    मध्‍यप्रदेश: कमलनाथ की कर्ज माफी योजना की समीक्षा करेगी शिवराज सरकार, किसानों से केस दर्ज कराने को कहा

    मध्‍यप्रदेश में वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में किसानों की कर्ज माफी को कांग्रेस पार्टी ने बड़ा मुद्दा बनाया था और इसी चुनावी वादे की बदौलत कांग्रेस राज्‍य के चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. राहुल गांधी ने मध्‍यप्रदेश में उस समय अपने चुनावी सभाओं में कहा था कि कांग्रेस की यदि राज्‍य में सरकार बनी तो 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com