NDTV Khabar

वाम दल


'वाम दल' - 46 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन को सोनिया गांधी की मंजूरी

    पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन को सोनिया गांधी की मंजूरी

    कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए राज्य में कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन को अपनी मंजूरी दे दी है. कांग्रेस के शीर्ष सूत्रों ने शनिवार को बताया कि लोकसभा चुनाव में राज्य में खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी ने यह फैसला लिया है.

  • बिहार: महागठबंधन की राह में रोड़ा बनेंगे वामपंथी? 'तीसरे मोर्चे' की भूमिका में आ सकते हैं नजर!

    बिहार: महागठबंधन की राह में रोड़ा बनेंगे वामपंथी? 'तीसरे मोर्चे' की भूमिका में आ सकते हैं नजर!

    सूत्रों का कहना है कि राजद ने महागठबंधन की ओर से वामपंथी दलों को एकमात्र आरा लोकसभा सीट की पेशकश की है, जिसे वाम दलों ने खारिज कर दिया है. जानकार भी कहते हैं कि लोकसभा चुनाव में बिहार में वाम दल भले ही अपनी जमीन तलाश रहे हैं, लेकिन यह भी हकीकत है कि बिहार में करीब सात-आठ सीटों पर उनका जनाधार बरकरार है और नतीजे पर वे असर डालते हैं.

  • सबरीमाला विवाद: अमित शाह का केरल सरकार पर हमला- कितनी मस्जिदों से हटाए गए लाउडस्पीकर?

    सबरीमाला विवाद: अमित शाह का केरल सरकार पर हमला- कितनी मस्जिदों से हटाए गए लाउडस्पीकर?

    केरल में लोकसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे अमित शाह ने एक जनसभा को संबोधित किया. जहां शाह ने केरल की सत्ता पर काबिज वाम दल और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि कम्युनिस्ट पार्टी का दुनियाभर में अस्तित्व नहीं बचा है. देश में कांग्रेस पार्टी की यही स्थिति है.  शाह ने केरलवासियों से कहा, नरेंद्र मोदी को एक मौका दीजिए. हम केरल को देश का नंबर एक राज्य बनाएंगे.

  • वामपंथियों के लिये 2019 के चुनावी समर में वजूद का संकट

    वामपंथियों के लिये 2019 के चुनावी समर में वजूद का संकट

    आगामी लोकसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी और बीएसपी के साथ आने की खबरों से जहां क्षेत्रीय क्षत्रप नये सिरे से चुनावी संभावनाएं तलाश रहे हैं वहीं वामपंथी पार्टियों को 2019 के लोकसभा चुनावों में अपने अप्रासंगिक होने का डर सता रहा है.

  • 2019 लोकसभा चुनाव से पहले BJP के लिए खतरे की घंटी, 10 बातें

    2019 लोकसभा चुनाव से पहले BJP के लिए खतरे की घंटी, 10 बातें

    बीजेपी को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एक चौंका देने वाला झटका लगा क्योंकि लोकसभा की उन तीनों सीटों पर उसके उम्मीदवार हार गए जिनके लिए उपचुनाव हुआ था. इन तीन सीटों में उत्तर प्रदेश में उसका गढ़ रहा गोरखपुर और फूलपुर तथा बिहार में अररिया शामिल है. यूपी की दोनों लोकसभा सीट प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की थी. बीजेपी के लिए यह चौंकाने वाला चुनाव परिणाम त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में उसकी शानदार जीत के कुछ ही दिन बाद आया है. बीजेपी ने त्रिपुरा में वाम दल के किले को ढहा दिया था जहां वह पिछले 25 वर्ष सत्ता में था. बीजेपी ने अपने क्षेत्रीय सहयोगी दलों के साथ मिलकर नगालैंड और मेघालय में भी सरकार बना ली थी. वहीं बीजेपी के लिए यह हार 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए खतरे की घंटी है.

  • राज्यसभा चुनाव : सीताराम येचुरी हों उम्मीदवार तो कांग्रेस करेगी समर्थन 

    राज्यसभा चुनाव : सीताराम येचुरी हों उम्मीदवार तो कांग्रेस करेगी समर्थन 

    हालांकि पार्टी ने अभी तक इस पर आधिकारिक तौर पर कोई फैसला अभी नहीं लिया है. वहीं कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष अधीर चौधरी ने कहा कि राज्य में यदि हम भाजपा को रोकना चाहते हैं तो वाम दल और कांग्रेस को एक साथ आना होगा.

  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव: रविवार को वोटिंग, वामदल और बीजेपी में कांटे की टक्कर

    त्रिपुरा विधानसभा चुनाव:  रविवार को वोटिंग, वामदल और बीजेपी में कांटे की टक्कर

    त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग की सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. शुक्रवार को चुनाव प्रचार अभियान थमने के बाद अब सबकी नजरें रविवार को होने वाली वोटिंग पर टिकी हैं. दरअसल, त्रिपुरा में कल यानी रविवार को चुनाव होने हैं और भारतीय जनता पार्टी इन चुनावों में सत्तारूढ़ वाम दल के सामने प्रमुख दावेदार के तौर पर उभर रही है. वाम दल पिछले 25 सालों से राज्य में सत्ता पर काबिज है. विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर कल चुनाव होने हैं. चरीलम विधानसभा सीट से माकपा के उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देब बर्मा की पांच दिन पहले हुई मौत के कारण इस सीट पर चुनाव 12 मार्च को होगा.

  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव: जोर-शोर से चला चुनाव प्रचार थमा, 18 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

    त्रिपुरा विधानसभा चुनाव: जोर-शोर से चला चुनाव प्रचार थमा, 18 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

    त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पूरे जोर शोर से चल रहा चुनावी प्रचार अभियान शुक्रवार को थम गया. राज्य में अब तक असफलता का स्वाद चखने वाली भाजपा ने वाम दल के इस गढ़ में उसके 25 साल के शासन को खत्म करने के लिये एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है. त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह जैसे भाजपा के दिग्गजों ने प्रचार किया, तो वहीं कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी ने. 

  • पीएम मोदी ने कहा- वाम और कांग्रेस एक ही सिक्‍के के दो पहलू, 'दिल्‍ली में दोस्‍ती, त्रिपुरा में कुश्‍ती' नहीं चलेगी

    पीएम मोदी ने कहा- वाम और कांग्रेस एक ही सिक्‍के के दो पहलू, 'दिल्‍ली में दोस्‍ती, त्रिपुरा में कुश्‍ती' नहीं चलेगी

    त्रिपुरा में हिंसा की राजनीति करने वाले वाम दल और कांग्रेस से यहां की जनता त्रस्‍त हो गई है. वे बीजेपी कार्यकताओं की हत्‍या कर रहे हैं. यहां की जनता से किसी भी काम के लिए लेवी वसूलते हैं और जो पैसा केंद्र सरकार देती है उसे जनता के बीच नहीं पहुंचने देते हैं. ये सारे आरोप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगरतल्‍ला के शांतीर बाजार में आयोजित जनसभा को संबोधित करने के दौरान लगाए.

  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव : अमित शाह बोले, हिंसा और वाम दल का चोली दामन का नाता

    त्रिपुरा विधानसभा चुनाव : अमित शाह बोले, हिंसा और वाम दल का चोली दामन का नाता

    त्रिपुरा में बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि हिंसा और वाम दल का चोली दामन का नाता रहा है. देश भर में जहां-जहां वाम दल कि सरकार है वहां-वहां हिंसा बड़ी है. हम इससे नहीं डरते है, त्रिपुरा की जनता हमारे साथ है और त्रिपुरा में परिवर्तन निश्चित होने जा रहा है.

  • मनमोहन सिंह की वाम दलों से अपील, कहा- भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस का साथ दें

    मनमोहन सिंह की वाम दलों से अपील, कहा- भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस का साथ दें

    भाजपा के खिलाफ लड़ाई में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हल्ला बोल दिया है. उन्होंने भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस का सहयोग करने के लिए वाम दलों का आह्वान किया है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भाजपा नीत केन्द्र सरकार की 'गलत' नीतियों के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने के लिए वाम दलों से कांग्रेस नेतृत्व को राष्ट्रीय स्तर पर सहयोग देने की अपील की.

  • भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस का सहयोग करें वाम दल : मनमोहन सिंह

    भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस का सहयोग करें वाम दल : मनमोहन सिंह

    मनमोहन ने वाम दलों से राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस नेतृत्व को सहयोग देने और भाजपा के कुशासन तथा विभाजनकारी नीतियों के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई छेड़ने की अपील की.

  • देश से वामपंथियों को उखाड़ फेकने की तयारी में बिहार बीजेपी

    देश से वामपंथियों को उखाड़ फेकने की तयारी में बिहार बीजेपी

    केरल में हिंदुओं पर लगातार हो रहे अत्याचार एवं आरएसएस के कार्यकर्ताओं की हत्या के बाद बिहार बीजेपी कमर कस चुकी है. प्रतिदिन बिहार से बड़े नेता और कार्यकर्ता वहां जनयात्रा में शामिल होने केरल जा रहे हैं.

  • केरल में सीपीएम की रैली पर हमला, पार्टी कार्यकर्ता और पुलिस जवानों सहित 10 घायल

    केरल में सीपीएम की रैली पर हमला, पार्टी कार्यकर्ता और पुलिस जवानों सहित 10 घायल

    केरल में वामदलों और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बीच तनाव और बढ़ गया है. कैवेल्लीकल में सीपीएम कार्यकर्ताओं की रैली में कथित तौर पर आरएसएस कार्यकर्ताओं के हमले में वाम दल के पांच कार्यकर्ता और पुलिस के पांच जवान घायल हो गए. आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने कथित तौर रूप से उन पर देसी बम और पत्थर फेंके.

  • अमित शाह की आज दिल्ली में कनॉट प्लेस से सीपीएम दफ्तर तक जनरक्षा पदयात्रा

    अमित शाह की आज दिल्ली में कनॉट प्लेस से सीपीएम दफ्तर तक जनरक्षा पदयात्रा

    भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह केरल में भाजपा एवं संघ परिवार के कार्यकर्ताओं पर लगातार हो रहे हिंसक हमलों के खिलाफ आज नई दिल्ली में पालिका बाजार, कनॉट प्लेस से सीपीएम कार्यालय तक जनरक्षा पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे.

  • जानें, किसने खत्म कराया लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार का झगड़ा!

    जानें, किसने खत्म कराया लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार का झगड़ा!

    पिछले कुछ दिनों से बिहार में सत्ताधारी जदयू और आरजेडी नेताओं के बीच हो रही बयानवाजी थोड़ी थमती हुई दिख रही है.

  • GST लॉन्चिंग समारोह में हिस्सा लेने पर कांग्रेस, लेफ्ट की ओर से आश्वासन नहीं

    GST लॉन्चिंग समारोह में हिस्सा लेने पर कांग्रेस, लेफ्ट की ओर से आश्वासन नहीं

    वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू करने के लिए 30 जून को संसद के केंद्रीय हॉल में आयोजित विशेष आयोजन में शामिल होने को लेकर कांग्रेस और वाम दल की ओर से सोमवार को कोई आश्वासन नहीं आया.

  • राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार देंगी कड़ी टक्कर, हम एनडीए के सहयोगी दलों से भी करेंगे संपर्क : वाम नेता

    राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार देंगी कड़ी टक्कर, हम एनडीए के सहयोगी दलों से भी करेंगे संपर्क : वाम नेता

    एक शीर्ष वाम नेता ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में मीरा कुमार कड़ी टक्कर देंगी और विपक्षी दल उनके संयुक्त उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए एनडीए के सहयोगी दलों से संपर्क करेंगे.