NDTV Khabar

वित्तमंत्रालय


'वित्तमंत्रालय' - 39 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 20 रुपये के नए सिक्के होंगे जारी, भारत सरकार ने की घोषणा

    20 रुपये के नए सिक्के होंगे जारी, भारत सरकार ने की घोषणा

    वित्त मंत्रालय की ओर से बुधवार को 20 रुपये के नए सिक्कों को जारी करने की घोषणा की. वित्तमंत्रालय  ने इस बाबत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

  • वित्त मंत्री सार्वजनिक क्षेत्र के 13 बैंकों के प्रमुखों के साथ आज करेंगे बैठक

    वित्त मंत्री सार्वजनिक क्षेत्र के 13 बैंकों के प्रमुखों के साथ आज करेंगे बैठक

    वित्त मंत्री पीयूष गोयल सार्वजनिक क्षेत्र के 13 बैंकों के प्रमुखों के साथ मंगलवार को बैठक करेंगे. बैठक का मकसद बैंक क्षेत्र से जुड़े संबंधित मुद्दों का समाधान करना है. सूत्रों के अनुसार बैठक का आयोजन भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) कर रहा है और इसकी अध्यक्षता गोयल करेंगे. 

  • 2019 चुनाव से पहले मोदी सरकार इस योजना की घोषणा कर मैदान मारने की तैयारी में

    2019 चुनाव से पहले मोदी सरकार इस योजना की घोषणा कर मैदान मारने की तैयारी में

    2019 में लोकसभा के लिए अब सालभर का समय भी नहीं बचा है. मोदी सरकार के कार्यकाल का भी अब अंतिम वर्ष है और अगले चुनाव से पहले अब उनकी सरकार के पास भी ज्यादा समय नहीं बचा है. सरकार इस चुनावी वर्ष की तैयारी में जुट गई है. मंत्री भी रोज अपने-अपने मंत्रालयों के काम को जनता के बीच ले जाने में लग गए हैं. ऐसे में खबर आ रही है कि सरकार 50 करोड़ से ज्यादा कामगारों के लिए नई योजना ला रही है. 

  • तेज प्रगति के लिए रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय के बीच नजदीकी सहयोग जरूरी : नीति आयोग

    तेज प्रगति के लिए रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय के बीच नजदीकी सहयोग जरूरी : नीति आयोग

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने वित्त मंत्रालय तथा रिजर्व बैंक के बीच नजदीकी संयोजन की जरूरत बताई. कुमार केंद्रीय बैंक द्वारा मौद्रिक नीति को सख्त करने की स्थिति में राजकोषीय रुख को नरम करने की वकालत की. 

  • तेज प्रगति के लिए रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय के बीच नजदीकी सहयोग जरूरी : नीति आयोग

    तेज प्रगति के लिए रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय के बीच नजदीकी सहयोग जरूरी : नीति आयोग

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने वित्त मंत्रालय तथा रिजर्व बैंक के बीच नजदीकी संयोजन की जरूरत बताई. कुमार केंद्रीय बैंक द्वारा मौद्रिक नीति को सख्त करने की स्थिति में राजकोषीय रुख को नरम करने की वकालत की. 

  • जल्द हाथों में होंगे 200 के नोट, वित्तमंत्रालय ने RBI को नोट जारी करने की अनुमति दी

    जल्द हाथों में होंगे 200 के नोट, वित्तमंत्रालय ने RBI को नोट जारी करने की अनुमति दी

    सरकार ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक को 200 रुपये का नोट जारी करने की अनुमति दे दी. इससे छोटे मूल्य के करेंसी नोटों से दबाव कम करने में मदद मिलेगी.

  • 7वां वेतन आयोग : वित्तमंत्रालय ने भत्तों को लेकर केंद्र के फैसले पर अधिसूचना जारी की

    7वां वेतन आयोग : वित्तमंत्रालय ने भत्तों को लेकर केंद्र के फैसले पर अधिसूचना जारी की

    केंद्र सरकार ने भत्तों पर दी गई 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को 34 संशोधनों के साथ स्वीकार कर लिया है, जिसे लागू करने पर कुल 30,748.23 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा, "संबंधित मंत्रालयों को अब यह सलाह दी गई है कि वे अपने मंत्रालय से संबंधित भत्तों पर अपने आदेश को तत्काल जारी करें, ताकि भत्तों की संशोधित दरों को सरकारी कर्मचारियों के चालू माह के वेतन बिलों में समाहित किया जा सके."

  • 7वां वेतन आयोग : अभी सौंपी नहीं गई है अलाउंस समिति की रिपोर्ट, बैठक की अगली तारीख तय

    7वां वेतन आयोग : अभी सौंपी नहीं गई है अलाउंस समिति की रिपोर्ट, बैठक की अगली तारीख तय

    7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के कई मुद्दों के लेकर उठे विवादों में कर्मचारियों ने कई अलाउंसों को समाप्त किए जाने का विरोध किया था. कई अलाउंस को वापस चालू करने की मांग कर्मचारियों के प्रतिनिधियों ने सरकार से की. सातवें वेतन आयोग (seventh Pay Commission) की सिफारिशों पर केंद्रीय कर्मचारियों की आपत्तियों के निराकरण के लिए सरकार ने सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तीन समितियों को गठन किया था जिनको कर्मचारियों के प्रतिनिधियों से बातचीत के लिए अधिकृत किया गया था. इन समितियों में एक समिति वित्त सचिव अशोक लवासा के नेतृत्व में बनाई गई थी. इसी समिति के पास अलाउंस का मुद्दा भी था. पहले कहा जा रहा था कि फरवरी की 22 तारीख को इस समिति की अंतिम बैठक हुई जिसमें कर्मचारियों से अंतिम बार अलाउंस के मुद्दे पर चर्चा की गई थी. अलाउंस समिति से बातचीत करने के लिए कर्मचारियों के संयुक्त संगठन एनजेसीए के प्रतिनिधि शामिल हुए थे.

  • 7वां वेतन आयोग : इन विभागों के कर्मचारियों को देर से मिली खुशी, साथ में गम भी...

    7वां वेतन आयोग : इन विभागों के कर्मचारियों को देर से मिली खुशी, साथ में गम भी...

    सातवें वेतन आयोग के हिसाब से बढ़ा वेतन और भत्ता जल्द मिल सकता है. वित्तमंत्रालय ने इस संबंध में सभी स्वायत्त संस्थानों को हाल में एक आदेश जारी कर दिया है. जहां इस आदेश के बाद से कर्मचारियों में उत्साह है वहीं, इस आदेश के देर से जारी होने और नई शर्तों तथा इस आदेश के साथ स्वायत्त संस्थानों को लेकर दी गई पृष्ठभूमि से कर्मचारी में भय का माहौल बनना लाजमी है. हाल ही में वित्त मंत्रालय ने कार्यालय ज्ञापन जारी कर इस संबंध में स्वायत्त संस्थानों से जुड़ा आदेश दिया है. केंद्र सरकार द्वारा स्थापित और वित्तपोषित अथवा नियंत्रित अर्ध सरकारी संगठनों, स्वायत्त संगठनों एवं सांविधिक निकायों आदि के कर्मचारियों के वेतन संशोधन के संबंध में दिशा-निर्देश विषय से यह आदेश दिया गया है.

  • 7वां वेतन आयोग : अलाउंस कमेटी की रिपोर्ट लगभग तैयार, 22 फरवरी के बाद सरकार को सौंपी जाएगी

    7वां वेतन आयोग : अलाउंस कमेटी की रिपोर्ट लगभग तैयार, 22 फरवरी के बाद सरकार को सौंपी जाएगी

    सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट को लागू हुए कई महीने बीत गए हैं. कर्मचारी संघों की कई आपत्तियों के बाद सरकार ने समितियों का गठन चर्चा आरंभ की थी. इन समितियों को कर्मचारियों की समस्या का समाधान चार महीनों में करना था लेकिन अब तक सात महीने बीत चुके हैं. अब खबर है कि सरकार की ओर से बनाई कई तीन समितियों में से एक जिसके पास अलाउंस का मुद्दा भी था ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम प्रारूप दे दिया है और जल्द ही यह समिति अपनी रिपोर्ट वित्तमंत्रालय को सौंप देगी. सूत्रों का कहना है कि यह रिपोर्ट 22 फरवरी के बाद सरकार को सौंपी जा सकती है.

  • नए नोट डालने का काम करीब-करीब पूरा : आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास

    नए नोट डालने का काम करीब-करीब पूरा : आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास

    केंद्रीय वित्तमंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नोटबंदी के बाद बैंकों में नए नोट डालने का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है क्योंकि अब धन निकासी पर व्यावहारिक रूप से कोई पाबंदी नहीं रह गई है.

  • कालेधन के खिलाफ सरकार ने उठाया और सख्त कदम, बैंक खातों के लिए बनाया गया ये खास नियम

    कालेधन के खिलाफ सरकार ने उठाया और सख्त कदम, बैंक खातों के लिए बनाया गया ये खास नियम

    कालाधन पर पूरी तरह से रोक के लिए सरकार ने फिर एक और कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने नया आदेश पारित किया है. सरकार का मानना है कि इस आदेश के बाद बैंक और डाकघरों में कई साल से चल रहे बचत खातों में जमा अघोषित आय पकड़ में आ जाएगी.

  • पहली तारीख की टेंशन : सैलरी निकालने के लिए जुटे लोग, बैंकों का पर्याप्त कैश का दावा, 10 बातें

    पहली तारीख की टेंशन : सैलरी निकालने के लिए जुटे लोग, बैंकों का पर्याप्त कैश का दावा, 10 बातें

    नोटबंदी की आठ नवंबर की घोषणा के बाद अपने पहले वेतन के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बैंकों तथा एटीएम बूथों के बाहर गुरुवार सुबह से ही लोगों की लंबी कतार लग गई. लोगों ने एटीएम में रुपये नहीं होने और बैंकों में लंबे इंतजार के बाद भी कम रुपये देने की शिकायत की. उन्होंने कई एटीएम के काम नहीं करने की भी शिकायत की. पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर में सैकड़ों लोग नकदी के लिए एटीएम की कतार में दिखे. यहां सिर्फ तीन मशीनों से ही रुपये निकल रहे थे.

  • 7वां वेतन आयोग : अलाउंसेस को लेकर वित्त राज्यमंत्री मेघवाल ने दिया यह बयान, बातचीत लगभग पूरी

    7वां वेतन आयोग : अलाउंसेस को लेकर वित्त राज्यमंत्री मेघवाल ने दिया यह बयान, बातचीत लगभग पूरी

    सांसद नीरज शेखर ने राज्यभा में इसी मुद्दे से जुड़ा प्रश्न संसद में उठाया. उन्होंने वित्तमंत्री से सवाल किया कि क्या वित्तमंत्री यह बताएंगे की कि वित्तमंत्री और मंत्रियों के समूह ने कर्मचारियों को यह आश्वासन दिया था कि सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत न्यूनतम वेतन और फिटमेंट फार्मूले के संशोधन की मांग पर विचार करने हेतु एक समिति गठित की जाएगी.

  • रेलवे कर्मचारियों को यह खबर कुछ बुरी लगेगी : बढ़िया काम के बाद भी...

    रेलवे कर्मचारियों को यह खबर कुछ बुरी लगेगी : बढ़िया काम के बाद भी...

    अच्छा काम करने वाले चाहे निजी क्षेत्र में हों या फिर सरकारी कर्मचारी, हमेशा उम्मीद रहती है कि अच्छे काम की वजह से उनके वार्षिक वेतन वृद्धि में फर्क पड़ेगा. निजी क्षेत्र में यह होता रहा है, लेकिन सरकारी नौकरियों में यह नहीं हो रहा था. पिछले एक दशक से सरकारी कर्मचारियों में भी ऐसी ही मांग होने लगी थी.

  • सातवां वेतन आयोग : रेलवे के अधिकारियों की नाराज़गी अब भी बरकरार, पढ़ें क्यों

    सातवां वेतन आयोग : रेलवे के अधिकारियों की नाराज़गी अब भी बरकरार, पढ़ें क्यों

    सातवां वेतन आयोग लागू हो गया है लेकिन भारतीय रेल के कई अधिकारी अभी भी इस बात को लेकर काफी नाराज हैं कि उनकी मांगें पिछले दो दशक से सुनी नहीं जा रही हैं. रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि रेल मंत्रालय द्वारा उनकी मांगों के स्वीकार किए जाने के बाद भी वित्तमंत्रालय ने उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया है.

  • 7वां वेतन आयोग : कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन में वृद्धि का इंतजार, एक महीने बाद भी नहीं गठित हुई समिति?

    7वां वेतन आयोग : कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन में वृद्धि का इंतजार, एक महीने बाद भी नहीं गठित हुई समिति?

    सातवां वेतन आयोग लागू भी हो गया और करीब 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 53 लाख पेंशनधारियों के खाते में बढ़ा हुआ वेतन भी आ गया. लेकिन वेतन आयोग को लेकर उठे कुछ विवादों का हल जल्द निकलने के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं.

  • खुशखबरी : खत्म हुआ इंतजार, नए वेतन आयोग के हिसाब से अगस्त में मिलेगी सैलरी!

    खुशखबरी : खत्म हुआ इंतजार, नए वेतन आयोग के हिसाब से अगस्त में मिलेगी सैलरी!

    सूत्रों का कहना है कि सरकार इस रिपोर्ट के विवादित पहलुओं को छोड़कर बाकी सभी संस्तुतियों को धरातल पर लाने के लिए जल्द नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। सूत्र बता रहे हैं कि यह नोटिफिकेशन इसी हफ्ते या अगले हफ्ते जारी किया जा सकता है।