NDTV Khabar

वित्त मंत्री


'वित्त मंत्री' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • J&K बैंक लोन फर्जीवाड़ा केस : पंजाब और जम्मू-कश्मीर में 9 जगह ED की छापेमारी

    J&K बैंक लोन फर्जीवाड़ा केस : पंजाब और जम्मू-कश्मीर में 9 जगह ED की छापेमारी

    मामला जम्मू-कश्मीर बैंक से जुड़े लोन फर्जीवाड़े का है. इस संबंध मेंजम्मू कश्मीर के पूर्व वित्त मंत्री अब्दुल रहीम राथर के बेटे हिलाल राथर के खिलाफ कार्रवाई चल रही है.जम्मू-कश्मीर बैंक के कई संदिग्ध अधिकारी के खिलाफ दर्ज मामले में आज यह छापेमारी चल रही है.

  • नई शिक्षा नीति लागू कैसे होगी इसकी कोई रूपरेखा नहीं बताई गई : मनीष सिसोदिया

    नई शिक्षा नीति लागू कैसे होगी इसकी कोई रूपरेखा नहीं बताई गई : मनीष सिसोदिया

    New Education Policy 2020: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Education Minister Manish Sisodia) ने बृहस्पतिवार को कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New Education Policy) एक अत्यधिक विनियमित और कमजोर वित्त पोषित शैक्षिक मॉडल की सिफारिश करती है. उन्होंने कहा कि यह नीति या तो भ्रमित करती है या इसमें यह नहीं बताया गया है कि इसमें उल्लिखित सुधार कैसे किए जाएंगे. आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ने नई शिक्षा नीति को ‘‘प्रगतिशील दस्तावेज'' बताते हुए कहा कि इसमें मौजूदा शिक्षा प्रणाली की खामियों की पहचान की गई है, लेकिन यह पुरानी परंपराओं के दबाव से मुक्त नहीं हो पा रहा है. 

  • ऋषि सुनक नस्लीय अल्पसंख्यक हस्तियों को ब्रिटिश सिक्कों पर स्थान देने पर कर रहे हैं विचार

    ऋषि सुनक नस्लीय अल्पसंख्यक हस्तियों को ब्रिटिश सिक्कों पर स्थान देने पर कर रहे हैं विचार

    ब्रि​टेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ब्रि​टेन की विविधता का जश्न मनाने के लिए जातीय अल्पसंख्यक समुदाय के प्रभावशाली लोगों को देश के सिक्कों पर जगह दिए जाने के प्रस्ताव पर कथित रूप से विचार कर रहे हैं.

  • नरसिम्हा राव को वास्तव में भारत में आर्थिक सुधारों का जनक कहा जा सकता है : मनमोहन सिंह

    नरसिम्हा राव को वास्तव में भारत में आर्थिक सुधारों का जनक कहा जा सकता है : मनमोहन सिंह

    1991 के बजट की काफी सराहना की जाती है क्योंकि उसी से आधुनिक भारत की नींव रखी गयी और देश में आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने का खाका तैयार किया गया. उन्होंने याद किया कि नरसिम्हा राव कैबिनेट में वित्त मंत्री के रूप में अपना पहला बजट उन्होंने राजीव गांधी को समर्पित किया था. सिंह ने कहा कि 1991 के बजट ने भारत को कई मायनों में बदल दिया क्योंकि इससे आर्थिक सुधारों और उदारीकरण की शुरूआत हुई.

  • कांग्रेस को याद आए बरसों से बिसराए हुए नरसिम्हा राव, गांधी परिवार ने पत्र लिखकर की प्रशंसा

    कांग्रेस को याद आए बरसों से बिसराए हुए नरसिम्हा राव, गांधी परिवार ने पत्र लिखकर की प्रशंसा

    डॉ मनमोहन सिंह, जो 1991 में वित्त मंत्री थे, उन्होंने आयात शुल्क में कटौती, कम करों, अधिक विदेशी निवेश और अन्य उपायों से भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया, जिससे अंततः अर्थव्यवस्था का उदारीकरण हुआ, और उसी के परिणाम सहस्राब्दी के अंत में देखे गए जब देश का विकास आसमान छूने लगा.

  • पी चिदंबरम बोले- भारतीय क्षेत्र में 1.5 KM अंदर तक मौजूद चीनी सैनिक, 'एक इंच जमीन नहीं छू सकने' का दावा सिर्फ बयानबाजी

    पी चिदंबरम बोले- भारतीय क्षेत्र में 1.5 KM अंदर तक मौजूद चीनी सैनिक, 'एक इंच जमीन नहीं छू सकने' का दावा सिर्फ बयानबाजी

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने शनिवार को ट्वीट में लिखा, "भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने आकलन किया है कि चीनी सैनिक अभी भी 1.5 कि.मी. तक LAC के भारतीय क्षेत्र में (भारत की धारणा के अनुसार) हैं. मई में, चीनी सैनिकों ने LAC के हमारी तरफ 5 किलोमीटर तक घुसपैठ किया था. "

  • बिहार : यशंवत सिन्हा ने फैजुल्लाहपुर में सतर घाट पुल के एप्रोच रोड का जायजा लिया

    बिहार : यशंवत सिन्हा ने फैजुल्लाहपुर में सतर घाट पुल के एप्रोच रोड का जायजा लिया

    बैकुंठपुर के फैजुल्लाहपुर में सतर घाट पुल के एप्रोच रोड के टूटे भाग को देखने के लिए पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा पहुंचे. उसी समय बिहार के पुल निर्माण के चेयरमैन और पथ निर्माण के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने विजिट कर जायजा लिया. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि मंत्री ने सर्टिफिकेट दे दिया तो अधिकारी की क्या औकात है. दूसरी तरफ घोटाले को लेकर मंत्री के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग की.

  • सचिन पायलट ने कोर्ट जाने से पहले पी चिदंबरम को किया था कॉल, फोन पर मिली थी यह सलाह

    सचिन पायलट ने कोर्ट जाने से पहले पी चिदंबरम को किया था कॉल, फोन पर मिली थी यह सलाह

    अशोक गहलोत के खिलाफ अपनी लड़ाई में राजस्ठान हाईकोर्ट पहुंच चुके प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कोर्ट जाने से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम को कॉल किया था. पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने NDTV से बातचीत में इसकी पुष्टि की कि पायलट ने उन्हें गुरुवार को कोर्ट जाने से पहले उन्हें कॉल किया था.

  • भारत-चीन विवाद को लेकर चिदंबरम ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- कोई बताएगा कि आखिर...

    भारत-चीन विवाद को लेकर चिदंबरम ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- कोई बताएगा कि आखिर...

    भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमले बोल रही है. अब पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने बुधवार को सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार इस पूरे मामले पर देश को सच नहीं बता रही है.

  • 81 करोड़ लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन, PMGKAY के विस्तार को कैबिनेट की हरी झंडी : सीतारमण

    81 करोड़ लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन, PMGKAY के विस्तार को कैबिनेट की हरी झंडी : सीतारमण

    वित्त मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, "प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवंबर तक करने की मंजूरी दे दी है. इस कदम से 81.09 करोड़ लोगों को लगातार आठ महीने के लिए मुफ्त अनाज (5 किलो प्रति व्यक्ति) मिलेगा."

  • TMC सांसद ने निर्मला सीतारमण के खिलाफ दिया विवादित बयान, BJP ने कही यह बात..

    TMC सांसद ने निर्मला सीतारमण के खिलाफ दिया विवादित बयान, BJP ने कही यह बात..

    तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी (Kalyan Banerjee) ने विवादित टिप्पणी करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की तुलना 'जहरीले सांप' से की. ' टीएमसी (TMC) सांसद के इस बयान पर BJP ने तीखी प्रतिक्रिया दी. भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने अपनी पार्टी के नेताओं से नियंत्रण खो दिया है और वे हताशा में 'बेतुकी' बातें कर रहे हैं.

  • पासवान कहते हैं 2.13 करोड़ प्रवासी मज़दूरों को अनाज दिया, BJP कहती है 8 करोड़

    पासवान कहते हैं 2.13 करोड़ प्रवासी मज़दूरों को अनाज दिया, BJP कहती है 8 करोड़

    16 मई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सभी राज्यों ने जो मोटा-मोटी आंकड़े दिए हैं उसके आधार पर हमें लगता है कि 8 करोड़ प्रवासी मज़दूर हैं जिन्हें मुफ्त में अनाज देने की योजना का लाभ पहुंचेगा. केंद्र सरकार इसका ख़र्च उठाएगा.

  • 'मेक इन इंडिया' को कमजोर करने के लिए भारत में सस्ता सामान भेज रहा चीन :ऊर्जा मंत्री आरके सिंह

    'मेक इन इंडिया' को कमजोर करने के लिए भारत में सस्ता सामान भेज रहा चीन :ऊर्जा मंत्री आरके सिंह

    चीन भारत के सोलर एनर्जी सेक्टर में अपनी कंपनियों द्वारा बेहद सस्ते दामों पर उपकरणों और अन्य सामान की डंपिंग करवा रहा है ताकि सरकार का 'मेक इन इंडिया' प्रोग्राम कमज़ोर हो जाए. पावर और रिन्यूएबल एनर्जी मंत्री आरके सिंह ने यह बात NDTV से कही है. अब पावर मिनिस्टर ने वित्त मंत्रालय से सिफारिश की है कि सोलर मॉड्यूल और सोलर सेल्स, जिसका सबसे ज्यादा आयात चीन से होता है, पर एक अगस्त से बेसिक कस्टम्स ड्यूटी बढ़ाई जाए. अब चीन से इस सेक्टर में कोई भी उपकरण या सामान आयात करने से पहले मंत्रालय की मंज़ूरी लेना भी अनिवार्य होगा.

  • निर्मला सीतारमण के हस्तक्षेप के बाद बैंक कर्मचारी पर हमला करने वाला पुलिसकर्मी गिरफ्तार

    निर्मला सीतारमण के हस्तक्षेप के बाद बैंक कर्मचारी पर हमला करने वाला पुलिसकर्मी गिरफ्तार

    उन्होंने कहा कि उनके कार्यालय ने सूरत के पुलिस आयुक्त आर. बी. ब्रह्मभट्ट के साथ यह मामला उठाया था और उसके पुलिसकर्मी को निलंबित कर दिया गया. वित्त मत्री ने कहा कि बैंक कर्मचारियों की सुरक्षा और सम्मान को नुकसान पहुंचाने की अनुमति किसी को नहीं दी जा सकती. उन्होंने ट्वीट किया, ‘हमारी इस मामले पर नजदीकी नजर है.

  • चीन के सामानों का बहिष्कार करने से उसकी अर्थव्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा : पी. चिदंबरम

    चीन के सामानों का बहिष्कार करने से उसकी अर्थव्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा : पी. चिदंबरम

    पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने कहा है कि हमें जितनी जल्दी हो सके आत्मनिर्भर बनना होगा लेकिन बाकी दुनिया से रिश्ते भी खत्म नहीं कर सकते हैं. भारत को चीन को सामान का बहिष्कार नहीं करना है उसे वैश्विक सप्लाई चैन का हिस्सा बने रहना होगा. उन्होंने कहा कि जो चीन के साथ जो भी भारत के व्यापारिक रिश्ते हैं वह चीन के वैश्विक व्यापार का हिस्सा है.  पी. चिदंबरम ने आगे कहा कि इसलिए चीन के सामानों का बहिष्कार से उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. जब सुरक्षा जैसे अहम मुद्दों की बात करें तो इसमें बहिष्कार जैसी बातें नहीं आनी चाहिए. 

  • ग्रामीण निकायों को 15वें वित्त आयोग के अनुदान की पहली किस्त जारी

    ग्रामीण निकायों को 15वें वित्त आयोग के अनुदान की पहली किस्त जारी

    केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय ने ग्रामीण निकायों को 15वें वित्त आयोग के अनुदान की पहली किस्त जारी कर दी है. पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि 15,187.50 करोड़ रुपये की किस्त दे दी गई है. इतनी ही राशि की अगली किस्त शीघ्र दी जाएगी.

  • कांग्रेस नेता चिदंबरम ने मोदी सरकार पर साधा निशाना , कहा- 'वित्त मंत्री कहती हैं कि अर्थव्यवस्था सुरक्षित हाथों में है...'

    कांग्रेस नेता चिदंबरम ने मोदी सरकार पर साधा निशाना , कहा- 'वित्त मंत्री कहती हैं कि अर्थव्यवस्था सुरक्षित हाथों में है...'

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने गत अप्रैल महीने के लिए औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) से जुड़े आंकड़े जारी नहीं करने को लेकर शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ वित्त मंत्री कहती हैं कि अर्थव्यवस्था सुरक्षित हाथों में है. यह इतनी सुरक्षित हाथों में है कि सरकार ने अप्रैल, 2020 के लिए आईआईपी ही जारी नहीं किया. क्या सरकार आईआईपी के आंकड़े को ऐसे सुरक्षित कमरे में बंद कर देगी जिसे 20 साल बाद ही खोला जाएगा.’’ 

  • लॉकडाउन के दौरान जीएसटी कलेक्शन औसत का 45 प्रतिशत तक ही हो पाया है : वित्त मंत्री

    लॉकडाउन के दौरान जीएसटी कलेक्शन औसत का 45 प्रतिशत तक ही हो पाया है : वित्त मंत्री

    कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान सरकार का जीएसटी कलेक्शन औसत का 45 प्रतिशत तक ही हो पाया है. कोरोना संकट के दौरान पहले जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये महत्वूर्ण बात कही.  जीएसटी काउंसिल ने आर्थिक संकट के इस दौर में छोटे करदाताओं को कई तरह की राहत देने का फैसला किया है. देश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच पहली बार वित्त मंत्री ने माना कि लॉकडाऊन के दौरान जीएसटी कलेक्शन घट कर औसत का 45 फीसदी तक ही हो पाया है. मौका था जीएसटी काउंसिल की बैठक का जिसमें कोरोना संकट से भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे असर की समीक्षा की गयी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com